omand20live

एनसीएए परिशिष्ट एफ पिच/इनिंग्स क्लॉक प्रोटोकॉल के बीच

एनसीएए परिशिष्ट एफ पिच/इनिंग्स क्लॉक प्रोटोकॉल के बीच

पिच/इनिंग्स क्लॉक प्रोटोकॉल के बीच

समय उपकरण

खेल की गति के लिए पारी और पिचों के बीच समय सीमा का लगातार प्रवर्तन महत्वपूर्ण है। एक दृश्य घड़ी बेसबॉल के अन्य स्तरों और अन्य खेलों के प्रशासन में अनुभवों के आधार पर कोचों, खिलाड़ियों और अंपायरों के लिए इसे आसान बनाती है। एक दृश्य घड़ी के उपयोग की सिफारिश की जाती है, लेकिन सम्मेलन मैदानी अंपायरों को टाइमिंग डिवाइस (जैसे स्टॉपवॉच) का उपयोग करने का निर्देश देना चुन सकते हैं। किसी भी मामले में, इन समय सीमाओं को एनसीएए खेल के सभी स्तरों पर लगातार प्रशासित किया जाना चाहिए।

20-दूसरा पिच घड़ी सीमा

1. 20-सेकंड की समय सीमा (या घड़ी) तब शुरू होती है जब पिचर गेंद को टीले पर प्राप्त करता है और जब पिचर अपनी पिचिंग गति शुरू करता है तो रुक जाता है। (प्रत्येक अर्ध-पारी की पहली पिच के लिए, 20-सेकंड की घड़ी तब शुरू होती है जब अंपायर गेंद को खेलता है।) समय सीमा (या घड़ी) का उपयोग केवल तभी किया जाता है जब आधार खाली हों। यदि कोई घड़ा 20 सेकंड के नियम का उल्लंघन करता है तो उसे अंपायर द्वारा चेतावनी दी जाएगी। एक घड़े को चेतावनी दिए जाने के बाद, यदि वह नियम का उल्लंघन करना जारी रखता है, तो प्रत्येक उल्लंघन के लिए एक गेंद दी जाएगी। प्रति घड़े में एक चेतावनी है।

2. एक घड़ा रबर से बाहर निकलने पर समय सीमा (या घड़ी) को तब तक नहीं रोकता जब तक कि अंपायर घड़े को समय नहीं देता।

3. घड़े के टीले के क्षेत्र में पहुंचने के लिए समय (या घड़ी) को रोक दिया जाता है यदि घड़ा नाटक बनाने या उसका समर्थन करने के उद्देश्य से 18 फुट के घेरे से बाहर है। समय (या घड़ी) को रोक दिया जाता है यदि कोई खिलाड़ी अपनी स्थिति में लौट रहा है (एक बल्लेबाज-धावक एक फाउल बॉल के बाद बेस पर लौट रहा है या एक फील्डर एक फाउल बॉल को फील्ड करने का प्रयास करने के बाद लौट रहा है)। यदि पकड़ने वाला गेंद को पकड़ता है और उसे तुरंत वापस घड़े में नहीं फेंकता है, तो समय (या घड़ी) शुरू हो जाएगा। यदि कोई बल्लेबाज फाउल बॉल पर चलता है, तो समय (या घड़ी) तब तक शुरू नहीं होगा जब तक कि वह प्लेट के गंदगी वाले क्षेत्र में वापस नहीं आ जाता, जब तक कि वह अपनी वापसी में देरी नहीं करता। सामान्य ज्ञान में देरी, जैसे कि जब कोई खिलाड़ी अपने जूते बाँधने, अपना चश्मा साफ करने आदि के लिए समय मांगता है, तो समय (या घड़ी) खिलाड़ी के खत्म होते ही फिर से शुरू हो जाना चाहिए, न कि जब अंपायर संकेत देता है ” प्ले Play।" विचाराधीन खिलाड़ी को पूरे 20 सेकंड का रीसेट नहीं मिलता है।

कोच, छात्र-एथलीट और अंपायरों को बैटर बॉक्स रूल से संबंधित लिखित नियम 7-1-डी का पालन करना है।

5. समय (या घड़ी) को रोक दिया जाता है यदि बल्लेबाज को अंपायर द्वारा घड़ी पर पांच या अधिक सेकंड दिखाने का समय दिया जाता है। बल्लेबाज द्वारा समय के लिए अनुरोध वैध कारणों से होना चाहिए और यदि अनुरोध खेल में देरी के लिए किया जाता है तो उसे अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। जब तक असामान्य परिस्थितियों की आवश्यकता न हो, बल्लेबाज को पांच सेकंड से कम समय शेष रहने पर समय नहीं दिया जाएगा।

