डीबीविरुद्धजीवितस्कोर

बेसबॉल प्रीमियर लीग विनियमों और खेल नियमों के इज़राइल एसोसिएशन

बेसबॉल प्रीमियर लीग विनियमों और खेल नियमों के इज़राइल एसोसिएशन

बेसबॉल के इसराइल एसोसिएशन

प्रीमियर लीगविनियम

तथाखेलने के नियम

(आईएबी नियम 14)

प्रस्तावना

संशोधनों के साथ, जूनियर, कैडेट और प्रीमियर लीग मेजर लीग बेसबॉल द्वारा प्रकाशित आधिकारिक बेसबॉल नियमों का पालन करते हैं। आधिकारिक बेसबॉल नियम मेजर लीग बेसबॉल और विभिन्न खुदरा विक्रेताओं से प्राप्त किए जा सकते हैं।

माइनर लीग खेलने के नियम (आईएबी नियम 11), किशोर लीग खेलने के नियम (आईएबी नियम 12), कैडेट और जूनियर लीग खेलने के नियम (आईएबी नियम 13), और प्रीमियर लीग खेलने के नियम (आईएबी नियम 14) केवल नाबालिग पर लागू होते हैं , किशोर, जूनियर, कैडेट, और प्रीमियर लीग इज़राइल के भीतर IAB के ढांचे के भीतर खेलते हैं। वे अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं पर लागू नहीं होते हैं। ये अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं उनके अपने नियमों के तहत खेली जाती हैं। इन अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाली राष्ट्रीय टीमों के प्रबंधकों और कोचों को इन नियमों की एक प्रति प्राप्त करने और खुद को और अपने खिलाड़ियों को उनकी सामग्री से परिचित कराने की आवश्यकता होती है।

IAB नियम 14 प्रीमियर लीग विनियम

विनियमन I टीमें

यह विनियम I 25 नवंबर 2018 से प्रभावी है

(ए) खिलाड़ियों की संख्या

(1) एक टीम में पंजीकृत खिलाड़ियों की न्यूनतम संख्या नौ होगी। अधिकतम 22 . होगामुख्य कोच और कोच सहित, यदि वे भी खिलाड़ी हैं।

(2) आधिकारिक तौर पर सीज़न शुरू होने के बाद, एक खिलाड़ी को टीम के रोस्टर में जोड़ा जा सकता है बशर्ते सभीप्रीमियर लीग और स्पोर्ट्स लॉ के भुगतान और अन्य दायित्वों को पूरा किया गया है।

(बी) वर्तमान टीम रोस्टर

(1) प्रत्येक टीम का मुख्य कोच अपनी टीम का सबसे वर्तमान आधिकारिक टीम रोस्टर बनाए रखेगा।

(2) रोस्टर विरोधी मुख्य कोचों और प्रीमियर लीग के लिए उपलब्ध होना चाहिएआयुक्त/समन्वयक।

विनियमन II खिलाड़ी

यह विनियम II 25 नवंबर 2018 से प्रभावी है

(एक)परिभाषाएं

शब्द "वास्तविक उम्र" का अर्थ है किसी खिलाड़ी की उम्र उस दिन या उससे पहले जिस दिन कोई खेल खेला जा रहा हो। "बेसबॉल युग" शब्द के दो अर्थ हैं। गिरावट के मौसम के लिए, इसका मतलब है कि खिलाड़ी की उम्र अगले वसंत ऋतु के कैलेंडर वर्ष के दौरान होगी। वसंत के मौसम के लिए, इसका मतलब है कि खिलाड़ी की उम्र वर्तमान कैलेंडर वर्ष के दौरान है या होगी।

(बी) प्रीमियर लीग के लिए आयु वर्ग 17 वर्ष और बेसबॉल आयु से अधिक है।

(सी) शहर और क्षेत्रीय निदेशक और प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक मईवास्तविक आयु के अनुसार कम से कम 15 वर्ष की आयु के खिलाड़ियों के लिए आयु सीमा के अपवादों को स्वीकृति देंबशर्ते खिलाड़ी मौजूदा कैडेट और/या जूनियर लीग टीम में खेलता है। खेलने की प्राथमिकता कैडेट और/या जूनियर लीग टीम के साथ होगी। किसी भी टीम में किसी भी खेल में एक ही समय में मैदान पर या बल्लेबाजी क्रम में दो से अधिक "अपवाद" खिलाड़ी नहीं होंगे। यदि कैडेट और/या जूनियर लीग टीम को प्राथमिकता नहीं दी जाती है तो शहर और क्षेत्रीय निदेशक और प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक किसी खिलाड़ी के अपवाद को किसी भी समय रद्द कर सकते हैं।

(ई) सभी खिलाड़ियों को आईएबी में टीम के सदस्य के रूप में पंजीकृत होना चाहिए।

(च) सभी खिलाड़ियों को खेल मंत्रालय द्वारा आवश्यक स्वास्थ्य परीक्षण देना होगा।

(एच) एक खिलाड़ी सीजन में केवल एक बार टीमों को बदल सकता है (वसंत और गिरावट प्रत्येक अलग मौसम हैं)बशर्ते दोनों टीम के मुख्य कोच और प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक सहमत हैं। खिलाड़ी या नई टीम द्वारा भुगतान किया जाने वाला शुल्क प्रीमियर लीग के वित्त प्रबंधन के लिए नियुक्त समिति द्वारा निर्धारित किया जाएगा। वर्तमान शुल्क 50 एनआईएस है।

(i) प्लेऑफ़ में खेलने के योग्य होने के लिए एक खिलाड़ी को कम से कम दो नियमित सीज़न गेम खेलना चाहिएश्रृंखला के खेल।

अपवाद 1:एक खिलाड़ी जो अभी-अभी किसी राष्ट्रीय टीम में खेलने के उद्देश्य से देश लौटा है।अपवाद 2:एक खिलाड़ी जो प्लेऑफ़ सीरीज़ खेलों के समय प्रीमियर लीग में खेलने के योग्य है, लेकिन दो नियमित सीज़न खेलों के लिए प्रीमियर लीग में खेलने के योग्य नहीं था।

विनियमन III सुरक्षा

यह विनियम III 25 नवंबर 2018 से प्रभावी है

आवश्यक सीमा तक, बेसबॉल के इज़राइल एसोसिएशन दर्शकों को खेल के मैदान में प्रवेश करने से रोकने के लिए, और जीवन और अंग की रक्षा के लिए पर्याप्त पुलिस और/या सुरक्षा सुरक्षा प्रदान करेगा। IAB किसी भी प्रकार के सुरक्षा जोखिम के लिए एक नियम, विनियम, नीति या सुरक्षा प्रक्रिया प्रख्यापित कर सकता है। कोई भी टीम तब तक खेलने से मना कर सकती है जब तक कि मैदान साफ ​​नहीं हो जाता है या यदि जीवन और अंग को कोई खतरा है।

खेल के दौरान नियमन IV थंडर और लाइटनिंग

यह विनियम IV 25 नवंबर 2018 से प्रभावी है

क्योंकि बिजली एक खतरा है जिससे गंभीर चोट या मृत्यु हो सकती है:

  • मुख्य कोच चाहे पिंजरे में हों या मैदान पर, सभी बल्लेबाजी अभ्यास बंद कर देंगे।
  • जब बिजली का तूफान चल रहा हो या टूटने वाला हो तो अंपायर खेल शुरू नहीं करेंगे।
  • अंपायर तुरंत एक खेल को निलंबित कर देंगे और सभी टीम कर्मियों को मैदान से बाहर और आश्रय में आदेश देंगे जब वे तेज गड़गड़ाहट और/या बिजली देखते हैं। जब गड़गड़ाहट सुनाई देती है या बिजली का बोल्ट देखा जाता है, तो गरज के साथ बिजली के साथ उनके स्थान पर प्रहार करने के लिए पर्याप्त है।
  • यदि खतरा निकट है, तो टीम के सदस्यों को अपने धातु के बल्ले को डगआउट में, मैदान पर, या पिंजरे में छोड़ देना चाहिए, जब वे आश्रय में जाते हैं।
  • एक बार खेल को निलंबित कर दिए जाने के बाद, खिलाड़ी पीछे छोड़े गए किसी भी उपकरण को लेने के लिए वापस आ सकते हैं और अंपायर आखिरी गड़गड़ाहट या बिजली की आखिरी चमक देखने के 20 मिनट बाद खेल को फिर से शुरू कर सकता है।

आश्रय लेना:

  • बैपटिस्ट विलेज में आश्रय मुख्य भवन में है।
  • स्पोर्टेक में आश्रय उद्घाटन से दूर पुल के नीचे है।
  • ऑटोमोबाइल को आश्रय के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • बैपटिस्ट विलेज और तेल अवीव में स्पोर्टेक में डगआउट को बिजली से पर्याप्त आश्रय नहीं माना जाता है।
  • एक शेड को बिजली से पर्याप्त आश्रय नहीं माना जाता है।

विनियम वी प्रदर्शनी खेल Forfeit . के कारण

यह विनियम V 25 नवंबर 2018 से प्रभावी है

(ए) यदि एक मुख्य कोच पहले से जानता है कि वह एक टीम नहीं खेल सकता है, तो उसे प्रीमियर लीग को सूचित करना होगा आयुक्त/समन्वयक और/या आईएबी बेसबॉल संचालन के प्रमुख, और एक प्रदर्शनी खेल रखने की अनुमति प्राप्त करते हैं। यह अकेले दो मुख्य कोचों के बीच का फैसला नहीं हो सकता। मुख्य कोचों को पहले से पता होना चाहिए कि वे एक प्रदर्शनी खेल के साथ आगे बढ़ने से पहले 16 खिलाड़ियों को आपस में या अतिरिक्त प्रीमियर लीग खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतार सकते हैं।

(बी) मुख्य प्रशिक्षकों को उन खेलों को रद्द करने या पुनर्निर्धारित करने के लिए आवश्यक सभी करना चाहिए जिनमें वे नहीं कर सकते हैंएक टीम तैयार करें ताकि प्रीमियर लीग को अनावश्यक खर्च न करना पड़े (उदाहरण के लिए, मैदान के लिए, के लिए अंपायर)। हालांकि, जहां जब्ती अप्रत्याशित है, एक प्रदर्शनी खेल को विनियम वी (सी) में निर्दिष्ट शर्तों के अधीन खेला जा सकता है।

(सी) एक प्रदर्शनी खेल निम्नलिखित परिस्थितियों में खेला जा सकता है:

(1) यदि कोई खेल ज़ब्त हो जाता है क्योंकि एक टीम 8 खिलाड़ियों को मैदान में नहीं उतार सकती है।

(2) दोनों टीमें अंपायरों के साथ मैदान पर हैं।

(3) पूरे खेल के लिए खिलाड़ियों को एक टीम से दूसरी टीम को उधार दिया जा सकता है ताकि दोनों टीमेंकम से कम 8 खिलाड़ी हों।

(4) यदि कार्यक्रम स्थल पर अन्य प्रीमियर लीग खिलाड़ी उपलब्ध हैं, तो वे इनमें से किसी एक में शामिल हो सकते हैं 16 से 18 खिलाड़ी बनाने के लिए टीमें। ये "अन्य" खिलाड़ी केवल तभी भाग ले सकते हैं जब उन्हें अधिकतम 18 खिलाड़ियों को भरने की आवश्यकता हो।सभी खिलाड़ियों को प्रीमियर लीग में खेलने के लिए पंजीकृत होना चाहिए।

(5) प्रत्येक टीम के लिए खिलाड़ियों की न्यूनतम संख्या 8 है।

(6) यदि एक या दोनों टीमें केवल 7 खिलाड़ियों को मैदान में उतार सकती हैं (यानी, 16 से कम उपलब्ध हैंखिलाड़ी), एक मुख्य कोच या कोच (जो खिलाड़ी/कोच नहीं है) निम्नलिखित प्रावधानों के तहत एक खिलाड़ी के रूप में कार्य कर सकता है: ए। मुख्य कोच या कोच केवल एक आउटफील्ड स्थिति खेल सकता है और इसमें दिखाई नहीं देगा बल्लेबाजी क्रम। B. 16 खिलाड़ियों की न्यूनतम आवश्यकता को पूरा करने के लिए मुख्य कोच या कोच की आवश्यकता होती है। C. मुख्य कोच या कोच केवल अपनी टीम पर ही खेल सकता है।

(7) खिलाड़ी पूरे खेल को एक टीम या दूसरी टीम पर खेलेंगे, लेकिन इस दौरान टीमों को स्विच नहीं करेंगेखेल।

(8) यदि 16 खिलाड़ी हैं, तो दोनों टीमें 8-मैन रोस्टर के साथ खेलेंगी। अगर 17 खिलाड़ी हैं, तो एकटीम 9 और अन्य 8 खेलेगी। यदि 18 हैं, तो दोनों टीमें 9 खेलेंगी। यदि 18 से अधिक खिलाड़ी हैं, तो खिलाड़ियों को प्रत्येक टीम के विकल्प के रूप में समान रूप से विभाजित किया जाएगा, जिससे विषम संख्या वाला खिलाड़ी अपनी मूल टीम में बना रहेगा।

(9) खेल 2 घंटे और 30 मिनट या 7 पारियों में से जो भी पहले आए, के बाद समाप्त हो जाएगा, जब तक कि दो मुख्य कोच खेल पूर्व सम्मेलन में खेल को पहले समाप्त करने के लिए सहमत न हों। हालाँकि NIWS का समय 21:45 के बाद का नहीं होगा। सहमत समय पर बल्लेबाज़ को अपना समय बल्ले से पूरा करने की अनुमति दी जाएगी जब तक कि वह आउट नहीं हो जाता या धावक नहीं बन जाता और सारा खेल बंद हो जाता है।

(10) अंपायर-इन-चीफ को एक लिखित बल्लेबाजी आदेश दिया जाना चाहिए। टीमों को पालन करना चाहिएउनका लिखित बल्लेबाजी क्रम।

(11) आधिकारिक गेम रिपोर्ट में प्रीमियर लीग के तहत आवश्यक जानकारी होगी नियम बजाना 14.08.04। नियमन खेल नियम 14.07.01 (ए) या (बी) प्रभावी है या नहीं, इसके आधार पर ज़ब्त स्कोर 7-0 या 9-0 है।

(12) यदि दोनों टीमें 8 खिलाड़ियों को मैदान में उतारने में सक्षम नहीं हैं तो यह "दोहरा ज़ब्त" होगा। हर टीम को नुकसान होगा। टाई ब्रेकर आँकड़ों के लिए, प्रत्येक टीम को ज़ब्त किए गए खेल की निर्धारित लंबाई के आधार पर 7 या 9 पारियों में कोई रन नहीं मिलेगा, और ज़बर्दस्त खेल की निर्धारित लंबाई के आधार पर 7 या 9 पारियों में उसके विरुद्ध बनाए गए 7 या 9 रन प्राप्त होंगे।

(13) यदि संभव हो तो केवल गेम वर्थ यूज्ड बेसबॉल (GWUB) का उपयोग किया जाना चाहिए।

(14) यदि पर्याप्त खिलाड़ी नहीं हैं तो अंपायरों को खेल के मैदान में रहने की आवश्यकता नहीं है दो 8-सदस्यीय टीमें बनाएं। हालांकि, अंपायरों को अभी भी उनकी पूरी फीस का भुगतान करने की आवश्यकता है।

(15) इस विनियम द्वारा संशोधित के अलावा, ये प्रदर्शनी खेल के तहत खेले जाएंगेआधिकारिक बेसबॉल नियम और प्रीमियर लीग खेलने के नियम (आईएबी नियम 14)।

(16) शासकीय नियम 7.04 और नियम 14.07.04 के तहत विरोध प्रदर्शन नहीं किया जाएगा। हालाँकि, खेल के बाद एक मुख्य कोच IAB चीफ अंपायर की राय ले सकता है, जब अंपायर का निर्णय नियमों का उल्लंघन हो सकता है। आईएबी चीफ अंपायर इच्छुक पार्टियों के साथ-साथ किसी भी अन्य पार्टियों को अपनी राय प्रसारित कर सकता है जो जानकारी को उपयोगी पाते हैं।

प्लेऑफ़ सीरीज़ में भाग लेने के लिए नियम VI टाई ब्रेकर नियम

यह विनियम VI 08 फरवरी 2012 से प्रभावी है

नियमित सीज़न के अंत में प्रीमियर लीग प्लेऑफ़ सीरीज़ में भागीदारी नियमित सीज़न के समापन पर प्रत्येक टीम की स्थिति से निर्धारित होती है। यदि प्लेऑफ़ सीरीज़ के किसी भी स्थान के लिए नियमित सीज़न के अंत में दो या तीन टीमें बंधी हुई हैं, तो प्रीमियर लीग कमेटी ने 08 फरवरी 2012 को निम्नलिखित सूत्र का उपयोग करके टाई को हल करने का निर्णय लिया:

2-वे टाई: चरण 1: बराबरी पर रहने वाली टीमों के बीच जीत-हार का रिकॉर्ड। चरण 2: यदि अभी भी बंधा हुआ है, तो बंधी हुई टीमों के बीच के खेल में TQB*। चरण 3: यदि अभी भी बंधा हुआ है, तो एक सिक्का उछाला जाता है।

3-तरफा टाई: चरण 1: टीक्यूबी* टाई हुई टीमों के बीच यह देखने के लिए कि कौन सी टीम निचले स्थान पर है। चरण 2: यदि दो टीमों को निचले स्थान पर रखा जाता है, तो उनके बीच जीत / हार का रिकॉर्ड। चरण 3: यदि अभी भी बंधा हुआ है, तो निचले स्थान वाली टीम के लिए सिक्का उछालें। चरण 4: शेष दो टीमों के लिए टू-वे टाई सिस्टम पर जाएं।

* टीम्स क्वालिटी बैलेंस (TQB) रनों के योग को खेली गई आक्रामक आधी पारियों की संख्या से विभाजित करके दी गई रनों की संख्या को खेली गई रक्षात्मक आधी पारियों की संख्या से विभाजित करने पर प्राप्त रनों का योग है।

