आजकीसबसेअच्छीसपना11टीमipl

बेसबॉल जुवेनाइल लीग विनियमों और खेलने के नियमों की इसराइल एसोसिएशन

बेसबॉल जुवेनाइल लीग विनियमों और खेलने के नियमों की इसराइल एसोसिएशन

बेसबॉल के इसराइल एसोसिएशन

किशोर लीग

विनियम

और खेलने के नियम

(आईएबी नियम 12)

प्रस्तावना

संशोधनों के साथ, किशोर लीग लिटिल लीग बेसबॉल, इनकॉर्पोरेटेड द्वारा प्रकाशित 2014 प्लेइंग रूल्स का पालन करती है। इन प्लेइंग रूल्स वाली रूलबुक्स अनुरोध पर आईएबी से प्राप्त की जा सकती हैं या लिटिल लीग बेसबॉल से खरीदी जा सकती हैं।

माइनर लीग खेलने के नियम (आईएबी नियम 11), किशोर लीग खेलने के नियम (आईएबी नियम 12), कैडेट और जूनियर लीग खेलने के नियम (आईएबी नियम 13), और प्रीमियर लीग खेलने के नियम (आईएबी नियम 14) केवल नाबालिग पर लागू होते हैं , किशोर, कैडेट, और प्रीमियर लीग इज़राइल के भीतर IAB के ढांचे के भीतर खेलते हैं। वे अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं पर लागू नहीं होते हैं। ये अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं उनके अपने नियमों के तहत खेली जाती हैं। इन अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाली राष्ट्रीय टीमों के प्रबंधकों और कोचों को इन नियमों की एक प्रति प्राप्त करने और खुद को और अपने खिलाड़ियों को उनकी सामग्री से परिचित कराने की आवश्यकता होती है।

IAB नियम 12 किशोर लीग विनियम

विनियमन I टीमें

एक टीम में पंजीकृत खिलाड़ियों की न्यूनतम संख्या 11 होनी चाहिए और अधिकतम 15 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

विनियमन II खिलाड़ी

(ए) आयु पात्रता के विवरण के लिए, आईएबी वेबसाइट पर पोस्ट किया गया वर्तमान लीग आयु चार्ट देखें और/या लीग और अन्य को वितरित किया गया है, जो किशोर सहित प्रत्येक लीग में खेलने के लिए योग्यता के लिए जन्म माह और वर्ष के अनुसार आयु आवश्यकताओं को निर्दिष्ट करता है। लीग। (बी) आईएबी बेसबॉल ऑपरेशंस के प्रमुख या उनके नामित स्कूल में सुरक्षा, शारीरिक विकास, अनुभव और कक्षा पर विचार करते हुए, लीग आयु चार्ट पर दिखाए गए अनुसार किशोर लीग आयु सीमा के व्यक्तिगत अपवादों को अनुमोदित कर सकते हैं। एक कम उम्र के किशोर लीग खिलाड़ी को घड़े या पकड़ने वाले के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। कोई भी अधिक उम्र का खिलाड़ी जिसे आईएबी बेसबॉल ऑपरेशंस के प्रमुख या किशोर लीग में खेलने के लिए उसके नामिती द्वारा अनुमोदित किया गया है, ऑल स्टार गेम में खेलने के लिए पात्र नहीं है। (सी) एक खिलाड़ी जो वर्तमान लीग आयु चार्ट के अनुसार माइनर लीग या किशोर लीग में खेलने के लिए पात्र है, वह माइनर लीग और किशोर लीग टीम दोनों में खेल सकता है, बशर्ते खिलाड़ी दोनों रोस्टरों पर सूचीबद्ध हो। (डी) सीज़न के दौरान, एक खिलाड़ी को टीम रोस्टर में जोड़ा जा सकता है बशर्ते लीग और स्पोर्ट्स लॉ के सभी भुगतान और अन्य दायित्वों को पूरा किया गया हो। (ई) सभी खिलाड़ियों को आईएबी में टीम के सदस्य के रूप में पंजीकृत होना चाहिए। (च) सभी खिलाड़ियों को खेल मंत्रालय द्वारा अपेक्षित स्वास्थ्य परीक्षण देना होगा। (छ) एक खिलाड़ी सीजन में केवल एक बार टीम बदल सकता है बशर्ते कि मुख्य कोच और किशोर लीग आयुक्त दोनों सहमत हों। एक अलग समुदाय के लिए पते का एक वास्तविक परिवर्तन स्थानीय टीम में स्विच करने के लिए एक वैध कारण का एक उदाहरण है। अपवाद: किशोर लीग आयुक्त मामले-दर-मामला आधार पर इस विनियमन II (जी) के अपवाद प्रदान कर सकता है।

परिचय

(ए) लिटिल लीग बेसबॉल खेलने के नियम

ये जुवेनाइल लीग प्लेइंग रूल्स (आईएबी नियम 12) इज़राइल एसोसिएशन ऑफ बेसबॉल (आईएबी) में किशोर लीग खेलने के लिए हैं।

(1) जहां यह नियम 12 लिटिल लीग बेसबॉल, इनकॉर्पोरेटेड द्वारा प्रकाशित लिटिल लीग बेसबॉल (मेजर) डिवीजन के लिए प्लेइंग रूल्स में किसी नियम के साथ भिन्न या विरोध करता है, इस नियम 12 का अधिकार क्षेत्र है। (2) अन्य सभी मामलों में, लिटिल लीग बेसबॉल, इनकॉर्पोरेटेड द्वारा प्रकाशित लिटिल लीग बेसबॉल (मेजर) डिवीजन के लिए प्लेइंग रूल्स के 2018 संस्करण का पालन करेगा। (3) लिटिल लीग बेसबॉल प्लेइंग रूल्स के निम्नलिखित नियमों पर जोर देने के लिए यहां चर्चा की गई है: ए। बेस के बीच की दूरी (नियम 12.01.04 देखें); बी पिचर्स प्लेट (नियम 12.01.07 देखें); सी. इनफील्ड फ्लाई नियम लागू होता है (नियम 12.06.05 देखें); D. "तीसरी हड़ताल गिरा" नियम लागू नहीं होता (देखें नियम 12.06.05); ई. किशोर लीग ने लिटिल लीग प्लेइंग रूल 6.02 (सी) में "बैटर्स बॉक्स रूल" के लिए स्थानीय लीग विकल्प को नहीं अपनाया है; एफ। लिटिल लीग प्लेइंग रूल 2.00 और 7.06 के तहत एक नकली टैग को "बाधा" माना जाता है (इस नियम के तहत एक "नकली टैग" एक फील्डर द्वारा गेंद के बिना एक कार्य है जो एक टैग का अनुकरण करता है।); जी। लिटिल लीग प्लेइंग रूल 7.08 (ए) (4) के तहत "हेड फर्स्ट" स्लाइड निषिद्ध है; एच. सिवाय जब एक "निरंतर बल्लेबाजी क्रम" का उपयोग किया जा रहा है, एक टीम लिटिल लीग प्लेइंग रूल 7.14 के तहत "विशेष पिंच-रनर" का उपयोग कर सकती है; I. स्ट्राइक जोन (आईएबी नियम 12.02 और लिटिल लीग प्लेइंग रूल 2.00 देखें); और जे। ए "बाक" को लिटिल लीग बेसबॉल (मेजर) डिवीजन प्लेइंग रूल्स के तहत "अवैध पिच" ​​के रूप में दंडित किया जाता है (आईएबी नियम 12.08.05, नियम 2.00, नियम 4.03 (ए), नियम 5.09 (सी), नियम देखें। 8.01, नियम 8.02 और नियम 8.05)।

(बी) इस नियम में नंबरिंग

नियम इस प्रकार गिने गए हैं:

