आजपीकवेबसाइट

16 जून 2022

2022 एमएलबी सीज़न से तीन नियम स्थितियां

टैग, गलत टैग, छूटे हुए आधार और पिचर के रूप में स्थिति खिलाड़ियों का अनुचित उपयोग

2022 एमएलबी सीज़न से तीन नियम स्थितियां

नंबर 1

4 जून मेंवां मेट्स-डोजर्स गेम में एक पिचिंग प्रतिस्थापन मुद्दा था जिसमें एक पोजीशन प्लेयर शामिल था। डोजर्स के 9-4 से पीछे नौवीं पारी के शीर्ष में प्रवेश करने के साथ, डोजर्स के प्रबंधक डेव रॉबर्ट्स ने आउटफिल्डर जैच मैककिंस्ट्री को डोजर स्टेडियम में टीले पर भेजा, लेकिन मेट्स मैनेजर बक शोलेटर ने इतनी तेजी से दावा नहीं किया कि एक टीम को आगे या पीछे होना था। एक स्थिति खिलाड़ी से पहले छह रन अतिरिक्त पारी से पहले इस्तेमाल किए जा सकते थे। रॉबर्ट्स ने सुझाव दिया कि अंपायरों ने पुष्टि के लिए न्यू यॉर्क में लीग कार्यालयों के साथ जांच की जिससे 11 मिनट की देरी हुई।

रूलबॉल टिप्पणी

  1. शोलेटर सही था। ऐसा प्रतीत होता है कि अंपायरों की ओर से कुछ अनिश्चितता थी, इसलिए उन्हें लीग कार्यालयों से जांच करनी पड़ी।
  2. एमएलबी टीमों को सक्रिय रोस्टर पर प्रत्येक खिलाड़ी को पिचर या पोजीशन प्लेयर के रूप में नामित करना चाहिए और सक्रिय रोस्टर पर 13 पिचर ले जाने तक सीमित है (नियमित सीजन के अंत तक 1 सितंबर से 14 पिचर)।
  3. स्थिति खिलाड़ियों के रूप में नामित लोग तब तक पिच करने में असमर्थ होते हैं जब तक कि यह अतिरिक्त पारी न हो, या उनकी टीम आगे या छह या अधिक रनों से पीछे हो जब वे टीला लेते हैं।
  4. टीमें खिलाड़ियों को इस रूप में भी नामित कर सकती हैंदोतरफा खिलाड़ी अगर वे कुछ मानदंडों को पूरा करते हैं। दो-तरफा खिलाड़ी किसी भी स्थिति में पिच करने में सक्षम होते हैं लेकिन सक्रिय रोस्टर के पिचर कुल की गणना नहीं करते हैं।
  5. खिलाड़ी दो-तरफा पदनाम के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं यदि वे वर्तमान या पिछले एमएलबी सीज़न में इन दोनों शर्तों को पूरा करते हैं:कम से कम 20 मेजर लीग पारी और पीप्रत्येक गेम में कम से कम तीन प्लेट दिखावे के साथ, एक पोजीशन प्लेयर या नामित हिटर के रूप में कम से कम 20 मेजर लीग गेम्स खेले। नियम 2020 सीज़न से पहले लागू किया गया था, लेकिन इसे '22' के लिए बहाल करने से पहले दो साल के लिए निलंबित कर दिया गया था। सबसे अधिक संभावना है कि यह भ्रम का कारण है।
  6. "यह मेरी ओर से एक निरीक्षण है," रॉबर्ट्स ने कहा। "एक बार जब इसे ध्यान में लाया गया, तो वे भी इस पर थे।"
  7. लॉस एंजिल्स के बुलपेन में तैयार किसी भी पिचर के बिना, इवान फिलिप्स को प्रवेश करने से पहले गर्म होने का समय दिया गया था।