विनियमन VII रद्दीकरण, ज़ब्त, और पुनर्निर्धारण खेल

यह विनियम VII 25 नवंबर 2018 से प्रभावी है

(ए) बारिश या टीमों के नियंत्रण से परे परिस्थितियों के कारण रद्द किए गए खेलों को पुनर्निर्धारित किया जाएगाकेवल प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक की अनुमति से।

(बी) खेल शुरू होने के बाद ज़ब्त होने का स्कोर ज़ब्त घोषित होने के समय का स्कोर होगा या "नियम द्वारा" 7-0 का ज़ब्त स्कोर। विजेता प्रबंधक दोनों के बीच चयन कर सकता है।

(सी) यदि कोई टीम 8 खिलाड़ियों को बल्लेबाजी या फील्डिंग नहीं कर सकती है, तो वह 7 पारी के खेल के लिए 7-0 के स्कोर पर खेल से हाथ धो बैठेगी।

यदि दोनों टीमें 8 खिलाड़ियों को बल्लेबाजी या फील्डिंग नहीं कर सकती हैं, तो यह दोहरा नुकसान होगा, प्रत्येक टीम अपने रिकॉर्ड में एक नुकसान जोड़ रही है, और प्रत्येक टीम 7 पारियों में 7 रन देकर 7 पारियों में 0 रन बना रही है।

(डी) एक टीम जो उचित सूचना नहीं देती है, वे दिन के 12:00 बजे तक खेल नहीं खेल सकते हैं गेम के रिकॉर्ड में एक गेम पॉइंट खोने का अतिरिक्त जुर्माना होगा। प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक द्वारा जुर्माना माफ किया जा सकता है, अगर किसी टीम में आठ खिलाड़ी नहीं हैं क्योंकि एक खिलाड़ी जो खेलने के लिए निर्धारित किया गया था वह अप्रत्याशित रूप से भाग लेने में असमर्थ था, लेकिन "एक्ज़िबिटेशन गेम फ़ोरफ़िट के कारण" खेलने के लिए पर्याप्त खिलाड़ी उपलब्ध हैं ।"

(ई) यदि दोनों टीमें खेल के समय से पहले 48 घंटे से पहले उचित अधिसूचना को जब्त कर लेती हैं और उचित सूचना देती हैं, तो प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक इसे "नो गेम" घोषित कर सकते हैं जिसे पुनर्निर्धारित नहीं किया जाएगा। हालांकि, वह पहले से रद्द किए गए गेम को फिर से शेड्यूल करने के लिए निर्धारित तिथि का उपयोग कर सकता है जैसा कि नियमन VII (ए) में निर्दिष्ट है और केवल तभी जब पहले रद्द किए गए गेम की दोनों टीमें तारीख से सहमत हों।

(च) प्रत्येक टीम निम्नलिखित कर्मियों को खेल खेलने में असमर्थता के बारे में सूचित करेगी:अधिसूचना की प्राप्ति की पुष्टि करने वाला ईमेल, फोन और/या एसएमएस: (1) आईएबी बेसबॉल संचालन के प्रमुख: जस्टिन पीडिनजेपीडिन98@शून्यgmail.comऔर सेल फोन 053-5330348 (2) चीफ अंपायर: लियोन क्लारफेल्डक्लारफेल्ड.लियोन@शून्यgmail.comऔर सेल फोन 054-4668860 (3) प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक: जोर्डी ऑल्टरपंडर्स@शून्यaol.comऔर सेल फोन054-7381898

परिचय

(ए) आधिकारिक बेसबॉल नियम

ये प्रीमियर लीग प्लेइंग रूल्स (आईएबी नियम 14) इज़राइल एसोसिएशन ऑफ बेसबॉल (आईएबी) में प्रीमियर लीग खेलने के लिए हैं।

(1) जहां यह नियम 14 आधिकारिक बेसबॉल नियमों में किसी भी नियम के साथ भिन्न या विरोध करता है: मेजर लीग बेसबॉल द्वारा प्रकाशित, इस नियम 14 का अधिकार क्षेत्र है। (2) अन्य सभी मामलों में, खेल आधिकारिक बेसबॉल नियमों के संस्करण का पालन करेगा जो कि पोस्ट किया गया है एमएलबी.कॉम. (3) आधिकारिक बेसबॉल नियमों के नवीनतम संस्करण की पोस्टिंग प्रीमियर को प्रभावित नहीं करती है सीज़न के दौरान लीग, लेकिन केवल प्रीमियर लीग सीज़न में ही प्रभावी होगी जब तक कि विशेष रूप से प्रीमियर लीग प्लेइंग रूल्स (आईएबी नियम 14) में संशोधन या संशोधन या आधिकारिक प्रीमियर लीग कोच और/या अंपायर निर्देश में विशेष रूप से संबोधित नहीं किया जाता है। आधिकारिक बेसबॉल नियमों के नवीनतम संस्करण को पूरी तरह से अपनाया जा सकता है या केवल एक या अधिक नए या बदले हुए नियमों को अपनाया जा सकता है। मौन का अर्थ है कि न तो आधिकारिक बेसबॉल नियमों के नवीनतम संस्करण को पूरी तरह से अपनाया गया है, न ही केवल एक या अधिक नए या बदले हुए नियमों को अपनाया गया है। (4) जब तक इन प्रीमियर लीग प्लेइंग रूल्स (आईएबी नियम 14) में विशेष रूप से अपनाया नहीं जाता है, तब तक कोई नियमकेवल नेशनल एसोसिएशन लीग पर लागू आधिकारिक बेसबॉल नियमों में, एक पेशेवर लीग, या मेजर लीग प्रीमियर लीग पर लागू नहीं होते हैं।

(बी) इस नियम में नंबरिंग

नियम इस प्रकार गिने गए हैं:

(1) पहले दो अंक (यानी, 14) निर्दिष्ट करते हैं कि नियम प्रीमियर लीग पर लागू होता है। (2) दूसरे दो अंक आधिकारिक बेसबॉल नियमों में "अध्याय" को निर्दिष्ट करते हैं जो है संशोधित, पूरक, या जिसमें अतिरिक्त नियम जोड़े जा रहे हैं (उदाहरण के लिए, 03 निर्दिष्ट करता है कि आधिकारिक बेसबॉल नियमों से नियम 3.00 संशोधित किया जा रहा है, पूरक है, या अतिरिक्त नियम जोड़े गए हैं)। (3) यदि आधिकारिक बेसबॉल नियमों से एक नियम को संशोधित या पूरक किया जा रहा है, तो अगलादो अंक आधिकारिक बेसबॉल नियमों में नियम के अनुरूप हैंसंशोधित या पूरक(उदाहरण के लिए, नियम 3.03 में वर्दी से संबंधित नियम शामिल हैं। जहां प्रीमियर लीग वर्दी के लिए अतिरिक्त नियम प्रदान कर रहा है, ये अगले दो अंक 03 हैं।) (4) यदिअतिरिक्त नियमजोड़े गए हैं जो आधिकारिक में मौजूदा नियम के अनुरूप नहीं हैंबेसबॉल नियम, उस नियम की संख्या आधिकारिक बेसबॉल नियमों में अंतिम नियम की संख्या का अनुसरण करती है (उदाहरण के लिए, नियम 6.00 में अंतिम नियम संख्या, गैर-स्पोर्ट्समैन जैसा आचरण, 6.04 है। "अवैध और दुर्भावनापूर्ण संपर्क" से संबंधित नियम की संख्या है 04 के बाद एक संख्या।)

IAB नियम 14 प्रीमियर लीग प्ले के लिए आधिकारिक बेसबॉल नियमों में संशोधन

यह IAB नियम 14 01 मार्च 2020 से प्रभावी है

यह IAB नियम 14, IAB नियम 14 के पिछले सभी संस्करणों को पूरी तरह से बदल देता है।

14.02 - खेल का मैदान

14.02.05 टीम बेंच

प्रीमियर लीग खिलाड़ियों की बेंचें, घरेलू और मेहमान टीमों के लिए एक-एक प्रदान करेगा। प्रीमियर लीग आधार रेखाओं से उनकी दूरी निर्धारित करेगी और चाहे वे छत और/या संलग्न हों।

14.03 - उपकरण और वर्दी

14.03.01 द बॉल

कोई भी खिलाड़ी जानबूझकर गेंद को मिट्टी, रसिन, पैराफिन, नद्यपान, रेत-कागज, एमरी-पेपर या अन्य विदेशी पदार्थ से रगड़ कर खराब या क्षतिग्रस्त नहीं करेगा।

दंड: अंपायर गेंद की मांग करेगा और खिलाड़ी और टीम के मुख्य कोच को चेतावनी जारी करेगा। इसके बाद, चेतावनी प्राप्त करने वाली टीम के किसी भी खिलाड़ी द्वारा किसी भी पुनरावृत्ति के परिणामस्वरूप इस नियम का उल्लंघन करने वाले खिलाड़ी की अस्वीकृति होगी। गेंद को विकृत करने वाले घड़े से संबंधित नियमों के लिए, आधिकारिक नियम 6.02 (डी) देखें।

14.03.02 बाटी

(ए) प्रीमियर लीग प्ले में लकड़ी के टुकड़े टुकड़े सहित समग्र लकड़ी के चमगादड़ की अनुमति हैबशर्तेउनके पास है: (1) अधिकतम लंबाई 36 इंच और अधिकतम व्यास 2 3⁄4 इंच इसके सबसे मोटे हिस्से पर।

बल्ले के अंत में एक इंच की गहराई तक एक इंडेंटेशन की अनुमति है (क्यूप्ड बैट)। (2) एक सुरक्षा पकड़ जो घुंडी के आधार से 18 इंच से अधिक नहीं फैली है। (3) निम्नलिखित घटक -

  1. पूरा बल्ला किसी भी बिंदु पर एक स्थिर त्रिज्या के साथ गोल होना चाहिए और का अंत होना चाहिएहिटिंग क्षेत्र चिकना।
  2. घुंडी के केंद्र से बड़े सिरे के केंद्र तक एक सीधी रेखा होनी चाहिए।
  3. घुंडी मजबूती से जुड़ी होनी चाहिए।

(बी) प्रीमियर लीग में इस्तेमाल होने वाली ठोस लकड़ी के एक टुकड़े से बना कोई भी और सभी चमगादड़:

(1) आधिकारिक नियम 3.02 के अनुरूप होना चाहिए, या (2) इसके सबसे मोटे हिस्से में अधिकतम व्यास 2 3⁄4 इंच से अधिक नहीं होना चाहिए, लेकिन होना चाहिएअन्यथा आधिकारिक नियम 3.02 के अनुरूप।

नियम 14.03.02 टिप्पणी: एक बल्ला जो टूटा हुआ, फटा, मुड़ा हुआ, विकृत या डेंट हो गया है, वह अवैध है।

(सी) प्रीमियर लीग खेलने में सॉफ्टबॉल चमगादड़ प्रतिबंधित हैं।

दंड: रक्षात्मक टीम के मुख्य कोच द्वारा अपील करने पर, नियम 14.03.02 का पालन नहीं करने वाले बल्ले को खेल से हटा दिया जाना चाहिए। यदि कोई धावक अपील से पहले, हिट, चोरी हुए आधार, बाल्क, जंगली पिच या पास की गई गेंद पर आगे बढ़ता है, तो ऐसी अग्रिम कानूनी है। अपील से पहले कोई भी पिच, खेल या खेलने का प्रयास भी कानूनी होगा। यदि अपील करने पर, अंपायर पाता है कि बल्ला उस समय तक नियम 14.03.02 का पालन नहीं करता है, जिसके दौरान या उसके बाद बल्ले का उपयोग खेल में किया गया है, तो यह बल्लेबाज को आउट घोषित करने या खेल से बाहर निकालने का आधार नहीं होगा।

14.03.03 खिलाड़ी और कोच वर्दी

(ए) (1) सभी खिलाड़ी, एक खिलाड़ी/कोच, और खेल में भाग लेने वाले बेस कोच वर्दी में होने चाहिए खेल के दौरान आधिकारिक नियम 3.03 के अनुरूप। वे एक बेसबॉल टोपी और खेल के जूते पहनेंगे, उनकी वर्दी शर्ट उनकी पैंट में टिकी होगी। (2) मुख्य कोच और अन्य सभी कोच भी आधिकारिक नियम के अनुरूप वर्दी में होंगे

3.03 खेल के दौरान। (3) प्रीमियर लीग टीम के सदस्यों को अपनी वर्दी पर नंबर पहनने की आवश्यकता नहीं है।

(जे) टीम के सदस्यों की वर्दी पर एक या एक से अधिक टीमों के प्रायोजक का लोगो पहनना हैअनुमति है।

नियम 14.03.03 (जे) टिप्पणी: यह नियम 14.03.03 (जे) आंशिक रूप से आधिकारिक नियम 3.03 (जे) को ओवरराइड करता है जो वाणिज्यिक विज्ञापनों को पहनने पर रोक लगाता है।

(क्यू) कोई भी खिलाड़ी बैटिंग करते समय, डिफेंस में खेलते हुए, या किसी बेस को कोचिंग देते समय सफेद कलाई बैंड नहीं पहन सकता है।

(आर) (1) पिचर दोनों हाथों में बल्लेबाजी दस्ताने नहीं पहन सकता है।

(2) घड़ा परावर्तक धूप का चश्मा (दर्पण प्रकार) नहीं पहन सकता है। (3) घड़ा किसी भी प्रकार या रंग का कलाई बैंड नहीं पहन सकता है और वह नहीं कर सकता है उसके फेंकने वाले हाथ पर किसी भी प्रकार या रंग का बैंड पहनें। वह किसी भी प्रकार का सफेद, ऑफ-व्हाइट या ग्रे बैंड किसी भी हाथ पर नहीं पहन सकता है।

(एस) (1) कोई भी गहने जो अंपायर-इन-चीफ के फैसले में योगदान दे सकता है, या चोट को बढ़ा सकता है निषिद्ध है। हमारे खिलाड़ियों को चोट से बचना सर्वोपरि है। (2) घड़े द्वारा पहना गया और बल्लेबाज या अंपायर द्वारा ध्यान भंग करने वाला कोई भी आभूषण है निषिद्ध। (3) प्रीमियर लीग के खिलाड़ियों द्वारा घड़ियाँ और अन्य अनुचित गहने पहनना हैनिषिद्ध।

नियम 14.03.03 (एस) (3) टिप्पणी : इस नियम 14.03.03 (एस) के तहत विशेष रूप से चमकीले, दिखावटी या अलंकृत, जांगल या चमक वाले गहने पहनना प्रतिबंधित है। प्रीमियर लीग के खिलाड़ी ईयर स्टड पहन सकते हैं।

(4) यदि किसी विशेष आभूषण को हटाया नहीं जा सकता है, तो उसे टेप किया जाना चाहिए। झुमके अवश्यया तो हटा दिया जाए या टेप कर दिया जाए।

अपवाद:एक विशिष्ट चिकित्सा स्थिति के लिए चिकित्सा कर्मियों को सचेत करने वाले आभूषण की अनुमति है,बशर्ते:

(ए) मुख्य कोच पूर्व-खेल सम्मेलन में अंपायर-इन-चीफ को सूचित करता है कि खिलाड़ी मेडिकल अलर्ट गहने पहने हुए हैं। मुख्य कोच को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि खिलाड़ी को मेडिकल अलर्ट ज्वेलरी पहनने की वास्तविक चिकित्सा आवश्यकता है। मुख्य कोच को जरूरत के बारे में पता होना चाहिए, लेकिन अंपायर को कारण बताने के लिए नहीं, केवल यह कि टैग पहना जा रहा है।

(बी) दो प्रकार के मेडिकल अलर्ट टैग (एमएटी) हैं; एक हार/डॉग-टैग प्रकार और एक आईडी ब्रेसलेट प्रकार।

(1) पिचर्स केवल एक हार या डॉग-टैग टाइप MAT पहन सकते हैं। उन्हें शर्ट के नीचे टक किया जाना चाहिए और बल्लेबाज या अंपायर-इन-चीफ को दिखाई नहीं देना चाहिए।

(2) घड़े के अलावा अन्य खिलाड़ी दस्ताने के हाथ पर केवल एक कानूनी स्पोर्ट्स रिस्टबैंड के साथ एक आईडी ब्रेसलेट पहन सकते हैं, जो इसे कवर करने वाली सामग्री से बना हो। वैकल्पिक रूप से, वे उसी प्रतिबंध के साथ डॉग टैग या नेकलेस टाइप पहन सकते हैं जो घड़े पर लागू होता है।

दंड: यदि कोई अंपायर नियम 14.03.03 (ओं) के तहत इसे हटाने का आदेश देता है तो एक खिलाड़ी तुरंत गहने या घड़ी का एक टुकड़ा हटा देगा। इस तरह के गहने या घड़ी को हटाने में विफलता या अन्यथा इस नियम 14.03.03 (एस) की आवश्यकताओं के अनुरूप खिलाड़ी की अस्वीकृति का कारण होगा।

(टी) (1) घड़े सहित किसी भी खिलाड़ी द्वारा एक संपीड़न या चिकित्सा आस्तीन पहना जा सकता हैबशर्ते यह एक ठोस वर्दी रंग है। इसके अलावा, एक टीम के सभी खिलाड़ी जो एक पहनते हैं, उन्हें एक ही रंग पहनना चाहिए जो दिखाई देने वाले अंडरशर्ट के किसी भी हिस्से से मेल खाना चाहिए। (2) घड़े के पिचिंग आर्म पर पहना जाने वाला संपीड़न या मेडिकल स्लीव सफेद या ग्रे होने पर घड़े की कोहनी के नीचे नहीं जा सकता है। एक संपीड़न आस्तीन जो न तो सफेद है और न ही ग्रे है, और न ही बल्लेबाज या अंपायर द्वारा ध्यान भंग करने वाला माना जाता है, किसी भी लम्बाई का हो सकता है और पिचर द्वारा किसी भी हाथ पर पहना जा सकता है।

IAB स्वीकृत निर्णय:यदि कोई धावक या खिलाड़ी खेल में हस्तक्षेप करने के लिए बल्लेबाजी दस्ताने का उपयोग करता है, तो इसे हस्तक्षेप या बाधा माना जाएगा जिसमें हस्तक्षेप करने वाले या बाधा डालने वाले खिलाड़ी के इरादे की कोई आवश्यकता नहीं है।

