kkrvsrrसबसेउत्तमस्वप्न11टीमआज

एनसीएए परिशिष्ट ई कॉल राइट प्राप्त करना

एनसीएए परिशिष्ट ई कॉल राइट प्राप्त करना

कॉल राइट प्राप्त करना

एक अंपायर की पहली आवश्यकता अंतत: सभी निर्णयों को सही ढंग से प्राप्त करना है। अंपायर का गौरव महत्वपूर्ण है, लेकिन यह उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना कि खेल को सही ढंग से करना। यह एनसीएए का दर्शन है कि अंपायर हमेशा कॉल को सही करने की कोशिश करते हैं। इसमें पहले दिए गए निर्णय को उलटना शामिल हो सकता है। हालाँकि, सही निर्णय - किसी अंपायर का गौरव नहीं - प्रबल होना चाहिए।

वीडियो समीक्षा के उपयोग के बिना कॉल राइट प्राप्त करना:

खंड 1. इस नीति के लिए सामान्य दिशानिर्देश निम्नलिखित हैं:

एक। एनसीएए नियम 3-6-जी में कहा गया है, "कोई भी अंपायर किसी अन्य अंपायर के फैसले की आलोचना या हस्तक्षेप नहीं करेगा, जब तक कि इसे करने वाले ने कहा न हो; हालांकि, अगर किसी नियम की गलत व्याख्या है, तो इसे अंपायर-इन-चीफ के ध्यान में लाया जाना चाहिए।" इसलिए, विशेष परिस्थितियों को छोड़कर, जैसे कि अगले पैराग्राफ में उल्लिखित, कॉल करने वाला अंपायर साथी की सहायता लेने वाला होना चाहिए।

बी। एक अंपायर से मदद लेने का आग्रह किया जाता है जब उसका दृष्टिकोण अवरुद्ध हो जाता है या स्थिति उसे खेल के महत्वपूर्ण तत्वों को देखने से रोकती है। एक अंपायर को ऐसे मामलों में मदद लेने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है जब उसे कोई संदेह होता है और एक साथी के पास अतिरिक्त जानकारी होती है जिससे उचित निर्णय हो सकता है।

सी। नीचे सूचीबद्ध स्थितियों में, एक साथी जो 100 प्रतिशत निश्चित है कि उसके पास अंपायर के लिए अज्ञात अतिरिक्त जानकारी है, उसे अवांछित संपर्क करना चाहिए और अन्य अंपायर को ऐसी जानकारी के लिए सतर्क करना चाहिए। हालाँकि, कॉल बदलने का अंतिम निर्णय कॉलिंग अंपायर का होता है।

1) यह तय करना कि होम रन उचित है या गलत।

2) यह तय करना कि बल्लेबाजी की गई गेंद होम रन या ग्राउंड-रूल डबल के लिए खेल का मैदान छोड़ती है या नहीं।

3) ऐसे मामले जिनमें पकड़ने वाले द्वारा एक गलत टिप गिरा दी जाती है या फंस जाती है।

4) ऐसे मामले जिनमें फाउल फ्लाई बॉल पकड़ी जाती है या नहीं पकड़ी जाती है।

5) ऐसे मामले जब अंपायर स्पष्ट रूप से निर्णय में गलती करता है क्योंकि उसने टैग या बल बनाने के बाद गेंद को गिराया या बाजीगरी में नहीं देखा।

6) दर्शक का हस्तक्षेप खेलता है।

7) एक अंपायर द्वारा बुलाए गए बाल्क्स जिन्हें स्पष्ट रूप से यह नहीं पता था कि पिचर का पैर रबर से बाहर था।

8) "गलत" की कॉल को "निष्पक्ष" में बदलना।

नोट: अंपायर एक बल्लेबाजी की गेंद के बाद सम्मेलन कर सकते हैं जो पहले जमीन या एक क्षेत्ररक्षक को पहले या तीसरे बेसमैन की प्रारंभिक स्थिति से परे छूती है और "गलत" करार दिया गया है। पूरे अंपायर क्रू के साथ परामर्श के बाद, क्रू चीफ बेस रनर्स को वहां रखेंगे जहां क्रू का मानना ​​है कि अगर गेंद पहले निष्पक्ष होती तो वे आगे बढ़ते। क्रू चीफ और क्रू को बेस रनर की नियुक्ति पर रूढ़िवादी होना चाहिए।

9) "कैच" की कॉल को "नो कैच" में बदलना: अंपायर एक निष्पक्ष बल्लेबाजी वाली गेंद के आउटफील्ड में या किसी गलत गेंद पर हिट होने के बाद यह निर्धारित करने के लिए सम्मेलन कर सकते हैं कि फील्डर ने कैच किया या नहीं।