(1) पहले दो अंक (यानी, 12) निर्दिष्ट करते हैं कि नियम किशोर लीग पर लागू होता है। (2) दूसरे दो अंक लिटिल लीग बेसबॉल प्लेइंग रूल्स में "अध्याय" निर्दिष्ट करते हैं जिसे संशोधित किया जा रहा है, पूरक किया जा रहा है, या जिसमें अतिरिक्त नियम जोड़े जा रहे हैं (उदाहरण के लिए, 03 निर्दिष्ट करता है कि लिटिल लीग बेसबॉल प्लेइंग रूल्स से नियम 3.00 है संशोधित किया जा रहा है, पूरक किया जा रहा है, या अतिरिक्त नियम जोड़े गए हैं)। (3) यदि लिटिल लीग बेसबॉल प्लेइंग रूल्स से एक नियम को संशोधित या पूरक किया जा रहा है, तो अगले दो अंक लिटिल लीग बेसबॉल प्लेइंग रूल्स में नियम के अनुरूप हैं जिन्हें संशोधित या पूरक किया जा रहा है (उदाहरण के लिए, नियम 1.11 में समान वस्तुओं से संबंधित नियम शामिल हैं। जहां जुवेनाइल लीग वर्दी मदों के लिए अतिरिक्त नियम प्रदान कर रही है, तो ये अगले दो अंक 11.)

बेसबॉल खेलने के नियम, उस नियम की संख्या लिटिल लीग बेसबॉल खेलने के नियमों में अंतिम नियम की संख्या का अनुसरण करती है (उदाहरण के लिए, नियम 4.00 में अंतिम नियम संख्या - एक गेम शुरू करना और समाप्त करना, 4.19 है। संबंधित नियम की संख्या " कोई पारी शुरू नहीं होगी” 19 के बाद की एक संख्या है।)

आईएबी नियम 12 किशोर लीग खेलने के लिए लिटिल लीग बेसबॉल खेलने के नियमों में संशोधन

यह IAB नियम 12 15 दिसंबर 2019 से प्रभावी है।

यह IAB नियम 12, IAB नियम 12 के सभी पिछले संस्करणों को पूरी तरह से बदल देता है।

12.01 - खेल के उद्देश्य

12.01.04

जुवेनाइल लीग में इनफ़ील्ड लिटिल लीग बेसबॉल प्लेइंग रूल्स (यानी, 60 फीट या 18.3 मीटर) में निर्दिष्ट के समान है। लिटिल लीग बेसबॉल प्लेइंग रूल्स (यानी, 60 फीट या 18.3 मीटर) में निर्दिष्ट पहले और तीसरे आधार के लिए दूरी समान हैं।

सूचना: जुवेनाइल लीग खेलों में, बेस कोच के बक्सों को आधिकारिक नियम 1.04 में निर्धारित के रूप में चिह्नित नहीं किया जा सकता है और/या लिटिल लीग प्लेइंग रूल्स के आरेख 1 में निर्धारित अनुसार बॉक्स नहीं रखे जा सकते हैं। इन मामलों में, लिटिल लीग प्लेइंग रूल 7.11 के लिए आक्रामक टीम के किसी भी सदस्य को "एक क्षेत्ररक्षक द्वारा आवश्यक किसी भी स्थान को खाली करने की आवश्यकता होती है जो बल्लेबाजी या फेंकी गई गेंद को मैदान में उतारने का प्रयास कर रहा है।" लिटिल लीग प्लेइंग रूल 7.11 के तहत बेस कोच द्वारा इस हस्तक्षेप के लिए "बल्लेबाज या धावक जिस पर नाटक बनाया जा रहा है, उसे आउट घोषित कर दिया जाएगा।" गेंद फेंकी गई या बल्लेबाजी की गई गेंद पर हस्तक्षेप के क्षण में मृत हो जाती है; कोई धावक आगे नहीं बढ़ सकता।

12.01.06

जुवेनाइल लीग को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता नहीं है कि पहला, दूसरा और तीसरा आधार उनके एंकर को हटा देगा।

12.01.07

पिचर्स प्लेट जो एक वास्तविक रबर या चाक से चिह्नित लाइन हो सकती है, जिसका अगला भाग जुवेनाइल लीग प्ले में होम प्लेट के पीछे से 14 मीटर की दूरी पर होगा। दोनों मुख्य कोचों की आपसी सहमति से और अंपायर के अनुमोदन से, पिचर की प्लेट को दोनों टीमों के लिए घरेलू प्लेट के करीब ले जाया जा सकता है, लेकिन 12 मीटर से अधिक नहीं। यह खेल के दौरान अंपायर द्वारा अनुमोदित कारण से किया जा सकता है, लेकिन केवल एक नई पारी की शुरुआत में। (यह नियम नियम 1.07 को संशोधित करता है।)

12.01.08

(ए) खेल के मैदान के हिस्से के रूप में बेंचों को किस हद तक सुसज्जित किया जा सकता है, टीम बेंच आमतौर पर किशोर लीग या इज़राइल एसोसिएशन ऑफ बेसबॉल द्वारा प्रदान नहीं की जाएगी।

(बी) जुवेनाइल लीग में ऑन-डेक स्थिति का उपयोग किया जा सकता है बशर्ते ऑन-डेक बल्लेबाज का मुख्य कोच अंपायर की सहमति से सुनिश्चित करता है कि ऑन-डेक स्थिति का स्थान संभावित चोट के लिए ऑन-डेक बल्लेबाज को उजागर नहीं करेगा।

(ये नियम 12.01.08 (ए) और 12.01.08 (बी) लिटिल लीग प्लेइंग रूल 1.08 को संशोधित करते हैं।)

12.01.09

गेंद का वजन पांच (5) से कम नहीं होगा और न ही पांच और एक चौथाई (5-1 / 4) औंस से अधिक होगा, और नौ (9) से कम नहीं और नौ और एक चौथाई (9-1 /) से अधिक नहीं होगा। 4) इंच परिधि में। (यह नियम 12.01.09 लिटिल लीग प्लेइंग रूल 1.09 को पूरी तरह से बदल देता है।)

12.01.10

(ए) (1) जुवेनाइल लीग प्ले में इस्तेमाल किया जाने वाला चमगादड़ एक चिकनी गोल छड़ी होगी जिसकी अधिकतम लंबाई 31 इंच और उसके सबसे मोटे हिस्से में अधिकतम 2 1/4 इंच का व्यास होगा। जुवेनाइल लीग प्ले में उपयोग किए जाने वाले चमगादड़ों में निम्नलिखित घटक भी होने चाहिए: (ए) नॉब को मजबूती से जोड़ा जाना चाहिए, और (बी) लकड़ी के एक टुकड़े के अलावा अन्य चमगादड़ों के लिए, एंड प्लग को मजबूती से जोड़ा जाना चाहिए। (लिटिल लीग प्लेइंग रूल 1.10, पूरी तरह या आंशिक रूप से, जुवेनाइल लीग प्ले पर लागू नहीं होता है) (2) जुवेनाइल लीग प्ले में सॉफ्टबॉल बैट की अनुमति नहीं है।

दंड: एक बल्ला जो नियम 12.01.10 का पालन नहीं करता है उसे खेल से हटा दिया जाना चाहिए। यदि अंपायर को पता चलता है कि बल्ला नियम 12.01.10 का पालन उस समय तक नहीं करता है जब तक या उसके बाद बल्ले का उपयोग खेल में किया गया है, तो यह बल्लेबाज को आउट घोषित करने या खेल से बाहर निकालने का आधार नहीं होगा। खोज से पहले कोई भी पिच, खेल या खेलने का प्रयास खड़ा रहेगा।

12.01.11 (ए) (1) खेल में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को लिटिल लीग प्लेइंग के अनुरूप वर्दी में होना चाहिए