IAB स्वीकृत निर्णय: तज़ीज़िट वर्दी का हिस्सा नहीं हैं और शरीर का भी हिस्सा नहीं हैं। इसलिए, उन्हें एक टैग (आक्रामक या रक्षात्मक) के लिए ध्यान में नहीं रखा जा सकता है जैसे कि एक बल के लिए आधार को टैग करना, त्ज़ीज़िट में टैग किया जाना, या सुरक्षित कॉल के लिए त्ज़ीज़िट के साथ आधार को छूना। हालांकि, टिज़िट क्षेत्ररक्षक, बल्लेबाज या धावक में हस्तक्षेप या बाधा डाल सकता है और ऐसे मामले में हस्तक्षेप या बाधा कहा जा सकता है।

IAB स्वीकृत निर्णय: आधिकारिक नियम 5.05 (बी) (2) के प्रयोजनों के लिए बल्लेबाज को पिच की गई गेंद से छुआ हुआ नहीं माना जाएगा, अगर पिच की गई गेंद केवल बल्लेबाज के टिज़िटिट से टकराती है। अंपायर गेंद को मृत कह सकता है जब पिच की गई गेंद बल्लेबाज के टिज़िट से टकराती है, अगर उसके फैसले में परिस्थितियाँ इतनी वारंट करती हैं।

14.03.07 किसी भी क्षेत्ररक्षक का दस्ताना

आधिकारिक नियम 3.07 (ए) का दूसरा वाक्य जो किसी भी क्षेत्ररक्षक के दस्ताने के लिए पैनटोन रंग सेट लगाता है, प्रीमियर लीग खेलने पर लागू नहीं होता है।

14.03.13 (अतिरिक्त नियम) सुरक्षात्मक उपकरण

(ए) (1) पकड़ने वालों को हेलमेट, चेस्ट प्रोटेक्टर, प्रोटेक्टिव कप (केवल पुरुष), और पिंडली गार्ड पहनना चाहिए।

(2) पारी के बीच या बुलपेन में एक घड़े को गर्म करते समय, टीम के एक सदस्य को एक पहनना चाहिएरुकी हुई स्थिति में प्रवेश करने पर सुरक्षात्मक कप और मुखौटा।

(बी) सभी पकड़ने वालों को अपनी स्थिति क्षेत्ररक्षण करते समय एक सुरक्षात्मक हेलमेट और फेस मास्क पहनना चाहिए, जब पारी के बीच घड़े को गर्म करना, या बुलपेन में पकड़ना। सभी कैचर्स को अपने मास्क पर बिल्ट-इन या अटैच थ्रोट गार्ड लगाना आवश्यक है। पकड़ने वालों को (1) एक हेलमेट पहनना चाहिए जो NOCSAE विनिर्देश को पूरा करता है और एक संलग्न मुखौटा और गले गार्ड (टर्की गर्दन), (2) एक "हॉकी स्टाइल" हेलमेट, या (3) एक के साथ एक NOCSAE टिकट और बाहरी चेतावनी लेबल धारण करता है। स्कल कैप" कैचर हेलमेट मास्क और थ्रोट गार्ड (टर्की नेक) के साथ।

(सी) हर खिलाड़ीज़रूरीएक डबल ईयरफ्लैप हेलमेट पहनें जो एनओसीएसएई विनिर्देश और भालू को पूरा करता हैबल्लेबाजी करते समय, डेक पर और रनिंग बेस पर NOCSAE स्टैम्प और बाहरी चेतावनी लेबल।

(डी) बेस कोच, 17 साल या उससे कम उम्र के, डबल इयरफ्लैप हेलमेट पहनना चाहिए जो NOCSAE विनिर्देश और एक NOCSAE स्टाम्प और बाहरी चेतावनी लेबल है। 17 साल से अधिक उम्र के बेस कोच को हेलमेट पहनना चाहिए। 

(ई) बैट/बॉल बॉयज या गर्ल्सज़रूरीऐसा हेलमेट पहनें जो NOCSAE के विनिर्देशों को पूरा करता हो और aखेल के मैदान पर NOCSAE स्टाम्प और बाहरी चेतावनी लेबल।

नियम 14.03.13 टिप्पणी: फटे, विकृत, फूटे, टूटे, क्षतिग्रस्त या बिगड़े हुए हेलमेट नहीं पहने जाने चाहिए।

दंड:हेलमेट या कैचर गियर न पहनने पर, आपत्तिजनक खिलाड़ी, बल्ले/बॉल बॉय या गर्ल्स, या बेस कोच को अंपायर द्वारा चेतावनी दी जानी चाहिए और यदि वे बने रहते हैं, तो उन्हें खेल के मैदान से हटाया जा सकता है।

14.03.14 (अतिरिक्त नियम) जातियों के विरुद्ध निषेध

(एक)परिभाषा

एक "खिलाड़ी" एक क्षेत्ररक्षक, बल्लेबाज या धावक होता है।

(बी) खेल के दौरान एक खिलाड़ी द्वारा कास्ट नहीं पहना जा सकता है। कास्ट पहने खिलाड़ी को प्रवेश नहीं करना चाहिए खेल के दौरान खेल का मैदान। खेल के दौरान खिलाड़ी को डगआउट क्षेत्र में रहना चाहिए।

14.03.15 (अतिरिक्त नियम) खिलाड़ी और सुरक्षात्मक कप

पकड़ने वालों सहित सभी पुरुष क्षेत्ररक्षकों को अभ्यास और खेल के दौरान एक सुरक्षात्मक कप पहनना चाहिए।

14.04 - खेल प्रारंभिक

14.04.01 खेल बेसबॉल और रोजिन बैग

(सी) अंपायर-इन-चीफ प्रीमियर लीग से प्राप्त करेंगे, न कि "होम क्लब" के रूप मेंआधिकारिक नियम 4.01 (सी) और (डी) में निर्दिष्ट, एक मात्रा में खेल और रिजर्व विनियमन बेसबॉल की आपूर्ति और प्रीमियर लीग द्वारा निर्धारित की जाती है।

(च) प्रीमियर लीग परंपरागत रूप से रोसिन बैग प्रदान नहीं करता है।

14.04.02 मुख्य कोच

आधिकारिक नियम 4.02, फील्ड मैनेजर, प्रीमियर लीग पर लागू नहीं होता है। इसके बजाय निम्नलिखित प्रीमियर लीग पर लागू होता है:

(बी) मुख्य कोच अंपायर-इन-चीफ को सलाह दे सकता है कि उसने किसी खिलाड़ी या कोच को नियमों द्वारा निर्धारित विशिष्ट कर्तव्यों को सौंप दिया है, और ऐसे नामित प्रतिनिधि की कोई भी कार्रवाई आधिकारिक होगी।

(सी) यदि कोई मुख्य कोच मैदान छोड़ देता है या खेल के लिए उपलब्ध नहीं है, तो वह एक खिलाड़ी को नामित करेगा या कोच को उनके विकल्प के रूप में रखा जाएगा, और ऐसे स्थानापन्न मुख्य कोच के पास मुख्य कोच के कर्तव्य, अधिकार और जिम्मेदारियां होंगी। यदि मुख्य कोच विफल रहता है या अपने विकल्प को नामित करने से इनकार करता है, तो अंपायर-इन-चीफ एक टीम के सदस्य या कोच को स्थानापन्न मुख्य कोच के रूप में नामित करेगा।

(ई) यदि मुख्य कोच भी एक खिलाड़ी/कोच है जो ऐसी स्थिति में खेल रहा है जिसके बारे में उनका मानना ​​​​है कि समझौता हो सकता हैएक ही समय में खेलने और कोच करने की उसकी क्षमता, जैसे कि पिचिंग या कैचिंग तक सीमित नहीं, वह खेल के लिए एक स्थानापन्न मुख्य कोच के रूप में टीम के सदस्य को नामित करना चुन सकता है।

नियम 14.04.02 (ई) टिप्पणी: यदि कोई खिलाड़ी/कोच मुख्य कोच के रूप में अपनी भूमिका सौंपता है, तो उसे किसी भी तरह से पिचर के साथ संवाद करने से बचना चाहिए, जिसे अंपायर आधिकारिक नियम 5.10 के तहत टीले की एक चार्ज यात्रा के रूप में माना जा सकता है (मैं), टीले का दौरा जिसमें खेल से घड़े को हटाने की आवश्यकता होती है।

14.04.03 लाइनअप कार्ड

प्रत्येक टीम के मुख्य कोच द्वारा दिया गया लिखित बल्लेबाजी क्रम सुपाठ्य होना चाहिए और हिब्रू या अंग्रेजी में लिखा जाना चाहिए। शिष्टाचार के रूप में, संभावित स्थानापन्न खिलाड़ी, चाहे मौजूद हों या नहीं, को भी सूचीबद्ध किया जाना चाहिए।

14.04.04 मौसम और क्षेत्र की स्थिति

(ए) प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक या उनकी अनुपस्थिति में, मुख्य अंपायर होंगे2 को छोड़कर, अनुपयुक्त मौसम की स्थिति या खेल के मैदान की अनुपयुक्त स्थिति के कारण खेल शुरू किया जाएगा या नहीं, इसका एकमात्र न्यायाधीशरा एक डबल हैडर का खेल। मुख्य अंपायर आगे इस अधिकार को सौंप सकते हैं। एक खेल का अंपायर-इन-चीफ इस अधिकार को तब प्राप्त करता है जब वह खेल के मैदान में आता है, यदि प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक या मुख्य अंपायर ने यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त समय में खेल को रद्द नहीं किया है कि टीमों और/या अंपायर-इन- खेल मैदान पर नहीं पहुंचे मुखिया

14.04.05 विशेष आधार नियम

(ए) आधिकारिक नियम 4.05 होगानहींIAB नियम में निर्दिष्ट के अलावा, प्रीमियर लीग खेलने के लिए लागू करें

14.04.05 (सी)।

(बी) प्रीमियर लीग द्वारा उपयोग किए जाने वाले बेसबॉल मैदानों के लिए जमीनी नियम द्वारा तैयार और अनुमोदित किए जाते हैं प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक और मुख्य अंपायर। इन नियमों में प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक के साथ समन्वय के बाद मुख्य अंपायर द्वारा संशोधन या रद्द किया जा सकता है। प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक उन्हें प्रत्येक टीम के मुख्य कोच को प्रदान करेंगे। आईएबी चीफ अंपायर उन्हें सीनियर अंपायरों को मुहैया कराएंगे।

(सी) आधिकारिक नियम 4.05 पूरी तरह से लागू होगा यदि जमीनी नियम जो हैंनहींस्वीकृत किया गया हैघरेलू टीम के मुख्य कोच द्वारा प्रस्तुत किया गया।

(डी) आधिकारिक नियम 8.03 (ए) (9) बेसबॉल में अप्रत्याशित परिस्थितियों या शर्तों के उत्पन्न होने पर लागू होगाजिस क्षेत्र के लिए जमीनी नियमों को मंजूरी दी गई है।

14.04.07 सुरक्षा

आधिकारिक नियम 4.07 (बी), सुरक्षा, प्रीमियर लीग पर लागू नहीं होता है।

14.04.08 डबलहेडर

(सी) डबल हेडर का दूसरा गेम पहला गेम पूरा होने के बाद किसी भी समय शुरू हो सकता हैबशर्तेदूसरे गेम के लिए "एक्सचेंज ऑफ लाइनअप कार्ड्स" (आधिकारिक नियम 4.03 देखें) दूसरे गेम के शुरुआती समय से पांच मिनट पहले शुरू होता है।

(च) प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक या उनके नामिती के विवेक पर, जब aपुनर्निर्धारित गेम या फिर से शुरू किया गया प्लेऑफ़ सीरीज़ गेम डबलहेडर का हिस्सा है, पुनर्निर्धारित या फिर से शुरू किया गया गेम पहला गेम हो सकता है, और दूसरा गेम उस तारीख के लिए नियमित रूप से शेड्यूल किया गया गेम होगा।

(छ) नियम 14.07.03 (सी) देखें, ग्राउंड्सकीपरों को अंपायर आदेश।

14.05 — खेल खेलना

14.05.03 बेस कोच

सूचना : प्रीमियर लीग खेलों में, बेस कोचों के बक्सों को आधिकारिक नियम 2.01 में निर्धारित के रूप में चिह्नित नहीं किया जा सकता है और/या आधिकारिक बेसबॉल नियमों के परिशिष्ट 1 में निर्धारित अनुसार बॉक्स नहीं रखे जा सकते हैं। इन मामलों में, आधिकारिक नियम 6.01 (बी) के लिए आक्रामक टीम के किसी भी सदस्य को "एक क्षेत्ररक्षक द्वारा आवश्यक किसी भी स्थान को खाली करने की आवश्यकता होती है जो बल्लेबाजी या फेंकी गई गेंद को मैदान में उतारने का प्रयास कर रहा है।"

इस हस्तक्षेप के लिए आधिकारिक नियम 6.01 (बी) के तहत: (1) यदि एक बेस कोच "एक बल्लेबाजी की गेंद को पकड़ने या क्षेत्ररक्षण करने के क्षेत्ररक्षक के प्रयास में बाधा डालता है, तो गेंद मर जाती है, बल्लेबाज को आउट घोषित कर दिया जाता है और सभी धावक पिच के समय कब्जे वाले बेस पर लौट आते हैं।" (2) यदि एक बेस कोच "एक फेंकी गई गेंद को फील्ड करने के क्षेत्ररक्षक के प्रयास में बाधा डालता है, तो गेंद मृत हो जाती है, जिस धावक पर नाटक किया जा रहा है उसे घोषित कर दिया जाएगा और सभी धावक अंतिम कानूनी रूप से कब्जे वाले बेस पर वापस आ जाएंगे। हस्तक्षेप। ”

14.05.04 बल्लेबाजी

(बी)बल्लेबाज का डिब्बा

(2)पिचर और बल्लेबाज

निम्नलिखित दो नियम जो से निकाले गए थेनियम 5.04 (बी) (2) टिप्पणीआधिकारिक बेसबॉल नियमों में मेजर लीग खेलने के लिए प्रीमियर लीग पर लागू होगा:

यदि एक बार बल्लेबाज के बॉक्स में आने पर घड़ा देरी हो जाती है और अंपायर को लगता है कि देरी उचित नहीं है तो वह बल्लेबाज को क्षण भर के लिए बॉक्स से बाहर निकलने की अनुमति दे सकता है।

यदि पिचर अपना विंडअप शुरू करने के बाद या रनर ऑन के साथ "सेट पोजीशन" पर आता है, तो वह अपनी पिच से नहीं गुजरता है क्योंकि बल्लेबाज ने अनजाने में पिचर को उसकी डिलीवरी में बाधा डालने का कारण बना दिया है, इसे बाल्क नहीं कहा जाएगा। पिचर और बल्लेबाज दोनों ने एक नियम का उल्लंघन किया है और अंपायर समय बुलाएगा और बल्लेबाज और पिचर दोनों "स्क्रैच" से शुरू हो जाएंगे।

(इ)प्रीमियर लीग बल्लेबाजी आदेश

बल्लेबाजी क्रम में 8 सदस्यीय बल्लेबाजी क्रम, 9 सदस्यीय बल्लेबाजी क्रम या 10 सदस्यीय बल्लेबाजी क्रम निम्नानुसार हो सकता है:

(1)8-मैन बैटिंग ऑर्डर

  1. एक टीम 8 सदस्यीय बल्लेबाजी क्रम का उपयोग तभी कर सकती है जब कोई अन्य खिलाड़ी उपलब्ध न हो। (वहाँ हैनहीं केवल 8 खिलाड़ी उपलब्ध होने पर स्वचालित आउट।) बी। किसी भी परिस्थिति में कोई टीम केवल 8 खिलाड़ियों को मैदान या बल्लेबाजी नहीं कर सकती है यदि कोई विकल्प मौजूद है। सी. एक खिलाड़ी जो मैदान पर मौजूद नहीं है, उसे शुरुआती लाइन-अप में सूचीबद्ध नहीं किया जा सकता है। हालांकि, खिलाड़ी को एक विकल्प के रूप में सूचीबद्ध किया जा सकता है (नियम 14.05.10 (डी) देखें) और उसके आगमन पर बल्लेबाजी क्रम में 9वें बल्लेबाज के रूप में खेल में प्रवेश करें। (यह केवल तभी हो सकता है जब शेष 8 खिलाड़ियों के अलावा खेल शुरू करने के लिए कोई अन्य खिलाड़ी उपलब्ध न हो।) एक विकल्प के रूप में और स्टार्टर नहीं, देर से पहुंचने वाला खिलाड़ी एक बार हटाए जाने के बाद खेल में फिर से प्रवेश नहीं कर सकता है (नियम 14.05 देखें)। 10 (डी))।उदाहरण: टीम ए के रास्ते में 2 खिलाड़ियों के साथ 8 शुरुआत है; इरा और याकूब। वे रास्ते में दो खिलाड़ियों को विकल्प के रूप में सूचीबद्ध कर सकते हैं। जब स्थानापन्न खिलाड़ी आते हैं, तो इरा 9 . में खेल में प्रवेश करती हैवां बल्लेबाजी की स्थिति। अगर 2राइरा के स्थान पर स्थानापन्न (जैकब) खेल में प्रवेश करता है, नियम 14.04.03 के तहत ईरा खेल में फिर से प्रवेश नहीं कर पाएगा।

