mtvvssghdream11

स्कोरिंग के इज़राइल बेसबॉल नियम

स्कोरिंग के इज़राइल बेसबॉल नियम

स्कोरिंग के नियम

2020

लिटिल लीग बेसबॉल के "स्कोर क्या है" प्रकाशन से परिवर्तन के साथ आधिकारिक बेसबॉल नियम

परिचय

ये "स्कोरिंग के नियम" उन प्रबंधकों और कोचों के उपयोग के लिए हैं जो किशोर या माइनर लीग गेम स्कोर करना चाहते हैं या यह जानना चाहते हैं कि किशोर या माइनर लीग गेम के दौरान किसी नाटक या बल्लेबाजी के समय को सही तरीके से कैसे स्कोर किया जाए। ये "स्कोरिंग के नियम" व्यक्तिगत और टीम के कार्यों की रिकॉर्डिंग को संबोधित करते हैं, बल्लेबाजी करते हैं, बेस हिट करते हैं और उनके मूल्य का निर्धारण करते हैं, चोरी के ठिकानों और चोरी करते हुए पकड़े जाते हैं, बलिदान करते हैं, आउट करते हैं और सहायता करते हैं, जब एक क्षेत्ररक्षक को एक त्रुटि के साथ चार्ज करना है या नहीं , जंगली पिचें और पास की गई गेंदें, गेंदों पर बेस और स्ट्राइकआउट, अर्जित रन, और जीतने और हारने वाला घड़ा।

पेशेवर बेसबॉल और कई शौकिया लीगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले आधिकारिक बेसबॉल नियमों के विपरीत, लिटिल लीग प्लेइंग रूल्स स्कोरिंग के नियमों को संबोधित नहीं करते हैं। हालांकि, स्कोरिंग के लिटिल लीग नियम आधिकारिक बेसबॉल नियमों के नियम 10 में पाए गए पेशेवर बेसबॉल में उपयोग किए जाने वाले स्कोरिंग नियमों के समान हैं। नतीजतन, आधिकारिक बेसबॉल नियमों के नियम 10 को स्कोरिंग के इन नियमों के आधार के रूप में उपयोग किया जाता है। हालांकि, मतभेद हैं (उदाहरण के लिए, जब किसी क्षेत्ररक्षक को एक त्रुटि के साथ चार्ज करना है या नहीं करना है, बल्लेबाजी में रन बनाना, पिचर जीतना और हारना)।ये अंतर लिटिल लीग बेसबॉल की "व्हाट्स द स्कोर" पुस्तिका पर आधारित हैं . वे अतिरिक्त नियम और वे संशोधित नियम जो "स्कोर क्या है" पुस्तिका में हैंतिर्छा.

अनुक्रमणिका

असिस्ट, 10.10 बेस हिट, 10.05, 10.06 गेंदों पर बेस, 10.14 बल्लेबाजी आउट ऑफ टर्न, 10.01(बी)(4), 10.03(डी) बॉक्स स्कोर, 10.02, 10.03(बी) बॉक्स स्कोर, कैसे साबित करें, 10.03(सी ) कॉलेड गेम, 10.03 (ई) चोरी पकड़ा गया, 10.07 (एच) रक्षात्मक उदासीनता, 10.07 (जी) बेस हिट का निर्धारण, 10.06 डबल प्ले, 10.11 अर्जित रन, 10.16 त्रुटियां, 10.12 क्षेत्ररक्षक की पसंद, 2.00 ज़ब्त खेल, 10.03 (ई) ) गेम-एंडिंग हिट, 10.06 (एफ), 10.06 (जी) लीग अध्यक्षविनियमन Iआधिकारिक स्कोरर, 10.01

ओवरस्लाइड, परिभाषा, 2.00 पास गेंदें, 10.13 प्रतिशत, कैसे निर्धारित किया गया, 10.21 विरोध किया गया खेल, 10.01 (बी) (3) पुटआउट, 10.09 रिपोर्ट, 10.02, 10.03 रन की अनुमति, 10.16 रन बल्लेबाजी, 10.04 बलिदान, 10.08 राहत पिचर के लिए बचाता है, 10.19 शटआउट, 10.18 स्टोलन बेस, 10.07 स्ट्राइकआउट, 10.15 विकल्प, 10.03 (बी) निलंबित खेल, 10.01 (बी) (3) ट्रिपल प्ले, 10.11 जंगली पिच, 10.13 पिचर जीतना और हारना, 10.17

10.00 - आधिकारिक स्कोरर।

10.01 आधिकारिक स्कोरर (सामान्य नियम)

(ए) लीग अध्यक्ष प्रत्येक लीग के लिए एक आधिकारिक स्कोरर नियुक्त करेगा। आधिकारिक स्कोरर करेगा

नियम 10 के लागू होने से संबंधित सभी निर्णय लेने का एकमात्र अधिकार है जिसमें निर्णय शामिल है, जैसे कि पहले आधार पर बल्लेबाज का अग्रिम हिट या त्रुटि का परिणाम है या नहीं। आधिकारिक स्कोरर इस तरह के फैसलों को प्रेस बॉक्स और ब्रॉडकास्टिंग बूथों को हैंड सिग्नल या प्रेस बॉक्स लाउडस्पीकर सिस्टम पर सूचित करेगा और अनुरोध किए जाने पर ऐसे निर्णयों के सार्वजनिक उद्घोषक को सलाह देगा।

स्कोरकीपर गलतियाँ करने में असमर्थ हैं। हालाँकि, एक बार एक स्कोरकीपर द्वारा निर्णय लेने और दर्ज करने के बाद, इसे खड़ा होना चाहिए। दुरुपयोग किए गए प्रतीक को ठीक करने के अलावा, स्कोरबुक में मिटाने से, स्कोरकीपर को योग्य आलोचना का सामना करना पड़ता है।

(बी) (1) सभी मामलों में, आधिकारिक स्कोरर स्कोरिंग निर्णय नहीं करेगा जो नियम के विपरीत है

10 या कोई अन्यलिटिल लीग प्लेइंग रूल . आधिकारिक स्कोरर इस नियम 10 में निर्धारित स्कोरिंग के नियमों का सख्ती से पालन करेगा। आधिकारिक स्कोरर ऐसा कोई निर्णय नहीं करेगा जो अंपायर के निर्णय के विपरीत हो। आधिकारिक स्कोरर को किसी भी बिंदु पर शासन करने का अधिकार होगा जो विशेष रूप से इन नियमों में शामिल नहीं है।

(2) यदि टीम तीन पुरुषों को बाहर करने से पहले पक्ष बदलती है, तो आधिकारिक स्कोरर तुरंत होगा

अंपायर-इन-चीफ को गलती की सूचना दें।

(3) यदि खेल का विरोध किया जाता है या निलंबित कर दिया जाता है, तो आधिकारिक स्कोरर सटीक नोट करेगा

विरोध या निलंबन के समय की स्थिति, स्कोर सहित, आउट की संख्या, किसी भी धावक की स्थिति, बल्लेबाज पर गेंद-और-स्ट्राइक की गिनती, दोनों टीमों के लाइनअप और जिन खिलाड़ियों को हटा दिया गया है प्रत्येक टीम के लिए खेल।

नियम 10.01 (बी) (3) टिप्पणी : यह महत्वपूर्ण है कि एक निलंबित खेल ठीक उसी स्थिति के साथ फिर से शुरू हो जैसा कि निलंबन के समय मौजूद था। यदि विरोध किए गए खेल को के बिंदु से फिर से चलाने का आदेश दिया जाता हैविरोध, खेल को ठीक उसी स्थिति के साथ फिर से शुरू किया जाना चाहिए जो विरोध के खेल से ठीक पहले मौजूद थी।(4) आधिकारिक स्कोरर किसी अंपायर या किसी भी टीम के किसी भी सदस्य का ध्यान नहीं आकर्षित करेगाइस तथ्य के लिए कि एक खिलाड़ी बारी से बाहर बल्लेबाजी कर रहा है।

(सी) आधिकारिक स्कोरर लीग का आधिकारिक प्रतिनिधि है,तथासम्मान का हकदार है औरउनके कार्यालय की गरिमा।

10.02 आधिकारिक स्कोर रिपोर्ट

आधिकारिक स्कोरर द्वारा तैयार की गई आधिकारिक स्कोर रिपोर्ट में शामिल होंगे:

(ए) प्रत्येक बल्लेबाज और धावक के लिए निम्नलिखित रिकॉर्ड:

(1) बल्लेबाजी की संख्या, सिवाय इसके कि बल्ले पर कोई समय नहीं लिया जाएगा जब एक खिलाड़ी

(i) बलि का बकरा या बलिदान मक्खी मारता है; (ii) चार तथाकथित गेंदों पर पहला आधार प्रदान किया जाता है; (iii) पिच की हुई गेंद से मारा जाता है; या (iv) हस्तक्षेप या रुकावट के कारण पहला आधार दिया गया है; (2) बनाए गए रनों की संख्या; (3) सुरक्षित हिट की संख्या; (4) बल्लेबाजी करने वाले रनों की संख्या; (5) दो-आधार हिट; (6) तीन-आधार हिट; (7) होम रन; (8) सुरक्षित हिट पर कुल आधार; (9) चोरी के ठिकाने; (10) बलि बंट; (11) बलिदान उड़ता है; (12) गेंदों पर कुल आधारों की संख्या; (13) गेंदों पर किसी भी जानबूझकर ठिकानों की अलग सूची; (14) पिच की हुई गेंद से कितनी बार टकराया; (15) हस्तक्षेप या रुकावट के लिए पहली बार दिए गए आधार की संख्या; और (16) स्ट्राइकआउट्स;

(बी) प्रत्येक क्षेत्ररक्षक के लिए निम्नलिखित रिकॉर्ड:

(1) पुटआउट की संख्या; (2) सहायता की संख्या; (3) त्रुटियों की संख्या; (4) दोहरे नाटकों की संख्या में भाग लिया; और (5) ट्रिपल नाटकों की संख्या में भाग लिया।

(सी) प्रत्येक के लिए निम्नलिखित रिकॉर्डकिशोर लीगमटकी:

(1) पिच की गई पारियों की संख्या;

नियम 10.02 (सी) (1) टिप्पणी : पिच की गई पारी की गणना में, आधिकारिक स्कोरर प्रत्येक पुटआउट को एक पारी के 1/3 के रूप में गिनेगा। उदाहरण के लिए, यदि छठी पारी में एक शुरुआती पिचर को एक आउट के साथ बदल दिया जाता है, तो आधिकारिक स्कोरर उस पिचर को 51⁄3 पारी के साथ श्रेय देगा। यदि एक रिलीफ पिचर दो बल्लेबाजों को रिटायर करता है और उन्हें बदल दिया जाता है, तो आधिकारिक स्कोरर उस पिचर को 2⁄3 एक पारी पिच के साथ श्रेय देगा।

(2) सामना करने वाले बल्लेबाजों की कुल संख्या; (3) नियम 10.02 (ए) (1) के अनुसार गणना की गई पिचर के खिलाफ आधिकारिक तौर पर बल्लेबाजों की संख्या;

(4) अनुमत हिट की संख्या; (5) अनुमत रनों की संख्या; (6) अनुमत अर्जित रनों की संख्या; (7) होम रन की अनुमति की संख्या; (8) बलिदान हिट की संख्या की अनुमति दी; (9) बलिदान मक्खियों की संख्या की अनुमति है; (10) अनुमत गेंदों पर कुल आधारों की संख्या; (11) गेंदों पर किसी भी जानबूझकर आधारों की अलग सूची की अनुमति है; (12) पिच की हुई गेंदों से टकराने वाले बल्लेबाजों की संख्या; (13) स्ट्राइकआउट की संख्या; और (14) जंगली पिचों की संख्या।

