क्रिकेट365दिन

अप्रैल 7, 2017

स्ट्रेंज प्ले स्पेशल रिपोर्ट: बॉल स्टिक्स टू कैचर प्रोटेक्टर

स्ट्रेंज प्ले स्पेशल रिपोर्ट: बॉल स्टिक्स टू कैचर प्रोटेक्टर

बेसबॉल प्रशंसक हतप्रभ

शिकागो शावक ने 7 . की शुरुआत कीवां6 अप्रैल, 2017 को सबसे असामान्य तरीके से पारी, तीन रन की रैली बनाम कार्डिनल्स। शावकमैट स्ज़्ज़ुर स्विंग और स्ट्राइक तीन के लिए गंदगी में एक पिच पर चूक गए। विदित हो कि कार्डिनल्स कैचरयादियर मोलिना गेंद को सफाई से नहीं पकड़ पाया, स्ज़ज़ुर पहले बेस की ओर बढ़ गया, जबकि मोलिना ने गेंद को खोजने के लिए होम प्लेट के चारों ओर हाथापाई की। अंततः उन्होंने पाया कि गेंद उनके कैचर के चेस्ट प्रोटेक्टर से चिपकी हुई थी। Szczur पहले आधार पर सुरक्षित था। अंपायरों ने फैसला सही किया लेकिन ज्यादातर प्रशंसक नियम को लेकर असमंजस में हैं।

नाटक देखें:

सही कॉल क्या है?

आधिकारिक बेसबॉल नियम इस परिस्थिति को कवर करते हैंनियम 5.06(सी)(7) टिप्पणी (नियम 5.09(जी) टिप्पणी) : "अगर पिच वाली गेंद अंपायर या कैचर के मास्क या सामग्री में फंस जाती है, और तीसरी स्ट्राइक या चौथी गेंद पर खेल से बाहर रहती है, तो बल्लेबाज पहले बेस का हकदार होता है और सभी धावक एक बेस को आगे बढ़ाते हैं। यदि बल्लेबाज की गिनती तीन गेंदों से कम है, तो धावक एक आधार को आगे बढ़ाते हैं।"

पेशेवर अंपायरों को निर्देश दिया जाता है कि वे "समय" को कॉल करें क्योंकि गेंद मर चुकी है और सभी धावकों को सामान्य ज्ञान का उपयोग करके "खेल से बाहर जाने वाली गेंद की कार्रवाई को रद्द करने" के लिए जगह दें।

एमएलबी अंपायर मैनुअल

गेंद खिलाड़ी की वर्दी में जा रही है

नियम 5.01 (बी), 5.06 (सी) (7), 5.06 (सी) (7) टिप्पणी:

यदि बल्लेबाजी या फेंकी गई गेंद अनजाने में किसी खिलाड़ी या कोच की वर्दी के अंदर चली जाती है, कैचर के फेस मास्क या सामग्री में रहती है, या जानबूझकर किसी खिलाड़ी की वर्दी (जैसे, पैंट की जेब में) के अंदर रखी जाती है, तो अंपायर "टाइम" कहेगा। अंपायर, सामान्य ज्ञान और निष्पक्ष खेल का उपयोग करते हुए, सभी धावकों को इस तरह से रखेगा कि, अंपायर के फैसले में, गेंद के खेल से बाहर जाने की क्रिया को रद्द कर देगा।

ऐसा कहा जा रहा है, यदि अंपायर यह निर्धारित करता है कि खिलाड़ी ने बेस रनर को धोखा देने के उद्देश्य से जानबूझकर गेंद को अपनी वर्दी में रखा है, तो अंपायर सभी धावकों को कम से कम एक बेस (या अधिक यदि आवश्यक हो, तो अंपायर के फैसले में रखेगा ताकि अंपायर का निर्णय हो सके) मूल रूप से उनके कब्जे वाले आधार से गेंद को खेल से बाहर करने की क्रिया को रद्द करना)। किसी भी मामले में इस तरह के नाटक पर कोई बहिष्कार दर्ज नहीं किया जा सकता है।

ध्यान दें कि यह निर्धारित करना कि गेंद को उपकरण में रखा गया है या वर्दी में रखा गया है, रिप्ले समीक्षा के अधीन नहीं है।

ध्यान दें कि यह व्याख्या उन स्थितियों पर लागू नहीं होती है जहां बल्लेबाजी या फेंकी गई गेंद क्षेत्ररक्षक के दस्तानों में फंस जाती है। उन मामलों में, गेंद जीवित है और खेल में है।

एक क्षेत्ररक्षक कानूनी रूप से दस्ताने में बंद लाइव गेंद के साथ दस्ताने फेंक सकता है। किसी भी क्षेत्ररक्षक के पास दस्तानों वाली गेंद रखने वाले दस्ताने हैं, जिन्हें नियमों के प्रयोजन के लिए गेंद के कब्जे में माना जाता है। उदाहरण के लिए, एक क्षेत्ररक्षक कानूनी रूप से एक धावक या आधार को टैग कर सकता है, जबकि उसके पास दर्ज गेंद वाले दस्ताने हैं।

आधिकारिक बजाना नियम 5.06 (सी) (7) टिप्पणी (अंतिम पैराग्राफ)।

यदि पिच वाली गेंद अंपायर या कैचर के मास्क या सामग्री में फंस जाती है, और तीसरी स्ट्राइक या चौथी गेंद पर खेल से बाहर रहती है, तो बल्लेबाज पहले बेस का हकदार होता है और सभी धावक एक बेस को आगे बढ़ाते हैं। यदि बैटर पर काउंट तीन बॉल से कम है, तो रनर्स एक बेस को आगे बढ़ाते हैं।



संबंधित अंदरूनी सूत्र रिपोर्ट

31 जुलाई, 2016 के इसी तरह के नाटक पर रिच मराज़ी के विशेषज्ञ दृष्टिकोण को पढ़ें, जब डोजर्स कैचर के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ थायास्मानी ग्रैंडाली.

हड़ताल मत करो!

दुनिया के सबसे बड़े बेसबॉल नियम समुदाय का हिस्सा बनें!

वर्तमान और पूर्व मेजर लीग बेसबॉल खिलाड़ियों और अंपायरों से बेसबॉल मंचों, नियमों के विश्लेषण और अनन्य ईमेल सामग्री तक मुफ्त पहुंच प्राप्त करें।