(2)9-मैन बैटिंग ऑर्डर

  1. एक टीम 9 सदस्यीय बल्लेबाजी क्रम का उपयोग कर सकती है। B. यदि किसी कारण से कोई टीम किसी खिलाड़ी को खो देती है और अब उसके पास 9 खिलाड़ी नहीं हैं, तो टीम बिना पेनल्टी, खोए हुए खिलाड़ी के बल्ले का समय आने पर उसे छोड़ दें (यानी, बल्लेबाजी क्रम 8 खिलाड़ियों तक सीमित हो जाएगा)। यदि कोई देर से स्थानापन्न व्यक्ति आता है, तो वह उस खिलाड़ी द्वारा छोड़े गए बल्लेबाजी क्रम में तुरंत स्थान ले लेगा जिसने छोड़ दिया था और बल्लेबाजी क्रम का विस्तार 9 खिलाड़ियों तक हो जाएगा। C. एक बार अंपायर-इन-चीफ को लाइन-अप दे दिए जाने के बाद, एक टीम 10 सदस्यीय बल्लेबाजी क्रम पर स्विच नहीं कर सकती है। D. 9-मैन बैटिंग ऑर्डर वाली टीम अपने किसी भी क्षेत्ररक्षण खिलाड़ी के लिए एक निर्दिष्ट हिटर का उपयोग कर सकती है जैसा कि नियम 14.05.10 (d) में निर्दिष्ट है। जैसा कि नियम 14.05.11 (ई) में निर्दिष्ट है, शेष खेल के लिए कोई नामित हिटर नहीं होगा यदि क्षेत्ररक्षक जिसके लिए नामित हिटर बल्लेबाजी कर रहा है, बल्लेबाज बन जाता है, या नामित हिटर खुद मैदान में खेलता है। 9-मैन बल्लेबाजी क्रम और एक नामित हिटर के साथ खेल शुरू करने वाली टीम एक नामित हिटर के साथ 8-मैन बल्लेबाजी क्रम में नहीं बदल सकती है। E. यदि 9 सदस्यीय बल्लेबाजी क्रम और नामित हिटर वाली टीम एक खिलाड़ी को खो देती है और वह खिलाड़ी न तो नामित हिटर है और न ही वह क्षेत्ररक्षक जिसके लिए वह हिट कर रहा है, तो क्षेत्ररक्षक बल्लेबाज के बल्लेबाजी क्रम में जगह लेगा। खोया हुआ खिलाड़ी और नामित हिटर क्षेत्ररक्षण करने वाला खिलाड़ी बन जाएगा। यदि नामित हिटर खोया हुआ खिलाड़ी है, तो वह जिस क्षेत्ररक्षक के लिए बल्लेबाजी कर रहा था, वह बल्लेबाजी क्रम में उसका स्थान लेगा। जिस क्षेत्ररक्षक के लिए नामित हिटर बल्लेबाजी कर रहा है, वह खोया हुआ खिलाड़ी है, तो नामित हिटर क्षेत्ररक्षक बन जाएगा और बल्लेबाजी क्रम में अपना स्थान बनाए रखेगा।

(3)10-मैन बैटिंग ऑर्डर

  1. एक टीम 10 सदस्यीय बल्लेबाजी क्रम का उपयोग कर सकती है। B. 10-मैन बैटिंग ऑर्डर का उपयोग केवल तभी किया जा सकता है जब टीम के करंट से कम से कम 10 खिलाड़ी हों पूर्व-खेल सम्मेलन की शुरुआत से पहले रोस्टर खेल के स्थल पर शारीरिक रूप से मौजूद होते हैं। एक घायल खिलाड़ी जो केवल अपने साथियों के साथ रहने के लिए खेल में आने का विकल्प चुनता है, इस न्यूनतम 10 खिलाड़ी की गिनती में शामिल नहीं है। सी। 10-व्यक्ति बल्लेबाजी क्रम में, "बेंच" को पिचर को छोड़कर, बल्लेबाजों में से एक के लिए फील्ड स्थिति माना जाएगा। यदि पिचर "बेंच" स्थिति में जाता है, तो वह अब खेल में पिच नहीं कर सकता है। D. एक घड़ा, एक बार मैदान से बाहर ले जाने के बाद, खेल में फिर से घड़े के रूप में प्रवेश नहीं कर सकता है। एक खिलाड़ी को एक पिचर माना जाएगा जब वह पिचर की प्लेट पर अपनी जगह लेता है और एक पिच देता है (प्रारंभिक या अन्यथा)। ई. यदि किसी कारण से, 10 सदस्यीय बल्लेबाजी क्रम वाली टीम किसी खिलाड़ी या खिलाड़ियों को खो देती है और अब उसके पास 10 खिलाड़ी नहीं हैं, तो बल्लेबाजी क्रम 9 या 8 खिलाड़ियों तक सीमित हो जाएगा (अर्थात, बिना दंड के, टीम ओवर को छोड़ देगी) खोए हुए खिलाड़ी जब बल्ले पर उनका समय आता है)। एफ। यदि कोई टीम 10-व्यक्ति बल्लेबाजी क्रम का उपयोग करती है, तो वे नियम 14.05.04 (ई) (2) में निर्दिष्ट प्रतिबंधों के साथ एक नामित हिटर का उपयोग कर सकते हैं। जैसा कि नियम 14.05.11 (ई) में निर्दिष्ट है, शेष खेल के लिए कोई नामित हिटर नहीं होगा यदि क्षेत्ररक्षक जिसके लिए नामित हिटर बल्लेबाजी कर रहा है, बल्लेबाज बन जाता है, या नामित हिटर खुद मैदान में खेलता है। 10 सदस्यीय बल्लेबाजी क्रम और नामित हिटर के साथ खेल शुरू करने वाली टीम नामित हिटर के साथ 9 सदस्यीय बल्लेबाजी क्रम में नहीं बदल सकती है। G. यदि 10 सदस्यीय बल्लेबाजी क्रम और नामित हिटर वाली टीम एक खिलाड़ी को खो देती है और वह खिलाड़ी न तो नामित हिटर है और न ही वह क्षेत्ररक्षक जिसके लिए वह हिट कर रहा है, तो क्षेत्ररक्षक बल्लेबाज के बल्लेबाजी क्रम में जगह लेगा। खोया हुआ खिलाड़ी और नामित हिटर क्षेत्ररक्षण करने वाला खिलाड़ी बन जाएगा। यदि नामित हिटर खोया हुआ खिलाड़ी है, तो वह जिस क्षेत्ररक्षक के लिए बल्लेबाजी कर रहा था, वह बल्लेबाजी क्रम में उसका स्थान लेगा। जिस क्षेत्ररक्षक के लिए नामित हिटर बल्लेबाजी कर रहा है, वह खोया हुआ खिलाड़ी है, तो नामित हिटर क्षेत्ररक्षक बन जाएगा और बल्लेबाजी क्रम में अपना स्थान बनाए रखेगा।

14.05.05 जब बल्लेबाज एक धावक बन जाता है

(बी) बल्लेबाज एक धावक बन जाता है और बिना किसी दायित्व के पहले आधार का हकदार होता है (बशर्तेवह आगे बढ़ता है और पहले आधार को छूता है) जब:

(1) चार "गेंदों" को अंपायर द्वारा या रक्षात्मक टीम के संकेत के बाद बुलाया गया हैअंपायर को मुख्य कोच कि वह जानबूझकर बल्लेबाज को चलने का इरादा रखता है;

प्रीमियर लीग के लिए निम्नलिखित लागू करता है, "बेस ऑन बॉल्स" और आधिकारिक नियम 5.05 (बी) (1) के लिए "शर्तों की परिभाषा" में "कोई पिच जानबूझकर चलना" कवरेज नहीं है।टिप्पणी:

  1. प्रीमियर लीग खेल में, कोई भी और सभी जानबूझकर चलता हैज़रूरीपिचों के बिना बनाया जा रहा हैबैटर को दिया।
  1. यदि एक रक्षात्मक टीम का मुख्य कोच या उसका नामित व्यक्ति जानबूझकर बल्लेबाज को चलने का चुनाव करता है, मुख्य कोच को प्लेट अंपायर को अपने इरादे का संकेत देना चाहिए और "समय" का अनुरोध करना चाहिए। अंपायर बल्लेबाज को पिच दिए बिना बल्लेबाज को पहला आधार प्रदान करेगा।

अंपायर निम्नलिखित के तहत संकेत और "समय" के अनुरोध को पहचान लेगा:

(i) मुख्य कोच मौखिक रूप से अंपायर को अपने इरादे का संकेत देगा और कहना चाहिएअपने मौखिक संकेत में "जानबूझकर चलना"।

नियम 14.05.05 (बी) (1) बी (आई) टिप्पणी: मुख्य कोच "सिग्नल" देने और "समय" का अनुरोध करने के लिए इस तरह से जिम्मेदार है कि अंपायर को पता चले कि "सिग्नल" दिया गया था और "समय" का अनुरोध किया गया था।

(ii) संकेत किसी भी समय दिया जा सकता है, भले ही कितनी भी पिचें पहले ही आ चुकी होंबल्लेबाज को दिया गया।

(iii) मुख्य कोच घड़े की प्लेट को छूने से पहले ही संकेत दे सकता है या, यदिपिचर पिचर की प्लेट पर है, अंपायर कानूनी रूप से पिचर के बंद होने के बाद ही सिग्नल को पहचानेगा।

(iv) एक बार जब अंपायर संकेत को पहचान लेता है और "समय" के लिए अनुरोध करता है, तो अंपायर करेगा "समय" को कॉल करें, गेंद मर चुकी है, और कोई भी धावक आगे नहीं बढ़ सकता है सिवाय एक धावक को बल्लेबाज द्वारा धावक बनने के लिए मजबूर करने के लिए। इसके बाद अंपायर बल्लेबाज को 1 . तक आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगाअनुसूचित जनजाति आधार और अग्रिम किसी भी धावक को बल्लेबाज के धावक बनने से आगे बढ़ने के लिए मजबूर किया जाता है। "समय" को कॉल करने के बाद, अंपायर-इन-चीफ आधिकारिक नियम 5.12, "टाइम" और डेड बॉल्स के तहत गेंद को वापस खेल में डाल देगा।

(v) एक बार जब मुख्य कोच संकेत देता है, तो इसे समय पर अपील या विरोध के प्रयोजनों के लिए एक पिच माना जाएगा (अर्थात, अगली पिच, खेलने या खेलने का प्रयास करने से पहले एक अपील या विरोध किया जाना चाहिए)।

नियम 14.05.05 (बी) (1) टिप्पणी: इस नियम 14.05.05 (बी) (1) के तहत दिए गए किसी भी पिच के बिना जानबूझकर चला गया बल्लेबाज 1 तक पहुंच गया नहीं माना जाएगाअनुसूचित जनजाति आधिकारिक नियम 5.10 (एफ) और 5.10 (जी) के तहत आधार। नतीजतन, एक शुरुआती या स्थानापन्न घड़े को तब तक राहत नहीं दी जा सकती जब तक कि वे वास्तव में एक बल्लेबाज को पिच नहीं करते हैं और उस बल्लेबाज को बाहर कर दिया जाता है या कम से कम 1 तक पहुंच जाता है।अनुसूचित जनजाति आधार। गेंदों पर एक जानबूझकर आधार को वास्तव में "बल्लेबाज को पिच" ​​नहीं माना जाता है। एक बार एक प्रारंभिक या स्थानापन्न घड़ा वास्तव में एक बल्लेबाज के लिए खड़ा हो गया है, तो उन्हें राहत मिल सकती है।

टीमों और अंपायरों के तत्काल संदर्भ के लिए, आधिकारिक नियम 5.05 (बी) (1)टिप्पणी"नो पिच इंटेंशनल वॉक" के लिए कहते हैं, "एक बल्लेबाज जो गेंदों पर आधार के कारण पहले आधार का हकदार है, जिसमें एक मुख्य कोच के संकेत के बाद अंपायर द्वारा बल्लेबाज को पहले आधार का पुरस्कार शामिल है, अन्य बेस धावकों को आगे बढ़ने के लिए मजबूर करने से पहले पहले आधार पर जाना चाहिए और आधार को छूना चाहिए। यह तब लागू होता है जब आधार भरे हुए होते हैं और तब लागू होते हैं जब एक स्थानापन्न धावक को खेल में डाल दिया जाता है। ”

14.05.07 पिचिंग

(बी)वार्म-अप पिच

(1) जब कोई घड़ा पहली पारी की शुरुआत में अपनी स्थिति लेता है, या जब वह राहत देता है एक और घड़ा, उसे अपने कैचर को आठ प्रारंभिक पिचों से अधिक नहीं पिच करने की अनुमति दी जाएगी, जिसके दौरान खेल को निलंबित कर दिया जाएगा। जब एक पिचर पारी के बीच अपनी स्थिति लेता है, तो उसे पांच प्रारंभिक पिचों से अधिक नहीं पिच करने की अनुमति दी जाएगी, जिसके दौरान खेल को निलंबित कर दिया जाएगा।

(2) प्लेट अंपायर यह सुनिश्चित करेगा कि पिचों को बिना किसी देरी के फेंका जाए। यदि कोई टीम विफल होती है वार्म-अप पिचों को उचित समय में पूरा करें, अंपायर उन्हें समाप्त कर सकता है और "प्ले बॉल" कह सकता है। टीमों को निर्देश दिया जाएगा कि एक पारी पूरी होते ही पिचर को गर्म करने के लिए एक कैचर तैयार किया जाए।

(3) यदि अचानक आपात स्थिति के कारण एक घड़े को बिना किसी खेल के खेल में बुलाया जाता है

वार्म अप करने का अवसर, अंपायर-इन-चीफ उसे उतनी ही पिचों की अनुमति देगा जितना अंपायर आवश्यक समझे।

(4) एक घड़ा टीले पर लौट रहा है (यानी, उसे बदल दिया गया था, लेकिन उसने मैदान नहीं छोड़ा और कर सकता थाइसलिए टीले से पिच पर लौटें) - ए। विलोनहींकिसी भी तैयारी पिचों की अनुमति दी जाए, यदि वह उसी पारी में है जिसमें उसके पास है पहले से ही खड़ा है; या बी। पांच प्रारंभिक पिचों की अनुमति दी जाएगी, अगर यह एक अलग पारी में है।

उदाहरण 1: इरा पिचिंग कर रही है। जो में इरा की जगह लेता है2राएक आउट के साथ पारी और इरा खेलने चली गई2रा आधार। जो 2 बल्लेबाजों को पिच करता है, दोनों चलते हैं और इरा फिर टीले पर लौट आती है। इरा को वार्म-अप पिच नहीं मिलेगी। उदाहरण 2: इरा पिचिंग कर रही है। जो 2 . में ईरा की जगह लेता हैराएक आउट के साथ पारी खेली इरा 2रा आधार। जो 2 बल्लेबाजों को पिच करता है और टीम को रिटायर करता है। अगली पारी में, जो लगातार 3 बल्लेबाजों को चलता है। इरा फिर टीले पर लौट आती है। इरा को 5 वार्म-अप पिचें मिलेंगी।

(सी)पिचर देरी

आधिकारिक नियम 5.07 (सी), पिचर विलंब, प्रीमियर लीग पर लागू नहीं होता है।

14.05.09 एक आउट बनाना

(एक)बल्लेबाज सेवानिवृत्त

(1) कैच एंड कैरी

नियम 5.09 (ए) (1) टिप्पणी:

आधिकारिक नियम देखें 5.06 (बी) (3) (सी) टिप्पणी, 5.09 (ए) (1) टिप्पणी, और 5.12 (बी) (6) जब एक क्षेत्ररक्षक खेल के मैदान पर एक निष्पक्ष या बेईमानी से उड़ने वाली गेंद को पकड़ता है और फिर कदम उठाता है या खेल के बाहर के क्षेत्र में गिर जाता है।

यदि एक क्षेत्ररक्षक जब खेल के मैदान पर (निष्पक्ष और बेईमान क्षेत्र) एक फेंकी हुई गेंद को पकड़ता है और फिर खेल के बाहर के क्षेत्र में कदम रखता है या गिरता है, तो गेंद मृत हो जाएगी और सभी धावक एक आधार को आगे बढ़ाएंगे, बिना किसी दायित्व के आउट, जब से क्षेत्ररक्षक ऐसे आउट-ऑफ-प्ले क्षेत्र में प्रवेश करता है।

यदि एक क्षेत्ररक्षक जब खेल क्षेत्ररक्षक पर होता है, एक निष्पक्ष बाउंडिंग बल्लेबाजी वाली गेंद को रोकता है क्योंकि क्षेत्ररक्षक मृत गेंद क्षेत्र में प्रवेश करता है, तो गेंद को आधिकारिक नियम 5.06 (बी) (4) (एफ) के तहत खेल से बाहर के रूप में माना जाता है। हालांकि, अगर एक फील्डर के पास फेयर बाउंडिंग बैटिंग बॉल का पूरा कब्जा है, कदम या किसी भी आउट-ऑफ-प्ले क्षेत्र में गिर जाता है, तो बॉल डेड हो जाएगी और बेस रनर्स एक बेस को आगे बढ़ाएंगे, बिना किसी दायित्व के, समय से। क्षेत्ररक्षक ने ऐसे आउट-ऑफ-प्ले क्षेत्र में प्रवेश किया।

14.05.10 टीले के प्रतिस्थापन और भ्रमण

(डी)प्रतिस्थापन

प्रतिस्थापन निम्नलिखित शर्तों के तहत किया जा सकता है:

(1) जैसा कि आधिकारिक नियम 5.10 (ए) और 5.04 (ए) (2) में निर्दिष्ट है, बल्लेबाजी क्रम कभी नहीं हो सकता हैप्रीमियर लीग के खेल में बदलाव

(2) जैसा कि आधिकारिक नियम 5.10 (ए) और 5.10 (ई) में निर्दिष्ट है, एक खिलाड़ी एक बार खेल में प्रवेश कर सकता है।

अपवाद:शुरुआती खिलाड़ी खेल में एक बार और केवल उसी स्थान पर बल्लेबाजी क्रम में फिर से प्रवेश कर सकते हैं जिसमें उन्होंने खेल शुरू किया था।

(3) एक घड़ा से हटा दिया गयाखेतटीले पर वापस नहीं आ सकता है।

(4) ए। विरोधी मुख्य कोच बेंच से एक खिलाड़ी को चुनेगा जो एक घायल में खेलेगा या केवल बीमार खिलाड़ी की स्थिति (i) यदि कोई टीम चोट या बीमारी के कारण किसी खिलाड़ी को खो देती है, (ii) टीम नियम 14.07.03 (ई) के तहत खेल से बाहर हो जाएगी, और (iii) टीम के पास कोई योग्य स्थानापन्न खिलाड़ी नहीं है। विरोधी मुख्य कोच बेंच में से एक खिलाड़ी को चुनेगा जो घायल या बीमार खिलाड़ी की स्थिति में खेलेगा और खेल बिना हार के जारी रहेगा। एक खिलाड़ी जिसे बेदखल या निलंबित कर दिया गया है, वह खेल में प्रवेश करने या फिर से प्रवेश करने के योग्य नहीं है। बी। वाक्यांश "बेंच पर अनुपलब्ध खिलाड़ी" का अर्थ उन शुरुआत और विकल्प है जोइस नियम 14.05.10 (डी) और नियम 14.05.10 (ओ) के तहत खेल में प्रवेश करने के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