खेल के दौरान नियम 1.11। खिलाड़ियों को एक बेसबॉल टोपी और खेल के जूते पहनने चाहिए और उनकी वर्दी शर्ट उनकी पैंट में टिकी हुई होनी चाहिए। (2) जुवेनाइल लीग टीम के सदस्यों को अपनी वर्दी पर नंबर पहनने की आवश्यकता नहीं है, न ही उन्हें लिटिल लीग शोल्डर पैच पहनने की आवश्यकता है। (यह नियम 12.01.11 (ए) (2) लिटिल लीग प्लेइंग रूल 1.11 को संशोधित करता है।)

(एच) लिटिल लीग प्लेइंग रूल 1.11 (एच) में निर्दिष्ट के अनुसार, धातु के स्पाइक्स या क्लैट वाले जूते पहनना प्रतिबंधित है।

(जे) लिटिल लीग प्लेइंग रूल 1.11 (जे) में निर्दिष्ट के अनुसार, खिलाड़ियों को घड़ियां, अंगूठियां, पिन, गहने या धातु की वस्तुएं नहीं पहननी चाहिए। अपवाद: चिकित्सा कर्मियों को एक विशिष्ट चिकित्सा स्थिति के बारे में सचेत करने वाले गहनों की अनुमति है।

(के) जैसा कि लिटिल लीग प्लेइंग रूल 1.11 (के) में निर्दिष्ट है, खेल के दौरान एक खिलाड़ी (क्षेत्ररक्षक, बल्लेबाज, या एक धावक) द्वारा मैदान पर कास्ट नहीं पहना जा सकता है। खेल के दौरान, कास्ट पहने खिलाड़ी को डगआउट में रहना चाहिए।

(एन) एक या अधिक टीमों के प्रायोजक का लोगो वर्दी पर पहना जा सकता है।

(ओ) (1) पिचर दोनों हाथों में बल्लेबाजी करने वाला दस्ताना नहीं पहन सकता है।

(2) घड़ा परावर्तक धूप का चश्मा (दर्पण प्रकार) नहीं पहन सकता है। (3) घड़ा किसी भी प्रकार या रंग का कलाई बैंड नहीं पहन सकता है और वह अपने फेंकने वाले हाथ पर किसी भी प्रकार या रंग का बैंड नहीं पहन सकता है। वह किसी भी प्रकार का सफेद, ऑफ-व्हाइट या ग्रे बैंड किसी भी हाथ पर नहीं पहन सकता है।

(पी) कोई भी खिलाड़ी बैटिंग, डिफेंस खेलते समय या बेस को कोचिंग देते समय सफेद कलाई बैंड नहीं पहन सकता है।

दंड: नियम 12.01.11 के उल्लंघन के लिए, अपमानजनक खिलाड़ी को अंपायर द्वारा चेतावनी दी जानी चाहिए और यदि वे बने रहते हैं, तो उन्हें अंपायर के विवेक पर बाहर किया जा सकता है।

IAB स्वीकृत नियम: यदि कोई धावक या खिलाड़ी खेल में हस्तक्षेप करने के लिए बल्लेबाजी दस्ताने का उपयोग करता है, तो हस्तक्षेप करने या बाधा डालने वाले खिलाड़ी की ओर से इरादे की कोई आवश्यकता नहीं होने के अनुसार इसे हस्तक्षेप या बाधा माना जाएगा।

IAB स्वीकृत नियम: tzzit वर्दी का हिस्सा नहीं हैं और शरीर का भी हिस्सा नहीं हैं। इसलिए, उन्हें एक टैग (आक्रामक या रक्षात्मक) के लिए ध्यान में नहीं रखा जा सकता है जैसे कि एक बल के लिए आधार को टैग करना, त्ज़ीज़िट में टैग किया जाना, या सुरक्षित कॉल के लिए त्ज़ीज़िट के साथ आधार को छूना।

हालांकि, टिज़िट क्षेत्ररक्षक, बल्लेबाज या धावक में हस्तक्षेप या बाधा डाल सकता है और ऐसे मामले में हस्तक्षेप या बाधा कहा जा सकता है।

आईएबी स्वीकृत नियम: लिटिल लीग प्लेइंग रूल 6.08 (बी) के प्रयोजनों के लिए बल्लेबाज को पिच वाली गेंद से छुआ नहीं माना जाएगा, अगर पिच की गई गेंद केवल बल्लेबाज के टिज़िटिट पर हमला करती है। अंपायर गेंद को मृत कह सकता है जब पिच की गई गेंद बल्लेबाज के टिज़िट से टकराती है, अगर उसके फैसले में परिस्थितियाँ इतनी वारंट करती हैं।

12.01.16

(ए) लिटिल लीग प्लेइंग रूल्स 1.16 और 1.17 किशोर लीग पर लागू नहीं होते हैं।

(बी) (1) पकड़ने वालों को हेलमेट, चेस्ट प्रोटेक्टर, प्रोटेक्टिव कप (केवल पुरुष), और बेसबॉल प्रोटेक्टिव शिन गार्ड पहनना चाहिए। नर पकड़ने वालों को धातु, फाइबर या प्लास्टिक प्रकार का कप पहनना चाहिए। (2) घड़े को गर्म करते समय, पकड़ने वाले या टीम के किसी सदस्य को एक सुरक्षात्मक कप और मुखौटा पहनना चाहिए, यदि वे रुकी हुई स्थिति में प्रवेश करते हैं।

IAB HELMET उद्देश्य: इज़राइल एसोसिएशन ऑफ़ बेसबॉल उन सभी लीगों में सभी हेलमेटों को बदलने का इरादा रखता है जो NOCSAE विनिर्देश को पूरा नहीं करते हैं और NOCSAE विनिर्देशों को पूरा करने वाले हेलमेट के साथ।

(सी) पकड़ने वालों को या तो (1) एक हेलमेट पहनना चाहिए जो एनओसीएसएई विनिर्देश को पूरा करता है और एक एनओसी- एसएई स्टैंप और संलग्न मुखौटा और गले गार्ड (टर्की गर्दन) के साथ बाहरी चेतावनी लेबल, या (2) एक "हॉकी स्टाइल" हेलमेट पहनना चाहिए। . मास्क के साथ "खोपड़ी टोपी" पकड़ने वाला हेलमेट नहीं पहना जा सकता है।

नियम 12.01.16 (डी) टिप्पणी: इसकी स्थिति के अधीन, यदि किसी टीम के पास हॉकी-शैली का हेलमेट है, तो उसे बदलने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर किसी टीम को पकड़ने वाले के हेलमेट को बदलने की आवश्यकता होती है, तो उसे एनओसीएसएई-परीक्षण वाले हेलमेट के साथ संलग्न मास्क और गले के गार्ड या हॉकी-शैली के हेलमेट कैचर मास्क से बदला जा सकता है। एक "खोपड़ी टोपी" हेलमेट विशेष रूप से निषिद्ध है क्योंकि सिर के दोनों किनारों को संरक्षित किया जाना चाहिए।

(डी) प्रत्येक खिलाड़ी को डबल इयरफ्लैप हेलमेट पहनना चाहिए जो एनओसीएसएई विनिर्देश को पूरा करता है और बल्लेबाजी करते समय, डेक पर और रनिंग बेस पर एनओसीएसएई स्टैम्प और बाहरी चेतावनी लेबल होता है।

(ई) बेस कोच, 16 साल या उससे कम उम्र के, एक डबल ईयरफ्लैप हेलमेट पहनना चाहिए जो एनओसीएसएई विनिर्देश को पूरा करता है और एक एनओसीएसएई स्टाम्प और बाहरी चेतावनी लेबल रखता है। 16 साल से अधिक उम्र के बेस कोच को हेलमेट पहनना चाहिए।

नियम 12.01.16 टिप्पणी: फटे, विकृत, फूटे, टूटे, क्षतिग्रस्त या बिगड़े हुए हेलमेट नहीं पहने जाने चाहिए।

मुख्य कोच या कोचों में से किसी एक को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि प्रत्येक खिलाड़ी के उपकरण ठीक से फिट हों और सही ढंग से पहने जाएं।