नोट: यदि गेंद खराब है, तो यह एक बेईमानी गेंद है।

ए) गेंद मर चुकी है।

b) बैटर को पहले बेस पर रखा गया है।

सी) प्रत्येक बेस रनर पिच के समय कब्जे वाले बेस से एक बेस उन्नत होता है।

10) "नो कैच" के कॉल को "कैच" में बदलना: अंपायर एक निष्पक्ष बल्लेबाजी वाली गेंद के आउटफील्ड में या किसी फाउल बॉल पर हिट होने के बाद यह निर्धारित करने के लिए सम्मेलन कर सकते हैं कि किसी फील्डर ने कैच किया या नहीं।

ए) गेंद मर चुकी है।

बी) गेंद के मृत होने से पहले की सभी कार्रवाई की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ग) बल्लेबाज को आउट घोषित कर दिया जाएगा।

d) सभी बेस रनर को पिच के समय उनके कब्जे वाले बेस पर वापस कर दिया जाएगा।

नोट 1: यदि आधार पर एक या अधिक धावक हैं और "कैच" में परिवर्तन के परिणामस्वरूप तीसरे आउट में, या किसी भी समय बिना किसी समय बेस रनर और परिवर्तन केवल बल्लेबाज को प्रभावित करता है।

नोट 2: "कैच" की कॉल को "नो कैच" (सेक्शन 9) या "नो कैच" से "कैच" (सेक्शन 10) में बदलने के उद्देश्य से, एक निष्पक्ष बल्लेबाजी वाली गेंद को "हिट इन" माना जाएगा। आउटफील्ड" जब यह निकटतम इन्फिल्डर से परे आउटफील्ड क्षेत्र में मारा जाता है। एक लाइन ड्राइव सीधे एक इन्फिल्डर की ओर मारा जाता है, प्रारंभिक कॉल के संभावित परिवर्तन की आवश्यकता को पूरा नहीं करेगा।

डी। अंपायरों को उन नाटकों पर मदद लेने की आवश्यकता नहीं है जिन पर वे अपने निर्णय और खेल के दृष्टिकोण में 100 प्रतिशत आश्वस्त हैं। जब कॉलिंग अंपायर निश्चित है कि उसका निर्णय सही है तो हेड कोच दूसरी राय के हकदार नहीं हैं। दूसरी ओर, और पिछले अभ्यास के विपरीत, अंपायरों को उन मामलों में "कॉल के साथ मरना" नहीं है, जिनमें ए) कॉलिंग अंपायर 100 प्रतिशत निश्चित नहीं है कि वह सही है; और बी) एक अन्य अंपायर के पास अतिरिक्त जानकारी है जिससे उचित निर्णय हो सकता है। एनसीएए दर्शन और अंपायर अखंडता दोनों - एनसीएए नियमों के अनुरूप - इस स्थिति में कॉल को उलटने का निर्देश देते हैं।

इ। जब एक अंपायर मदद मांगता है, तो उसे अपनी मूल कॉल करने के तुरंत बाद ऐसा करना चाहिए। उसे मुख्य कोच या अन्य लोगों के साथ लंबी चर्चा नहीं करनी चाहिए और फिर मदद मांगनी चाहिए। यदि कॉलिंग अंपायर मदद मांगता है, तो उसे अन्य अंपायरों को शामिल करना चाहिए जिनके पास खेल के तत्वों को देखने के लिए सबसे अच्छी स्थिति होगी। यह बातचीत खिलाड़ियों या कोचों से दूर होनी चाहिए। यदि कोई क्रू प्रमुख इसे आवश्यक समझता है, तो वह अपने विवेक से पूरे क्रू को एक साथ ला सकता है। शामिल सभी अंपायरों को एक बार मिलना चाहिए; कई बैठकें अनावश्यक रूप से खेल में देरी करती हैं। क्रू प्रमुख सम्मेलन आयोजित कर सकते हैं और उनसे यह सुनिश्चित करने की अपेक्षा की जाती है कि एनसीएए के दर्शन को किसी एक अंपायर के गौरव पर प्राथमिकता दी जाए।