(5) निम्नलिखितदंडप्रीमियर लीग खेलने पर लागू होता है जब कोई टीम 9-मैन या . का उपयोग कर रही हो आधिकारिक नियम 5.10 (डी) के उल्लंघन के लिए 10-व्यक्ति बल्लेबाजी क्रम यदि कोई खिलाड़ी जो खेलने के योग्य नहीं है, खेल में फिर से प्रवेश करता है। एक अयोग्य खिलाड़ी है:

  • एक विकल्प जिसे पहले खेल से हटा दिया गया था, या
  • एक शुरुआती खिलाड़ी जिसे नियम 14.05.10 (डी) (2) के उल्लंघन में एक विकल्प के लिए दूसरी बार हटा दिया गया था।
  1. यदि पिच या खेल से पहले ध्यान दिया जाता है, तो अंपायर-इन-चीफ खिलाड़ी के मुख्य कोच को खेल में एक सही खिलाड़ी डालने के लिए निर्देशित करेगा। एक "सही खिलाड़ी" या तो वह खिलाड़ी होगा जो खेल में था या कानूनी विकल्प था। कोई और जुर्माना नहीं है।
  2. यदि पिच या खेल के बाद, अंपायर-इन-चीफ खिलाड़ी के मुख्य कोच को निर्देश देगा:

(i) अवैध विकल्प को हटा दें; (ii) अवैध विकल्प को उस खिलाड़ी से बदलें जिसे कानूनी रूप से खेल में प्रवेश करने की अनुमति है।

  1. एक विकल्प जिसने अभी तक खेल में प्रवेश नहीं किया है, या b. वह स्टार्टर जो पहले बल्लेबाजी क्रम में उस स्थान पर बल्लेबाजी करता थाबशर्तेवह है पुन: प्रवेश के योग्य। (iii) यदि कोई कानूनी विकल्प उपलब्ध नहीं है और एक टीम 9-मैन या 10-मैन बैटिंग ऑर्डर का उपयोग कर रही है, तो अंपायर अवैध विकल्प को आउट घोषित कर देगा यदि वह बल्लेबाजी कर रहा है या यदि वह बेस रनर है। इसके बाद, नियम 14.05.04 (ई) (2) और 14.05.04 (ई) (3) एफ के तहत बल्लेबाजी क्रम संघनित होता है। (iv) यदि कोई कानूनी विकल्प उपलब्ध नहीं है और एक टीम बचाव पर है, तो अवैध विकल्प होगा खेल से हटा दिया। जब टीम बल्लेबाजी करने के लिए आती है, तो हटाए गए खिलाड़ी का स्थान होता है बल्लेबाजी क्रम को छोड़ दिया जाएगा (यानी, शेष खेल के लिए बल्लेबाजी क्रम घनीभूत हो जाएगा)। पृष्ठ 21 का 35
  1. अंपायर-इन-चीफ अपात्र खिलाड़ी की उपस्थिति को नोटिस करने या सूचित किए जाने पर तुरंत पेनल्टी लागू करेगा। विरोधी मुख्य कोच या कोई भी बेस अंपायर किसी भी समय अंपायर-इन-चीफ के ध्यान में उल्लंघन ला सकता है।
  2. कोई भी पिच या खेल, जबकि एक अवैध विकल्प खेल में है, कानूनी होगा।
  3. आधिकारिक नियम 5.10 (जे) के तहत "अघोषित विकल्प" की स्थिति पर इस दंड का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है जब तक कि अंपायर-इन-चीफ नोटिस या उल्लंघन के बारे में सूचित नहीं किया जाता है। ऐसे समय में, पैराग्राफ (5) ए या (5) बी लागू होंगे।

(मैं)टीले का दौरा

आधिकारिक नियम 5.10 (मैं), "गेम से पिचर्स रिमूवल की आवश्यकता वाले टीले का दौरा" प्रीमियर लीग खेलने के लिए निम्नलिखित तीन परिवर्धन के साथ अपनाया जाता है जो आधिकारिक नियम 5.10 के पूरक हैं (मैं) प्रीमियर लीग के लिए:

(1) पिचर को चोट लगने की स्थिति में एक मुख्य कोच अंपायर से टीले का दौरा करने की अनुमति का अनुरोध कर सकता है और अगर अंपायर अनुमति देता है, तो यात्रा को टीले की यात्रा के रूप में नहीं गिना जाएगा। अंपायर-इन-चीफ विरोधी मुख्य कोच को इसकी सूचना देगा।

(2) प्रीमियर लीग के खेल में, घड़े को टीले से हटाने के बजाय हटा दिया जाएगाआधिकारिक नियम 5.10 के तहत आवश्यक खेल से (मैं) (2) और 5.10 (मैं ) टिप्पणी करें, यदि खेल से ऐसे निष्कासन के परिणामस्वरूप नियम 14.07.03 (ई) के तहत खेल को जब्त कर लिया जाएगा। एक घड़ा जिसे इस नियम 14.05.10 के तहत टीले से हटाया जाता है (मैं) (2) शेष खेल के दौरान पिच करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

(3) प्रीमियर लीग खेल में, आधिकारिक नियम के तहत किसी खिलाड़ी/कोच को खेल से बाहर नहीं किया जाएगा

5.10 (मैं ) टिप्पणी करें कि क्या खेल से इस तरह के निष्कासन के परिणामस्वरूप नियम 14.07.03 (ई) के तहत खेल को जब्त कर लिया जाएगा। हालांकि, खिलाड़ी/कोच द्वारा नियम के उल्लंघन की सूचना नियम 14.08.04 के तहत दी जाएगी। प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक ऐसा दंड लगा सकता है जो वह उचित समझे।

(ओ)घायल धावक

(1) एक घायल धावक को अंतिम आगे बढ़ने वाले बल्लेबाज द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा जो आधार पर नहीं है यदि (1) aबिना किसी विकल्प वाली टीम 9-मैन या 10-मैन बैटिंग ऑर्डर का उपयोग कर रही है, (2) कानूनी रूप से एक बेस पर कब्जा करते समय धावक घायल हो जाता है, और (3) चोट उस रनर को खेल से हटा देती है।

नियम 14.05.10 (ओ) (1) टिप्पणी: यदि बल्लेबाजी करने की बारी आने पर घायल धावक की जगह लेने वाला खिलाड़ी बेस पर होता है, तो आधिकारिक नियम 6.03 (बी) स्वीकृत नियम, प्ले 6 रूलिंग के प्रावधान लागू होंगे।

(2) यदि कोई टीम 8-व्यक्ति बल्लेबाजी क्रम का उपयोग कर रही है और एक धावक कानूनी रूप से कब्जा करते हुए घायल हो जाता है a आधार, उस धावक को खेल से हटाने के लिए मजबूर करने के लिए, धावक को अंतिम आगे बढ़ने वाले बल्लेबाज से बदल दिया जाएगा जो आधार पर नहीं है। जब चोटिल खिलाड़ी अपनी स्थिति को फिर से शुरू नहीं कर सकता (1) यदि टीम को मैदान में ले जाना है, या (2) यदि घायल खिलाड़ी की बल्ले पर बारी फिर से आती है, तो टीम खेल से बाहर हो जाएगी।

नियम 14.05.10 (ओ) टिप्पणी: "आखिरी आगे बढ़ने वाला बल्लेबाज जो बेस पर नहीं है" बल्ले पर आखिरी पारी से हो सकता है या बल्लेबाजी क्रम के आसपास वापस आ सकता है यदि 1 मेंअनुसूचित जनजातिपारी उदाहरण: अल, बॉब, चार्ल्स, डेविड, एरिक, फ्रैंक, जॉर्ज, हैंक, इरा 9-मैन बल्लेबाजी क्रम हैं। 2 . मेंरा पारी, हांक की ओर जाता है और एक एकल पूरी करता है। 1 . पार करने के बादअनुसूचित जनजाति आधार, वह अपने टखने को मोच लेता है और अब नहीं खेल सकता है। जॉर्ज, हांक को बेस पर बदल देगा क्योंकि ऑर्डर 8-मैन ऑर्डर के लिए संघनित होता है।

(पी)कैचर के लिए सौजन्य धावक

एक टीम कैचर के लिए शिष्टाचार धावक का उपयोग कर सकती है यदि हाफ इनिंग में 2 आउट होते हैं और कैचर बेस रनर होता है। पकड़ने वाला होगानहीं इस नियम 14.05.10 (पी) के तहत खेल छोड़ने की आवश्यकता होगी। शिष्टाचार धावक होगा:

(1) कोई भी खिलाड़ी जिसने किसी अन्य क्षमता में खेल में भाग नहीं लिया है। हालांकि, वह मई बेस कोच के रूप में खेल में भाग लिया है। यदि ऐसे खिलाड़ी को शिष्टाचार धावक के रूप में चुना जाता है, तो उसे उस हाफ इनिंग में किसी अन्य खिलाड़ी के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। (वह कैचर के लिए नहीं दौड़ सकता और फिर उस पारी में बाद में एक और हिटर के लिए पिंच हिट); या

(2) यदि ऐसा खिलाड़ी उपलब्ध नहीं है, तो शिष्टाचार धावक अंतिम आक्रामक खिलाड़ी हो सकता है बाहर। अगर पारी में फिर से बल्लेबाजी करने की बारी आती है, तो वह बल्लेबाजी कर सकता है।

अंपायर विरोधी टीम के स्कोरर को रिकॉर्ड करेगा और घोषणा भी करेगा, और यदि सौंपा गया है, तो आधिकारिक स्कोरर, शिष्टाचार धावक का उपयोग। एक खिलाड़ी जो इस नियम 14.05.10 (पी) का उल्लंघन करता है उसे अवैध विकल्प माना जाता है।

नियम 14.05.10 (पी) टिप्पणी : एक शिष्टाचार धावक केवल उस खिलाड़ी के लिए दौड़ सकता है जिसने पकड़ने वाले के रूप में अपनी स्थिति स्थापित कर ली है। यदि आक्रामक टीम कैचर के लिए पिंच हिट करती है, तो वे पिंच हिटर के लिए शिष्टाचार धावक का उपयोग नहीं कर सकते हैं क्योंकि उन्होंने अभी तक अपनी रक्षात्मक स्थिति स्थापित नहीं की है, भले ही आक्रामक कोच ने अंपायर को घोषणा की कि वह कैचर की जगह ले रहा है।

14.05.11 नामित हिटर

(ए) प्रीमियर लीग ने आधिकारिक नियम 5.11 में "नामित हिटर नियम" का उपयोग नहीं करने के लिए चुना है। इसके बजाय, यह नियम 14.05.11 प्रीमियर लीग में एक नामित हिटर के उपयोग को नियंत्रित करता है।

(बी) 9-मैन या 10-मैन बैटिंग ऑर्डर वाली टीम किसी भी फील्डर के लिए एक नामित हिटर का उपयोग कर सकती है (10 सदस्यीय क्रम में "बेंच" की स्थिति में खेलने वाले क्षेत्ररक्षक सहित)। नामित हिटर अपनी हिटिंग स्थिति में बल्लेबाजी क्रम में दिखाई देगा और जिस क्षेत्ररक्षक के लिए वह हिट कर रहा है वह 10 में दिखाई देगावांया 11वां स्थान (बल्लेबाजी क्रम की लंबाई के आधार पर)। शुरुआती लाइनअप में नामित नामित हिटर को कम से कम एक बार बल्लेबाजी करने के लिए आना चाहिए, जब तक कि विरोधी टीम पिचर नहीं बदलती। नामित हिटर के विकल्प की घोषणा तब तक करने की आवश्यकता नहीं है जब तक कि नामित हिटर की बल्लेबाजी की बारी न हो।

(सी) रोस्टर पर कोई भी खिलाड़ी जो बल्लेबाजी क्रम में नहीं है, नामित हिटर के लिए स्थानापन्न कर सकता है।

विकल्प नामित हिटर बन जाता है। उदाहरण: इरा नामित हिटर है और जैकब क्षेत्ररक्षक है जिसके लिए नामित हिटर मार रहा है। जॉन शुरुआती लाइनअप में नहीं हैं और इरा की जगह लेंगे। जॉन अब जैकब के लिए नामित हिटर है।

(डी) नामित हिटर के लिए एक धावक को प्रतिस्थापित किया जा सकता है और धावक की भूमिका ग्रहण करता है डेसिग्नेटेड हिटर। एक नामित हिटर पिंच-रन नहीं कर सकता है।

(ई) एक बार प्रतिस्थापित करने के बाद, एक नामित हिटर अब नहीं खेल सकता है।

उदाहरण: इरा नामित हिटर है और जैकब क्षेत्ररक्षक है जिसके लिए नामित हिटर मार रहा है। जॉन शुरुआती लाइनअप में नहीं हैं और इरा की जगह लेंगे। जॉन अब जैकब के लिए नामित हिटर है। इरा अब नहीं खेल सकती हैं।

(च) शेष खेल के लिए कोई नामित हिटर नहीं होगा: (1) यदि क्षेत्ररक्षक जिसके लिएनामित हिटर नामित हिटर के लिए बल्लेबाजी विकल्प है, या (2) यदि क्षेत्ररक्षक जिसके लिए नामित हिटर बल्लेबाजी कर रहा है, बल्लेबाजी क्रम में किसी अन्य खिलाड़ी की जगह लेता है, या (3) यदि नामित हिटर मैदान में खेलता है।

उदाहरण 1: इरा नामित हिटर है और जैकब क्षेत्ररक्षक है जिसके लिए नामित हिटर मार रहा है। जैकब इरा की जगह लेता है और क्रम में इरा की जगह बल्लेबाजी करने आता है। इरा अब नहीं खेल सकती है और नामित हिटर को शेष खेल के लिए समाप्त कर दिया जाता है। उदाहरण 2: यदि जैकब क्रम में किसी अन्य बल्लेबाज की जगह लेता है, तो इरा एक क्षेत्ररक्षक बन जाती है और वह शेष खेल के लिए नामित हिटर को समाप्त कर देगी। उदाहरण 3: यदि इरा "बेंच" पोजीशन सहित मैदान में खेलती है, तो नामित हिटर को शेष खेल के लिए समाप्त कर दिया जाएगा।

(छ) नामित हिटर मैदान ले सकता है, लेकिन बल्लेबाजी क्रम में अपने स्थान पर बंद है।

(एच) यदि नामित हिटर उस क्षेत्ररक्षक की जगह लेता है जिसके लिए वह बल्लेबाजी कर रहा है, तो वह क्षेत्ररक्षक नहीं होगा खेल में वापसी की अनुमति दी। जिस क्षेत्ररक्षक के लिए नामित हिटर हिट कर रहा है, उसे प्रतिस्थापित किया जा सकता है।उदाहरण 1: इरा नामित हिटर है (बल्लेबाजी 5 .)वां) जैकब के लिए, जो 2 . खेल रहा हैरा आधार। 2 . मेंरापारी, जॉन, जो बेंच पर है और शुरुआती खिलाड़ी नहीं है, 2 . पर जैकब की जगह लेता हैरा आधार। जॉन हिट नहीं कर रहा है। इरा नामित हिटर बनी हुई है (अभी भी बल्लेबाजी कर रही है 5 .)वां ) अब जॉन के लिए बल्लेबाजी कर रहे हैं। 4 . मेंवां पारी, जैकब नियम 14.05.10 (डी) (2) के तहत एक शुरुआती खिलाड़ी के रूप में खेल में फिर से प्रवेश करता है और जॉन की जगह लेता है। जैकब बल्लेबाजी नहीं करता है और इरा एक बार फिर नामित हिटर है (और बल्लेबाजी 5 .)वां ) जैकब के लिए बल्लेबाजी। उदाहरण 2: इरा नामित हिटर है (बल्लेबाजी 5 .)वां) जैकब के लिए, जो 2 . खेल रहा हैरा आधार। 2 . मेंरापारी, जॉन, जो बेंच पर है और स्टार्टर खिलाड़ी नहीं है, 2 . पर जैकब की जगह लेता हैरा आधार। जॉन हिट नहीं कर रहा है। इरा नामित हिटर बनी हुई है (अभी भी बल्लेबाजी कर रही है 5 .)वां ) अब जॉन के लिए बल्लेबाजी कर रहे हैं। 4 . मेंवांइनिंग जैकब, जो कभी भी बल्लेबाजी क्रम में नहीं था, मार्क की जगह लेता है जो सही क्षेत्र में खेल रहा है और बल्लेबाजी कर रहा हैवां . जैकब एक शुरुआती खिलाड़ी के रूप में नियम 14.05.10 (डी) (2) के तहत खेल में फिर से प्रवेश कर सकता है। नामित हिटर अब शेष खेल के लिए समाप्त कर दिया गया है। इरा या तो जॉन की जगह मैदान में खेल सकती हैं या फिर डगआउट में जा सकती हैं। या वैकल्पिक रूप से, जॉन इरा की जगह बल्लेबाजी कर सकते हैं (5 . में)वांस्थिति) क्रम में।

14.06 - अनुचित खेल, अवैध कार्य और कदाचार

14.06.01 हस्तक्षेप, बाधा, और पकड़ने वाली टक्कर

(मैं)होम प्लेट पर टकराव

आधिकारिक नियम 6.01 (i), होम प्लेट पर टकराव, प्रीमियर लीग खेलने पर लागू नहीं होता है।

अपवाद:यदि, अंपायर के फैसले में, गेंद के कब्जे के बिना पकड़ने वाला धावक के घर की प्लेट पर धावक के मार्ग को अवरुद्ध करता है क्योंकि धावक स्कोर करने का प्रयास कर रहा है, तो अंपायर धावक को सुरक्षित बुलाएगा या संकेत देगा।

इस अपवाद में "कैचर" का संदर्भ होम प्लेट को कवर करने वाले अन्य खिलाड़ियों पर समान रूप से लागू होगा।इसके अलावा, यह अपवाद होम प्लेट पर जबरदस्ती नाटकों पर लागू नहीं होगा।