चेतावनी! निर्माताओं ने सलाह दी है कि हेलमेट को किसी भी तरह से बदलना खतरनाक हो सकता है। हेलमेट को किसी भी रूप में बदलना, जिसमें पेंटिंग या डिकल्स (निर्माता या अधिकृत डीलर के अलावा किसी अन्य व्यक्ति द्वारा) जोड़ना शामिल है, हेलमेट की वारंटी को रद्द कर सकता है। हेलमेट निर्माता या अधिकृत डीलर द्वारा लिखित रूप में अनुमोदित किए जाने तक हेलमेट को फिर से पेंट नहीं किया जा सकता है और इसमें टेप या पुन: लागू किए गए decals नहीं हो सकते हैं।

पेनल्टी: हेलमेट या कैचर गियर नहीं पहनने के लिए, अपमानजनक खिलाड़ी या बेस कोच को अंपायर द्वारा चेतावनी दी जानी चाहिए और यदि वे बने रहते हैं, तो उन्हें खेल से हटाया जा सकता है।

12.01.17

सभी पुरुष खिलाड़ियों को अभ्यास और खेलों के दौरान एक सुरक्षात्मक कप पहनना चाहिए।

पेज 10 ऑफ़ 32

12.01.21 (अतिरिक्त नियम)

(ए) खेल भावना, निष्पक्ष खेल और आपसी सम्मान बेसबॉल के खेल के आवश्यक तत्व हैं।

इन गुणों का पालन करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि खेल का परिणाम। इसलिए, प्रत्येक टीम के मुख्य कोच और कोच अपने खिलाड़ियों के साथ-साथ टीम के साथ आने वाले किसी भी माता-पिता के अच्छे और खिलाड़ी के व्यवहार को सुनिश्चित करेंगे। मुख्य कोच को अपने खिलाड़ियों के लिए एक रोल मॉडल होना चाहिए और अंपायर निर्णय कॉल (जैसे, सेफ या आउट, स्ट्राइक या बॉल) पर सवाल करने और बहस करने से बचना चाहिए।

(बी) खिलाड़ियों, कोचों या माता-पिता का आचरण जो अन्य टीम के सदस्यों (जैसे, खेल के अंत में हाथ मिलाने से पहले हाथों पर थूकने वाले खिलाड़ी) के प्रति अपमानजनक, अपमानजनक, डराने-धमकाने या गैर-खेल में काम करते हैं। अंपायर या विरोधी मुख्य कोच या कोच, जांच के लिए किशोर लीग आयुक्त को रिपोर्ट किया जाएगा। यदि अपमानजनक, डराने वाला, अपमानजनक या खेल-कूद के समान आचरण या कार्यों की पुष्टि की जाती है, तो: (1) इन कृत्यों को करने वाली टीम मैदान पर वास्तविक स्कोर की परवाह किए बिना खेल को जब्त कर लेगी, और/या (2) आपत्तिजनक खिलाड़ी (खिलाड़ियों) और/या मुख्य कोच या कोचों को भविष्य के खेल खेलने से निलंबित कर दिया जाएगा, और/या (3) ऐसी अन्य कार्रवाई आईएबी द्वारा की जाएगी जैसा कि परिस्थितियों में उचित समझा जाएगा।

इन सभी IAB कार्रवाइयों का निर्धारण IAB के अध्यक्ष द्वारा किशोर लीग आयुक्त के समन्वय से किया जाएगा।

(सी) टीम के साथ आने वाले माता-पिता टीम के मुख्य कोच की जिम्मेदारी हैं। यदि माता-पिता विरोधी टीम या अंपायर के प्रति खेल-रहित तरीके से व्यवहार करते हैं, तो अंपायर उपयुक्त मुख्य कोच को चेतावनी देगा कि उसे माता-पिता को रोकना चाहिए। ऐसा करने में विफलता या माता-पिता द्वारा खेल-कूद-समान कार्यों को जारी रखने के परिणामस्वरूप जब्ती हो सकती है। अंपायर की ज़ब्त की घोषणा अपील, विरोध या शिकायत के अधीन नहीं है।

12.01.23 (अतिरिक्त नियम)

रक्षात्मक टीम में डगआउट बाड़ से एक हाथ की लंबाई पर डगआउट के बाहर बैठे या खड़े एक एकल कोच हो सकता है। जब उसकी टीम मैदान खाली करती है तो उसे सभी सामग्री (जैसे, एक कुर्सी) के साथ डगआउट में सेवानिवृत्त होना चाहिए। इस विशेषाधिकार के किसी भी दुरुपयोग के परिणामस्वरूप किसी विशेष टीम के लिए इसे रद्द किया जा सकता है। एक खेल का अंपायर भी दोनों टीमों के लिए इस विशेषाधिकार को रद्द कर सकता है, अगर (1) इस विशेषाधिकार का कोई दुरुपयोग होता है, (2) कोई शिकायत होती है, या (3) यह विशेषाधिकार किसी खेल के उचित प्रशासन में हस्तक्षेप करता है। (यह नियम लिटिल लीग प्लेइंग रूल 3.17 को संशोधित करता है।)

12.02 - शर्तों की परिभाषा (नियम 12.02 में सभी परिभाषाएं वर्णानुक्रम में सूचीबद्ध हैं)

बेस कोच एक मुख्य कोच और/या कोच होता है जो बल्लेबाज और धावकों को निर्देशित करने के लिए पहले और/या तीसरे बेस के पास बेस कोच के बॉक्स में तैनात होता है। (लिटिल लीग प्लेइंग रूल 4.05 (बी) में प्रतिबंध किशोर लीग पर लागू नहीं होता है।)

एक कोच एक टीम का सदस्य होता है जिसे मुख्य कोच के रूप में ऐसे कर्तव्यों का पालन करने के लिए नियुक्त किया जाता है, जैसे कि बेस कोच और/या स्थानापन्न मुख्य कोच के रूप में कार्य करने तक सीमित नहीं है।

हेड कोच शब्द लिटिल लीग प्लेइंग रूल्स में "मैनेजर" शब्द की जगह लेता है और इन जुवेनाइल लीग प्लेइंग रूल्स में उपयोग किया जाता है। शर्तों की इन परिभाषाओं में हेड कोच की परिभाषा देखें। शर्तों की इन परिभाषाओं में कोच और बेस कोच भी देखें।

एक हेड कोच मैदान पर टीम के कार्यों के लिए जिम्मेदार व्यक्ति होता है, और अंपायर और विरोधी टीम के साथ संचार में टीम का प्रतिनिधित्व करता है।

(ए) मुख्य कोच हमेशा टीम के आचरण, खेल के नियमों के पालन और अंपायरों के प्रति सम्मान के लिए जिम्मेदार होगा। (बी) यदि कोई मुख्य कोच मैदान छोड़ देता है या खेल के लिए उपलब्ध नहीं है, तो वह मुख्य कोच एक कोच को एक विकल्प के रूप में नामित करेगा और ऐसे स्थानापन्न मुख्य कोच के पास मुख्य कोच के कर्तव्य और जिम्मेदारियां होंगी।

आईएबी के भीतर बोलचाल की भाषा में इस्तेमाल किए जाने पर फुल टीम बैटिंग ऑर्डर और पूरी टीम बैटिंग ऑर्डर का वही अर्थ होता है, जो कंटीन्यूअस बैटिंग ऑर्डर शब्द के रूप में होता है, क्योंकि शब्द "निरंतर बल्लेबाजी क्रम" को लिटिल लीग प्लेइंग रूल्स में परिभाषित और उपयोग किया जाता है और जैसा कि इसमें उपयोग किया जाता है। यह IAB नियम 12. जैसा कि लिटिल लीग प्लेइंग रूल 4.04 में निर्दिष्ट है, शब्द "निरंतर बल्लेबाजी क्रम" का अर्थ है "खेल में बल्लेबाजी क्रम में मौजूद टीम रोस्टर के सभी खिलाड़ी"। (एक घायल खिलाड़ी जो अपनी टीम के साथ रहने के लिए खेल में आने का विकल्प चुनता है, उसे लिखित बल्लेबाजी क्रम पर उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होती है और उसे बल्लेबाजी करने या रक्षात्मक रूप से खेलने की आवश्यकता नहीं होती है।)