(डी) निम्नलिखित अतिरिक्त डेटाकिशोर लीग के लिए:

(1) विजेता पिचर का नाम; (2) हारने वाले घड़े का नाम; (3) प्रत्येक टीम के लिए शुरुआती पिचर और फिनिशिंग पिचर के नाम।

(ई) प्रत्येक कैचर द्वारा अनुमत पारित गेंदों की संख्या।

(च) दोहरे और तिहरे नाटकों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के नाम।

नियम 10.02(च) टिप्पणी : उदाहरण के लिए, एक आधिकारिक स्कोरर नोट करेगा: "डबल प्ले - जोन्स, रॉबर्ट्स और स्मिथ (2)। ट्रिपल प्ले - जोन्स और स्मिथ।"

(छ) प्रत्येक टीम द्वारा आधार पर छोड़े गए धावकों की संख्या। इस योग में वे सभी धावक शामिल होंगे जो आधार पर आते हैं किसी भी तरह से और जो स्कोर नहीं करते हैं और आउट नहीं होते हैं। आधिकारिक स्कोरर इस कुल में एक बल्लेबाज-धावक को शामिल करेगा जिसकी बल्लेबाजी की गेंद के परिणामस्वरूप दूसरे धावक को तीसरे आउट के लिए सेवानिवृत्त किया जाएगा।

(एच) घरेलू हिट करने वाले बल्लेबाजों के नाम भरे हुए बेस के साथ चलते हैं।

(i) उन बल्लेबाजों के नाम जो बलपूर्वक डबल प्ले और रिवर्स फोर्स डबल प्ले को बल देते हैं।

(ञ) चोरी करते पकड़े गए धावकों के नाम।

() अंतिम अर्ध-पारी में खेल जीतने पर रन बनाए गए आउट की संख्या।

(मैं) प्रत्येक टीम के लिए पारी दर स्कोर।

(एमइस क्रम में सूचीबद्ध अंपायरों के नाम: प्लेट अंपायर, फर्स्ट-बेस अंपायर, सेकेंड-बेस अंपायर, थर्ड-बेस अंपायर, लेफ्ट-फील्ड अंपायर (यदि कोई हो) और राइट-फील्ड अंपायर (यदि कोई हो)।

(एन) खेल खेलने के लिए आवश्यक समय, मौसम के लिए कटौती की गई देरी के साथ, प्रकाश की विफलता।

10.03 आधिकारिक स्कोर रिपोर्ट (अतिरिक्त नियम)

(ए) आधिकारिक स्कोर रिपोर्ट संकलित करने में, आधिकारिक स्कोरर प्रत्येक खिलाड़ी का नाम और क्षेत्ररक्षण सूचीबद्ध करेगास्थिति, या स्थिति, जिस क्रम में खिलाड़ी ने बल्लेबाजी की, या बल्लेबाजी करने के लिए खिलाड़ी के आने से पहले खेल समाप्त हो गया होता।

नियम 10.03 (ए) टिप्पणी: जब कोई खिलाड़ी किसी अन्य क्षेत्ररक्षक के साथ पदों का आदान-प्रदान नहीं करता है, लेकिन केवल एक विशेष बल्लेबाज के लिए एक अलग स्थान पर रखा जाता है (उदाहरण के लिए, यदि एक दूसरा बेसमैन चार-पुरुष आउटफील्ड बनाने के लिए आउटफील्ड में जाता है, या यदि कोई तीसरा बेसमैन चलता है शॉर्टस्टॉप और दूसरे बेसमैन के बीच की स्थिति), आधिकारिक स्कोरर को इसे एक नई स्थिति के रूप में सूचीबद्ध नहीं करना चाहिए।

(बी) आधिकारिक स्कोरर आधिकारिक स्कोर रिपोर्ट में किसी भी खिलाड़ी की पहचान करेगा जो खेल में प्रवेश करता है a स्थानापन्न बल्लेबाज या स्थानापन्न धावक, चाहे ऐसा खिलाड़ी खेल में जारी रहे या नहीं, बल्लेबाजी क्रम में एक विशेष प्रतीक द्वारा जो स्थानापन्न बल्लेबाजों और धावकों के एक अलग रिकॉर्ड को संदर्भित करेगा। स्थानापन्न बल्लेबाजों का रिकॉर्ड यह वर्णन करेगा कि स्थानापन्न बल्लेबाज ने क्या किया।

नियम 10.03 (बी) टिप्पणी : स्थानापन्न बल्लेबाजों के प्रतीक के रूप में लोअर केस अक्षरों की सिफारिश की जाती है और स्थानापन्न धावकों के लिए अंकों को प्रतीकों के रूप में अनुशंसित किया जाता है। उदाहरण के लिए, एक आधिकारिक स्कोर रिपोर्ट निम्नानुसार नोट कर सकती है: "तीसरी पारी में हाबिल के लिए ए-सिंगल; b- छठी पारी में बेकर के लिए बाहर निकला; सी-सातवीं पारी में चार्ल्स के लिए लागू; d-नौवीं पारी में डेनियल के लिए ग्राउंड आउट; 1-नवीं पारी में एडवर्ड के लिए दौड़ा। यदि एक विकल्प के नाम की घोषणा की जाती है, लेकिन वास्तव में खेल में आने से पहले किसी अन्य विकल्प के लिए विकल्प को हटा दिया जाता है, तो आधिकारिक स्कोरर रिपोर्ट विकल्प को रिकॉर्ड करेगी, उदाहरण के लिए, इस प्रकार: "सातवीं पारी में फ्रैंक के विकल्प के रूप में ई-घोषित।"

(सी) एक बॉक्स स्कोर कैसे साबित करें। जब कुलबल्ले पर टीम का समय, प्राप्त गेंदों के आधार पर, हिट बल्लेबाजों, बलिदान बंटों, बलिदान मक्खियों और बल्लेबाजों को हस्तक्षेप या बाधा के कारण पहले आधार से सम्मानित किया गया, उस टीम के कुल रन, आधार पर छोड़े गए खिलाड़ियों और विरोधी टीम के पुटआउट के बराबर होता हैऔर स्ट्राइकआउट.

(डी) जब खिलाड़ी टर्न के बाहर बल्लेबाजी करता है। जब कोई खिलाड़ी आउट ऑफ टर्न बल्लेबाजी करता है और आउट हो जाता है, और अगले बल्लेबाज को गेंद डालने से पहले उचित बल्लेबाज को बुलाया जाता है, तो आधिकारिक स्कोरर उचित बल्लेबाज को बल्ले पर एक समय के साथ चार्ज करेगा और पुटआउट स्कोर करेगा और कोई भी सहायता करेगा जैसे कि सही बल्लेबाजी क्रम का पालन किया गया हो। यदि एक अनुचित बल्लेबाज रनर बन जाता है और बल्ले पर अपनी बारी से चूकने के लिए उचित बल्लेबाज को बुलाया जाता है, तो आधिकारिक स्कोरर बल्ले पर एक समय के साथ उचित बल्लेबाज को चार्ज करेगा, कैचर को पुटआउट का श्रेय देगा और अनुचित बल्लेबाज में प्रवेश करने वाली हर चीज को अनदेखा कर देगा। आधार पर सुरक्षित आगमन। यदि एक से अधिक बल्लेबाज बारी-बारी से बारी-बारी से बल्लेबाजी करते हैं, तो आधिकारिक स्कोरर सभी नाटकों को वैसे ही स्कोर करेगा जैसे वे होते हैं, खिलाड़ी या खिलाड़ियों के बल्ले पर बारी को छोड़कर जो पहले उचित क्रम में बल्लेबाजी करने से चूक गए थे।

(ई) कॉल और ज़ब्त खेल।

(1) यदि एक विनियमन खेल कहा जाता है, तो आधिकारिक स्कोरर में खेल समाप्त होने तक सभी व्यक्तिगत और टीम कार्यों का रिकॉर्ड शामिल होगा, जैसा कि नियम 4.10 और 4.11 में परिभाषित किया गया है। यदि खेल एक टाई गेम है, तो आधिकारिक स्कोरर जीतने या हारने वाले पिचर में प्रवेश नहीं करेगा।

(2) यदि एक विनियमन खेल जब्त कर लिया जाता है, तो आधिकारिक स्कोरर में सभी व्यक्तियों का रिकॉर्ड शामिल होगा और टीम जब्ती के समय तक कार्रवाई करती है। यदि ज़ब्त करने वाली विजेता टीम ज़ब्त के समय आगे होती है, तो आधिकारिक स्कोरर जीतने और हारने वाले पिचरों के रूप में प्रवेश करेगा, जो कि जीतने और हारने वाले पिचर के रूप में योग्य होंगे यदि गेम को ज़ब्त के समय बुलाया गया था। यदि ज़ब्त करने वाली विजेता टीम पीछे है या यदि ज़ब्त के समय स्कोर बंधा हुआ है, तो आधिकारिक स्कोरर जीतने या हारने वाले पिचर में प्रवेश नहीं करेगा। यदि कोई गेम रेगुलेशन गेम बनने से पहले ज़ब्त हो जाता है, तो आधिकारिक स्कोरर में कोई रिकॉर्ड शामिल नहीं होगा और केवल ज़ब्ती के तथ्य की रिपोर्ट करेगा।

10.04 में बल्लेबाजी की गई

(ए) बल्लेबाज को हर रन के लिए बल्लेबाजी करने वाले रन के साथ श्रेय दें जो घरेलू आधार तक पहुंचता है बल्लेबाज की सुरक्षित हिट, बलिदान बंट, बलिदान मक्खी, इनफिल्ड आउट या क्षेत्ररक्षक की पसंद; या जो बैटर के भरे हुए बेस (गेंदों के आधार पर, या पिच की गई गेंद से छुआ जाने के लिए, या हस्तक्षेप या बाधा के लिए पहले आधार का पुरस्कार) के कारण बल्लेबाज के रनर बनने के कारण प्लेट पर मजबूर हो जाता है।

(1) घरेलू रन हिट करने वाले बल्लेबाज द्वारा बनाए गए रन के लिए बल्लेबाजी करने वाले रन को श्रेय दें। क्रेडिट एक रनप्रत्येक रनर के लिए बल्लेबाजी की, जो होम रन हिट होने पर बेस पर होता है और जो होम रन को हिट करने वाले बल्लेबाज से आगे स्कोर करता है।

(2) जब दो आउट होने से पहले, एक प्ले पर एक त्रुटि की जाती है, तो रन बनाए गए रन के लिए एक रन का श्रेय दिया जाता हैजिस पर तीसरे आधार से एक धावक सामान्य रूप से स्कोर करेगा।

(बी) आधिकारिक स्कोरर बल्लेबाजी में एक रन जमा नहीं करेगा

(1) जब बल्लेबाज एक बल डबल प्ले या रिवर्स-फोर्स डबल प्ले में मैदान में आता है; या (2) जब एक क्षेत्ररक्षक पर त्रुटि का आरोप लगाया जाता है क्योंकि क्षेत्ररक्षक पहले आधार पर एक थ्रो को मफ करता है किएक बल डबल प्ले पूरा कर लिया होता।

(सी) आधिकारिक स्कोरर के फैसले को यह निर्धारित करना चाहिए कि बल्लेबाजी करने वाले रन को रन के लिए श्रेय दिया जाएगा या नहीं वह स्कोर तब होता है जब कोई क्षेत्ररक्षक गेंद को पकड़ता है या गलत आधार पर फेंकता है। आमतौर पर, यदि धावक चलता रहता है, तो आधिकारिक स्कोरर को बल्लेबाजी करते हुए एक रन का श्रेय देना चाहिए; यदि रनर रुक जाता है और रनर के मिसप्ले को नोटिस करने पर फिर से टेक ऑफ करता है, तो आधिकारिक स्कोरर को रन का श्रेय फील्डर की पसंद पर स्कोर के रूप में देना चाहिए।