नंबर 2

Q. 1 जून रेड्स-रेड सॉक्स खेल में निम्नलिखित खेल हुआ। छठे के शीर्ष पर, रेड्स के एरिस्टाइड्स एक्विनो ने ट्रेवर स्टोरी पर अपनी बांह नीचे आने के साथ बेस में दूसरी स्लाइड को चुराने के प्रयास में गेंद को स्टोरी के दस्ताने से हटा दिया। स्टोरी सेंटर फील्ड में जाने वाली गेंद पर नाटक नहीं कर पाई और एक्विनो तीसरे स्थान पर पहुंच गया। दूसरे बेस अंपायर पैट हॉबर्ग ने कोई कॉल नहीं किया। सॉक्स पकड़ने वाले क्रिश्चियन वाज़क्वेज़ पर एक त्रुटि का आरोप लगाया गया था। यह सवाल किया गया था कि क्या एक्विनो की कार्रवाई कानूनी थी, और क्या कोई क्रू समीक्षा या किसी अन्य प्रकार का उपाय हो सकता है।

रूलबॉल टिप्पणी

  1. अंपायर को यह तय करना होगा कि हाथ का थप्पड़ एक्विनो की प्राकृतिक स्लाइडिंग गति का हिस्सा था या कहानी से गेंद को हटाने का उसका इरादा था?
  2. मेरी राय में, स्टोरी के साथ एक्विनो का संपर्क उनकी स्वाभाविक स्लाइडिंग गति का हिस्सा था और इसलिए मुझे लगता है कि हॉबर्ग की "नो कॉल" उचित कॉल थी।
  3. के मुताबिकमेजर लीग बेसबॉल अंपायर मैनुअल,"जबकि एक टैग प्रयास के दौरान एक क्षेत्ररक्षक और एक धावक के बीच संपर्क हो सकता है, एक धावक को स्पष्ट रूप से दुर्भावनापूर्ण या गैर-खेल के समान कार्य करने के लिए अपने हाथों या बाहों का उपयोग करने की अनुमति नहीं है - जैसे हथियाना, निपटना,बेसबॉल में जानबूझकर थप्पड़ मारना, मुक्का मारना, लात मारना, अपनी बाहों या अग्र-भुजाओं का उपयोग करना, आदि - ठिकानों को चलाने के लिए असंबंधित हस्तक्षेप का जानबूझकर कार्य करना। यदि जानबूझकर किया गया कार्य दोहरा खेल रोकने के लिए था, तो अंपायर बल्लेबाज को भी बाहर कर देगा। ”
  4. अपने हाथों या हथियारों के अवैध उपयोग के लिए एक रनर आउट पर शासन करने के लिए, इरादा स्पष्ट होना चाहिए। एक उदाहरण होगा एलेक्स रोड्रिगेज-ब्रॉन्सन अरोयो 2004 के एएलसीएस के गेम सिक्स में खेलना, जो यांकीज़ और रेड सोक्स के बीच खेला गया था जब ए-रॉड ने पहले बेस के रास्ते में पिचर के दस्ताने से गेंद को थप्पड़ मारा था। गेंद सही फील्ड लाइन से नीचे गिर गई और डेरेक जेटर, जो पहले बेस पर एक आउट के साथ था, ने एक स्पष्ट रन बनाया। प्रारंभ में, पहले बेस अंपायर रैंडी मार्श ने कोई कॉल नहीं किया क्योंकि ऐसा प्रतीत होता है कि उन्हें सॉक्स के पहले बेसमैन डौग मिएंटकिविज़ द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया था, लेकिन चालक दल के परामर्श के बाद ए-रॉड को घोषित कर दिया गया था और जेटर को पहले बेस पर वापस कर दिया गया था क्योंकि हस्तक्षेप होने पर धावक आगे नहीं बढ़ सकते थे। उस समय, यैंक्स 4-2 से पिछड़ गया, जो अंतिम स्कोर साबित हुआ। यदि ए-रॉड ने अपना प्रमुख कार्य नहीं किया होता, तो जेटर पहले बेस पर वापस आने के बजाय दो आउट के साथ दूसरे बेस पर होता।