ILLEGAL इन नियमों के विपरीत है।

एक अवैध अधिनियम के बाद इन नियमों का आवेदन एक दंड है।

स्ट्राइक ज़ोन होम प्लेट के ऊपर का वह स्थान है जो बल्लेबाज के बगल और घुटनों के ऊपर के बीच होता है जब बल्लेबाज एक प्राकृतिक रुख ग्रहण करता है। जब बल्लेबाज पिच पर स्विंग करता है तो अंपायर बल्लेबाज के सामान्य रुख के अनुसार स्ट्राइक जोन का निर्धारण करेगा।

इस नियम में "वह", "उसे", "उसका" या "पुरुष" के किसी भी संदर्भ को "वह", "उसकी", "उसकी" या "महिला" जैसा भी मामला हो, का संदर्भ माना जाएगा, जब व्यक्ति स्त्री हो।

12.03 - खेल प्रारंभिक

12.03.01

अंपायर को घरेलू टीम से 2 खेल योग्य बेसबॉल प्राप्त होंगे। ये बेसबॉल खेल और वैकल्पिक बेसबॉल दोनों के रूप में काम करेंगे। अंपायर खेल में उपयोग की जाने वाली गेंदों की फिटनेस का एकमात्र न्यायाधीश होगा। (यह नियम लिटिल लीग प्लेइंग रूल 3.01 को संशोधित करता है।)

12.03.02

कोई भी खिलाड़ी जानबूझकर गेंद को मिट्टी, रसिन, पैराफिन, नद्यपान, रेत-कागज, एमरी-पेपर या अन्य विदेशी पदार्थ से रगड़ कर खराब या क्षतिग्रस्त नहीं करेगा।

दंड: अंपायर गेंद की मांग करेगा और खिलाड़ी और टीम के मुख्य कोच को चेतावनी जारी करेगा। इसके बाद, चेतावनी प्राप्त करने वाली टीम के किसी भी खिलाड़ी द्वारा किसी भी पुनरावृत्ति के परिणामस्वरूप पिचिंग स्थिति से पिचर को हटा दिया जाएगा। यदि अंपायर अपराधी का पता नहीं लगा सकता है, और पिचर पहले चेतावनी जारी किए जाने के बाद बल्लेबाज को ऐसी फीकी या क्षतिग्रस्त गेंद देता है, तो पिचर को तुरंत पिचिंग की स्थिति से हटा दिया जाएगा। (यह पेनल्टी लिटिल लीग प्लेइंग रूल 3.02 में निर्दिष्ट पेनल्टी को पूरी तरह से बदल देती है।)

12.03.03

प्रतिस्थापन निम्नलिखित शर्तों के तहत किया जा सकता है:

(ए) लिटिल लीग प्लेइंग रूल 3.03 जुवेनाइल लीग प्ले पर लागू नहीं होता है।

(बी) जैसा कि नियम 12.04.04 (डी) और लिटिल लीग प्लेइंग रूल 4.04 में निर्दिष्ट है, जुवेनाइल लीग प्ले में बल्लेबाजी क्रम कभी नहीं बदला जा सकता है।

(सी) शुरुआती लाइन-अप में एक खिलाड़ी जिसे एक विकल्प के लिए हटा दिया गया है, बल्लेबाजी क्रम में किसी भी स्थिति में एक बार खेल में फिर से प्रवेश कर सकता है, बशर्ते - (1) उसके विकल्प ने नियम में निर्दिष्ट अनिवार्य खेल आवश्यकताओं को पूरा कर लिया हो 12.03.03 (जे); (2) केवल शुरुआती लाइन-अप में एक खिलाड़ी ही खेल में फिर से प्रवेश कर सकता है; (3) एक स्टार्टर, (एस 1) दूसरे स्टार्टर (एस2) के विकल्प के रूप में खेल में फिर से प्रवेश करना चाहिए, फिर स्टार्टर (एस 2) से पहले एक विकल्प (यानी, एक बार बल्ले पर और 3 लगातार रक्षात्मक आउट) की सभी शर्तों को पूरा करना चाहिए। खेल को फिर से दर्ज करें।

(डी) नियम 12.03.03 (जे) में निर्दिष्ट अनिवार्य खेल आवश्यकताएं एक शुरुआती खिलाड़ी पर लागू होती हैं। इन अनिवार्य खेल आवश्यकताओं को खेल के दौरान एक शुरुआती खिलाड़ी द्वारा पूरा किया जाना चाहिए। जैसा कि नियम 12.03.03 (सी) (1) में निर्दिष्ट है, एक शुरुआती खिलाड़ी तब तक खेल में फिर से प्रवेश नहीं कर सकता जब तक कि उसके विकल्प ने अपनी अनिवार्य खेल आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर लिया हो।

(ई) एक स्थानापन्न खिलाड़ी एक बार खेल में प्रवेश कर सकता है। नियम 12.03.03 (जे) में निर्दिष्ट उसकी अनिवार्य खेल आवश्यकता को पूरा करने से पहले एक विकल्प को खेल से नहीं हटाया जा सकता है।

(एफ) जब रक्षात्मक टीम के दो या दो से अधिक स्थानापन्न खिलाड़ी एक ही समय में खेल में प्रवेश करते हैं, तो मुख्य कोच, अंपायर को नामित क्षेत्ररक्षक के रूप में अपना स्थान लेने से ठीक पहले, टीम के बल्लेबाजी क्रम में ऐसे खिलाड़ी की स्थिति और अंपायर को विरोधी मुख्य कोच को सूचित करें और, यदि सौंपा गया है, तो आधिकारिक स्कोरर। यदि यह जानकारी तुरंत उपलब्ध नहीं कराई जाती है तो अंपायर के पास बल्लेबाजी क्रम में स्थानापन्न के पदों को नामित करने का अधिकार होगा।

(छ) यदि खेल के दौरान कोई भी टीम बीमारी, चोट, निष्कासन या कानूनी प्रतिस्थापन करने में असमर्थता के कारण आठ खिलाड़ियों को मैदान पर नहीं रख पाती है, तो विरोधी मुख्य कोच फिर से प्रवेश करने के लिए लाइनअप में पहले इस्तेमाल किए गए खिलाड़ी का चयन करेगा। खेल, लेकिन केवल तभी जब सभी पात्र खिलाड़ियों के उपयोग से रोस्टर समाप्त हो गया हो। खेल से बाहर किया गया खिलाड़ी पुनः प्रवेश के लिए पात्र नहीं है।

(ज) एक घड़ा जो खेल में बना रहता है, लेकिन एक अलग रक्षात्मक स्थिति में चला जाता है, खेल के शेष के दौरान एक बार घड़े के रूप में वापस आ सकता है।

(i) नियम 12.03.03 (एच) में निर्दिष्ट के अलावा, निरंतर बल्लेबाजी क्रम का उपयोग करने वाली एक टीम मैदान में स्वतंत्र रूप से स्थानापन्न कर सकती है।

(जे) घायल खिलाड़ियों को छोड़कर, सभी खिलाड़ी चाहे शुरुआती या स्थानापन्न खिलाड़ी हों -

(1) कम से कम 3 लगातार आउट के लिए रक्षात्मक रूप से खेलेंगे और बल्ले पर कम से कम एक बार पूरा कर चुके होंगे यदि एक टीम में 13 या अधिक खिलाड़ी खेल के मैदान पर मौजूद हैं; या (2) कम से कम 6 लगातार आउट के लिए रक्षात्मक रूप से खेलेंगे और बल्ले पर कम से कम एक बार पूरा कर चुके होंगे यदि किसी टीम में 12 या उससे कम खिलाड़ी खेल के मैदान पर मौजूद हों।