10.05 आधार हिट

एक बेस हिट एक बल्लेबाज को श्रेय दिया जाता है जब ऐसा बल्लेबाज सुरक्षित रूप से आधार तक पहुंच जाता है, जैसा कि इस नियम 10.05 में निर्धारित किया गया है।

(ए) आधिकारिक स्कोरर बल्लेबाज को बेस हिट के साथ श्रेय देगा जब:

(1) बैटर पहले बेस (या बाद के किसी बेस) पर एक निष्पक्ष गेंद पर सुरक्षित रूप से पहुंच जाता है जो पर जम जाती हैमैदान, जो एक क्षेत्ररक्षक द्वारा छुआ जाने से पहले एक बाड़ को छूता है या जो एक बाड़ को साफ करता है;

(2) बल्लेबाज एक निष्पक्ष गेंद पर सुरक्षित रूप से पहले बेस तक पहुँचता है, इस तरह के बल के साथ, या इतनी धीमी गति से, कि कोई भी

गेंद से खेलने का प्रयास करने वाले क्षेत्ररक्षक के पास ऐसा करने का कोई अवसर नहीं है;

नियम 10.05 (ए) (2) टिप्पणी: आधिकारिक स्कोरर एक हिट का श्रेय देगा यदि क्षेत्ररक्षक गेंद को संभालने का प्रयास नहीं कर सकता है, भले ही ऐसा क्षेत्ररक्षक गेंद को किसी अन्य क्षेत्ररक्षक से हटा देता है या काट देता है जो एक धावक को बाहर कर सकता था।

(3) बल्लेबाज एक निष्पक्ष गेंद पर सुरक्षित रूप से पहले बेस तक पहुँचता है जो एक अप्राकृतिक उछाल लेता है ताकि एक क्षेत्ररक्षकसामान्य प्रयास से इसे संभाल नहीं सकता है, या जो किसी क्षेत्ररक्षक द्वारा छुआ जाने से पहले पिचर की प्लेट या किसी आधार (घरेलू प्लेट सहित) को छूता है और बाउंस करता है ताकि एक क्षेत्ररक्षक सामान्य प्रयास से गेंद को संभाल न सके;

(4) बल्लेबाज एक निष्पक्ष गेंद पर सुरक्षित रूप से पहले आधार पर पहुंच जाता है जिसे किसी क्षेत्ररक्षक ने छुआ नहीं है और वहजब गेंद आउटफील्ड में पहुंचती है, तब तक उचित क्षेत्र में है, जब तक कि स्कोरर के फैसले में गेंद को सामान्य प्रयास से नियंत्रित नहीं किया जा सकता था;

(5) एक निष्पक्ष गेंद जिसे एक क्षेत्ररक्षक द्वारा छुआ नहीं गया है, एक धावक या अंपायर को छूता है, जब तक कि एक धावक को इनफील्ड फ्लाई द्वारा छुआ जाने के लिए बाहर नहीं बुलाया जाता है, इस मामले में आधिकारिक स्कोरर हिट नहीं करेगा; या

(6) एक क्षेत्ररक्षक एक पूर्ववर्ती धावक को बाहर करने का असफल प्रयास करता है और आधिकारिक स्कोरर मेंनिर्णय, बल्लेबाज-धावक को सामान्य प्रयास से पहले आधार पर बाहर नहीं किया गया होगा।

नियम 10.05 (ए) टिप्पणी : नियम 10.05 (ए) को लागू करने में, आधिकारिक स्कोरर बल्लेबाज को हमेशा संदेह का लाभ देगा। आधिकारिक स्कोरर का पालन करने के लिए एक सुरक्षित कोर्स हिट स्कोर करना है जब गेंद की असाधारण रूप से अच्छी फील्डिंग पुटआउट में विफल हो जाती है।

(बी) आधिकारिक स्कोरर आधार हिट को क्रेडिट नहीं करेगा जब:

(1) धावक को बल्लेबाजी की गेंद से मजबूर किया जाता है, या क्षेत्ररक्षण को छोड़कर बाहर कर दिया जाता है

गलती;

(2) बल्लेबाज स्पष्ट रूप से सुरक्षित रूप से हिट करता है और एक धावक जो बल्लेबाज के कारण आगे बढ़ने के लिए मजबूर होता है एक धावक बनना उस पहले आधार को छूने में विफल रहता है जिस पर ऐसा धावक आगे बढ़ रहा है और उसे अपील पर बुलाया जाता है। आधिकारिक स्कोरर बल्लेबाज को बल्ले पर एक समय के साथ चार्ज करेगा लेकिन कोई हिट नहीं;

(3) पिचर, कैचर या कोई इन्फिल्डर एक बल्लेबाजी की गेंद को संभालता है और एक पूर्ववर्ती धावक को बाहर करता है जो एक आधार को आगे बढ़ाने या अपने मूल आधार पर लौटने का प्रयास कर रहा है, या क्षेत्ररक्षण त्रुटि को छोड़कर ऐसे धावक को सामान्य प्रयास से बाहर कर दिया होगा . आधिकारिक स्कोरर बल्लेबाज को बल्ले पर एक समय के साथ चार्ज करेगा लेकिन कोई हिट नहीं;

(4) क्षेत्ररक्षक एक पूर्ववर्ती धावक को बाहर करने के प्रयास में विफल रहता है और, स्कोरर के निर्णय में, बल्लेबाज-धावक को पहले बेस पर आउट किया जा सकता था; या

नियम 10.05 (बी) टिप्पणी: नियम 10.05 (बी) लागू नहीं होगा यदि क्षेत्ररक्षक पहले आधार पर पुटआउट करने का प्रयास करने से पहले केवल दूसरे आधार की ओर देखता है या इशारा करता है।

(5) रनर को बैटिंग बॉल को फील्ड करने का प्रयास करने वाले फील्डर के साथ हस्तक्षेप करने के लिए बुलाया जाता है, जब तक किस्कोरर का निर्णय बल्लेबाज-धावक सुरक्षित होता यदि हस्तक्षेप नहीं हुआ होता।

10.06 आधार हिट का मूल्य निर्धारण

आधिकारिक स्कोरर एक बेस हिट को एक-बेस हिट, दो-बेस हिट, थ्री-बेस हिट या होम रन के रूप में स्कोर करेगा, जब कोई त्रुटि या पुटआउट परिणाम नहीं होगा, जैसा कि निम्नानुसार है:

(ए) नियम 10.06 (बी) और 10.06 (सी) के प्रावधानों के अधीन, यदि बल्लेबाज रुकता है तो यह एक-बेस हिट है पहला आधार; अगर बैटर दूसरे बेस पर रुकता है तो यह टू-बेस हिट है; अगर बैटर तीसरे बेस पर रुकता है तो यह थ्री-बेस हिट; और यह एक होम रन है यदि बल्लेबाज सभी ठिकानों और स्कोर को छू लेता है।

(बी) जब, आधार पर एक या अधिक धावकों के साथ, बल्लेबाज एक सुरक्षित हिट पर एक से अधिक आधारों को आगे बढ़ाता है और रक्षात्मक टीम एक पूर्ववर्ती धावक को बाहर करने का प्रयास करती है, तो स्कोरर यह निर्धारित करेगा कि बल्लेबाज ने वैध दो- बेस हिट या थ्री-बेस हिट, या बल्लेबाज-धावक क्षेत्ररक्षक की पसंद के आधार पर पहले आधार से आगे बढ़े।

नियम 10.06 टिप्पणी : आधिकारिक स्कोरर बल्लेबाज को तीन-बेस हिट के साथ श्रेय नहीं देगा, जब एक पूर्ववर्ती धावक को होम प्लेट पर रखा जाता है, या एक त्रुटि के लिए बाहर हो जाता है। आधिकारिक स्कोरर बल्लेबाज को दो-आधार हिट के साथ श्रेय नहीं देगा, जब एक पूर्ववर्ती धावक पहले आधार से आगे बढ़ने की कोशिश कर रहा है, तीसरे आधार पर बाहर रखा गया है, या एक त्रुटि के लिए बाहर हो गया होगा। आधिकारिक स्कोरर, हालांकि, उपरोक्त के अपवाद के साथ, एक पूर्ववर्ती धावक द्वारा उन्नत आधारों की संख्या से बेस-हिट के मूल्य का निर्धारण नहीं करेगा। एक बल्लेबाज दो-आधार हिट के लायक हो सकता है, भले ही एक पूर्ववर्ती धावक एक या कोई आधार न बढ़ाए; एक बल्लेबाज केवल एक-आधार हिट के लायक हो सकता है, भले ही वह दूसरे आधार तक पहुंच जाए और एक पूर्ववर्ती धावक दो आधारों को आगे बढ़ाए। उदाहरण के लिए:

(1) पहले धावक। बल्लेबाज सही क्षेत्ररक्षक को मारता है, जो असफल में तीसरे आधार पर फेंकता है रनर आउट करने की कोशिश बैटर दूसरा बेस लेता है। आधिकारिक स्कोरर एक-आधार हिट के साथ बल्लेबाज को क्रेडिट करेगा। (2) दूसरे स्थान पर धावक। बैटर ने फेयर फ्लाई बॉल को हिट किया. धावक यह निर्धारित करने के लिए पकड़ता है कि गेंद पकड़ी गई है और फिर केवल तीसरे आधार पर आगे बढ़ती है, जबकि बल्लेबाज दूसरा आधार लेता है। आधिकारिक स्कोरर दो-आधार हिट के साथ बल्लेबाज को क्रेडिट करेगा। (3) तीसरे पर धावक। बैटर हाई, फेयर फ्लाई हिट करता है। रनर लीड लेता है, फिर टैग अप करने के लिए वापस दौड़ता है, सोच रहा था कि गेंद पकड़ी जाएगी। गेंद सुरक्षित गिरती है, लेकिन धावक स्कोर नहीं कर सकता, हालांकि बल्लेबाज दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। आधिकारिक स्कोरर दो-आधार हिट के साथ बल्लेबाज को क्रेडिट करेगा।

(सी) जब बल्लेबाज फिसलने से दो-आधार हिट या तीन-आधार हिट करने का प्रयास करता है, तो उसे पकड़ना चाहिए अंतिम आधार जिस पर वह आगे बढ़ता है। यदि एक बल्लेबाज-धावक ओवरस्लाइड करता है और आधार पर सुरक्षित रूप से वापस आने से पहले उसे टैग किया जाता है, तो उसे केवल उतने ही आधारों का श्रेय दिया जाएगा, जितने उसने सुरक्षित रूप से प्राप्त किए हैं। अगर एक बैटर- धावक दूसरे आधार को ओवरस्लाइड करता है और उसे टैग किया जाता है, आधिकारिक स्कोरर उसे एक-आधार हिट के साथ श्रेय देगा; यदि बल्लेबाज-धावक तीसरे आधार से आगे निकल जाता है और उसे टैग कर दिया जाता है, तो आधिकारिक स्कोरर उसे दो-आधार हिट का श्रेय देगा।

नियम 10.06 (सी) टिप्पणी : यदि बल्लेबाज-धावक दूसरे या तीसरे आधार से आगे निकल जाता है और उसे वापस लौटने का प्रयास करते हुए टैग किया जाता है, तो आधिकारिक स्कोरर बल्लेबाज-धावक को उसके द्वारा छुआ गया अंतिम आधार श्रेय देगा। यदि एक बल्लेबाज-धावक अपने पैरों पर उस आधार पर पहुंचने के बाद दूसरे आधार से आगे बढ़ता है, तो लौटने का प्रयास करता है और उसे टैग कर दिया जाता है, आधिकारिक स्कोरर बल्लेबाज को दो-आधार हिट के साथ श्रेय देगा। यदि बल्लेबाज-धावक अपने पैरों पर उस आधार तक पहुंचने के बाद तीसरे आधार से आगे बढ़ता है, तो लौटने का प्रयास करता है और उसे टैग कर दिया जाता है, आधिकारिक स्कोरर बल्लेबाज को तीन-आधार हिट के साथ श्रेय देगा।

