बोट्किर्काविरुद्धपाकिस्तान्स्काफोरिंग

9.03 - अंपायर की भूमिकाएँ

9.03 - अंपायर की भूमिकाएँ

(ए) यदि केवल एक अंपायर है, तो वह अंपायर वयस्क होना चाहिए और नियमों को प्रशासित करने का पूरा अधिकार क्षेत्र होगा। यह अंपायर खेल के मैदान पर कोई भी स्थिति ले सकता है जो उक्त अंपायर को सभी कर्तव्यों का निर्वहन करने में सक्षम करेगा (आमतौर पर पकड़ने वाले के पीछे, लेकिन कभी-कभी पिचर के पीछे अगर धावक होते हैं।)

(बी) यदि दो या दो से अधिक अंपायर हैं, तो एक को अंपायर-इन-चीफ और अन्य को फील्ड अंपायर या प्लेट अंपायर नामित किया जाएगा।

(सी) अंपायर-इन-चीफ प्लेट अंपायर या फील्ड अंपायर हो सकता है। अंपायर-इन-चीफ के कर्तव्यों, किसी भी क्षेत्र या प्लेट कर्तव्यों के अतिरिक्त, निम्न होंगे:

(1) खेल के उचित संचालन का पूरा प्रभार लेना और उसके लिए जिम्मेदार होना;

(2) अन्य फील्ड अंपायरों या प्लेट अंपायर के लिए आमतौर पर आरक्षित निर्णयों को छोड़कर सभी निर्णय लेना; तथा

(3) किसी विशेष जमीनी नियमों की घोषणा करना।

(डी) यदि किसी खेल के लिए कोई वयस्क अंपायर उपलब्ध नहीं है, और गैर-वयस्क अंपायरों का विशेष रूप से उस खेल के लिए उपयोग किया जाता है, तो स्थानीय लिटिल लीग को एक वयस्क को गेम समन्वयक के रूप में नियुक्त करना चाहिए, या खेल नहीं खेला जा सकता है। खेल समन्वयक खेल में किसी भी टीम का प्रबंधक या कोच नहीं होना चाहिए, और एक समय में एक से अधिक खेलों के लिए खेल समन्वयक के रूप में नियुक्त नहीं किया जा सकता है। खेल समन्वयक के कर्तव्य होंगे:

(1) प्रीगेम मीटिंग में शामिल किया जाना जैसा कि नियम 4.01 में उल्लेख किया गया है;

(2) हर समय खेल में बने रहना, जिसमें आधी पारी भी शामिल है, मैदान पर सभी क्रियाओं को देखने की स्थिति में और मैदान के करीब (किसी भी बाड़े में नहीं)। यदि, किसी कारण से, खेल समन्वयक मौजूद नहीं है या किसी भी कारण से अपने कर्तव्यों का पालन करने में असमर्थ है, तो खेल को तब तक निलंबित किया जाना चाहिए जब तक कि खेल समन्वयक वापस न आ जाए, या जब तक कोई नया वयस्क खेल समन्वयक मौजूद न हो और के कर्तव्यों को ग्रहण न कर ले खेल के शेष भाग के लिए खेल समन्वयक;

(3) खेल में सभी खिलाड़ियों, प्रबंधकों, कोचों और अंपायरों के आचरण की निगरानी करना;

(4) किसी भी खिलाड़ी, कोच, प्रबंधक को अयोग्य घोषित करने या अंपायर के फैसलों पर आपत्ति जताने के लिए, गैर-खेल के आचरण या भाषा के लिए, या इन प्लेइंग नियमों में बताए गए किसी भी कारण से, और इस तरह के अयोग्य को बाहर निकालने का अधिकार है। खेल के मैदान से व्यक्ति। यदि खेल समन्वयक किसी खिलाड़ी को खेल के दौरान अयोग्य घोषित करता है, तो अयोग्यता तब तक प्रभावी नहीं होगी जब तक कि उस नाटक में आगे कोई कार्रवाई संभव न हो;

(5) खराब मौसम की स्थिति या खेल के मैदान की अनुपयुक्त स्थिति के कारण खेल के दौरान खेल को निलंबित किया जाएगा या नहीं, इसका न्याय करने की एकमात्र क्षमता है; इस तरह के निलंबन के बाद क्या और कब खेल फिर से शुरू किया जाएगा; और इस तरह के निलंबन के बाद क्या और कब खेल समाप्त किया जाएगा। ने कहा कि खेल समन्वयक खेल को निलंबित होने के कम से कम तीस मिनट बाद तक खेल को नहीं बुलाएगा। खेल समन्वयक तब तक निलंबन जारी रख सकता है जब तक खेल को फिर से शुरू करने का कोई मौका मिलता है। (यह नियम 3.10 का अधिक्रमण करता है।)

एआर- गेम कोऑर्डिनेटर को गेम को तब तक बाधित या रोकना नहीं चाहिए जब तक कि सभी खेल और कार्रवाई समाप्त न हो जाए। उस समय, गेम कोऑर्डिनेटर प्लेट अंपायर को गेम को रोकने के लिए अलर्ट कर सकता है, और उस समय 9.03 (डी) के किसी भी हिस्से को लागू कर सकता है।

जुलाई 18, 2019
क्या यह लेख सहायक था?

हड़ताल मत करो!

दुनिया के सबसे बड़े बेसबॉल नियम समुदाय का हिस्सा बनें!

वर्तमान और पूर्व मेजर लीग बेसबॉल खिलाड़ियों और अंपायरों से बेसबॉल मंचों, नियमों के विश्लेषण और अनन्य ईमेल सामग्री तक मुफ्त पहुंच प्राप्त करें।