अपवाद 1: 13 खिलाड़ियों या अधिक वाली टीम के लिए 12 खिलाड़ियों या उससे कम या 5 पूर्ण पारियों वाली टीम के लिए 4 पूर्ण पारियों से अधिक नहीं का एक छोटा खेल।

अपवाद 2: जब चोट किसी खिलाड़ी को हटाने के लिए मजबूर करती है। नियम 12.04.04 (ई) के अधीन, घायल खिलाड़ी को हटाया जा सकता है और खेल में बाद में बल्लेबाजी क्रम में उसी स्थान पर वापस आ सकता है यदि उसके विकल्प ने अपनी अनिवार्य खेल आवश्यकता को पूरा कर लिया है और यदि अनुमति देने के लिए पर्याप्त खेल समय है अपनी अनिवार्य खेल आवश्यकता को पूरा करने के लिए घायल खिलाड़ी।

नियम 12.03.03 (जे) टिप्पणी: अनिवार्य रक्षात्मक खेल आवश्यकता आक्रामक रनों के स्कोरिंग से संतुष्ट हो सकती है:

(ए) एक खिलाड़ी एक रक्षात्मक आधी पारी शुरू करता है और पूरी आधी पारी खेलता है जो समाप्त हो जाती है क्योंकि विरोधी टीम नियम 12.04.27 के तहत 6 रन की सीमा तक पहुंच गई है।

(बी) एक खिलाड़ी एक पारी शुरू करता है जब आक्रामक टीम ने रन या रन बनाए हैं और रक्षात्मक अर्ध पारी नियम 12.04.27 के तहत 6 रन की सीमा के कारण समाप्त होती है। खिलाड़ी अगली रक्षात्मक हाफ इनिंग तब तक जारी रखेगा जब तक कि वह या तो 3 आउट पूरा नहीं कर लेता या विरोधी टीम 6 रन की सीमा तक नहीं पहुंच जाती।

(सी) एक खिलाड़ी आउट या आउट होने के बाद प्रवेश करता है और नियम 12.04.27 के तहत 6 रन की सीमा के कारण रक्षात्मक अर्ध पारी समाप्त हो जाती है। इस मामले में, खिलाड़ी अपने न्यूनतम रक्षात्मक बहिष्कार को पूरा करने के लिए अगली रक्षात्मक अर्ध पारी जारी रखेगा या विरोधी टीम 6 रन की सीमा तक पहुंच जाएगी।

नियम 12.03.03 (जे) के लिए दंड: एक घायल खिलाड़ी को छोड़कर, नियम 12.03.03 (जे) के उल्लंघन में एक टीम खिलाड़ी को लाइन-अप में सम्मिलित करेगी या उसके द्वारा आदेश दिए जाने पर उसे रक्षात्मक स्थिति में मैदान पर रखेगी। अंपायर के बाद अंपायर को विरोधी टीम के मुख्य कोच से उल्लंघन की शिकायत मिली है। खिलाड़ी को लाइन-अप में सम्मिलित करके या उसे रक्षात्मक स्थिति में रखकर अंपायर के आदेश का पालन करने में मुख्य कोच द्वारा विफलता, खेल को लिटिल लीग प्लेइंग रूल 4.15 (ई) के तहत ज़ब्त घोषित करने का कारण होगा।

यदि किसी खिलाड़ी ने खेल समाप्त होने से पहले अपना अनिवार्य खेल समय पूरा नहीं किया है, तो खेल समाप्त होने के बाद किशोर लीग आयुक्त को शिकायत प्रस्तुत की जा सकती है। यदि शिकायत वैध पाई जाती है, तो टीम के मुख्य कोच को खिलाड़ी से अगले गेम को शुरू करने की आवश्यकता होती है जिसमें वह भाग लेता है और पिछले गेम से छूटे हुए समय और उस गेम के अनिवार्य खेलने के समय को पूरा करता है। उदाहरण: खिलाड़ी ने 3 रक्षात्मक आउट खेले, लेकिन एक खेल में बल्लेबाजी नहीं की। उसे अगला गेम शुरू करना है और अगले गेम में कम से कम 2 बल्ले और 3 रक्षात्मक आउट की गारंटी है।

12.03.04

(ए) यदि एक धावक के लिए कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है जो घायल हो गया है (या चिकित्सा कारणों से बल्लेबाजी कर सकता है, लेकिन आधार नहीं चला सकता है) और सुरक्षित रूप से पहुंचने और आधार पर कब्जा करने के बाद प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है, तो बल्लेबाज जिसने आखिरी बार बल्लेबाजी की थी और उसके स्थान पर दौड़ने वाला नहीं है। "चिकित्सा कारणों से" प्रतिस्थापित करने के लिए डॉक्टर के प्राधिकरण की आवश्यकता होती है।

(बी) एक टीम को अपने कैचर के लिए दो आउट के साथ एक शिष्टाचार धावक का उपयोग करना चाहिए, सिवाय इसके कि जब वर्तमान कैचर अगली हाफ-इनिंग में पोजीशन नहीं खेल रहा हो। (बाद में, निश्चित रूप से, खेल की अंतिम पारी का घरेलू आधा हिस्सा शामिल है।) एक टीम अपने कैचर के लिए एक शिष्टाचार धावक का उपयोग कर सकती है, तब भी जब केवल एक आउट होता है।

दंड: इस नियम 12.03.04 (बी) का उल्लंघन करने वाली टीम पर पकड़ने वाला निम्नलिखित अर्ध-पारी के दौरान नहीं खेलेगा। यदि कैचर को लाइन-अप से हटा दिया जाता है, तो उसे नियम 12.03.03 (सी) के तहत फिर से प्रवेश करने वाला खिलाड़ी माना जाता है। इसके अलावा, यदि हाफ इनिंग की शुरुआत में देरी हो जाती है क्योंकि टीम के कैचर ने इस नियम 12.03.04 (बी) के उल्लंघन में अपने सुरक्षात्मक गियर को खत्म नहीं किया है, तो अंपायर टीम को चेतावनी देने के बाद कॉल कर सकता है " गेंद" बिना किसी पिच को फेंके पहले बल्लेबाज को।

12.03.10

(ए) दोनों टीमों के मुख्य कोच मौसम की स्थिति की उपयुक्तता और/या खेल शुरू करने से पहले खेल के मैदान की फिटनेस पर सहमत होंगे यदि खेल को पर्याप्त समय में रद्द नहीं किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि टीमों और/या अंपायर खेल के मैदान पर नहीं पहुंचते।

(बी) नियम 12.03.10 (ए) और लिटिल लीग प्लेइंग नियम 3.10 के तहत, यदि दोनों मुख्य कोच सहमत नहीं हो सकते हैं, तो खेल का अंपायर खेल शुरू करने या न शुरू करने का निर्णय करेगा।

12.03.13

(ए) घरेलू टीम के मुख्य कोच खेल में जमीनी नियमों की एक प्रति लाएंगे जिन्हें शहर या क्षेत्रीय निदेशक या अन्य प्राधिकरण द्वारा इज़राइल एसोसिएशन ऑफ बेसबॉल द्वारा नामित किया गया है। वह उन्हें खेल-पूर्व सम्मेलन में विरोधी टीम के मुख्य कोच और अंपायर के सामने पेश करेगा और खेल के दौरान उन्हें रेफरल के लिए उपलब्ध कराएगा। विरोधी मुख्य कोच उन जमीनी नियमों पर पूरी तरह या आंशिक रूप से आपत्ति नहीं कर सकते हैं जिन्हें मंजूरी दे दी गई है। अंपायर या विरोधी टीम के मुख्य कोच के अनुरोध पर, घरेलू टीम के मुख्य कोच उन्हें खेल के दौरान जमीनी नियमों की समीक्षा करने की अनुमति देंगे।