(डी) जब बल्लेबाज, एक सुरक्षित हिट करने के बाद, बेस को छूने में विफल होने के लिए बुलाया जाता है, तो आखिरी

आधार बल्लेबाज सुरक्षित रूप से पहुंच गया यह निर्धारित करेगा कि आधिकारिक स्कोरर उसे एक-आधार हिट, दो-आधार हिट या तीन-आधार हिट के साथ श्रेय देगा। यदि एक बल्लेबाज-धावक को घरेलू प्लेट के लापता होने के बाद बाहर बुलाया जाता है, तो आधिकारिक स्कोरर उसे तीन-बेस हिट का श्रेय देगा। यदि एक बल्लेबाज-धावक को तीसरे आधार के लापता होने के लिए बुलाया जाता है, तो आधिकारिक स्कोरर उसे दो-आधार हिट के साथ श्रेय देगा। यदि एक बल्लेबाज-धावक को दूसरे आधार के लापता होने के लिए बुलाया जाता है, तो आधिकारिक स्कोरर उसे एक-आधार हिट का श्रेय देगा। यदि एक बल्लेबाज-धावक को पहले आधार से चूकने के लिए बुलाया जाता है, तो आधिकारिक स्कोरर उसे बल्ले पर एक समय के साथ चार्ज करेगा, लेकिन कोई हिट नहीं।

(ई) जब बल्लेबाज-धावक को के प्रावधानों के तहत दो बेस, तीन बेस या होम रन से सम्मानित किया जाता है

नियम 7.05 या 7.06 (ए) बजाना, आधिकारिक स्कोरर बल्लेबाज-धावक को दो-आधार हिट, तीन-आधार हिट या होम रन के साथ श्रेय देगा, जैसा भी मामला हो।

(एफ) नियम 10.06 (जी) के प्रावधानों के अधीन, जब एक बल्लेबाज एक सुरक्षित हिट के साथ खेल को समाप्त करता है जो अपनी टीम को बढ़त दिलाने के लिए आवश्यक रूप से कई रन बनाता है, तो आधिकारिक स्कोरर ऐसे बल्लेबाज को केवल क्रेडिट देगा उसके हिट पर उतने ही आधार हैं जितने रनर द्वारा उन्नत किए जाते हैं जो विजेता रन बनाता है, और उसके बाद ही बल्लेबाज अपने हिट को उतने बेस के लिए चलाता है जितना रनर द्वारा उन्नत किया जाता है जो विजेता रन बनाता है।

नियम 10.06 (च) टिप्पणी: आधिकारिक स्कोरर इस नियम को तब भी लागू करेगा जब बल्लेबाज सैद्धांतिक रूप से अधिक आधारों का हकदार हो, क्योंकि प्लेइंग रूल्स 6.09 और 7.05 के विभिन्न प्रावधानों के तहत "स्वचालित" अतिरिक्त-बेस हिट से सम्मानित किया गया था।

(जी) जब बल्लेबाज खेल के मैदान से बाहर घरेलू रन हिट के साथ खेल समाप्त करता है, बल्लेबाज और कोई भीआधार पर धावक स्कोर करने के हकदार हैं।

10.07 चोरी के ठिकाने और चोरी पकड़ी गई

आधिकारिक स्कोरर एक चोरी के आधार को एक धावक को श्रेय देगा जब भी धावक एक हिट, एक पुटआउट, एक त्रुटि, एक बल-आउट, एक क्षेत्ररक्षक की पसंद, एक पास की गई गेंद, या एक जंगली पिच के बिना एक आधार को आगे बढ़ाता है, निम्नलिखित के अधीन :

(ए) जब एक धावक अगले आधार के लिए शुरू होता हैगेंद बल्लेबाज तक पहुंचने के बादऔर पिच का परिणाम हैआमतौर पर एक जंगली पिच या पास की गई गेंद को क्या बनाया जाता है, आधिकारिक स्कोरर रनर को चोरी के आधार के साथ श्रेय देगा और मिसप्ले को चार्ज नहीं करेगा, जब तक कि मिसप्ले के परिणामस्वरूप, चोरी करने वाला धावक एक अतिरिक्त आधार को आगे नहीं बढ़ाता है, या कोई अन्य धावक भी अग्रिम, जिस स्थिति में आधिकारिक स्कोरर जंगली पिच या पास की गई गेंद के साथ-साथ चोरी किए गए आधार को भी स्कोर करेगा।

(बी) जब एक धावक चोरी करने का प्रयास कर रहा है, और पकड़ने वाला, पिच प्राप्त करने के बाद, जंगली बनाता है चोरी के आधार को रोकने की कोशिश में फेंक दें, आधिकारिक स्कोरर धावक को चोरी के आधार के साथ श्रेय देगा। आधिकारिक स्कोरर एक त्रुटि का आरोप नहीं लगाएगा जब तक कि वाइल्ड थ्रो चोरी करने वाले धावक को एक या अधिक अतिरिक्त ठिकानों को आगे बढ़ाने की अनुमति नहीं देता है, या किसी अन्य धावक को आगे बढ़ने की अनुमति नहीं देता है, उस स्थिति में आधिकारिक स्कोरर धावक को चोरी किए गए आधार के साथ क्रेडिट करेगा और एक त्रुटि को चार्ज करेगा। पकड़ने वाला। 

(सी) जब एक धावक, चोरी करने का प्रयास करता है, या आधार से उठाए जाने के बाद, एक रन में बाहर निकलने से बचता है- डाउन प्ले और बिना किसी त्रुटि की सहायता के अगले बेस पर आगे बढ़ने पर, आधिकारिक स्कोरर रनर को चोरी किए गए बेस के साथ क्रेडिट करेगा। यदि कोई अन्य धावक भी नाटक पर आगे बढ़ता है, तो आधिकारिक स्कोरर दोनों धावकों को चोरी के ठिकानों का श्रेय देगा। यदि एक धावक आगे बढ़ता है, जबकि एक अन्य धावक, चोरी करने का प्रयास करता है, रन-डाउन खेल में बाहर होने से बचता है और बिना किसी त्रुटि की सहायता के, उस आधार पर सुरक्षित रूप से लौटता है, जिस पर उसने मूल रूप से कब्जा किया था, तो आधिकारिक स्कोरर चोरी के आधार को क्रेडिट करेगा धावक जो आगे बढ़ता है।

(डी) जब एक डबल- या ट्रिपल-चोरी का प्रयास किया जाता है और पहुंचने से पहले एक धावक को बाहर निकाल दिया जाता है औरआधार धारण करने वाला ऐसा धावक चोरी करने का प्रयास कर रहा है, किसी अन्य धावक को चोरी किए गए आधार का श्रेय नहीं दिया जाएगा।

(ई) जब एक आधार को ओवरस्लाइड करने के बाद एक धावक को टैग किया जाता है, जबकि उस आधार पर लौटने का प्रयास करते समयया अगले आधार पर आगे बढ़ने के लिए, आधिकारिक स्कोरर ऐसे धावक को चोरी किए गए आधार के साथ क्रेडिट नहीं करेगा।

(एफ) जब स्कोरर के फैसले में चोरी करने का प्रयास करने वाला धावक मफ्ड थ्रो के कारण सुरक्षित होता है, तो आधिकारिक स्कोरर चोरी के आधार को क्रेडिट नहीं करेगा। आधिकारिक स्कोरर थ्रो करने वाले क्षेत्ररक्षक को सहायता का श्रेय देगा, थ्रो को मफ करने वाले क्षेत्ररक्षक के लिए एक त्रुटि का आरोप लगाएगा और धावक पर "चोरी करते हुए पकड़ा गया" का आरोप लगाएगा।

(छ) आधिकारिक स्कोरर चोरी किए गए आधार को तब स्कोर नहीं करेगा जब एक धावक केवल के कारण आगे बढ़ता है रक्षात्मक टीम की धावक की प्रगति के प्रति उदासीनता। आधिकारिक स्कोरर इस तरह के खेल को क्षेत्ररक्षक की पसंद के रूप में स्कोर करेगा।

(एच) आधिकारिक स्कोरर एक धावक को "चोरी करते पकड़ा गया" के रूप में चार्ज करेगा यदि ऐसे धावक को बाहर कर दिया जाता है, या होगात्रुटिहीन खेल से बाहर कर दिया गया है, जब ऐसे धावक

(1) चोरी करने की कोशिश करता है;

(2) एक आधार से उठा लिया जाता है और आगे बढ़ने की कोशिश करता है; या

(3) चोरी करते समय झुक जाना।नोट: "पकड़े गए चोरी" का शुल्क तब तक न लें जब तक कि नाटक शुरू होने पर धावक के पास चोरी के आधार का श्रेय देने का अवसर न हो।

10.08 बलिदान

आधिकारिक स्कोरर होगा:

(ए) एक बलिदान बंट स्कोर करें, जब दो आउट होने से पहले, बल्लेबाज एक या एक से अधिक धावकों को बंट के साथ आगे बढ़ाता है और पहले आधार पर बाहर कर दिया जाता है, या क्षेत्ररक्षण त्रुटि को छोड़कर बाहर कर दिया जाता;

(बी) एक बलिदान बंट स्कोर करें, जब दो आउट होने से पहले, क्षेत्ररक्षक बिना त्रुटि के एक बंटी हुई गेंद को संभालते हैंएक आधार को आगे बढ़ाते हुए एक पूर्ववर्ती धावक को बाहर निकालने का असफल प्रयास, जब तक कि एक बंट को पूर्ववर्ती धावक के पुटआउट में बदलने का प्रयास विफल नहीं हो जाता है, और आधिकारिक स्कोरर के निर्णय में सामान्य प्रयास बल्लेबाज को पहले आधार पर बाहर नहीं रखता है। , इस मामले में बल्लेबाज को एक-आधार हिट का श्रेय दिया जाएगा न कि बलिदान;

(सी) जब किसी धावक को बंट पर एक बेस को आगे बढ़ाने का प्रयास करते हुए बाहर रखा जाता है, तो बलिदान बंट स्कोर न करें जिस स्थिति में आधिकारिक स्कोरर बल्लेबाज को बल्ले पर एक समय के साथ चार्ज करेगा; तथानोट: उपरोक्त नियम को लागू करते समय बैटर को हमेशा संदेह का लाभ दें।

(डी) एक बलिदान फ्लाई स्कोर करें, जब दो आउट होने से पहले, बल्लेबाज उड़ान में गेंद को हिट करता है aआउटफील्डर या एक इनफिल्डर जो आउटफील्ड में निष्पक्ष या गलत क्षेत्र में चल रहा है कि

(1) पकड़ा जाता है, और एक धावक कैच के बाद स्कोर करता है, या

(2) गिरा दिया जाता है, और एक रनर स्कोर करता है, अगर स्कोरर के फैसले में रनर बाद में स्कोर कर सकता थामक्खी पकड़ी गई थी।

नियम 10.08 (डी) टिप्पणी: आधिकारिक स्कोरर नियम 10.08(डी)(2) के अनुसार एक बलिदान मक्खी स्कोर करेगा, भले ही बल्लेबाज के धावक बनने के कारण दूसरे धावक को बाहर कर दिया गया हो।

10.09 पुटआउट्स

प्रत्येक क्षेत्ररक्षक को एक पुटआउट श्रेय दिया जाएगा जो

(1) फ्लाई बॉल या लाइन ड्राइव को पकड़ता है, चाहे वह निष्पक्ष हो या गलत; (2) फेंकी गई गेंद को पकड़ता है जो बल्लेबाज या धावक को बाहर कर देता है; या (3) एक धावक को टैग करता है जब धावक उस आधार से दूर होता है जिसके लिए वह धावक कानूनी रूप से हकदार होता है।