नोट: एक बार अंपायरों ने एक नाटक की समीक्षा के लिए सम्मेलन की आवश्यकता का निर्धारण कर लिया है, तो वे मुख्य कोच को डगआउट या कोचिंग बॉक्स में लौटने के लिए निर्देशित करेंगे, इससे पहले कि क्रू अपनी चर्चा शुरू करे। सामान्य अभ्यास: अंपायर प्रेस बॉक्स या भीड़ को अपने निर्णय का संकेत देने से पहले अंपायर के निर्णय के बारे में विरोधी मुख्य कोच को सूचित करेंगे। एक बार कोच को सूचना दिए जाने के बाद, कॉल करने वाला अधिकारी अंतिम निर्णय का संकेत देगा।

एफ। जजमेंट कॉल, जो परंपरागत रूप से उलटने के अधीन नहीं हैं, में चोरी और अन्य टैग नाटक शामिल हैं (सिवाय अगर गेंद को अंपायर की जानकारी के बिना गिराया जाता है, जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है); बल खेलता है (जब गेंद को गिराया नहीं जाता है और पैर नहीं खींचा जाता है); गेंद और स्ट्राइक (चेक स्विंग के अलावा)। यह प्रथा जारी रहेगी। साथ ही, कुछ कॉल्स को बड़ी समस्या पैदा किए बिना रिवर्स नहीं किया जा सकता है। कुल मिलाकर, अंपायरों से प्रतिवर्ती नाटकों पर मदद लेने का आग्रह किया जाता है जिसमें उन्होंने किसी नाटक के महत्वपूर्ण तत्व को न देखकर गलती की हो। इस तरह की बैठकें, जबकि आवश्यक हो, कम ही होनी चाहिए और अंपायरों के लिए उचित कोण की मांग करने वाले, ध्वनि निर्णय लेने और एक कॉल के साथ रहने के लिए दृढ़ विश्वास रखने के लिए एक विकल्प नहीं बनना चाहिए, जो एक अंपायर का मानना ​​​​है कि ठीक से किया गया था।

वीडियो समीक्षा के उपयोग से कॉल राइट प्राप्त करना:

खंड 2. खेल के दौरान या कोच की चुनौती के उपयोग के साथ चालक दल के प्रमुख द्वारा अपने विवेक पर निम्नलिखित नाटकों की समीक्षा की जा सकती है (प्रत्येक कोच को प्रति गेम दो चुनौतियों की अनुमति है):

एक। यह तय करना कि बल्लेबाजी की गई गेंद फेयर है या फाउल। गेंद को पहले या तीसरे बेसमैन की प्रारंभिक स्थिति से परे पहले जमीन या क्षेत्ररक्षक को छूना चाहिए।

बी। यह तय करना कि बल्लेबाजी की गई गेंद या तो ग्राउंड-रूल डबल है या होम रन।

सी। आउटफील्ड या गलत क्षेत्र में कोई भी "कैच" या "नो कैच" शासन।

डी। कुछ मामलों में "नो कैच" इनफिल्ड में शासन करता है। आधार पर धावकों के साथ, इनफिल्ड के भीतर एक "नो कैच" को "कैच" में तभी बदला जा सकता है, जब इसका परिणाम तीसरे आउट में हो। आधार पर कोई धावक नहीं होने के कारण, इनफिल्ड के भीतर "नो कैच" को किसी भी समय "कैच" में बदला जा सकता है।

इ। दर्शक हस्तक्षेप।

एफ। टकराव (अवैध और/या दुर्भावनापूर्ण स्लाइड) या टाइम प्ले सहित होम प्लेट पर स्कोरिंग नाटकों का निर्णय लेना।

निम्नलिखित नाटकों की समीक्षा केवल खेल के दौरान किसी भी समय कोच की चुनौती या क्रू प्रमुख के विवेक पर विनियमन की अंतिम दो पारियों और किसी भी अतिरिक्त पारी के दौरान की जाएगी:

जी। फोर्स और टैग प्ले कॉल किसी भी आधार पर।

एच। कॉल में शामिल है कि क्या बेस रनर पिछले रनर को पास करता है; यह निर्धारित करना कि क्या एक बेस रनर ने तीसरे आउट से आगे स्कोर किया; और रक्षात्मक टीम द्वारा उचित अपील पर, यह निर्धारित करना कि आधार धावक ने आधार को छुआ है या नहीं।

मैं। एक हिट पिच से जुड़े नाटक।

जे। यह तय करना कि क्या कोई धावक एक निष्पक्ष या गलत गेंद को कानूनी रूप से पकड़े जाने के बाद आधार को फिर से छूने में विफल रहा है।

क। बाउंड्री कॉल के बाद धावकों की नियुक्ति सहित गैर-होम रन बाउंड्री कॉल।

एल यह तय करना कि क्या किसी धावक के दोहरे खेल को तोड़ने के प्रयास में हस्तक्षेप हुआ है।

