बीटावैश्विक.यूकलागइन

इनफील्ड फ्लाई

इनफील्ड फ्लाई

एक INFIELD FLY एक फेयर फ्लाई बॉल है (एक लाइन ड्राइव और न ही एक प्रयास किए गए बंट सहित) जिसे एक इन्फिल्डर द्वारा सामान्य प्रयास से पकड़ा जा सकता है, जब पहले और दूसरे, या पहले, दूसरे और तीसरे ठिकानों पर कब्जा कर लिया जाता है, दो के बाहर होने से पहले। पिचर, कैचर और कोई भी आउटफील्डर जो खेल के दौरान खुद को इनफिल्ड में रखता है, इस नियम के उद्देश्य के लिए इनफील्डर माना जाएगा।

जब यह स्पष्ट प्रतीत होता है कि बल्लेबाजी की गई गेंद एक इनफील्ड फ्लाई होगी, तो अंपायर तुरंत धावकों के लाभ के लिए "इनफील्ड फ्लाई" घोषित करेगा। यदि गेंद बेसलाइन के पास है, तो अंपायर "इनफील्ड फ्लाई, यदि उचित है" घोषित करेगा।

गेंद जीवित है और धावक गेंद के पकड़े जाने के जोखिम पर आगे बढ़ सकते हैं, या गेंद को छूने के बाद फिर से छू सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं, जैसा कि किसी भी मक्खी की गेंद पर होता है। यदि हिट एक फाउल बॉल बन जाती है, तो इसे किसी भी फाउल के समान माना जाता है।

यदि एक घोषित इनफील्ड फ्लाई को जमीन पर बिना छूटे गिरने दिया जाता है, और पहले या तीसरे आधार को पार करने से पहले बेईमानी से उछलता है, तो यह एक फाउल बॉल है। यदि एक घोषित इनफील्ड फ्लाई बेसलाइन के बाहर जमीन पर अछूती गिरती है, और पहले या तीसरे बेस से गुजरने से पहले अच्छी तरह से उछलती है, तो यह एक इनफील्ड फ्लाई है।

(इनफील्ड फ्लाई) टिप्पणी: इनफील्ड फ्लाई नियम पर अंपायर को यह तय करना होता है कि क्या गेंद को आमतौर पर एक इन्फिल्डर द्वारा नियंत्रित किया जा सकता था-न कि किसी मनमानी सीमा जैसे घास, या आधार रेखाओं द्वारा। अंपायर को यह भी नियम बनाना चाहिए कि एक गेंद एक इनफील्ड फ्लाई है, भले ही एक आउटफील्डर द्वारा नियंत्रित किया गया हो, अगर अंपायर के फैसले में, गेंद को एक इन्फिल्डर द्वारा आसानी से नियंत्रित किया जा सकता था। इनफील्ड फ्लाई को किसी अपील नाटक के रूप में नहीं माना जाता है। अंपायर का निर्णय प्रभावी होना चाहिए, और निर्णय तुरंत किया जाना चाहिए। जब एक इन्फिल्ड फ्लाई नियम कहा जाता है, तो धावक अपने जोखिम पर आगे बढ़ सकते हैं। यदि एक इन्फिल्ड फ्लाई नियम पर, इन्फिल्डर जानबूझकर एक निष्पक्ष गेंद गिराता है, तो गेंद नियम 5.09 (ए) (12) के प्रावधानों के बावजूद खेल में रहती है। इनफील्ड फ्लाई नियम को प्राथमिकता दी जाती है। यदि एक इनफील्ड फ्लाई के दौरान हस्तक्षेप कहा जाता है, तो गेंद तब तक जीवित रहती है जब तक यह निर्धारित नहीं हो जाता कि गेंद निष्पक्ष है या गलत। निष्पक्ष होने पर, क्षेत्ररक्षक और बल्लेबाज के साथ हस्तक्षेप करने वाले दोनों धावक बाहर हो जाते हैं। फाउल होने पर, पकड़े जाने पर भी रनर आउट हो जाता है और बल्लेबाज बैटिंग के लिए वापस आ जाता है।

क्या यह लेख सहायक था?

हड़ताल मत करो!

दुनिया के सबसे बड़े बेसबॉल नियम समुदाय का हिस्सा बनें!

वर्तमान और पूर्व मेजर लीग बेसबॉल खिलाड़ियों और अंपायरों से बेसबॉल मंचों, नियमों के विश्लेषण और अनन्य ईमेल सामग्री तक मुफ्त पहुंच प्राप्त करें।