(बी) जब ग्राउंड नियम जो शहर या क्षेत्रीय निदेशक या इज़राइल एसोसिएशन ऑफ बेसबॉल द्वारा नामित अन्य प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित नहीं हैं, मौखिक रूप से या लिखित रूप में प्रस्तुत किए जाते हैं, तो घरेलू टीम के मुख्य कोच अंपायर और विरोधी को पेश करेंगे मुख्य कोच कोई भी जमीनी नियम जो वह आवश्यक समझता है कि बल्लेबाजी या फेंकी गई गेंदों को दर्शक क्षेत्रों में कवर करना, उन क्षेत्रों को घरेलू टीम के मुख्य कोच द्वारा मृत गेंद क्षेत्र, या किसी अन्य आकस्मिकता के रूप में घोषित किया गया है। यदि ये नियम विरोधी मुख्य कोच को स्वीकार्य हैं तो वे कानूनी होंगे। यदि ये नियम विरोधी मुख्य कोच के लिए अस्वीकार्य हैं, तो अंपायर किसी भी विशेष जमीनी नियम को बनाएगा और लागू करेगा, जो उन्हें लगता है कि जमीनी परिस्थितियों से जरूरी है, जो आधिकारिक खेल नियमों के साथ संघर्ष नहीं करेगा।

(सी) लिटिल लीग प्लेइंग रूल 9.03 (सी) (3) एक बेसबॉल मैदान में अप्रत्याशित परिस्थितियों या परिस्थितियों के उत्पन्न होने पर लागू होगा।

12.03.17

एक मुख्य कोच या कोच को स्कोरकीपिंग या पिच काउंटिंग एप्लिकेशन का उपयोग करने की अनुमति है जिसे इलेक्ट्रॉनिक संचार उपकरण पर स्थापित किया जा सकता है।

12.04 — खेल शुरू करना और समाप्त करना

12.04.01

(ए) अंपायर-इन-चीफ को दिया गया लिखित बल्लेबाजी आदेश सुपाठ्य होना चाहिए और हिब्रू या अंग्रेजी में लिखा जाना चाहिए।

(बी) प्रत्येक टीम के मुख्य कोच पूर्व-खेल सम्मेलन में विरोधी मुख्य कोच और अंपायर दोनों को घोषणा करेंगे, चाहे उनकी टीम 8-मैन बैटिंग ऑर्डर, 9-मैन बैटिंग ऑर्डर, या लगातार बैटिंग का उपयोग कर रही हो। गण। यदि यह घोषणा नहीं की जाती है, तो अंपायर के पास प्रत्येक टीम के लिए बल्लेबाजी क्रम निर्धारित करने का एकमात्र अधिकार होगा। लिटिल लीग प्लेइंग रूल 4.19 के तहत इस पद का विरोध नहीं किया जा सकता है।

12.04.04

बल्लेबाजी क्रम में 8 सदस्यीय बल्लेबाजी क्रम, 9 सदस्यीय बल्लेबाजी क्रम या निरंतर बल्लेबाजी क्रम शामिल हो सकता है, जो इस प्रकार है:

(ए) (1) एक टीम 8 सदस्यीय बल्लेबाजी क्रम का उपयोग केवल तभी कर सकती है जब कोई अन्य खिलाड़ी उपलब्ध न हो। (केवल 8 खिलाड़ी उपलब्ध होने पर कोई स्वचालित आउट नहीं होता है।) (2) यदि केवल 8 खिलाड़ी हैं, तो एक घड़ा होगा और एक पकड़ने वाला होगा। (3) किसी भी परिस्थिति में कोई टीम केवल 8 खिलाड़ियों को मैदान या बल्लेबाजी नहीं कर सकती है यदि कोई विकल्प मौजूद है। (4) जो खिलाड़ी मैदान में मौजूद नहीं हैं, उन्हें शुरुआती लाइन-अप में सूचीबद्ध नहीं किया जा सकता है। हालांकि, खिलाड़ियों को एक विकल्प के रूप में सूचीबद्ध किया जा सकता है (नियम 12.03.03 देखें) और उनके आगमन पर खेल में प्रवेश करें। 9 सदस्यीय बल्लेबाजी क्रम में, उनमें से एक क्रम में 9वां बल्लेबाज होगा। निरंतर बल्लेबाजी क्रम में, ऐसे सभी खिलाड़ियों को मौजूदा लाइन-अप के अंत में जोड़ा जाएगा। (यह केवल तभी हो सकता है जब शेष 8 खिलाड़ियों के अलावा खेल शुरू करने के लिए कोई अन्य खिलाड़ी उपलब्ध न हो।) एक विकल्प के रूप में और स्टार्टर नहीं, देर से पहुंचने वाला खिलाड़ी एक बार हटाए जाने के बाद खेल में फिर से प्रवेश नहीं कर सकता है (नियम 12.03 देखें)। 03)। उदाहरण: टीम ए के रास्ते में 2 खिलाड़ियों के साथ 8 शुरुआत है; इरा और याकूब। वे रास्ते में दो खिलाड़ियों को विकल्प के रूप में सूचीबद्ध कर सकते हैं। जब स्थानापन्न खिलाड़ी आते हैं, तो इरा 9-व्यक्ति बल्लेबाजी क्रम के साथ 9वें बल्लेबाजी क्रम में खेल में प्रवेश करती है। यदि ईरा के स्थान पर दूसरा स्थानापन्न (जैकब) खेल में प्रवेश करता है, तो नियम 12.04.03 के तहत ईरा खेल में फिर से प्रवेश नहीं कर पाएगा या ईरा और जैकब लगातार बल्लेबाजी करते हुए 9वीं और 10वीं बल्लेबाजी स्थिति में खेल में प्रवेश करेंगे। गण।

(बी) (1) एक टीम नियमित 9-मैन बल्लेबाजी क्रम का उपयोग कर सकती है।

(2) यदि टीम में पहले से ही 9 स्टार्टर हैं और वह "निरंतर बल्लेबाजी क्रम" का उपयोग नहीं कर रहा है, तो वे खिलाड़ी जो मैदान पर मौजूद नहीं हैं, उन्हें केवल विकल्प के रूप में सूचीबद्ध किया जा सकता है। (3) 9-मैन बैटिंग ऑर्डर के साथ खेल शुरू करने वाली टीम खेल शुरू होने के बाद "निरंतर बल्लेबाजी क्रम" पर स्विच नहीं कर सकती है।

(सी) (1) एक टीम "निरंतर बल्लेबाजी क्रम" का उपयोग कर सकती है। यदि टीम "निरंतर बल्लेबाजी क्रम" का उपयोग कर रही है और शुरू करते समय उसके पास 9 या अधिक खिलाड़ी हैं, तो देर से आने वाले खिलाड़ियों को बल्लेबाजी क्रम के अंत में जोड़ा जाएगा। (2) "निरंतर बल्लेबाजी क्रम" का उपयोग करते समय, मैदान पर कम से कम 8 खिलाड़ी और रक्षात्मक टीम के अधिकतम 9 खिलाड़ी होने चाहिए। यदि केवल 8 खिलाड़ी हैं, तो उनमें से 2 को पकड़ने वाला और घड़ा होना चाहिए। नियम 12.04.01 में निर्दिष्ट टीम के लिखित बल्लेबाजी क्रम पर सभी खिलाड़ी मैदान में कम से कम 3 आउट खेलेंगे।