(ए) स्वचालित पुटआउट को पकड़ने वाले को इस प्रकार जमा किया जाएगा जब -

(1) बल्लेबाज को अवैध रूप से बल्लेबाजी की गई गेंद के लिए बुलाया जाता है; (2) तीसरे स्ट्राइक के लिए बल्लेबाज को फाउल करने के लिए बुलाया जाता है; (3) बल्लेबाज को उस बल्लेबाज की अपनी बल्लेबाजी की गेंद से छूने के लिए बुलाया जाता है; (4) बल्लेबाज को कैचर के साथ हस्तक्षेप करने के लिए बुलाया जाता है; (5) बल्लेबाज को उचित मोड़ पर बल्लेबाजी करने में विफल रहने के लिए बुलाया जाता है (देखें 10.03 (डी)); (6) गेंदों पर आधार प्राप्त करने के बाद पहले आधार को छूने से इनकार करने के लिए बल्लेबाज को बुलाया जाता है; (7) एक रनर को विजयी रन के साथ तीसरे बेस से घर तक आगे बढ़ने से मना करने के लिए बुलाया जाता है।

(बी) अन्य स्वचालित पुटआउट को निम्नानुसार श्रेय दिया जाएगा (इन नाटकों पर क्रेडिट कोई अन्य सहायता नहीं करता है सिवायजैसा निर्दिष्ट किया गया है) जब - (1) एक बल्लेबाज को एक इनफील्ड फ्लाई पर बुलाया जाता है जो पकड़ा नहीं जाता है, तो फील्डर को पुटआउट का श्रेय दें जोस्कोरर का मानना ​​है कि कैच बना सकता था;(2) एक धावक को एक निष्पक्ष गेंद (इनफील्ड फ्लाई सहित) द्वारा छुआ जाने के लिए बाहर बुलाया जाता है, क्रेडिट the गेंद के निकटतम क्षेत्ररक्षक को पुटआउट; (3) एक धावक को टैग किए जाने से बचने के लिए लाइन से बाहर निकलने के लिए बुलाया जाता है, पुटआउट को क्रेडिट करें क्षेत्ररक्षक जिसे धावक टाला; (4) एक धावक को दूसरे धावक को पास करने के लिए बुलाया जाता है, पुटआउट का श्रेय निकटतम क्षेत्ररक्षक को दिया जाता है गुजरने का बिंदु; (5) एक धावक को मैदानों को उल्टे क्रम में चलाने के लिए बुलाया जाता है, क्षेत्ररक्षक को पुटआउट का श्रेय दिया जाता है रिवर्स रन शुरू करने में रनर द्वारा छोड़े गए आधार को कवर करना; (6) एक धावक को एक क्षेत्ररक्षक के साथ हस्तक्षेप करने के लिए बुलाया जाता है, पुटआउट का श्रेय क्षेत्ररक्षक को देता है जिस पर रनर ने हस्तक्षेप किया, जब तक कि हस्तक्षेप होने पर क्षेत्ररक्षक गेंद को फेंकने के कार्य में नहीं था, इस मामले में उस क्षेत्ररक्षक को पुटआउट का श्रेय दिया जाता है जिसके लिए थ्रो का इरादा था, और उस क्षेत्ररक्षक को सहायता का श्रेय दें जिसके थ्रो में हस्तक्षेप किया गया था; (7) बल्लेबाज-धावक को पूर्ववर्ती धावक के हस्तक्षेप के कारण बाहर बुलाया जाता है, जैसा कि में दिया गया है नियम 6.05 बजाते हुए, पहले बेसमैन को पुटआउट का श्रेय दें। यदि क्षेत्ररक्षक ने हस्तक्षेप किया, गेंद फेंकने के कार्य में था, तो उस क्षेत्ररक्षक को सहायता के साथ श्रेय दें, लेकिन 10.09 (बी) (6) और (7) के प्रावधानों के तहत किसी एक खेल पर केवल एक सहायता का श्रेय दें।(9) एक धावक को आगे बढ़ने के दौरान पहले सिर खिसकाने के लिए बुलाया जाता है, पुटआउट को क्रेडिट करेंधावक के सबसे करीब क्षेत्ररक्षक।

10.10 सहायता

एक सहायता एक क्षेत्ररक्षक को श्रेय दिया जाता है, जिसकी कार्रवाई बल्लेबाज-धावक या धावक को बाहर करने में योगदान देती है, जैसा कि इस नियम 10.10 में निर्धारित है।

(ए) आधिकारिक स्कोरर प्रत्येक क्षेत्ररक्षक को सहायता का श्रेय देगा जो

(1) बल्लेबाजी या फेंकी गई गेंद को इस तरह से फेंकता या विक्षेपित करता है कि एक पुटआउट परिणाम होता है, या होता परिणाम किसी भी क्षेत्ररक्षक द्वारा बाद की त्रुटि को छोड़कर। प्रत्येक क्षेत्ररक्षक को केवल एक सहायता और कोई और श्रेय नहीं दिया जाएगा, जो एक रन-डाउन खेल में गेंद को फेंकता या विक्षेपित करता है, जिसके परिणामस्वरूप एक पुटआउट होता है, या एक बाद की त्रुटि को छोड़कर, एक पुटआउट होता है; या

नियम 10.10 (ए) (1) टिप्पणी : गेंद के साथ केवल अप्रभावी संपर्क को सहायक नहीं माना जाएगा। "विक्षेपण" का अर्थ गेंद की दिशा को धीमा करना या बदलना होगा और इस प्रकार बल्लेबाज या धावक को बाहर निकालने में प्रभावी रूप से सहायता करना होगा।

(2) एक खेल के दौरान गेंद को फेंकता या विक्षेपित करता है जिसके परिणामस्वरूप एक धावक को बाहर बुलाया जाता हैहस्तक्षेप या लाइन से बाहर चलने के लिए।

(बी) आधिकारिक स्कोरर सहायता के लिए क्रेडिट नहीं करेगा

(1) स्ट्राइकआउट पर घड़ा;

(2) घड़ा, जब पकड़ने वाले द्वारा प्राप्त कानूनी पिच के परिणामस्वरूप, एक धावक को बाहर कर दिया जाता है, जैसे कि पकड़ने वाला एक धावक को आधार से हटा देता है, एक धावक को चोरी करने की कोशिश कर रहा है या स्कोर करने की कोशिश कर रहे धावक को टैग करता है; या

(3) एक क्षेत्ररक्षक जिसका जंगली थ्रो एक धावक को आगे बढ़ने की अनुमति देता है, भले ही बाद में लगातार खेलने के परिणामस्वरूप धावक को बाहर कर दिया जाता है। एक नाटक जो एक गलत खेल का अनुसरण करता है (चाहे गलत खेल एक त्रुटि है या नहीं) एक नया खेल है, और कोई भी गलत खेल करने वाले क्षेत्ररक्षक को तब तक सहायता का श्रेय नहीं दिया जाएगा जब तक कि ऐसा क्षेत्ररक्षक नए खेल में भाग नहीं लेता।

10.11 डबल और ट्रिपल प्ले

आधिकारिक स्कोरर प्रत्येक क्षेत्ररक्षक को डबल प्ले या ट्रिपल प्ले में भाग लेने का श्रेय देगा, जो एक पुटआउट या सहायता अर्जित करता है, जब दो या तीन खिलाड़ियों को पिच देने के समय और अगली गेंद के मृत होने के समय के बीच में बाहर कर दिया जाता है। पिचिंग की स्थिति में घड़े का कब्ज़ा, जब तक कि कोई त्रुटि या मिसप्ले पुटआउट के बीच हस्तक्षेप न करे।

नियम 10.11 टिप्पणी: आधिकारिक स्कोरर एक डबल प्ले या ट्रिपल प्ले को भी श्रेय देगा यदि गेंद के बाद एक अपील प्ले पिचर के कब्जे में हो तो अतिरिक्त पुटआउट होता है।

10.12 त्रुटियाँ

लिटिल लीग में, यदि निर्णय का निर्णय हिट बनाम त्रुटि की सीमा रेखा पर होता है, तो स्कोरर को बल्लेबाज का पक्ष लेना चाहिए। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि स्पष्ट त्रुटियों को खत्म कर दिया जाना चाहिए। आम तौर पर, जब एक रक्षात्मक खिलाड़ी (साधारण प्रयास के माध्यम से) बल्लेबाजी या फेंकी गई गेंद को मफ करता है, गेंद को व्यापक रूप से फेंकता है या गेंद को गिराता है, तो त्रुटि का आरोप लगाया जाना चाहिए। एक हिट और त्रुटि के बीच अंतर को पहचानने में सक्षम होना अक्सर स्कोरकीपर के लिए सबसे कठिन और सबसे विवादास्पद काम होता है।

एक क्षेत्ररक्षक द्वारा सामान्य प्रयास के मूल्य को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। यदि क्षेत्ररक्षक को सामान्य प्रयास से नाटक करना चाहिए था, और असफल रहा, तो एक त्रुटि का आरोप लगाया जा सकता है। हालांकि, एक क्षेत्ररक्षक के मामले में, उदाहरण के लिए, जिसे खेलने के लिए अपनी सामान्य स्थिति से बहुत दूर जाना पड़ता है, और खेलने में विफल रहता है (भले ही वह बल्लेबाजी की गेंद को छूता है), कोई त्रुटि नहीं होनी चाहिए आरोपित। इसके अलावा, जब किसी क्षेत्ररक्षक में खेल को पूरा करने की एथलेटिक क्षमता की कमी हो, तब भी त्रुटि का आरोप न लगाएं, भले ही किसी अन्य खिलाड़ी ने उसे साफ-सुथरा क्षेत्ररक्षण किया हो।

याद रखें कि लिटिल लीगर्स पेशेवर नहीं हैं। संदेह का लाभ हमेशा बल्लेबाज को ही जाना चाहिए। यदि बल्लेबाजी की गई गेंद पर मैदान का खेल किसी बाहरी बल से प्रभावित होता है, जैसे तेज धूप, बाड़ या किसी अन्य क्षेत्ररक्षक से टकराना, या "खराब हॉप", तो क्षेत्ररक्षक के खेलने में विफल रहने पर उसे हिट किया जाना चाहिए .