नियम 14.06.01 (i) टिप्पणी: अंपायर इस नियम 14.06.01 (i) में बाधा नियम 6.01 (एच) के बजाय अपवाद के आधार पर खेल का फैसला करेगा।

यह अपवाद तब लागू नहीं होता जब कैचर रनर के रास्ते में गेंद को अपने कब्जे में लेकर या फेंकी हुई गेंद को फील्ड करने का प्रयास करते समय ब्लॉक कर देता है। इसके बजाय अवैध और दुर्भावनापूर्ण संपर्क नियम 14.07.15 लागू होगा।

14.06.02 पिचर अवैध कार्रवाई

(डी)पिचर बदलने वाली गेंद के लिए जुर्माना

धारा (1) आधिकारिक नियम 6.02 (डी) पर दंड में एक पिचर के लिए एक बदली हुई गेंद देने के लिए प्रीमियर लीग खेलने पर लागू नहीं होता है। इसके बजाय, निम्नलिखित पैराग्राफ (1) प्रीमियर लीग खेल पर लागू होता है:

(1) अंपायर पिचर और मुख्य कोच को चेतावनी जारी करेगा। इसके बाद, कोई पुनरावृत्तिचेतावनी प्राप्त करने वाली टीम के किसी भी घड़े द्वारा इस नियम का उल्लंघन करने वाले घड़े की अस्वीकृति का परिणाम होगा।

14.06.04 गैर-खिलाड़ी जैसा आचरण

(डी)इजेक्शन पर आचरण

(1) यदि मुख्य कोच, कोच, प्रशिक्षक या खिलाड़ी को खेल से बाहर कर दिया जाता है, तो वह मैदान छोड़ देगातुरंत, बेंच को खाली कर देना चाहिए, और शेष खेल में आगे कोई हिस्सा नहीं लेगा।

(2) एक विशेषाधिकार के रूप में, निकाले गए मुख्य कोच, कोच, प्रशिक्षक, या खिलाड़ी ग्रैंडस्टैंड में वर्दी में रह सकते हैं। अंपायर-इन-चीफ खेल को जब्त कर सकता है यदि बेदखल मुख्य कोच, कोच, प्रशिक्षक या खिलाड़ी अपनी टीम को निर्देश जारी करके, अंपायर को परेशान करके, खेल में किसी के प्रति अनादर दिखाते हुए या प्रशंसकों को उकसाकर इस विशेषाधिकार का उल्लंघन करता है। ज़ब्त स्कोर 9 पारी के खेल के लिए 9-0 और 7 पारी के खेल के लिए 7-0 होगा या विरोधी मुख्य कोच के विकल्प पर ज़ब्त के समय स्कोर होगा, जो अधिसूचना पर तुरंत अंपायर-इन-चीफ को सूचित करेगा जब्ती का।

(3) एक खेल से निकाले गए मुख्य कोच, कोच, प्रशिक्षक या खिलाड़ी को उनके अगले से निलंबित कर दिया जाता हैनिर्धारित खेल, जब तक प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक और मुख्य अंपायर (1) द्वारा निलंबित मुख्य कोच, कोच, प्रशिक्षक, या खिलाड़ी से छूट के लिए अनुरोध प्राप्त करने के बाद, और (2) खेल के अंपायरों से परामर्श करने के बाद निलंबन को माफ नहीं किया जाता है। .

यदि मुख्य अंपायर अंपायर, स्कोरर, खिलाड़ी, मुख्य कोच या कोच के रूप में खेल में भाग लेता है, तो वरिष्ठ आईएबी अंपायरों की पूर्व-चयनित सूची में से एक प्रतिस्थापन अंपायर को मुख्य अंपायर द्वारा नियुक्त किया जाएगा।

यदि प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक अंपायर, स्कोरर, खिलाड़ी, मुख्य कोच या कोच के रूप में खेल में भाग लेता है, तो प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक द्वारा प्रीमियर लीग समिति के सदस्यों में से एक प्रतिस्थापन नियुक्त किया जाएगा।

(इ)भागीदारी के बाद इजेक्शन

खिलाड़ी, कोच और मुख्य कोच खेल के बाद अंपायर के पास कॉल पर बहस करने या खेल के दौरान किए गए फैसले पर विवाद करने या मौखिक या शारीरिक रूप से अंपायर का दुरुपयोग करने के लिए संपर्क नहीं कर सकते हैं। प्रत्येक अंपायर के पास किसी भी खिलाड़ी, कोच, मुख्य कोच को अयोग्य घोषित करने का अधिकार है या खेल के आखिरी मैच के बाद या खेल के बाद अंपायर के प्रति इस तरह के गैर-खिलाड़ी व्यवहार के लिए स्थानापन्न करने का अधिकार है। ऐसे अयोग्य व्यक्ति को उसकी टीम द्वारा खेले जाने वाले अगले मैच से निलंबित कर दिया जाता है।

14.06.07 (अतिरिक्त नियम) अवैध और दुर्भावनापूर्ण संपर्क

(एक)इस नियम का आशय

(1) इस नियम 14.06.07 का उद्देश्य क्षेत्ररक्षक को चोट से बचाना है। यदि कोई संपर्क नहीं है, तो इस नियम 14.06.07 के तहत कोई उल्लंघन नहीं है। इस नियम 14.06.07 के उद्देश्य के लिए आकस्मिक या असंगत संपर्क को संपर्क के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। (आकस्मिक या असंगत संपर्क का एक उदाहरण तब होता है जब एक धावक आधार के लिए अपने मार्ग को अवरुद्ध करने वाले क्षेत्ररक्षक के चारों ओर जाने का प्रयास करता है और क्षेत्ररक्षक को ब्रश करता है या क्षेत्ररक्षक के साथ हल्का संपर्क बनाता है।) कंधे को डुबोना और जानबूझकर क्षेत्ररक्षक में दुर्घटनाग्रस्त होने का कारण बनता है गेंद को गिराने के लिए उसे "दुर्भावनापूर्ण" संपर्क माना जाता है, जिससे न केवल धावक को आउट घोषित किया जाएगा, बल्कि उसका परिणाम भी निकलेगा। दुर्भावनापूर्ण संपर्क किसी खिलाड़ी द्वारा किसी अन्य खिलाड़ी को नुकसान पहुंचाने या घायल करने के इरादे से जानबूझकर या लापरवाह कार्रवाई या व्यवहार है।

(2) एक रक्षात्मक खिलाड़ी को चोटिल करने के इरादे से दुर्घटनाग्रस्त करना दुर्भावनापूर्ण माना जाएगा, भले ही वह खिलाड़ी गेंद को पकड़ने या गेंद के कब्जे में नहीं है। क्योंकि क्षेत्ररक्षक गेंद को पकड़ने की क्रिया में नहीं है या गेंद के कब्जे में नहीं है, ऐसा संपर्क इस नियम 14.06.07 के दायरे से बाहर है। हालांकि, इस मामले में धावक को अनुचित और खेल-रहित आचरण के लिए बेदखल कर दिया जाएगा। इस तरह के गैर-खिलाड़ी आचरण खिलाड़ी को प्रीमियर लीग के आगे के खेल से निलंबित करने के लिए भी बाध्य करेगा।

(बी)नियम

(1) एक धावक को किसी क्षेत्ररक्षक के साथ संपर्क बनाने से बचना चाहिए या अन्यथा उससे बचना चाहिए जब वह क्षेत्ररक्षक गेंद के कब्जे में हो, और धावक पर एक टैग खेल रहा हो या एक बल खेल पर आधार को टैग कर रहा हो। यदि संपर्क निकट है, तो धावकों को स्लाइड करना चाहिए, इधर-उधर जाना चाहिए, या अन्यथा क्षेत्ररक्षक और/या पकड़ने वाले के संपर्क से बचना चाहिए। एक धावक सीधे आधार में स्लाइड कर सकता हैबशर्तेवह अपने मूल पथ के भीतर रहता है।

(2) धावक को एक ऐसे क्षेत्ररक्षक के चारों ओर स्लाइड या प्रयास करना चाहिए जिसके पास गेंद है और वह टैग बनाने की प्रतीक्षा कर रहा है। यदि संपर्क आसन्न है, तो एक धावक को स्लाइड करना चाहिए, इधर-उधर जाना चाहिए, या अन्यथा क्षेत्ररक्षक के संपर्क से बचने की कोशिश करनी चाहिए। एक धावक सीधे आधार में स्लाइड कर सकता हैबशर्तेवह अपने मूल पथ के भीतर रहता है।

नियम 14.06.07 (बी) (1) और (बी) (2) टिप्पणी : किसी क्षेत्ररक्षक के ऊपर बाधा डालना या उसके ऊपर जाना जिसके पास गेंद है और जो एक टैग बना रहा है, एक कानूनी पैंतरेबाज़ी है। नियम 14.06.07 (बी) (1) और (बी) (2) बाधा डालने या अवैध बनाने से नहीं रोकता है। हालांकि, संपर्क होना चाहिए, क्षेत्ररक्षक और/या पकड़ने वाले पर कूदने, छलांग लगाने या गोता लगाने का प्रयास क्षेत्ररक्षक के आसपास होने का कार्य नहीं है।

(3) ए। एक धावक को एक क्षेत्ररक्षक से संपर्क करने से बचना चाहिए जब वह क्षेत्ररक्षक (i) के कार्य में हो एक फेंकी हुई गेंद को पकड़ना, और (ii) आधार पर या उसके बगल में है। धावक को स्लाइड करना चाहिए या अन्यथा क्षेत्ररक्षक के संपर्क से बचना चाहिए। B. वाक्यांश "फेंक गई गेंद को पकड़ने की क्रिया में" का अर्थ है कि गेंद हवा में है और निकट है रक्षात्मक खिलाड़ी के लिए पर्याप्त है ताकि उसे गेंद को पकड़ने और खेलने के लिए अपनी रक्षात्मक स्थिति लेनी पड़े। यह अंपायर का फैसला है।

(सी) अवैध संपर्क सभी "रुकावट" दंडों का स्थान लेगा।

दंड: नियम 14.06.07 (बी) के उल्लंघन के लिए, रनर आउट होता है, केवल तभी जब नाटक पर संपर्क क्षेत्ररक्षक को नाटक बनाने में बाधा डालता है या बाधित करता है। इसके अलावा, नियम 14.06.07 (ए) (1) और (ए) (2) देखें। इसके अलावा, यदि अंपायर ने संपर्क को दुर्भावनापूर्ण करार दिया तो रनर को बाहर किया जा सकता है; धावक को बाहर बुलाया जाएगा और खेल से बाहर भी किया जाएगा। इस नियम को लागू करते समय अंपायर को धावक के इरादे का न्याय करना चाहिए। यदि अंपायर फैसला करता है कि संपर्क जानबूझकर नहीं किया गया था, तो धावक को केवल बाहर बुलाया जाएगा।

नियम 14.06.07 टिप्पणी : टेक-आउट स्लाइड को जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण संपर्क माना जाता है। टेक-आउट स्लाइड रनर द्वारा की गई एक स्लाइड है जो अंपायर के फैसले में आधार तक पहुंचने के वास्तविक प्रयास के बिना बनाई जाती है। उदाहरण 1: यदि धावक के क्षेत्ररक्षक में फिसलने के बाद, वह अपने फैले हुए हाथ से आधार तक नहीं पहुँच सकता। उदाहरण 2: एक रोलिंग या क्रॉस-बॉडी स्लाइड। उदाहरण 3: एक स्लाइड पैर-पहले हवा में या क्षेत्ररक्षक के घुटने के ऊपर स्पाइक्स के साथ। एक टेक-आउट स्लाइड तब हो सकती है जब क्षेत्ररक्षक एक फेंकी हुई गेंद को पकड़ने, एक बल खेल बनाने, या एक धावक को रिटायर करने के प्रयास में एक गेंद को आधार पर फेंकने की क्रिया में होता है।

इस नियम 14.06.07 के तहत धावक को आउट घोषित नहीं किया जाएगा यदि क्षेत्ररक्षक ने थ्रो को आधार या प्लेट पर पकड़ लिया है और फिर संपर्क किए जाने से पहले गेंद पर कब्जा खो देता है। हालांकि, अगर क्षेत्ररक्षक बाद में गेंद पर कब्जा कर लेता है और फिर संपर्क किया जाता है, तो धावक को आउट घोषित कर दिया जाएगा।

यदि संपर्क रक्षात्मक खिलाड़ी द्वारा "गेंद के बिना आधार को अवरुद्ध करने" के प्रयास का परिणाम था, तो धावक को बाहर नहीं बुलाया जाएगा या बाहर नहीं निकाला जाएगा।उदाहरण: रक्षात्मक खिलाड़ी "ब्लॉकिंग 1" हैअनुसूचित जनजाति आधार।" रक्षात्मक खिलाड़ी से बचने का प्रयास नहीं करने के लिए बल्लेबाज/धावक को दंडित नहीं किया जाएगा। यह अंपायर का फैसला है।

अंपायर को उल्लंघन और इरादे के बारे में निश्चित होना चाहिए। कानूनी टकराव होते हैं और क्षेत्ररक्षक के साथ कानूनी टकराव के लिए धावकों को दंडित नहीं किया जाना चाहिए।उदाहरण 1: 2 . पर धावकराबेस राउंड 3तृतीयआधार और घर के रास्ते पर है जब दाएं क्षेत्र से फेंक 15 फीट (5 मीटर) आधार रेखा से 3 . की ओर आता हैतृतीय आधार। धावक अनायास ही उस कैचर से टकरा जाता है जो प्लेट से दूर फेंकी गई गेंद की ओर चला जाता है और गेंद को पकड़ने की क्रिया में होता है। इस मामले में, अंपायर खेल की टक्कर का न्याय करेगा, जिसमें बचाव या अपराध पर कोई दंड नहीं होगा। उदाहरण 2: स्कोर करने का प्रयास करने वाला धावक अपने पैरों पर खड़ा रहता है जब पकड़ने वाला आधार रेखा में नहीं होता है। गेंद पकड़ने वाले को प्लेट से दूर मैदान में जाने के लिए मजबूर करती है। कैचर, गेंद को पकड़ने के बाद, टैग के लिए गेंद के साथ होम प्लेट की ओर छलांग लगाता है और रनर और कैचर दोनों होम प्लेट पर टकराते हैं। इस मामले में, अंपायर भी बचाव या अपराध पर बिना किसी दंड के खेल की टक्कर का न्याय करेगा।

14.06.08 (अतिरिक्त नियम) अपात्र खिलाड़ी को चुनौती देना

(एक)परिभाषाएं

चुनौती का अर्थ है एक मुख्य कोच का यह दावा कि विरोधी टीम अयोग्य खिलाड़ी का उपयोग करके इन नियमों का उल्लंघन कर रही है।

अपात्र खिलाड़ी का अर्थ है कोई भी खिलाड़ी जिसका नाम सबसे वर्तमान आधिकारिक टीम रोस्टर में नहीं आता है, जिसमें एक खिलाड़ी शामिल है जो एक टीम में पंजीकृत नहीं है, एक खिलाड़ी जो अधिकृत "अपवाद" खिलाड़ी नहीं है या एक खिलाड़ी जिसने कानूनी रूप से टीमों को स्विच नहीं किया है।

(बी) (1) जैसे ही घरेलू टीम द्वारा अंपायर-इन-चीफ को लिखित बल्लेबाजी आदेश दिया जाता है, यह नियम 14.06.08 घरेलू टीम पर लागू होता है। मेहमान टीम द्वारा जैसे ही अंपायर-इन-चीफ को लिखित बल्लेबाजी आदेश दिया जाता है, यह नियम 14.06.08 मेहमान टीम पर लागू होता है। (2) यदि लाइनअप कार्डों के आदान-प्रदान के दौरान (आधिकारिक नियम 4.03 देखें), एक मुख्य कोच या अंपायर को पता चलता है कि विरोधी टीम ने एक ऐसा नाम सूचीबद्ध किया है जिस पर उसे संदेह है कि वह एक अयोग्य खिलाड़ी है, तो उस खिलाड़ी को हटा दिया जाएगा और बिना किसी योग्य खिलाड़ी के साथ बदल दिया जाएगा। दंडबशर्तेविरोधी मुख्य कोच स्वीकार करता है कि खिलाड़ी अपात्र है।इस नियम 14.06.08 (बी) के तहत इस तरह के प्रतिस्थापन को "विकल्प" नहीं माना जाएगा।यदि विरोधी मुख्य कोच एक अपात्र खिलाड़ी को सूचीबद्ध करने से इनकार करता है, तो खेल जारी रहेगा, लेकिन नियम 14.06.08 (सी) या नियम 14.06.08 (डी) खेल शुरू होने के बाद लागू होगा।

(सी) (1) एक अयोग्य खिलाड़ी के उपयोग पर संदेह करने वाला एक मुख्य कोच पहले एक चुनौती प्रस्तुत करेगा खेल के अंपायर-इन-चीफ जब खेल चल रहा हो। अंपायर-इन-चीफ कम से कम विरोधी मुख्य कोच से पूछेगा कि क्या वास्तव में एक "अपात्र खिलाड़ी" का उपयोग किया जा रहा है। यदि विरोधी मुख्य कोच पुष्टि करता है कि खिलाड़ी अपात्र है, तो अपात्र खिलाड़ी को खेल से हटा दिया जाएगा। (2) यदि विरोधी मुख्य कोच इनकार करता है कि एक अपात्र खिलाड़ी का इस्तेमाल किया जा रहा है, तो खेल जारी रहेगा। एक मुख्य कोच जो अभी भी एक अपात्र खिलाड़ी के उपयोग पर संदेह करता है, खेल के 72 घंटों के भीतर प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक को लिखित रूप में चुनौती प्रस्तुत कर सकता है। यदि चुनौतीपूर्ण मुख्य कोच ऐसी चुनौती प्रस्तुत करता है, तो प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक चुनौती पर शासन करेंगे। यदि प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक चुनौती मान्य है, तो खेल के परिणाम आधिकारिक होंगे यदि चुनौतीपूर्ण टीम खेल जीतती है। प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक इस तरह के दंड या दंड लगा सकते हैं या ऐसी कार्रवाई या कार्रवाई कर सकते हैं जो वह उचित समझे जिसमें टीम को खाली करना और/या व्यक्तिगत रिकॉर्ड और खेल का प्रदर्शन शामिल है जिसमें अयोग्य खिलाड़ी ने प्रतिस्पर्धा की थी। अंपायर-इन-चीफ में विचाराधीन खिलाड़ी का नाम शामिल होगा और जब नियम 14.08.04 गेम रिपोर्ट में चुनौती हुई।