यदि समय (या घड़ी) शून्य तक पहुंचने पर पिचर और बल्लेबाज स्थिति में हैं, तो अंपायर गेंद या स्ट्राइक देने से पहले "समय" कहेगा।

अपराध बोध को देखते हुए, यदि न तो घड़ा और न ही बल्लेबाज तैयार है, तो घड़ा जिम्मेदार है। घड़े के रबड़ से बाहर होने पर बल्लेबाज को हिट करने के लिए तैयार होने की आवश्यकता नहीं है। एक बल्लेबाज को पांच सेकंड की सीमा से ठीक पहले हिट करने के लिए तैयार होने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, और फिर समय का अनुरोध करना चाहिए। उसे समय दिया जा सकता है यदि पिचर उसे अपनी बल्लेबाजी की स्थिति में बहुत लंबा रखता है।

6. यदि समय सीमा उसी समय समाप्त हो जाती है जब पिचर अपना विंडअप शुरू करता है, तो कोई दंड नहीं है और किसी भी संकेत को नजरअंदाज कर दिया जाता है।

7. 20 सेकंड की समय सीमा पूरे खेल के लिए प्रभावी है (अतिरिक्त पारी शामिल)।

आउटफील्ड में दिखाई देने वाली घड़ी होने पर घड़ी और किसी भी दंड को प्रशासित करना प्लेट अंपायर का काम है। यदि आउटफील्ड में कोई दृश्य घड़ी नहीं है, तो घड़ी को बेस अंपायर द्वारा रखा जाता है।

8. समय घड़ी को फिर से शुरू करते समय, अंपायर गेंद को वापस खेल में इंगित करेगा। जब समय या घड़ी को रीसेट करना आवश्यक हो, तो प्लेट अंपायर सिर के ऊपर एक हाथ से इशारा करेगा और एक क्षैतिज चाप में घुमाएगा।

120-दूसरी समय सीमा (या घड़ी) के लिए पारी के बीच

1. पारी के बीच, टीमों के पास पहली पिच (गेंद को पकड़ने और पिचर की प्लेट को छूने वाले पिचर) के लिए तैयार होने के लिए 120 सेकेंड हैं और बल्लेबाज के बॉक्स में खड़े बल्लेबाज हिट करने के लिए तैयार हैं। 120 सेकंड की घड़ी तब शुरू होगी जब सभी रक्षात्मक खिलाड़ी अंतिम आउट होने के बाद अपनी स्थिति छोड़ना शुरू कर देंगे और जब अंपायर अगली हाफ-इनिंग के पहले बल्लेबाज की पहली पिच के लिए "प्ले" कहता है तो रुक जाता है। यदि ऐसी असामान्य परिस्थितियाँ हैं जो किसी भी टीम को मैदान पर या बाहर जाने से रोकती हैं, अन्य सामान्य ज्ञान में देरी जैसे कि समारोह या मैदान के रखरखाव में टीमों की गलती नहीं है, या कोई चोट नहीं है, तो समय की घड़ी में देरी होती है जब तक कि खिलाड़ियों को मौका नहीं मिलता अपने पदों पर जाने लगते हैं। 120-सेकंड की घड़ी की सजा से बचने के लिए कोई भी टीम अपने चार्ज किए गए सम्मेलनों में से एक का उपयोग कर सकती है। यदि आक्रामक टीम 120 सेकंड की समय सीमा के भीतर तैयार नहीं होती है, तो अंपायर स्ट्राइक बुलाएगा। यदि बचाव तैयार नहीं है, तो पहले बल्लेबाज को एक गेंद दी जाएगी।

2. एक खेल की शुरुआत में (प्रत्येक शुरुआती पिचर के लिए पहली पारी) या किसी भी बाद के राहत पिचर के लिए जो एक पारी शुरू करने के लिए खेल में प्रवेश करता है, घड़ी ऊपर बताए अनुसार शुरू होनी चाहिए; हालांकि, नियम के अनुसार वह आठ वार्मअप पिचों के हकदार हैं और घड़ी की अवधि समाप्त होने पर उन्हें बिना दंड के पूरा करने की अनुमति है।

3. सभी खेलों के लिए समय सीमा प्रत्येक अर्ध-पारी के बीच 120 सेकंड होगी जब तक कि एनसीएए या सम्मेलन अनुबंध प्रावधानों द्वारा निर्दिष्ट नहीं किया गया हो। 120 सेकंड के प्रावधान का विस्तार होने पर घरेलू संस्थान मेहमान टीम और अंपायरों को सूचित करेगा।