चूक की त्रुटियों, जैसे गेंद को फेंकने में अनिर्णय, आदि, को आरोपित नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक शॉर्टस्टॉप जो ग्राउंड बॉल को पर्याप्त रूप से "चार्ज" करने में विफल रहता है और रनर को आउट करने में सक्षम नहीं होता है

त्रुटि का आरोप नहीं लगाया जा सकता। लेकिन एक बेसमैन के मामले में, उदाहरण के लिए, जो थ्रो प्राप्त करने पर आधार पर अपना पैर रखने की उपेक्षा करता है, उसने एक प्रभार्य त्रुटि की है।

प्रत्येक मिसप्ले (फंबल, मफ या वाइल्ड थ्रो) के लिए एक त्रुटि का आरोप लगाया जाएगा जो बल्लेबाज के बल्ले पर समय बढ़ाता है या जो एक धावक के जीवन को बढ़ाता है, या जो एक धावक को एक या अधिक ठिकानों को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है।

(ए) आधिकारिक स्कोरर किसी भी क्षेत्ररक्षक के खिलाफ एक त्रुटि का आरोप लगाएगा:

नियम 10.12 (ए) टिप्पणी: गेंद की धीमी गति से संचालन जिसमें यांत्रिक गड़बड़ी शामिल नहीं है, को त्रुटि के रूप में नहीं माना जाएगा।

यह आवश्यक नहीं है कि त्रुटि का आरोप लगाने के लिए क्षेत्ररक्षक गेंद को स्पर्श करे। यदि ग्राउंड बॉल किसी फील्डर के पैरों से होकर जाती है या फ्लाई बॉल बिना छूटे गिरती है और, स्कोरर के फैसले में, फील्डर सामान्य प्रयास से गेंद को हैंडल कर सकता है, तो आधिकारिक स्कोरर ऐसे फील्डर को एक त्रुटि के साथ चार्ज करेगा।

आधिकारिक स्कोरर मानसिक गलतियों या गलत निर्णयों को त्रुटियों के रूप में तब तक स्कोर नहीं करेगा जब तक कि कोई विशिष्ट नियम अन्यथा निर्धारित न हो।

(1) जब ऐसा क्षेत्ररक्षक बल्लेबाज के बल्ले पर समय बढ़ाने के लिए फाउल फ्लाई को मफ करता है, चाहे वह बल्लेबाज होबाद में पहले आधार पर पहुँचता है या बाहर निकाल दिया जाता है;

(2) जब ऐसा क्षेत्ररक्षक बल्लेबाज-धावक को बाहर करने के लिए समय पर फेंकी गई गेंद या जमीन की गेंद को पकड़ता हैऔर पहले आधार या बल्लेबाज-धावक को टैग करने में विफल रहता है;

(3) जब ऐसा क्षेत्ररक्षक किसी रनर को आउट करने के लिए समय पर फेंकी गई गेंद या ग्राउंड बॉल को पकड़ता हैफ़ोर्स प्ले और बेस या रनर को टैग करने में विफल;

(4) जिसका वाइल्ड थ्रो एक धावक को सुरक्षित आधार पर पहुंचने की अनुमति देता है, जब स्कोरर के फैसले में aअच्छा थ्रो रनर को बाहर कर देता, जब तक कि इस तरह के वाइल्ड थ्रो को चोरी के बेस को रोकने का प्रयास नहीं किया जाता;

(5) जिसका जंगली फेंक एक धावक के अग्रिम को रोकने के प्रयास में उस धावक या किसी को भी अनुमति देता हैअन्य धावक आधार से परे एक या एक से अधिक ठिकानों को आगे बढ़ाने के लिए ऐसे धावक तक पहुंच गए होते यदि थ्रो जंगली नहीं होता;

(6) जिसका थ्रो अप्राकृतिक उछाल लेता है, आधार या घड़े की प्लेट को छूता है, या a . को छूता है धावक, क्षेत्ररक्षक या अंपायर, जिससे किसी भी धावक को आगे बढ़ने की अनुमति मिलती है; या

नियम 10.12 (ए) (6) टिप्पणी : आधिकारिक स्कोरर इस नियम को तब भी लागू करेगा जब यह एक ऐसे क्षेत्ररक्षक के साथ अन्याय प्रतीत होता है जिसका थ्रो सटीक था। एक धावक द्वारा उन्नत किए गए प्रत्येक आधार का हिसाब होना चाहिए।

(7) जिसकी रोकने में विफलता, या रोकने की कोशिश, एक सटीक फेंकी गई गेंद एक धावक को आगे बढ़ने की अनुमति देती है, इसलिए जब तक फेंकने का अवसर था। यदि ऐसा थ्रो दूसरे बेस पर किया गया था, तो आधिकारिक स्कोरर यह निर्धारित करेगा कि गेंद को रोकने के लिए यह दूसरे बेसमैन या शॉर्टस्टॉप का कर्तव्य था और लापरवाह क्षेत्ररक्षक को त्रुटि का आरोप लगाएगा।

नियम 10.12 (ए) (7) टिप्पणी: अगर, आधिकारिक स्कोरर के फैसले में, थ्रो के लिए कोई अवसर नहीं था, तो आधिकारिक स्कोरर गेंद को फेंकने वाले क्षेत्ररक्षक से एक त्रुटि का आरोप लगाएगा।

(बी) आधिकारिक स्कोरर किसी भी जंगली फेंक पर केवल एक त्रुटि का आरोप लगाएगा, चाहे संख्या की परवाह किए बिनाएक या अधिक धावकों द्वारा उन्नत आधार।

(सी) जब एक अंपायर बल्लेबाज या किसी धावक या धावक को हस्तक्षेप या बाधा के कारण एक या अधिक आधार प्रदान करता है, तो आधिकारिक स्कोरर उस क्षेत्ररक्षक को चार्ज करेगा जिसने इसे किया हैएक त्रुटि के साथ हस्तक्षेप या रुकावट, चाहे बल्लेबाज, या धावक या धावक कितने भी आधार क्यों न हों, आगे बढ़ सकते हैं।

नियम 10.12 (सी) टिप्पणी: स्कोरर की राय में, यदि बाधा खेल को नहीं बदलती है, तो आधिकारिक स्कोरर एक त्रुटि का आरोप नहीं लगाएगा।

(डी) आधिकारिक स्कोरर के खिलाफ कोई त्रुटि नहीं होगी:

(1) पकड़ने वाला जब पकड़ने वाला, पिच प्राप्त करने के बाद, जंगली फेंकने का प्रयास करता हैचोरी के आधार को रोकें, जब तक कि जंगली फेंक चोरी करने वाले धावक को एक या अधिक अतिरिक्त ठिकानों को आगे बढ़ाने की अनुमति न दे या किसी अन्य धावक को एक या अधिक ठिकानों को आगे बढ़ाने की अनुमति न दे;

(2) कोई भी क्षेत्ररक्षक जो एक जंगली थ्रो करता है यदि स्कोरर के फैसले में धावक के पास नहीं होताएक अच्छे थ्रो द्वारा सामान्य प्रयास के साथ बाहर रखा गया था, जब तक कि ऐसा जंगली थ्रो किसी धावक को उस आधार से आगे बढ़ने की अनुमति नहीं देता, जिस तक वह पहुंच सकता था, अगर थ्रो जंगली नहीं था;

(3) कोई भी क्षेत्ररक्षक जो डबल प्ले या ट्रिपल प्ले को पूरा करने के प्रयास में बेतहाशा थ्रो करता है,जब तक कि ऐसा वाइल्ड थ्रो किसी रनर को बेस से आगे बढ़ने में सक्षम नहीं बनाता है, तब तक रनर पहुंच जाता अगर थ्रो वाइल्ड नहीं होता;

नियम 10.12 (डी) टिप्पणी: जब एक क्षेत्ररक्षक एक फेंकी हुई गेंद को मफ करता है, जिसे यदि आयोजित किया जाता है, तो वह दोहरा खेल या तिहरा खेल पूरा कर लेता है, तो आधिकारिक स्कोरर क्षेत्ररक्षक के लिए एक त्रुटि का आरोप लगाएगा जो गेंद को गिराता है और फेंकने वाले क्षेत्ररक्षक को सहायता का श्रेय देता है।

(4) कोई भी क्षेत्ररक्षक, जब एक ग्राउंड बॉल को ठोकर मारने के बाद या एक बल्लेबाजी की गई गेंद को गिराने के बाद जो उड़ान में हो या aफेंकी गई गेंद, क्षेत्ररक्षक किसी भी आधार पर एक धावक को बाहर करने के लिए समय पर गेंद को पुनः प्राप्त करता है;

(5) किसी भी क्षेत्ररक्षक के खिलाफ जो दो से पहले तीसरे आधार पर एक धावक के साथ एक फाउल फ्लाई को सुरक्षित गिरने की अनुमति देता हैबाहर हैं, यदि स्कोरर के फैसले में क्षेत्ररक्षक जानबूझकर कैच को मना कर देता है ताकि तीसरे पर धावक कैच के बाद स्कोर न करे;या

(6)जब एक जंगली पिच या पास की गई गेंद को स्कोर किया जाता है . क्योंकि घड़ा और पकड़ने वाला गेंद को संभालता हैअन्य क्षेत्ररक्षकों की तुलना में बहुत अधिक, पिच की गई गेंदों पर कुछ गलतियाँ जंगली पिचों और पारित गेंदों के रूप में परिभाषित की जाती हैं।

(ई) आधिकारिक स्कोरर एक त्रुटि का आरोप नहीं लगाएगा जब बल्लेबाज को चार कॉलों पर पहले आधार से सम्मानित किया जाता हैगेंदें, जब बल्लेबाज को पिच की गई गेंद से छूने पर पहले आधार से सम्मानित किया जाता है, या जब बल्लेबाज जंगली पिच या पास की गई गेंद के परिणामस्वरूप पहले आधार पर पहुंचता है। (1) जब तीसरी स्ट्राइक जंगली पिच हो, तो स्ट्राइकआउट और जंगली पिच स्कोर करें; (2) जब तीसरी स्ट्राइक पास की हुई गेंद हो, तो स्ट्राइकआउट और पास की गई गेंद को स्कोर करें।

नियम 10.12 (ई) टिप्पणी: जंगली पिचों और पारित गेंदों से संबंधित अतिरिक्त स्कोरिंग नियमों के लिए नियम 10.13 देखें।

(एफ) आधिकारिक स्कोरर एक त्रुटि का आरोप नहीं लगाएगा जब एक धावक या धावक a . के परिणाम के रूप में आगे बढ़ता हैपास की गई गेंद या जंगली पिच।

(1) जब चौथी बुलाई गई गेंद एक जंगली पिच या एक पास की गई गेंद होती है और परिणामस्वरूप

(i) बल्लेबाज-धावक पहले आधार से परे एक आधार पर आगे बढ़ता है; (ii) किसी भी धावक को गेंदों पर आधार द्वारा आगे बढ़ने के लिए मजबूर किया जाता है जो एक से अधिक आधारों को आगे बढ़ाता है; या (iii) कोई भी धावक, जो आगे बढ़ने के लिए मजबूर नहीं है, एक या अधिक ठिकानों को आगे बढ़ाता है, आधिकारिक स्कोररगेंदों पर आधार स्कोर करें और जंगली पिच या पास की गई गेंद, जैसा भी मामला हो।

(2) जब कैचर एक जंगली पिच के बाद गेंद को ठीक करता है या तीसरी स्ट्राइक पर गेंद को पास करता हैबल्लेबाज बाहर है, लेकिन कोई अन्य धावक या धावक आगे बढ़ता है, स्ट्राइकआउट स्कोर करता है, पुटआउट करता है औरसहायता करता है, यदि कोई हो और अन्य धावक या धावकों की प्रगति को नाटक में किए गए के रूप में श्रेय देता है।

नियम 10.12 (च) टिप्पणी: जंगली पिचों और पारित गेंदों से संबंधित अतिरिक्त स्कोरिंग नियमों के लिए नियम 10.13 देखें।

10.13 जंगली पिचें और पास की हुई गेंदें

एक जंगली पिच को नियम 2.00 (जंगली पिच) में परिभाषित किया गया है। एक पास की गई गेंद एक कैचर के खिलाफ आरोपित एक आँकड़ा है जिसकी कार्रवाई ने एक धावक या धावक को आगे बढ़ाया है, जैसा कि इस नियम 10.13 में निर्धारित किया गया है।

(ए) आधिकारिक स्कोरर एक पिचर को एक जंगली पिच के साथ चार्ज करेगा जब कानूनी रूप से वितरित गेंद इतनी ऊंची, इतनी चौड़ी या इतनी कम हो कि पकड़ने वाला सामान्य प्रयास से गेंद को रोकता और नियंत्रित नहीं करता है, जिससे धावक या धावक को आगे बढ़ने की इजाजत मिलती है . आधिकारिक स्कोरर एक पिचर को एक जंगली पिच के साथ चार्ज करेगा जब कानूनी रूप से वितरित गेंद पकड़ने वाले तक पहुंचने से पहले जमीन या घर की प्लेट को छूती है और पकड़ने वाले द्वारा नियंत्रित नहीं की जाती है, जिससे एक धावक या धावक को आगे बढ़ने की अनुमति मिलती है।

