माइजोरामराज्यलोटेरीजीवितहै

एनसीएए परिशिष्ट जी कंस्यूशन

एनसीएए परिशिष्ट जी कंस्यूशन

मस्तिष्काघात

संशोधित अप्रैल 2016

कंकशन एक मस्तिष्क की चोट है जो आमतौर पर सिर या धड़ पर चोट लगने या सिर या शरीर द्वारा जमीन को जबरदस्ती प्रभावित करने के कारण होती है। चेतना के नुकसान के बिना आमतौर पर झटके आते हैं। आमतौर पर, ऐसे सूक्ष्म संकेत होते हैं कि एक हिलाना हुआ है, जैसे कि छात्र-एथलीट अपना सिर हिलाता है, ठोकर खाता है, या चकित या स्तब्ध दिखाई देता है।

खेल अधिकारी अक्सर छात्र-एथलीटों को करीब से देखने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में होते हैं, और असामान्य व्यवहारों को नोटिस करने वाले पहले व्यक्ति हो सकते हैं जो संकेत देते हैं कि एक कसौटी मौजूद हो सकती है। एक संदिग्ध चोट के साथ छात्र-एथलीटों को प्रतियोगिता से हटा दिया जाना चाहिए ताकि प्राथमिक एथलेटिक्स स्वास्थ्य सेवा प्रदाता (यानी, एथलेटिक ट्रेनर या टीम चिकित्सक) द्वारा एक चिकित्सा परीक्षा आयोजित की जा सके।

महत्वपूर्ण रूप से, एक खेल अधिकारी से एक छात्र-एथलीट का मूल्यांकन करने की अपेक्षा नहीं की जाती है। इसके बजाय, यदि कोई अधिकारी किसी भी असामान्य व्यवहार को नोटिस करता है, तो अधिकारी को तुरंत खेलना बंद कर देना चाहिए और एक चोट टाइम-आउट को कॉल करना चाहिए ताकि एक उचित चिकित्सा परीक्षा आयोजित की जा सके। अधिकारी की भूमिका के लिए एक सरल मार्गदर्शिका है: "जब संदेह हो, तो चोट के समय को समाप्त करें।"

एक अधिकारी एक छात्र-एथलीट द्वारा एक संदिग्ध चोट के साथ निम्नलिखित व्यवहारों का निरीक्षण कर सकता है:

• चकित या स्तब्ध दिखाई देता है।

• भ्रमित या असंगत दिखाई देता है।

• सिर हिलाता है।

• ठोकरें; टीम के साथियों द्वारा शारीरिक रूप से समर्थित होना चाहिए।

• अनाड़ी या अजीब तरह से चलता है।

• व्यवहार या व्यक्तित्व परिवर्तन दिखाता है।

एक छात्र-एथलीट जो संकेत, लक्षण या व्यवहार प्रदर्शित करता है, या तो आराम से या परिश्रम के दौरान, अभ्यास या प्रतियोगिता से तुरंत हटा दिया जाना चाहिए और उचित स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा मंजूरी मिलने तक खेलने के लिए वापस नहीं जाना चाहिए। खेल में चोट के समय और खिलाड़ी प्रतिस्थापन होते हैं ताकि छात्र-एथलीट उचित चिकित्सा मूल्यांकन प्राप्त कर सकें।

यदि कोई संकेत संदिग्ध है:

1.छात्र-एथलीट को खेल से हटा दें। यदि छात्र-एथलीट को सिर पर चोट का अनुभव हुआ है, तो हिलाना के लक्षण और लक्षण देखें। छात्र-एथलीट को केवल "इसे हिलाओ" की अनुमति न दें। प्रत्येक छात्र-एथलीट अलग-अलग झटकों का जवाब देगा।

2.सुनिश्चित करें कि एक उपयुक्त स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा तुरंत छात्र-एथलीट का मूल्यांकन किया जाता है। चोट की गंभीरता को आंकने की कोशिश न करें। यह सुनिश्चित करने के लिए इंजरी टाइम-आउट को कॉल करें कि प्राथमिक एथलेटिक्स स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं में से एक द्वारा छात्र-एथलीट का मूल्यांकन किया जाता है।

3.प्राथमिक एथलेटिक्स स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की अनुमति से ही छात्र-एथलीट को खेलने के लिए लौटने की अनुमति दें।एथलेटिक्स मेडिकल स्टाफ को छात्र-एथलीट के मूल्यांकन में उनके नैदानिक ​​कौशल और प्रोटोकॉल पर भरोसा करने की अनुमति दें ताकि खेलने के लिए वापस आने के लिए उचित समय स्थापित किया जा सके।

अतिरिक्त जानकारी और कंसुशन के बारे में विवरण के लिए कृपया एनसीएए स्पोर्ट्स मेडिसिन हैंडबुक और स्पोर्ट-संबंधित कंस्यूशन दिशानिर्देशों का निदान और प्रबंधन देखें। दोनों www.NCAA.org पर उपलब्ध हैं।

नवंबर 13, 2019
क्या यह लेख सहायक था?

हड़ताल मत करो!

दुनिया के सबसे बड़े बेसबॉल नियम समुदाय का हिस्सा बनें!

वर्तमान और पूर्व मेजर लीग बेसबॉल खिलाड़ियों और अंपायरों से बेसबॉल मंचों, नियमों के विश्लेषण और अनन्य ईमेल सामग्री तक मुफ्त पहुंच प्राप्त करें।