(डी) यदि खेल के दौरान कोई चुनौती नहीं दी जाती है, तो खेल के 72 घंटों के भीतर सीधे प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक को लिखित रूप में एक चुनौती प्रस्तुत की जा सकती है। प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक चुनौती पर शासन करेंगे। यदि वह निर्णय लेता है कि चुनौती वैध है, तो खेल के परिणाम आधिकारिक होंगे यदि चुनौतीपूर्ण टीम ने खेल जीत लिया। प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक इस तरह का जुर्माना या दंड लगा सकता है या ऐसी कार्रवाई या कार्रवाई कर सकता है जिसे वह उपयुक्त समझता है जिसमें टीम को खाली करना और/या व्यक्तिगत रिकॉर्ड और खेल का प्रदर्शन शामिल है जिसमें अपात्र खिलाड़ी ने प्रतिस्पर्धा की थी।

(ई) अयोग्य खिलाड़ी एक कानूनी खिलाड़ी बन जाता है और उसके खेल के परिणाम उस खेल के लिए कानूनी हो जाते हैं यदि खेल के 72 घंटों के भीतर प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक को लिखित चुनौती नहीं दी जाती है।

14.07 - खेल समाप्त करना

14.07.01 विनियमन खेल और आधिकारिक स्कोर

(एक)सेवन इनिंग रेगुलेशन गेम

उन खेलों के लिए प्रीमियर लीग समिति ने सात पारियों का फैसला किया है, निम्नलिखित नियम 14.07.01 (ए) (1) नियम 14.07.01 (ए) (5) के माध्यम से लागू होते हैं:

(1) एक नियमन खेल में 7 पारियाँ होती हैं, जब तक कि एक टाई स्कोर के कारण विस्तारित नहीं किया जाता है, या छोटा नहीं किया जाता है

(i) क्योंकि घरेलू टीम को 7 . के अपने आधे हिस्से की जरूरत नहीं हैवांपारी या इसका केवल एक अंश, (ii) क्योंकि अंपायर-इन-चीफ खेल को बुलाता है।

(2) जब तक अंपायर प्रकाश की विफलता, मौसम, समय सीमा, या किसी अन्य के कारण खेल को कॉल नहीं करताकारण, यदि 7 पूर्ण पारियों के बाद स्कोर बराबर है, तो खेल तब तक जारी रहेगा जब तक (1) मेहमान टीम ने एक पूर्ण पारी के अंत में घरेलू टीम की तुलना में अधिक रन नहीं बनाए हैं, या (2) घरेलू टीम विजयी रन बनाती है अधूरी पारी में।

(3) यदि एक खेल कहा जाता है, तो यह एक विनियमन खेल है: ए। यदि 4 पारियां पूरी हो चुकी हैं, तो बी। यदि घरेलू टीम ने 3 या 3 में अधिक रन बनाए हैं और अर्ध-पारी की तुलना में एक अंश हैमेहमान टीम ने 4 पूर्ण अर्ध-पारी में स्कोर किया है, C. यदि घरेलू टीम 4 के आधे में एक या अधिक रन बनाती हैवांस्कोर टाई करने के लिए पारी।

(4) यदि एक नियमन खेल को स्कोर के साथ बुलाया जाता है, तो यह एक निलंबित खेल नहीं बन जाएगा।

(5) यदि किसी खेल को नियमन खेल बनने से पहले बुलाया जाता है, तो अंपायर-इन-चीफ इसे घोषित करेगा"कोई खेल नहीं।"

नियम 14.07.01 (ए) टिप्पणी: आधिकारिक नियम 7.01 (जी) में "नौवीं पारी" के सभी संदर्भों का अर्थ सात पारियों के विनियमन खेल के लिए सातवीं पारी होगा।

सूचना: 7 पारियों के प्रीमियर लीग खेल के लिए ज़ब्त स्कोर "फ़ॉर्फ़िटेड गेम्स" की परिभाषा में निर्दिष्ट ज़ब्त स्कोर के बजाय 7-0 है।

(बी)नौ पारी विनियमन खेल

उन खेलों के लिए जो प्रीमियर लीग समिति ने नौ पारियों के लिए तय किया है, निम्नलिखित नियम 14.07.01 (बी) (1) से नियम 14.07.01 (बी) (5) लागू होते हैं:

सूचना : प्रीमियर लीग समिति ने सात पारी खेल खेलने का फैसला किया। नतीजतन, नियम 14.07.01 (ए) सभी प्रीमियर लीग खेलों पर लागू होगा। हालांकि, अगर इन प्रीमियर लीग प्लेइंग रूल्स का उपयोग करने के लिए किसी अन्य प्रतियोगिता द्वारा निर्णय लिया गया है, लेकिन नौ इनिंग गेम या गेम खेलें, तो ऐसे निर्णय की घोषणा की जाएगी। किस स्थिति में यह नियम 14.07.01 (बी) लागू होगा।

(1) एक विनियमन खेल में 9 पारियां होती हैं, जब तक कि टाई स्कोर के कारण विस्तारित न हो, या छोटा न हो

(i) क्योंकि घरेलू टीम को 9 . के अपने आधे हिस्से की जरूरत नहीं हैवांपारी या इसका केवल एक अंश, (ii) क्योंकि अंपायर-इन-चीफ खेल को बुलाता है।

(2) जब तक अंपायर प्रकाश की विफलता, मौसम, समय सीमा, या किसी अन्य के कारण खेल को कॉल नहीं करताकारण, यदि 9 पूर्ण पारियों के बाद स्कोर बराबर हो जाता है तो खेल तब तक जारी रहेगा जब तक (1) मेहमान टीम ने एक पूर्ण पारी के अंत में घरेलू टीम की तुलना में अधिक कुल रन नहीं बनाए हैं, या (2) घरेलू टीम ने विजयी रन स्कोर किया है एक अधूरी पारी।

(3) यदि एक खेल कहा जाता है, तो यह एक विनियमन खेल है: ए। यदि 5 पारियां पूरी हो चुकी हैं; B. यदि घरेलू टीम ने 4 या 4 में अधिक रन बनाए हैं और अर्ध-पारी का एक अंश . से अधिक रन बनाए हैं मेहमान टीम ने पूरी की 5 अर्ध पारियों में गोल किया; C. यदि घरेलू टीम 5 . के अपने आधे भाग में एक या अधिक रन बनाती हैवांस्कोर टाई करने के लिए पारी।

(4) यदि एक नियमन खेल को स्कोर के साथ बुलाया जाता है, तो यह एक निलंबित खेल नहीं बन जाएगा।

(5) यदि किसी खेल को नियमन खेल बनने से पहले बुलाया जाता है, तो अंपायर-इन-चीफ इसे घोषित करेगा"कोई खेल नहीं।"

(जी)आधिकारिक स्कोर

रेगुलेशन गेम का आधिकारिक स्कोर वह स्कोर होगा जिसे गेम कहा जाता है।

अपवाद: पिछली पूर्ण पारी के अंत में स्कोर उस स्कोर पर वापस आ जाता है जब मेहमान टीम अपनी आधी पारी में एक रन बनाती है या खेल को टाई करने, बढ़त लेने या अपनी बढ़त बढ़ाने के लिए दौड़ती है; और खेल को घरेलू टीम द्वारा अपनी अर्ध पारी पूरी करने से पहले बुलाया जाता है; और - (1) घरेलू टीम ने फिर से बढ़त नहीं ली है, (2) घरेलू टीम ने खेल को फिर से नहीं जोड़ा हैबशर्तेखेल आखिरी के अंत में बंधा हुआ थापूरी पारी या मेहमान टीम आगे थी, या (3) घरेलू टीम ने अपनी अधूरी आधी पारी में मेहमान की तुलना में अधिक रन नहीं बनाए हैंटीम ने अपनी हाफ इनिंग में किया।

एक कॉलेड गेम उस समय समाप्त होता है जब अंपायर खेल समाप्त करता है। नियम 14.07.02 में निर्दिष्ट के अलावा, एक बुलाया खेल एक निलंबित खेल नहीं बन जाएगा।

नियम 14.07.01 (छ) टिप्पणी : जब किसी खेल का रिपोर्ट किया गया स्कोर पिछली पूर्ण पारी के अंत में स्कोर पर वापस आ गया हो, अपूर्ण पारी में व्यक्तिगत और टीम कार्रवाई (चाहे अपराध या बचाव पर) सांख्यिकीय उद्देश्यों के लिए नियमित सीज़न गेम में संकलित नहीं की जानी चाहिए आधिकारिक नियम 9 में निर्दिष्ट स्कोरिंग के नियमों के तहत। यदि एक पूर्ण पारी के बाद एक विनियमन खेल कहा जाता है (एनआईडब्ल्यूएस समय देखें), स्कोरर में खेल के समय तक सभी व्यक्तिगत और टीम कार्यों का रिकॉर्ड शामिल होगा। यदि किसी गेम को रेगुलेशन गेम बनने से पहले बुलाया जाता है, तो स्कोरर में कोई रिकॉर्ड शामिल नहीं होगा और केवल इस तथ्य की रिपोर्ट करेगा कि "नो गेम" था।

(एच)नियमित सीज़न और ऑल स्टार गेम्स में टाई गेम्स

बशर्तेखेल एक विनियमन खेल है,टाई गेम की अनुमति है नियमित सीज़न प्ले और ऑल स्टार गेम्स में। हालाँकि, उन्हें प्लेऑफ़ सीरीज़ खेलों में अनुमति नहीं है (देखें नियम 14.07.02)।

14.07.02 निलंबित और प्लेऑफ़ सीरीज़ खेलों को टाई

(ए) प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक प्लेऑफ़ सीरीज़ गेम के लिए एनआईडब्ल्यूएस समय की घोषणा करेगा (नियम 14.07.07 देखें)। यदि खेल पारी के अंत में टाई हो जाता है, तो खेल नियम 14.07.11, प्लेऑफ़ सीरीज़ गेम टाई ब्रेकर नियम के तहत जारी रहेगा।

(बी) नियम 14.07.01 (जी) पर स्कोर रिवर्सन नियम प्लेऑफ सीरीज गेम पर लागू होगा यदि (ए) ए विनियमन खेल को प्रकाश की विफलता, मौसम, समय सीमा, या किसी अन्य कारण से कहा जाता है, जबकि एक पारी चल रही है और पारी पूरी होने से पहले, और मेहमान टीम ने खेल को टाई या लीड लेने के लिए एक या अधिक रन बनाए हैं, और (बी) घरेलू टीम ने फिर से बढ़त नहीं ली है। स्कोर रिवर्सन नियम लागू होने के बाद, यदि स्कोर बराबर हो जाता है, तो खेल को निलंबित खेल घोषित कर दिया जाएगा। ऐसे में नियम 14.07.11 के तहत खेल को फिर से शुरू किया जाना है। बुलाए गए खेल से बाहर किया गया खिलाड़ी फिर से शुरू होने वाले खेल में नहीं खेलेगा। प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक या उनके नामित व्यक्ति इन खेलों के खेलने का कार्यक्रम निर्धारित करेंगे और इन खेलों के लिए निर्देश और कोई विशेष नियम जारी कर सकते हैं। किसी गेम का आधिकारिक स्कोर जब स्कोर रिवर्सन नियम लागू किया जाता है और स्कोर बंधा नहीं होता है तो वह स्कोर होगा जब गेम कहा जाता है।

अपवाद 1: संकलित होने पर सभी व्यक्तिगत और टीम क्रियाओं को आधिकारिक नियम 9 में निर्दिष्ट स्कोरिंग के नियमों के अनुसार संकलित किया जाना है, लेकिन नियम 14.07.01 (छ) टिप्पणी देखें।

अपवाद 2 : यदि प्लेऑफ़ सीरीज़ के दौरान कांस्य पदक का खेल निर्धारित है, तो नियम 14.07.01 (छ) लागू होगा। स्कोर अंतिम है और खेल को बाद की तारीख में जारी नहीं रखा जाएगा।

सूचना: आधिकारिक नियम 7.02 (सी) के विपरीत, कोई व्यक्ति जो निलंबित प्लेऑफ़ सीरीज़ गेम के समय टीम के रोस्टर में नहीं था, वह फिर से शुरू होने वाले प्लेऑफ़ सीरीज़ गेम में नहीं खेल सकता है।

नियम 14.07 02 टिप्पणी : एक नियमन खेल का स्कोर प्रत्येक टीम द्वारा खेल समाप्त होने पर बनाए गए रनों की कुल संख्या है: (1) खेल समाप्त होता है जब मेहमान टीम अपनी पारी का आधा हिस्सा पूरा करती है, अगर घरेलू टीम आगे है, (2) ) खेल समाप्त हो जाता है जब एक पारी पूरी हो जाती है, यदि मेहमान टीम आगे है, और (3) यदि घरेलू टीम एक पारी के अपने आधे हिस्से में विजयी रन बनाती है (या एक टाई के बाद एक अतिरिक्त पारी का आधा), खेल विजयी रन बनने पर तुरंत समाप्त हो जाता है। हालांकि, अगर खेल में आखिरी बल्लेबाज खेल के मैदान से बाहर घर से बाहर निकलता है, तो बल्लेबाज-धावक और आधार पर सभी धावकों को आधार-रनिंग नियमों के अनुसार स्कोर करने की अनुमति दी जाती है, और खेल समाप्त होता है जब बल्लेबाज- धावक घर की थाली को छूता है।

जब किसी खेल का स्कोर अंतिम पूर्ण पारी के अंत में स्कोर पर वापस आ गया हो, जिसके परिणामस्वरूप स्कोर रिवर्सन नियम के तहत एक बंधा हुआ स्कोर हो, अधूरी पारी में व्यक्तिगत और टीम की कार्रवाई (चाहे अपराध या बचाव पर) नहीं होनी चाहिए आधिकारिक नियम 9 में निर्दिष्ट स्कोरिंग के नियमों के तहत सांख्यिकीय उद्देश्यों के लिए संकलित।

(सी) यदि किसी भी कारण से बुलाया जाता है, तो एक प्लेऑफ सीरीज गेम नियम 14.07.01 (ए) (2) या नियम के तहत जारी रहता है

14.07.01 (बी) (2) नियम 14.07.02 (ए) या नियम 14.07.02 (बी) के अधीन होगा।

(डी) एक प्लेऑफ सीरीज़ गेम को "नो गेम" घोषित किया जाएगा यदि इसे किसी भी कारण से पहले बुलाया जाता है नियमन का खेल बन जाता है। ऐसे मामले में, खेल को पूरी तरह से फिर से खेलना होगा। बुलाए गए खेल से बाहर निकाला गया खिलाड़ी दोबारा खेले जाने वाले खेल में नहीं खेलेगा। प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक इन खेलों के खेलने का समय निर्धारित करेगा और इन खेलों के लिए निर्देश और कोई विशेष नियम जारी कर सकता है।अपवाद: यदि एक कांस्य पदक खेल निर्धारित है, तो प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक एक कांस्य पदक खेल नहीं होने का चुनाव कर सकते हैं जिसे बाद की तारीख में जारी रखने वाले विनियमन खेल बनने से पहले बुलाया गया था।

14.07.03 ज़ब्त खेल

(बी)आठ से कम खिलाड़ियों के लिए ज़ब्त

(1)आठ से कम खिलाड़ियों वाली टीम 9 पारी के लिए 9-0 के स्कोर के साथ खेल से बाहर हो जाएगी

खेल और 7 पारी के खेल के लिए 7-0।

(3) विरोधी टीम के लिए एक खेल को जब्त कर लिया जाएगा जब:

  1. एक टीम आठ खिलाड़ियों को मैदान पर रखने में असमर्थ है या मना कर रही है, या बी। एक टीम के पास खेल के लिए और बल्लेबाजी क्रम में आठ आक्रामक खिलाड़ी मौजूद नहीं हैंखेल शुरू करने और पूरे खेल के दौरान निर्धारित समय पर।

नियम 14.07.03 (बी) (3) टिप्पणी: यह नियम 14.07.03 (बी) (3) आधिकारिक नियम 7.03 (बी) को पूरक और संशोधित करता है, जिसमें आठ आक्रामक खिलाड़ियों को उपस्थित होने और खेल शुरू करने के लिए निर्धारित समय पर बल्लेबाजी क्रम में होने की आवश्यकता होती है।

(4) अंपायर-इन-चीफ किसी टीम के कम होने पर ज़ब्त होने की घोषणा करने से पहले 15 मिनट प्रतीक्षा करेगा निर्धारित खेल समय के अनुसार उपस्थित आठ से अधिक खिलाड़ी। अपने विवेक पर, अंपायर-इन-चीफ, आकस्मिक परिस्थितियों के कारण प्रतीक्षा अवधि को अतिरिक्त 15 मिनट तक बढ़ा सकते हैं।

(5) प्रीमियर लीग में टीमों के बीच खिलाड़ियों को उधार देना या उधार लेना प्रतिबंधित है।

(सी)ग्राउंड कीपरों को अंपायर का आदेश

आधिकारिक नियम 7.03 (सी) प्रीमियर लीग खेलने पर लागू नहीं होता है।

(एफ)फोरफिट स्कोर की विजेता टीम चॉइस

यदि खेल शुरू होने के बाद एक ज़ब्त घोषित किया जाता है, तो ज़ब्त स्कोर 9 पारी के खेल के लिए 9-0 और 7 पारी के खेल के लिए 7-0 या ज़ब्त घोषित होने के समय का स्कोर होगा। विजेता टीम का मुख्य कोच दोनों में से किसी एक को चुन सकता है