जब केंद्रीकृत वीडियो समीक्षा का उपयोग किया जाता है, तो ऑफ-फील्ड वीडियो समीक्षा अधिकारी को अंपायरिंग दल का विस्तार माना जाएगा और उसके पास मैदान पर अंपायरों को सूचित करने की क्षमता होगी कि समीक्षा शुरू की जानी चाहिए। वीडियो समीक्षा अधिकारी को किसी भी समय उपरोक्त पहली सूची (एएफ) में शामिल नाटकों की समीक्षा शुरू करने की अनुमति दी जाएगी। दूसरी सूची (gl) के लिए, वीडियो समीक्षा अधिकारी विनियमन की अंतिम दो पारियों के दौरान और अतिरिक्त पारी के दौरान समीक्षा शुरू कर सकता है। नियमित सीज़न के दौरान वीडियो समीक्षा का उपयोग करते हुए संस्थानों और सम्मेलनों द्वारा निम्नलिखित मानदंडों का उपयोग किया जाएगा:

एक। कॉल को उलटने के लिए निर्विवाद वीडियो सबूत होने पर ही फील्ड पर फैसला बदला जाएगा। उस सबूत के अभाव में, मैदान पर मूल निर्णय कायम रहेगा।

बी। वीडियो समीक्षा का कोई भी उपयोग अगली पिच या प्ले से पहले होना चाहिए। यदि वह पिछले खेल में अपनी दो चुनौतियों में से एक का उपयोग करने का इरादा रखता है, तो मुख्य कोच को एक खेल के अंत में तुरंत (लगभग 10 सेकंड के भीतर) अंपायर को सूचित करना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है, खासकर अगर खेल एक पारी को समाप्त करता है या खेल को समाप्त करता है। यदि खेल समाप्त होने के बाद समीक्षा के लिए बुलाया जाता है, तो सभी अंपायरों के खेल के मैदान से बाहर निकलने से पहले इसे बुलाया जाना चाहिए।

सी। यदि कोई नाटक वीडियो समीक्षा के लिए योग्य है, तो क्रू प्रमुख निर्णय करेगा। गेटिंग द कॉल राइट के प्रावधानों के तहत, कोच अंपायरों के बीच एक सम्मेलन का अनुरोध करने की क्षमता रखते हैं।

डी। वीडियो समीक्षा क्षेत्र फील्ड स्तर पर होना चाहिए ताकि अंपायरों को कवरेज देखने के लिए दर्शकों के बीच से नहीं गुजरना चाहिए। कम से कम एक अंपायर को मैदान पर रहना चाहिए।

इ। वीडियो समीक्षा के दौरान रक्षात्मक टीम मैदान पर अपनी स्थिति बनाए रखेगी और यदि वांछित हो तो वार्म-अप कर सकती है। आक्रामक बेस रनर और ऑन-डेक हिटर अपनी स्थिति बनाए रखेंगे। अन्य कर्मी डगआउट में रहेंगे। किसी भी रक्षात्मक या आक्रामक सम्मेलनों पर खेल के किसी अन्य भाग की तरह शुल्क लिया जाएगा।

एफ। प्रत्येक खेल से पहले उपयुक्त कर्मियों द्वारा सभी उपकरणों का परीक्षण किया जाना चाहिए।

जी। अंतिम निर्णय पर किसी भी कोच द्वारा तर्क नहीं दिया जा सकता है।

एच। यदि कॉल को उलटने के परिणामस्वरूप बेस रनर की नियुक्ति पर निर्णय लेने की आवश्यकता होती है, तो क्रू प्रमुख अपने स्थानों को निर्धारित करने के लिए अपने सर्वोत्तम निर्णय का उपयोग करेगा जैसे कि कॉल सही ढंग से की गई थी (कैच पर नियम द्वारा निर्धारित प्लेसमेंट के अपवाद के साथ/ कोई कैच रिवर्सल नहीं)।

मैं। यदि कॉल को बदल दिया गया है, तो क्रू प्रमुख, मैदान पर लौटने पर, मुख्य कोचों और सत्तारूढ़ के आधिकारिक स्कोरर दोनों को सूचित करेगा।

नवंबर 13, 2019
क्या यह लेख सहायक था?

हड़ताल मत करो!

दुनिया के सबसे बड़े बेसबॉल नियम समुदाय का हिस्सा बनें!

वर्तमान और पूर्व मेजर लीग बेसबॉल खिलाड़ियों और अंपायरों से बेसबॉल मंचों, नियमों के विश्लेषण और अनन्य ईमेल सामग्री तक मुफ्त पहुंच प्राप्त करें।