4. 30 सेकंड शेष होने पर, बेस अंपायर प्लेट अंपायर को दृष्टि से देखेगा, जो तब पिचर और कैचर को संकेत देगा, "30 सेकंड शेष," और लीड-ऑफ बल्लेबाज को प्लेट में बुलाएगा।

5. निरंतर पिचर्स के पास अपने पांच वार्म-अप पिचों को पूरा करने के लिए 120-सेकंड की समय सीमा होगी।

नोट: एक खेल के दौरान, खेल पिचर एक पारी के दौरान बुलपेन टीले का उपयोग कर सकता है, जब उसकी टीम बल्लेबाजी पर होती है, अगर वह अगली छमाही की शुरुआत में देरी नहीं करता है। दंड इस प्रोटोकॉल द्वारा तय किया गया है।

6. यदि कैचर थर्ड आउट या बेस पर है, जब तीसरा आउट किया जाता है, तो आक्रामक टीम के पास पिचर को गर्म करने के लिए कोई तैयार होना चाहिए। 120 सेकंड की समय सीमा समाप्त होने पर अंपायर अतिरिक्त वार्म-अप नहीं देंगे। इस घटना में कि पकड़ने वाला आधार पर था या बल्लेबाजी करने वाला आखिरी था: यदि पकड़ने वाला "30 सेकंड शेष" अनुस्मारक पर डगआउट से बाहर नहीं है और दूसरा खिलाड़ी पिचर को गर्म कर रहा है, तो अंपायर पिचर को एक के साथ पकड़ लेगा वार्मअप पिच छोड़ दी और गेम कैचर के आने की प्रतीक्षा करें। यह गेम कैचर को आखिरी वार्म-अप पिच के बाद गेंद को नीचे फेंकने की अनुमति देगा।

8. 120 सेकंड की पिच घड़ी तब भी लागू होती है, जब कोई कोच या खिलाड़ी पारी के अंत के खेल पर बहस करना जारी रखता है और घड़ी समाप्त हो जाती है।

नोट: पारी के बीच शेष समय दिखाने के लिए पोर्टेबल दृश्य घड़ी का उपयोग करने की अनुमति है, लेकिन मैदान पर अंपायरों द्वारा रखी गई पिचों के बीच 20 सेकंड का अंतराल होना चाहिए।

घड़ी का स्थान

प्रत्येक सम्मेलन यह निर्धारित करेगा कि क्या केवल सभी खेलों या सम्मेलन खेलों के लिए एक दृश्य घड़ी का उपयोग किया जाएगा और क्या समय घड़ी अंपायर दल द्वारा मैदान पर रखी जाएगी। यदि एक सम्मेलन एक दृश्य घड़ी का उपयोग करने के लिए निर्धारित करता है, तो घड़ी को आउटफील्ड स्कोरबोर्ड पर या आउटफील्ड बाड़ के ऊपर या तो बाएं या दाएं सेंटरफील्ड में रखा जाएगा। बल्लेबाज, कैचर और होम प्लेट अंपायर को घड़ी आसानी से दिखनी चाहिए।

एक सम्मेलन के भीतर अलग-अलग स्कूलों को यह निर्धारित नहीं करना है कि क्या वे एक दृश्य घड़ी स्थापित करेंगे। यदि कोई सम्मेलन यह स्वीकार नहीं करता है कि एक दृश्य घड़ी का उपयोग केवल सभी खेलों या सम्मेलन खेलों के लिए किया जाएगा, तो समय सीमा अंपायरों द्वारा मैदान पर रखी जानी चाहिए।

घड़ी संचालित करने के लिए कार्मिक

प्रत्येक सम्मेलन खेल के दौरान घड़ी संचालित करने के लिए योग्य व्यक्तियों को प्रशिक्षित करने के लिए दिशानिर्देश विकसित करने के लिए जिम्मेदार है।

नवंबर 13, 2019
क्या यह लेख सहायक था?

हड़ताल मत करो!

दुनिया के सबसे बड़े बेसबॉल नियम समुदाय का हिस्सा बनें!

वर्तमान और पूर्व मेजर लीग बेसबॉल खिलाड़ियों और अंपायरों से बेसबॉल मंचों, नियमों के विश्लेषण और अनन्य ईमेल सामग्री तक मुफ्त पहुंच प्राप्त करें।