(बी) जब पकड़ने वाला पकड़ने में विफल रहता है या पकड़ने में विफल रहता है तो आधिकारिक स्कोरर एक पास गेंद के साथ पकड़ने वाले को चार्ज करेगा

एक कानूनी रूप से पिच की गई गेंद को नियंत्रित करें जिसे सामान्य प्रयास से नियंत्रित या नियंत्रित किया जाना चाहिए, जिससे एक धावक या धावक को आगे बढ़ने की अनुमति मिलती है।

10.14 गेंदों पर आधार

गेंदों पर एक आधार नियम 2.00 (गेंदों पर आधारित) में परिभाषित किया गया है।

(ए) आधिकारिक स्कोरर जब भी गेंदों पर आधार स्कोर करेगाकिशोर लीगबल्लेबाज को पहले सम्मानित किया जाता हैचार गेंदों को स्ट्राइक ज़ोन के बाहर पिच करने के कारण आधार, लेकिन जब चौथी ऐसी गेंद बल्लेबाज को छूती है तो इसे "हिट बल्लेबाज" के रूप में स्कोर किया जाएगा।

नियम 10.14 (ए) टिप्पणी: प्रक्रिया के लिए नियम 10.16 (एच) देखें जब गेंदों पर आधार देने में एक से अधिक पिचर शामिल होते हैं।

(बी) आधिकारिक स्कोरर गेंदों पर एक जानबूझकर आधार स्कोर करेगा जब पिचर कोई प्रयास नहीं करता हैस्ट्राइक ज़ोन में बल्लेबाज को आखिरी पिच फेंकें, लेकिन जानबूझकर गेंद को कैचर के बॉक्स के बाहर कैचर की तरफ फेंके।

(सी) यदि बल्लेबाज को गेंदों पर आधार प्रदान किया जाता है तो उसे पहले आधार पर आगे बढ़ने से इंकार करने के लिए बुलाया जाता है, अधिकारीस्कोरर गेंदों पर आधार को क्रेडिट नहीं करेगा और बल्ले पर एक समय चार्ज करेगा।

10.15 स्ट्राइकआउट्स

(ए) जब भी एक स्ट्राइक आउट किया जाएगा:

(1)एक बल्लेबाज को तीसरी स्ट्राइक से बाहर कर दिया जाता है;(2) एक बल्लेबाज तीसरे स्ट्राइक पर फाउल करता है;(3)माइनर और किशोर लीग को छोड़कर, एक बल्लेबाज रनर बन जाता है क्योंकि तीसरी स्ट्राइक नहीं पकड़ी जाती है। अपवाद: यदि तीसरे स्ट्राइक पर इस तरह के बंट के परिणामस्वरूप एक फील्डर द्वारा पकड़ी गई फाउल फ्लाई हो जाती है, तो स्ट्राइक आउट न करें। एक पुटआउट के साथ इस तरह की बेईमानी को पकड़ने वाले क्षेत्ररक्षक को श्रेय दें।

(बी) जब बल्लेबाज दो स्ट्राइक के साथ खेल छोड़ देता है और स्थानापन्न बल्लेबाज स्ट्राइकआउट पूरा करता है, तो स्ट्राइकआउट और बल्लेबाजी के समय को पहले बल्लेबाज पर चार्ज करें। यदि स्थानापन्न बल्लेबाज किसी अन्य तरीके से बल्ले पर टर्न पूरा करता है, तो स्थानापन्न बल्लेबाज के रूप में कार्रवाई को स्कोर करें।

10.16 अर्जित रन और रन की अनुमति

एक अर्जित रन एक रन है जिसके लिए aकिशोर लीग पिचर को जवाबदेह ठहराया जाता है। अर्जित रनों का निर्धारण करने में, आधिकारिक स्कोरर त्रुटियों के बिना पारी का पुनर्निर्माण करेगा (जिसमें कैचर के हस्तक्षेप को शामिल नहीं किया गया है) और गेंदों को पास किया, यह निर्धारित करने में हमेशा घड़े को संदेह का लाभ देते हुए कि रनर्स द्वारा कौन से ठिकानों तक पहुंचा जा सकता था, वहां त्रुटिहीन खेल था .

(ए) आधिकारिक स्कोरर हर बार एक धावक के घर पहुंचने पर एक घड़े के खिलाफ अर्जित रन चार्ज करेगा सुरक्षित हिट, बलिदान बंट, एक बलिदान मक्खी, चोरी के ठिकानों, पुटआउट, क्षेत्ररक्षक की पसंद, गेंदों पर बेस, हिट बल्लेबाजों या जंगली पिचों की सहायता से आधार (तीसरी स्ट्राइक पर एक जंगली पिच सहित जो बल्लेबाज को पहले आधार तक पहुंचने की अनुमति देता है) आक्रामक टीम को बाहर करने के लिए क्षेत्ररक्षण के अवसरों की पेशकश की गई है। इस नियम के प्रयोजन के लिए, रक्षात्मक हस्तक्षेप दंड को क्षेत्ररक्षण अवसर के रूप में माना जाएगा। एक जंगली पिच पूरी तरह से पिचर की गलती है और गेंदों के आधार के रूप में अर्जित रन में योगदान देगी।

(बी) पहले आधार पर पहुंचने वाले धावक द्वारा बनाए जाने पर कोई रन अर्जित नहीं किया जाएगा

(1) एक हिट पर या अन्यथा बल्ले पर अपने समय के बाद एक मफ्ड फाउल फ्लाई द्वारा लंबा किया जाता है; (2) हस्तक्षेप या रुकावट के कारण; या (3) किसी क्षेत्ररक्षण त्रुटि के कारण।

(सी) एक रनर द्वारा रन बनाए जाने पर कोई रन अर्जित नहीं किया जाएगा, जिसकी आधार पर उपस्थिति एक द्वारा लंबी हो जाती हैत्रुटि, अगर ऐसे धावक को त्रुटिहीन खेल से बाहर कर दिया गया होता।

(डी) कोई रन अर्जित नहीं किया जाएगा जब स्कोरिंग रनर का अग्रिम एक त्रुटि से सहायता प्राप्त किया गया हो, एक उत्तीर्णगेंद या रक्षात्मक हस्तक्षेप या बाधा, अगर आधिकारिक स्कोरर के फैसले में रन इस तरह के गलत खेल की सहायता के बिना रन नहीं होता।

(ई) एक पिचर द्वारा एक त्रुटि को कंप्यूटिंग में किसी अन्य क्षेत्ररक्षक द्वारा त्रुटि के समान ही माना जाता हैरन अर्जित किए।

(च) जब भी कोई क्षेत्ररक्षण त्रुटि होती है, तो पिचर को निर्धारित करने में संदेह का लाभ दिया जाएगाजिस आधार पर कोई भी धावक उन्नत होता यदि रक्षात्मक टीम की क्षेत्ररक्षण त्रुटिरहित होती।

(छ) जब एक पारी के दौरान पिचर बदले जाते हैं, तो आधिकारिक स्कोरर किसी रनर द्वारा बनाए गए किसी भी रन (अर्जित या अनर्जित) के साथ राहत पिचर को चार्ज नहीं करेगा, जिस समय ऐसे राहत पिचर ने खेल में प्रवेश किया था, न ही रन बनाए गए रन के लिए किसी भी धावक द्वारा जो एक क्षेत्ररक्षक की पसंद के आधार पर पहुंचता है जो किसी भी पूर्ववर्ती पिचर द्वारा आधार पर छोड़े गए धावक को बाहर कर देता है।

नियम 10.16 (छ) टिप्पणी : यह नियम 10.16 (जी) का इरादा है कि प्रत्येक घड़े को अलग-अलग धावकों के बजाय उसके द्वारा लगाए गए धावकों की संख्या के साथ चार्ज किया जाए। जब एक घड़ा धावकों को आधार पर रखता है और राहत देता है, तो ऐसे घड़े पर बाद में बनाए गए सभी रनों के साथ चार्ज किया जाएगा और इसमें धावकों की संख्या भी शामिल होगी, जब ऐसे घड़े को खेल छोड़ दिया जाता है, जब तक कि ऐसे धावकों को बिना किसी कार्रवाई के बाहर कर दिया जाता है। बल्लेबाज (यानी, चोरी करते पकड़ा गया, आधार को उठाया गया या हस्तक्षेप के लिए बुलाया गया जब बल्लेबाज-धावक नाटक के पहले आधार तक नहीं पहुंचता)। उदाहरण के लिए:

(1) पीटर पिचिंग कर रहा है। हाबिल गेंदों के आधार पर पहले आधार पर पहुंचता है। रोजर पीटर को राहत देता है। बेकर, नानबाई ग्राउंड आउट, हाबिल को दूसरे बेस पर आगे बढ़ाना। चार्ली बाहर उड़ जाता है। डेनियल एकल, हाबिल स्कोरिंग। हाबिल के रन का आरोप पीटर पर लगाया गया है।

(2) पीटर पिचिंग कर रहा है। हाबिल गेंदों के आधार पर पहले आधार पर पहुंचता है। रोजर पीटर को राहत देता है। बेकर बल दूसरे ठिकानों पर हाबिल। बेकर को दूसरे बेस पर आगे बढ़ाते हुए चार्ली मैदान से बाहर हो गए। डेनियल एकल, बेकर स्कोरिंग। बेकर के रन का आरोप पीटर पर लगाया गया है।

(3) पीटर पिचिंग कर रहा है। हाबिल गेंदों के आधार पर पहले आधार पर पहुंचता है। रोजर पीटर को राहत देता है। बेकर, नानबाई एकल, हाबिल को तीसरे आधार पर आगे बढ़ाते हुए। चार्ली ग्राउंड टू शॉर्ट, हाबिल आउट होम प्लेट पर और बेकर दूसरे आधार पर आगे बढ़ रहा है। डेनियल बाहर उड़ जाता है। एडवर्ड एकल, बेकर स्कोरिंग। बेकर के रन का आरोप पीटर पर लगाया गया है।

(4) पीटर पिचिंग कर रहा है। हाबिल गेंदों के आधार पर पहले आधार पर पहुंचता है। रोजर पीटर को राहत देता है। बेकर, नानबाई गेंदों के आधार पर पहुँचता है। चार्ली बाहर उड़ जाता है। हाबिल को दूसरे आधार से हटा दिया गया है। डेनियल डबल्स, पहले बेस से बेकर को स्कोर कर रहा है। बेकर के रन का आरोप रोजर पर लगाया जाता है।

(5) पीटर पिचिंग कर रहा है। हाबिल गेंदों के आधार पर पहले आधार पर पहुंचता है। रोजर पीटर को राहत देता है। बेकर, नानबाई गेंदों के आधार पर पहले आधार पर पहुँचता है। सिएरा रोजर को राहत देता है। चार्ली ने हाबिल को तीसरे आधार पर बल दिया। डेनियल बेकर को तीसरे बेस पर मजबूर करता है। एडवर्ड ने तीन रन बनाकर एक घरेलू रन मारा। आधिकारिक स्कोरर पीटर को एक रन, रोजर को एक रन और सिएरा को एक रन देगा।

(6) पीटर पिचिंग कर रहा है। हाबिल गेंदों के आधार पर पहले आधार पर पहुंचता है। रोजर पीटर को राहत देता है। बेकर, नानबाई गेंदों के आधार पर पहले आधार पर पहुँचता है। आधारों को भरने वाले चार्ली सिंगल्स। घर की थाली में डैनियल हाबिल को मजबूर करता है। एडवर्ड एकल, बेकर और चार्ली स्कोरिंग। आधिकारिक स्कोरर पीटर से एक रन और रोजर से एक रन लेगा।