14.07.04 विरोध प्रदर्शन

(ए) आधिकारिक नियम 7.04 के अनुसार विरोध प्रदर्शन किया जाना चाहिए।

(बी) (1) खेल समाप्त होने के 48 घंटों के भीतर विरोध ईमेल, फैक्स या पंजीकृत मेल द्वारा लिखित रूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए। लिखित विरोध प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक को भेजा जाना चाहिए। (2) खेल के अंत के खेल पर, मुख्य कोच को अंपायर-इन-चीफ के विरोध की घोषणा करनी चाहिए इससे पहले कि अंपायर खेल के अंत में खेल मैदान छोड़ दें। खेल समाप्त होने के 48 घंटों के भीतर विरोध करने वाले मुख्य कोच को प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक को एक लिखित विरोध भी प्रस्तुत करना होगा। (आधिकारिक नियम 7.04 में आवश्यकता)टिप्पणीफाइल करने के लिएअगले दिन दोपहर तक खेल समाप्त होने वाले खेल पर विरोध प्रीमियर लीग पर लागू नहीं होता है।)

(सी) लिखित विरोध में निम्नलिखित शामिल होना चाहिए:

(1) खेल विवरण (घरेलू टीम, दौरा करने वाली टीम, स्थान, तिथि और पोस्ट किया गया समय), (2) उल्लंघन के समय खेल की स्थिति (पारी, टीम बल्ले पर, आउट की संख्या, आधार पर धावक), (3) के नाम अंपायर और स्थिति (प्लेट, बेस), (4) उल्लंघन का विवरण, और (5) नियम का उल्लंघन।

(डी) प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक एक विरोध समिति नियुक्त करेगा। विरोधविरोध प्राप्त होने पर, समिति निम्नलिखित में से एक निर्णय करेगी: (1) विरोध को बरकरार नहीं रखा जाता है, या (2) विरोध को किस मामले में बरकरार रखा जाता है:

  1. खेल को फिर से नहीं खेला जाएगा या जारी रखा जाएगा यदि उल्लंघन ने प्रतिकूल रूप से प्रभावित नहीं किया खेल का परिणाम (यानी, कौन सी टीम जीती)। B. यदि खेल के परिणामों का प्रीमियर लीग चैंपियनशिप या किसी नियमित सत्र के बाद के किसी भी खेल में टीम की बर्थ पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा तो खेल को फिर से नहीं खेला जाएगा या जारी नहीं रखा जाएगा। C. यदि विरोध वैध साबित होता है और खेल के परिणाम पर इसका असर पड़ सकता है, तो खेल को विरोध के सही बिंदु से जारी रखा जाएगा। आधिकारिक नियम 7.02 (सी), नियम 14.05.10 (डी), और नियम 14.05.04 (ई) इन फिर से शुरू होने वाले खेलों पर लागू होते हैं। केवल वही खिलाड़ी जो फिर से शुरू होने वाले खेल में खेल सकते हैं, वे खिलाड़ी हैं जो मूल खेल के दौरान टीम के रोस्टर में थे। हालांकि, केवल सीनियर नेशनल टीम के खिलाड़ी जो फिर से शुरू किए गए गेम में खेल सकते हैं, वे खिलाड़ी हैं जो (1) मूल गेम के दौरान टीम के रोस्टर में थे, और (2) उस मूल गेम के दौरान इज़राइल में भी थे। विरोध किए गए खेल से निकाले गए खिलाड़ी को फिर से शुरू होने वाले खेल में नहीं खेलना चाहिए। प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक इन खेलों को फिर से शुरू करने का समय निर्धारित करेंगे और इन खेलों को फिर से शुरू करने के लिए निर्देश और कोई विशेष नियम जारी कर सकते हैं।अपवाद : यदि खेल के बीच में बल्ले पर विरोध किया जाता है, तो बल्लेबाज बिना किसी गिनती के फिर से शुरू खेल शुरू कर देगा। पिचर को 8 प्रारंभिक पिचों की अनुमति दी जाएगी यदि विरोध के सटीक बिंदु पर पिचर फिर से शुरू होने वाले खेल की शुरुआत में एक ही पिचर है।

14.07.07 (अतिरिक्त नियम) खेल समाप्ति समय

(एक)परिभाषा

एक "पारी" उस क्षण से शुरू होती है जब पिछली पारी को पूरा करने के लिए तीसरा आउट किया जाता है। (देखें "कोई नई पारी शुरू नहीं होगी" समय)

"ड्रॉप डेड टाइम" (डीडीटी) वह समय है जब सारा खेल तुरंत बंद हो जाएगा।अपवाद: यदि कोई बल्लेबाज बल्ले से अपना समय शुरू कर चुका है, जब "ड्रॉप डेड टाइम" समाप्त हो जाता है, तो उसे बल्लेबाजी में अपना समय पूरा करने की अनुमति दी जाएगी। इस अपवाद के प्रयोजन के लिए, बल्ले के समय को 1 . की डिलीवरी पर शुरू माना जाएगाअनुसूचित जनजातिबल्लेबाज को पिच।

(बी) (1) 9 इनिंग रेगुलर सीज़न गेम्स के लिए, "ड्रॉप डेड टाइम" (डीडीटी) 22:05 होगा।

(2) 7 इनिंग रेगुलर सीज़न गेम्स के लिए, "कोई नई पारी शुरू नहीं होगी" (NIWS) समय 21:45 होगा बिना डीडीटी के। (3) नियमित सीज़न और ऑल स्टार गेम्स का शुरुआती समय आम तौर पर 1 9:15 होगा। (4) प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक किसी भी दिन के खेल के लिए घोषणा करेंगे, प्रारंभ समय, "कोई नई पारी शुरू नहीं होगी" समय, और/या "ड्रॉप डेड टाइम"। (5) 9 इनिंग ऑल स्टार गेम्स के लिए, "ड्रॉप डेड टाइम" (डीडीटी) 22:05 होगा। (6) 7 इनिंग ऑल स्टार गेम्स के लिए, "कोई नई पारी शुरू नहीं होगी" समय (एनआईडब्ल्यूएस) 21:45 के साथ होगाकोई डीडीटी नहीं।

(7) प्लेऑफ़ सीरीज़ खेलों के लिए शुरुआती समय आम तौर पर 19:00 होगा।

नियम 14.07.07 (बी) टिप्पणी: एक खेल निर्दिष्ट समय सीमा से पहले समाप्त हो सकता हैबशर्तेदोनों टीमों के मुख्य कोच और अंपायर-इन-चीफ सहमत हैं।

नियमित सीज़न गेम 7 या 9 पारियों के लिए निर्धारित हैं और नियम 14.07.07 (बी) में निर्दिष्ट "ड्रॉप डेड टाइम" और / या "कोई नई पारी शुरू नहीं होगी" समय है जब तक कि अन्यथा घोषित या निर्दिष्ट नहीं किया जाता है। यदि स्कोर 7 या 9 पारियों के पूरा होने पर बराबर हो जाता है, तो खेल अतिरिक्त पारियों के साथ या "ड्रॉप डेड टाइम" या "कोई नई पारी शुरू नहीं होगी" समय पर पारी के पूरा होने तक जारी रहेगा। हालांकि, अगर आपसी सहमति से मुख्य कोच टाई को स्वीकार करने का फैसला करते हैं (अतिरिक्त पारी जारी रखने के बजाय), तो अंपायर-इन-चीफ खेल को बुलाएगा और खेल को "टाई गेम" घोषित किया जाएगा।

संकलित होने पर सभी व्यक्तिगत और टीम क्रियाओं को आधिकारिक नियम 9 में निर्दिष्ट स्कोरिंग के नियमों के अनुसार संकलित किया जाना है, लेकिन नियम 14.07.01 (छ) टिप्पणी देखें।

(सी) (1) प्लेऑफ सीरीज के खेल एनआईडब्ल्यूएस समय के साथ खेले जाएंगे।

(2) प्लेऑफ़ सीरीज़ खेलों के लिए शुरुआती समय और एनआईडब्ल्यूएस समय की घोषणा द्वारा की जाएगीप्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक।

(ई) एक खेलसमाप्त होता हैएनआईडब्ल्यूएस का समय बीत जाने के बाद, यदि मेहमान टीम ने बल्ले में अपना समय पूरा कर लिया हैऔर घरेलू टीम आगे है या बढ़त ले चुकी है,बशर्ते खेल एक विनियमन खेल बनने के लिए काफी आगे बढ़ गया है। हालाँकि, यदि घरेलू टीम बल्लेबाजी कर रही है और NIWS का समय बीतने पर नेतृत्व कर रही है, तो बल्ले पर अपने समय के बीच में किसी भी बल्लेबाज को बल्लेबाजी करने के लिए अपना समय पूरा करने की अनुमति दी जानी चाहिए जब तक कि वह बाहर नहीं हो जाता है या धावक नहीं बन जाता है और सभी खेल समाप्त हो जाते हैं। रोका हुआ।

14.07.08 (अतिरिक्त नियम) कोई प्रतियोगिता नहीं

बल्ले पर या बल्ले पर किसी भी समय के अंत में कम से कम 5 पारियों को पूरा करने के बाद 10 रन या उससे अधिक से हारने वाली टीम का मुख्य कोच "कोई प्रतियोगिता नहीं" का अनुरोध कर सकता है। खेल को बुलाया जाएगा और खेल के बुलाए जाने पर स्कोर खड़ा होगा।

14.07.10 (अतिरिक्त नियम) नियमित सीज़न गेम टाई ब्रेकर नियम

एक नियमन 7 पारियों के नियमित सीज़न के खेल में, यदि एनआईडब्ल्यूएस समय से पहले 7 पारियां पूरी हो जाती हैं और स्कोर बराबर रहता है, तो निम्नलिखित अतिरिक्त पारी के दौरान तब तक लागू होंगे जब तक कि विजेता टीम न हो या एनआईडब्ल्यूएस समय के बाद एक पारी समाप्त हो जाए:

(ए) प्रत्येक टीम 8 . शुरू करेगीवांएक खिलाड़ी के साथ पारी (और बाद में कोई भी आवश्यक अतिरिक्त पारी)1अनुसूचित जनजातिआधार और 2राआधार और कोई बाहरी नहीं।

(बी) किसी भी अतिरिक्त पारी का क्रम निर्धारित किया जाएगा कि पिछली पारी कैसे समाप्त हुई (यानी, यदि 7वांअंतिम प्लेट उपस्थिति वाले #6 हिटर के साथ पारी समाप्त होती है, 8वांपारी की शुरुआत बल्ले पर #7 हिटर से होती है, और #5 हिटर 2 . परराआधार और #6 हिटर 1 . परअनुसूचित जनजातिआधार।)

नियम 14.07.10 टिप्पणी: 1 . पर धावकों के साथ पारी की शुरुआत के अपवाद के साथअनुसूचित जनजातिआधार और 2राबिना किसी आउट के आधार, अन्य सभी "आधिकारिक बेसबॉल नियम" और यह "आईएबी नियम 14" एक विजेता को निर्धारित करने के लिए आवश्यक अतिरिक्त पारी के दौरान प्रभावी रहेगा।

खिलाड़ी की पुनः प्रविष्टि नियम 14.05.10 (डी) (2) द्वारा नियंत्रित होती है, अर्थात खेल के दौरान एक बार।

मेहमान टीम पारी के शीर्ष पर बल्लेबाजी करना जारी रखेगी और घरेलू टीम पारी के निचले भाग में तब तक बल्लेबाजी करती रहेगी जब तक कि विजेता का निर्धारण नहीं हो जाता।

संकलित होने पर सभी व्यक्तिगत और टीम क्रियाओं को आधिकारिक नियम 9 में निर्दिष्ट स्कोरिंग के नियमों के अनुसार संकलित किया जाना है। हालांकि, इस गेम टाई ब्रेकर नियम के लिए, धावक जो 1 से शुरू करते हैंअनुसूचित जनजातिऔर 2राटाई ब्रेकर में बेस प्लेट की उपस्थिति या बैट पर समय का श्रेय नहीं दिया जाएगा।

14.07.11 (अतिरिक्त नियम) प्लेऑफ़ सीरीज़ गेम - टाई ब्रेकर अतिरिक्त पारी नियम

सूचना: प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक इस गेम टाई ब्रेकर नियम में एक प्लेऑफ़ सीरीज़ से दूसरे में बदलाव कर सकते हैं। यदि कोई परिवर्तन या परिवर्तन किया जाता है, तो विकल्प हाइलाइट किए जाएंगे।

(ए) प्रयोज्यता

(1) यदि कोई अतिरिक्त पारी एनआईडब्ल्यूएस समय से पहले शुरू हो जाती है क्योंकि स्कोर बराबर था7 . का पूरा होनावां खेल की पारी, ये अतिरिक्त पारियां इस प्लेऑफ़ सीरीज़ गेम - टाई ब्रेकर एक्स्ट्रा इनिंग रूल के तहत खेली जाएंगी। (2) यदि एनआईडब्ल्यूएस समय के बाद एक पारी समाप्त हो जाती है और स्कोर बराबर हो जाता है, तो ये अतिरिक्त पारियां खेली जाएंगी इस प्लेऑफ़ सीरीज़ गेम के तहत - टाई ब्रेकर एक्स्ट्रा इनिंग रूल। (3) ये टाई ब्रेकर पारी विजेता होने तक जारी रहेगी।

(बी) नियम

(1) प्रत्येक टीम a . के साथ अतिरिक्त पारी (और बाद में कोई भी आवश्यक अतिरिक्त पारी) शुरू करेगी1 . पर खिलाड़ीअनुसूचित जनजातिआधार और 2राआधार और कोई बाहरी नहीं।

(2) किसी भी अतिरिक्त पारी का क्रम इस बात से निर्धारित होगा कि पिछली पारी कैसे समाप्त हुई (यानी, यदि .)7वांअंतिम प्लेट उपस्थिति वाले #6 हिटर के साथ पारी समाप्त होती है, 8वांपारी की शुरुआत बल्ले पर #7 हिटर से होती है, और #5 हिटर 2 . परराआधार और #6 हिटर 1 . परअनुसूचित जनजातिआधार।)

नियम 14.07.11 (बी) टिप्पणी: 1 . पर धावकों के साथ पारी की शुरुआत के अपवाद के साथअनुसूचित जनजातिआधार और 2राबिना किसी आउट के आधार, अन्य सभी "आधिकारिक बेसबॉल नियम" और यह "आईएबी नियम 14" एक विजेता को निर्धारित करने के लिए आवश्यक अतिरिक्त पारी के दौरान प्रभावी रहेगा।

खिलाड़ी की पुनः प्रविष्टि नियम 14.05.10 (डी) (2) द्वारा नियंत्रित होती है, अर्थात खेल के दौरान एक बार।

मेहमान टीम पारी के शीर्ष पर बल्लेबाजी करना जारी रखेगी और घरेलू टीम पारी के निचले भाग में तब तक बल्लेबाजी करती रहेगी जब तक कि विजेता का निर्धारण नहीं हो जाता।

अनुपालन किए जाने पर सभी व्यक्तिगत और टीम कार्यों को आधिकारिक नियम 9 में निर्दिष्ट स्कोरिंग के नियमों के अनुसार संकलित किया जाना है। हालांकि, इस गेम टाई ब्रेकर नियम के लिए, 1 से शुरू होने वाले धावकअनुसूचित जनजातिऔर 2राटाई ब्रेकर में बेस प्लेट की उपस्थिति या बैट पर समय का श्रेय नहीं दिया जाएगा।

14.08 - अंपायर

14.08.04 रिपोर्टिंग

(ए) आधिकारिक नियम 8.04 (ए) और आधिकारिक नियम 7.03 में निर्दिष्ट रिपोर्टिंग द्वारा प्रस्तुत किया जाना है खेल के अगले दिन खेल के अंपायर-इन-चीफ। अंपायरों को निर्देश प्राप्त होंगे कि उन्हें रिपोर्ट कहां भेजनी है और इसका प्रारूप क्या है। आधिकारिक नियम 8.04 (ए) का वह हिस्सा जो निर्दिष्ट करता है कि रिपोर्ट कब और कहां भेजी जाए, लागू नहीं होती है।

(बी) आधिकारिक नियम 8.04 (बी) और (सी) प्रीमियर लीग पर लागू नहीं होते हैं।

14.09 - आधिकारिक स्कोरर

14.09.01 आधिकारिक स्कोरर

प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक को प्रत्येक खेल के लिए एक आधिकारिक स्कोरर नियुक्त करने की आवश्यकता नहीं है।

14.09.02 आधिकारिक स्कोरर रिपोर्ट

जब तक प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक किसी गेम या गेम के लिए अन्यथा निर्देश नहीं देते, आधिकारिक स्कोरर को आधिकारिक स्कोर रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं होती है।

14.09.20 आधिकारिक सांख्यिकीविद्

प्रीमियर लीग आयुक्त/समन्वयक को एक आधिकारिक सांख्यिकीविद् नियुक्त करने की आवश्यकता नहीं है।

शर्तों की परिभाषा (सभी परिभाषाएं वर्णानुक्रम में सूचीबद्ध हैं)

हेड कोच शब्द आधिकारिक बेसबॉल नियमों में "प्रबंधक" शब्द की जगह लेता है और इन प्रीमियर लीग प्लेइंग नियमों में उपयोग किया जाता है। शर्तों की इन परिभाषाओं में हेड कोच की परिभाषा देखें।

एक हेड कोच एक ऐसा व्यक्ति होता है जो मैदान पर और बाहर टीम के कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है, और अंपायर और विरोधी टीम के साथ संचार में टीम का प्रतिनिधित्व करता है। एक खिलाड़ी मुख्य कोच हो सकता है। नियम 14.04.02 देखें।

ILLEGAL इन नियमों के विपरीत है।

एक अवैध अधिनियम के बाद इन नियमों का आवेदन एक दंड है।

इस नियम में "वह", "उसे", "उसका" या "पुरुष" के किसी भी संदर्भ को "वह", "उसकी", "उसकी" या "महिला" जैसा भी मामला हो, का संदर्भ माना जाएगा, जब व्यक्ति स्त्री हो।

क्या यह लेख सहायक था?

हड़ताल मत करो!

दुनिया के सबसे बड़े बेसबॉल नियम समुदाय का हिस्सा बनें!

वर्तमान और पूर्व मेजर लीग बेसबॉल खिलाड़ियों और अंपायरों से बेसबॉल मंचों, नियमों के विश्लेषण और अनन्य ईमेल सामग्री तक मुफ्त पहुंच प्राप्त करें।