नंबर 3

25 मई कोवां , ए और मेरिनर्स सिएटल में खेले। पहले के शीर्ष पर, ए के पास पहले आधार पर जेड लोरी था, जब चाड पिंडर ने एम की तीसरी गेंद को ग्राउंड बॉल मारा था बेसमैन यूजेनियो सुआरेज़। उनके थ्रो ने सबसे पहले टाइ फ्रांस को बैग से बाहर निकाला। टैग से बचने के अपने प्रयास में, पिंडर ने पहले आधार को नहीं छुआ और फ्रांस पिंडर को टैग करने में विफल रहा। ए'एस बैटर-रनर ने बेस पर लौटने का तत्काल प्रयास किया लेकिन अंपायर जॉन लिब्का ने आउट कर दिया जब फ्रांस ने बेस को टैग किया। क्या लिबका ने सही कॉल किया? क्या फ्रांस सिर्फ आधार को टैग करके पिंडर को रिटायर कर सकता है? क्या फ्रांस को लिबका से मौखिक अपील करने की आवश्यकता होगी?

रूलबॉल टिप्पणियाँ

  1. ऐसे नाटकों में जब बल्लेबाज-धावक एक आधार को छूने से चूक जाता है और क्षेत्ररक्षक धावक को टैग नहीं करता है, तो अंपायर के लिए उचित मैकेनिक कॉल नहीं करना है। फ्रांस पिंडर को या बेस को टैग करके रिटायर कर सकता था। वह आधार को टैग करके स्मार्ट रूलबॉल खेल रहा था जिससे उसे रनर आउट करने का सबसे अच्छा मौका मिला। लिबका ने उचित कॉल किया।
  2. यह तकनीकी रूप से एक अपील नाटक है क्योंकि यह स्पष्ट है कि क्षेत्ररक्षक अपने कार्यों से बता रहा है कि बल्लेबाज-धावक आधार को छूने से चूक गया। सभी अपीलों को एक अंपायर को मौखिक रूप से संप्रेषित करने की आवश्यकता नहीं होती है जैसे कि जब कोई धावक किसी आधार को छूने से चूक जाता है या टैग-अप पर बहुत जल्द आधार छोड़ देता है। गैर-मौखिक अपील का एक उदाहरण तब होता है जब पहले आधार पर एक धावक होता है जिसमें कोई बाहरी नहीं होता है और शॉर्टस्टॉप पर बल्लेबाज लाइनें होती हैं। धावक ने हिट-एंड-रन पर उड़ान भरी और पहले बेस पर आसानी से दोगुना हो गया। थ्रो टू फर्स्ट तकनीकी रूप से एक अपील खेल है, लेकिन रक्षात्मक टीम के लिए मौखिक रूप से संवाद करने का कोई कारण नहीं है क्योंकि यह स्पष्ट है कि शॉर्टस्टॉप ने पहले एक धावक को रिटायर करने के लिए फेंक दिया, जिसने उस स्थिति में टैग-अप नहीं किया था।

 

अमीर मराज़ी

नियम सलाहकार/विश्लेषक: डी'बैक्स, नेशनल्स, ओरिओल्स, पैड्रेस, फ़िलीज़, पाइरेट्स, रेज़, रेड सॉक्स, रेंजर्स, रॉयल्स, टाइगर्स, ट्विन्स, यांकीज़, बल्ली स्पोर्ट्स, ईएसपीएन, यस और एनबीसी स्पोर्ट्स शिकागो।

उत्तर छोड़ दें

हड़ताल मत करो!

दुनिया के सबसे बड़े बेसबॉल नियम समुदाय का हिस्सा बनें!

वर्तमान और पूर्व मेजर लीग बेसबॉल खिलाड़ियों और अंपायरों से बेसबॉल मंचों, नियमों के विश्लेषण और अनन्य ईमेल सामग्री तक मुफ्त पहुंच प्राप्त करें।