(7) पीटर पिचिंग कर रहा है। हाबिल गेंदों के आधार पर पहले आधार पर पहुंचता है। रोजर पीटर को राहत देता है। बेकर, नानबाई एकल, लेकिन हाबिल तीसरे आधार तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है और बेकर थ्रो पर दूसरे आधार पर पहुंच गया है। बेकर स्कोरिंग चार्ली सिंगल्स। बेकर के रन का आरोप रोजर पर लगाया जाता है।

(एच) एक राहत पिचर को जवाबदेह नहीं ठहराया जाएगा जब पहला बल्लेबाज जिस पर वह पिच करता हैचार कॉल्ड गेंदों पर पहला आधार यदि ऐसे बल्लेबाज को गेंद में निश्चित लाभ होता है और पिचर बदलने पर स्ट्राइक काउंट होता है।

(1) यदि, जब घड़े बदले जाते हैं, तो गिनती होती है2 बॉल, नो स्ट्राइक, 2 बॉल, 1 स्ट्राइक, 3 बॉल, नो स्ट्राइक, 3 बॉल, 1 स्ट्राइक, 3 बॉल, 2 स्ट्राइक, और बल्लेबाज को गेंदों पर बेस मिलता है, आधिकारिक स्कोरर उस बल्लेबाज और बेस को चार्ज करेगा पिछले घड़े को गेंदें, राहत देने वाले घड़े को नहीं।

(2) ऐसे बल्लेबाज द्वारा कोई अन्य क्रिया, जैसे हिट पर आधार तक पहुँचना, त्रुटि, क्षेत्ररक्षक की पसंद, aफ़ोर्स-आउट, या पिच की हुई गेंद द्वारा छुआ जाने पर, ऐसे बल्लेबाज को राहत देने वाले घड़े पर चार्ज किया जाएगा।

नियम 10.16 (एच) टिप्पणी: नियम 10.16(एच)(2) के प्रावधानों को नियम 10.16(जी) के प्रावधानों को प्रभावित करने या विरोध करने वाला नहीं माना जाएगा।

(3) यदि, जब घड़े बदले जाते हैं, तो गिनती होती है2 बॉल, 2 स्ट्राइक, 1 बॉल, 2 स्ट्राइक, 1 बॉल, 1 स्ट्राइक, 1 बॉल, नो स्ट्राइक, नो बॉल, 2 स्ट्राइक, नो बॉल, 1 स्ट्राइक, आधिकारिक स्कोरर उस बल्लेबाज को चार्ज करेगा और उस बल्लेबाज के कार्यों को राहत घड़ा।

(i) जब एक पारी के दौरान घड़े बदले जाते हैं, तो राहत देने वाले घड़े का लाभ नहीं होगाअर्जित रनों के निर्धारण में बहिष्कार के लिए पिछले अवसरों को स्वीकार नहीं किया गया।

नियम 10.16 (i) टिप्पणी : यह नियम 10.16 (i) की मंशा है कि एक राहत घड़े को अर्जित रनों से चार्ज किया जाए जिसके लिए ऐसा राहत घड़ा पूरी तरह से जिम्मेदार है। उदाहरण के लिए:

(1) दो आउट और पीटर पिचिंग के साथ, हाबिल गेंदों के आधार पर पहले आधार पर पहुंचता है। बेकर पहुँचता है त्रुटि के आधार पर पहला आधार। रोजर पीटर को राहत देता है। चार्ली ने तीन रन बनाकर एक घरेलू रन मारा। आधिकारिक स्कोरर दो अनर्जित रन पीटर से वसूल करेगा, एक रन रोजर को। 

(2) दो आउट के साथ, और पीटर पिचिंग, हाबिल और बेकर प्रत्येक गेंदों के आधार पर पहले आधार पर पहुंचते हैं।

रोजर पीटर को राहत देता है। चार्ली एक त्रुटि के आधार पर पहले आधार पर पहुँचता है। डेनियल ने एक घरेलू रन मारा, जिसमें चार रन बनाए। आधिकारिक स्कोरर दो अनर्जित रन पीटर से और दो अनर्जित रन रोजर से वसूल करेगा। (3) नो आउट और पीटर की पिचिंग के साथ, हाबिल गेंदों के आधार पर पहले आधार पर पहुँचता है। बेकर पहुँचता है त्रुटि के आधार पर पहला आधार। रोजर पीटर को राहत देता है। चार्ली ने तीन रन बनाकर एक घरेलू रन मारा। डेनियल और एडवर्ड स्ट्राइक आउट। फ्रैंक एक त्रुटि के आधार पर पहुंचता है। जॉर्ज ने दो रन बनाकर होम रन मारा। आधिकारिक स्कोरर दो रन चार्ज करेगा, उनमें से एक ने पीटर को अर्जित किया, और तीन रन, जिनमें से दो अर्जित किए, रोजर को चार्ज करेंगे।

10.17 जीत और हार का घड़ा

(ए) शुरुआत का श्रेयकिशोर लीगएक खेल वाला घड़ा तभी जीता जाता है जब उस घड़े ने पिच किया होकम से कम तीन पूर्ण पारियां और उस पिचर की टीम न केवल लीड में होती है जब कहा जाता है कि पिचर बदल दिया जाता है, बल्कि खेल के शेष भाग में लीड में रहता है।

(बी) शुरुआती पिचर के संबंध में "तीन पूर्ण पारियों को पिच करना चाहिए" नियम प्रभावी होगा पांच या अधिक पारियों के सभी खेलों के लिए। चार-पारी के खेल में, स्कोरर द्वारा सबसे प्रभावी होने के लिए राहत पिचर को जीत का श्रेय दिया जाता है।

(सी) जब नियम के प्रावधानों के कारण शुरुआती पिचर को जीत का श्रेय नहीं दिया जा सकता है10.17 (ए) या (बी) और एक से अधिक राहत पिचर का उपयोग किया जाता है, जीत निम्नलिखित आधार पर प्रदान की जाएगी:

(1) जब, शुरुआती पिचर के कार्यकाल के दौरान, विजेता टीम नेतृत्व ग्रहण करती है औरइसे खेल के अंत तक बनाए रखता है, जीत का श्रेय राहत पिचर को देता है जिसे स्कोरर ने सबसे प्रभावी माना है।

(2)जब भी स्कोर बराबर होता है, खेल जीत और हार के रूप में एक नई प्रतियोगिता बन जाता हैपिचर चिंतित है।

(3) एक बार जब विरोधी टीम बढ़त ले लेती है, तो उस बिंदु तक पिच करने वाले सभी घड़े होते हैं

जीत के साथ श्रेय दिए जाने से बाहर रखा गया है, सिवाय इसके कि अगर पिचर जिसके खिलाफ विरोधी टीम ने बढ़त हासिल की है, तब तक पिच करना जारी रखता है जब तक कि पिचर की टीम लीड हासिल नहीं कर लेती, जो कि खेल के अंत तक होती है, वह पिचर जीतने वाला पिचर होगा।

(4) आम तौर पर, जीतनाकिशोर लीगराहत देने वाला घड़ा वही होगा जो का घड़ा हो रिकॉर्ड जब टीम लीड लेती है और खेल के अंत तक इसे बनाए रखती है। अपवाद: राहत पिचर को जीत का श्रेय न दें जो संक्षेप में या अप्रभावी रूप से पिच करता है यदि एक सफल राहत पिचर टीम को नेतृत्व में बनाए रखने में मदद करने में प्रभावी ढंग से पिच करता है। ऐसे मामले में, जीत के साथ सफल राहत पिचर को श्रेय दें।

(डी) जब एक स्थानापन्न बल्लेबाज या स्थानापन्न धावक के लिए एक घड़ा हटा दिया जाता है, तो द्वारा बनाए गए सभी रनपिचर की टीम को उस पारी के दौरान जिसमें पिचर को हटा दिया जाता है, पिचर के लाभ को रिकॉर्ड के पिचर को निर्धारित करने में श्रेय दिया जाएगा जब उस पिचर की टीम लीड मान लेती है।

(ई) पहले पिचर ने कितनी भी पारी खेली है, उस पिचर को खेल के नुकसान के लिए चार्ज किया जाएगा यदि टीम स्कोर में पीछे है, या पिचर के बाद उस पिचर को चार्ज किए गए रनों के कारण पीछे छोड़ दिया जाता है तो उस पिचर को खेल के नुकसान का आरोप लगाया जाएगा। बदल दिया जाता है, और उसके बाद उस पिचर की टीम स्कोर को टाई करने या बढ़त हासिल करने में विफल हो जाती है।

10.18 शटआउट्स

शटआउट एक आँकड़ा है जिसका श्रेय a . को जाता हैकिशोर लीग घड़ा जो एक खेल में कोई रन नहीं देता है। किसी भी घड़े को शट-आउट पिच करने का श्रेय तब तक नहीं दिया जाएगा जब तक कि वह पूरा खेल पिच न कर दे, या जब तक कि वहपहली पारी में विरोधी टीम के गोल करने से पहले बिना किसी आउट के खेल में प्रवेश करता है, बिना रन स्कोरिंग और पिचों के टीम को बाहर कर देता हैसब बाकी खेल। जब दो या दो से अधिक पिचर एक शटआउट पिच करने के लिए गठबंधन करते हैं, तो उस प्रभाव के लिए एक नोटेशनशामिल किया जाना चाहिएलीग के आधिकारिक पिचिंग रिकॉर्ड में।

10.19 राहत के घड़े के लिए बचत

(ए) एक बचत को क्रेडिट करें aकिशोर लीगराहत घड़ा जो उस राहत घड़े के साथ एक खेल में प्रवेश करता है

टीम लीड में है यदि राहत पिचर खेल के शेष भाग में लीड रखता है, बशर्ते राहत पिचर को जीत का श्रेय नहीं दिया जाता है।

(बी) एक राहत पिचर को बचाने के लिए श्रेय नहीं दिया जा सकता है, अगर वह राहत पिचर खेल खत्म नहीं करता है

जब तक पिंच-हिटर या पिंच-रनर के लिए रिलीफ पिचर को हटा नहीं दिया जाता है।

(सी) जब एक से अधिक राहत पिचर इस नियम के प्रावधानों के तहत एक सेव के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, तो स्कोरर द्वारा तय किए गए राहत पिचर को सबसे प्रभावी माना जाता है। किसी भी खेल में केवल एक बचत का श्रेय दिया जा सकता है।

10.21 प्रतिशत रिकॉर्ड निर्धारित करना

गणना करना:

(ए) जीते और हारे गए खेलों का प्रतिशत, जीते गए खेलों की संख्या को जीते गए खेलों के योग से विभाजित करेंऔर खेल हार गए;

(बी) बल्लेबाजी औसत, सुरक्षित हिट की कुल संख्या (हिट पर कुल आधार नहीं) को कुल समय से विभाजित करेंबैट पर, जैसा कि नियम 10.02 (ए) में परिभाषित है;

(सी) स्लगिंग प्रतिशत, सभी सुरक्षित हिट के कुल आधारों को बल्ले पर कुल समय से विभाजित करें, जैसा कि परिभाषित किया गया हैनियम 10.02 (ए);

(डी) क्षेत्ररक्षण औसत, पुटआउट और सहायता के योग को पुटआउट, सहायता और त्रुटियों के योग से विभाजित करें;तथा

(इ)किशोर लीगपिचर का अर्जित रन औसत, उसके विरुद्ध लगाए गए कुल अर्जित रनों को गुणा करेंऐसा घड़ा6, और परिणाम को उसके द्वारा पिच की गई पारियों की कुल संख्या से विभाजित करें।

 

क्या यह लेख सहायक था?

हड़ताल मत करो!

दुनिया के सबसे बड़े बेसबॉल नियम समुदाय का हिस्सा बनें!

वर्तमान और पूर्व मेजर लीग बेसबॉल खिलाड़ियों और अंपायरों से बेसबॉल मंचों, नियमों के विश्लेषण और अनन्य ईमेल सामग्री तक मुफ्त पहुंच प्राप्त करें।