(डी) खेल के दौरान बल्लेबाजी क्रम नहीं बदला जा सकता है।

(ई) यदि कोई खिलाड़ी बल्लेबाजी क्रम से बाहर हो जाता है तो अंपायर को सूचित किया जाना चाहिए। जब कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाता है, बीमार हो जाता है, या खेल शुरू होने के बाद उसे खेल स्थल से बाहर जाना पड़ता है, तो टीम उसे छोड़ देगी जब बल्ले पर उसका समय बिना दंड के आता है (यानी, बल्लेबाजी क्रम संघनित हो जाएगा)। यदि घायल, बीमार या अनुपस्थित खिलाड़ी वापस लौटता है, तो वह बल्लेबाजी क्रम में अपने मूल स्थान पर ही बल्लेबाजी क्रम में फिर से प्रवेश कर सकता है और खेल जारी रहेगा बशर्ते खिलाड़ी एक शुरुआती खिलाड़ी था या टीम निरंतर बल्लेबाजी क्रम का उपयोग कर रही हो। जो खिलाड़ी बल्लेबाजी क्रम से बाहर हो गया है वह बल्लेबाजी क्रम में फिर से प्रवेश नहीं कर सकता जब तक कि विरोधी मुख्य कोच सहमत न हो। बल्लेबाजी क्रम में सुधार के उद्देश्य से इस नियम का दुरुपयोग नहीं किया जा सकता है।

(च) नियम 12.03.03 के अधीन, नियमित 9-व्यक्ति बल्लेबाजी क्रम में असीमित प्रतिस्थापन हो सकते हैं या

लगातार बल्लेबाजी क्रम में। प्रतिस्थापन एक 9-व्यक्ति बल्लेबाजी क्रम में बल्लेबाजी क्रम और निरंतर बल्लेबाजी क्रम में क्षेत्र की स्थिति द्वारा निर्धारित किया जाता है।

12.04.07

(ए) यदि एक मुख्य कोच, कोच, प्रशिक्षक या खिलाड़ी को खेल से निकाल दिया जाता है या हटा दिया जाता है, तो उसे तुरंत मैदान छोड़ देना चाहिए और बेंच को खाली कर देना चाहिए और उस खेल में आगे भाग नहीं लेना चाहिए। वह या तो पार्क छोड़ सकता है या ग्रैंडस्टैंड में अपनी टीम की बेंच या बुलपेन के आसपास के क्षेत्र से हटाए गए वर्दी के अंदर या बाहर सीट ले सकता है। यदि कोई ग्रैंडस्टैंड नहीं है, तो निकाले गए मुख्य कोच, कोच, प्रशिक्षक, या खिलाड़ी ऐसे क्षेत्र में रह सकते हैं जहां दर्शक आम तौर पर एकत्र होते हैं या एकत्रित होते हैं। ग्रैंडस्टैंड्स या ऐसे क्षेत्र में रहना जहां दर्शकों का जमावड़ा होता है, एक विशेषाधिकार है। (यह नियम लिटिल लीग प्लेइंग रूल 4.07 को पूरी तरह से बदल देता है।)

(बी) अंपायर खेल को जब्त कर सकता है यदि बाहर निकाला गया मुख्य कोच, कोच, ट्रेनर, या खिलाड़ी अपनी टीम को निर्देश जारी करके, अंपायर को परेशान करने, खेल में किसी के प्रति अनादर दिखाते हुए ग्रैंडस्टैंड या दर्शक क्षेत्र में रहने के विशेषाधिकार का उल्लंघन करता है , या प्रशंसकों को उकसाना।

12.04.10

(ए) एक विनियमन खेल में 6 पारियां होती हैं, जब तक कि एक टाई स्कोर के कारण बढ़ाया नहीं जाता है, या छोटा किया जाता है (1) क्योंकि घरेलू टीम को 6वीं पारी के अपने आधे हिस्से या इसके केवल एक अंश की आवश्यकता नहीं होती है, या (2) क्योंकि अंपायर खेल को बुलाता है।

(बी) जब तक अंपायर प्रकाश की विफलता, अंधेरे, मौसम, समय सीमा, या किसी के कारण खेल को बुलाता है

अन्य कारण, यदि स्कोर 6 पूर्ण पारियों के बाद बराबर है, तो खेल तब तक जारी रहेगा जब तक (1) मेहमान टीम ने एक पूर्ण पारी के अंत में घरेलू टीम की तुलना में अधिक रन नहीं बनाए हैं, या (2) घरेलू टीम ने जीत हासिल की है अधूरी पारी में दौड़ना।

नियम 12.04.10 (बी) टिप्पणी: यदि स्कोर 6 पारियों के अंत में बराबर है और नियम 12.04.21 के तहत समय अतिरिक्त पारियों को खेलने की अनुमति देता है तो खेल जारी रह सकता है।

(सी) जब तक अनुच्छेद (डी) लागू नहीं होता है, यदि कोई गेम कहा जाता है, तो यह एक विनियमन गेम है:

(1) यदि 4 पारियाँ पूरी हो चुकी हैं, (2) यदि घरेलू टीम ने 3 या 3 में अधिक रन बनाए हैं और मेहमान टीम की तुलना में एक अंश अर्ध-पारी पूरी की है, (3) यदि घरेलू टीम टीम स्कोर को बराबर करने के लिए चौथी पारी के अपने आधे हिस्से में एक या अधिक रन बनाती है।

(डी) जब दिन का उजाला जल्दी समाप्त हो जाता है, तो किशोर लीग आयुक्त घोषित कर सकता है, यदि कोई खेल कहा जाता है, तो यह एक विनियमन खेल है: (1) यदि 3 पारियां पूरी हो चुकी हैं, (2) यदि घरेलू टीम ने 2 में अधिक रन बनाए हैं या मेहमान टीम की तुलना में 2 और एक अंश अर्ध-पारी, 3 पूर्ण अर्ध-पारी में स्कोर किया है, (3) यदि घरेलू टीम स्कोर को टाई करने के लिए तीसरी पारी के अपने आधे हिस्से में एक या अधिक रन बनाती है।

(ई) यदि एक नियमन गेम को स्कोर के साथ बुलाया जाता है, तो यह नियमित सीज़न खेलने में निलंबित गेम नहीं बन जाएगा।

(च) यदि किसी गेम को रेगुलेशन गेम बनने से पहले बुलाया जाता है, तो अंपायर इसे "नो गेम" घोषित करेगा।

12.04.11

(ए) एक गेम का आधिकारिक स्कोर जो एक विनियमन गेम बनने के लिए काफी आगे बढ़ गया है वह स्कोर होगा जब गेम कहा जाता है।

अपवाद: यदि खेल को एक अधूरी पारी के दौरान बुलाया जाता है, तो खेल निम्नलिखित स्थितियों में से प्रत्येक में पिछली पिछली पूरी की गई पारी के अंत में समाप्त होता है:

(1) मेहमान टीम अधूरी पारी में स्कोर को टाई करने के लिए एक या अधिक रन बनाती है, और घरेलू टीम अधूरी पारी में स्कोर नहीं करती है। (2) मेहमान टीम अधूरी पारी में बढ़त लेने के लिए एक या अधिक रन बनाती है, और घरेलू टीम अधूरी पारी में स्कोर को टाई या फिर से बढ़त हासिल नहीं करती है।

एक कॉलेड गेम उस समय समाप्त होता है जब अंपायर खेल समाप्त करता है। नियम 12.04.12 और नियम 12.04.11 (जे) (2) में निर्दिष्ट के अलावा, एक बुलाया खेल एक निलंबित खेल नहीं बन जाएगा।

नियम 12.04.11 (ए) टिप्पणी: जब किसी खेल का रिपोर्ट किया गया स्कोर अंतिम पूर्ण पारी के अंत में स्कोर पर वापस आ गया हो, अधूरी पारी में व्यक्तिगत या टीम की कार्रवाई (चाहे अपराध या बचाव पर) नहीं होनी चाहिए लिटिल लीग बेसबॉल के आधिकारिक स्कोरिंग नियमों के तहत सांख्यिकीय उद्देश्यों के लिए नियमित सीज़न गेम में संकलित। यदि एक पूर्ण पारी (एनआईडब्ल्यूएस समय देखें) के बाद एक विनियमन खेल को बुलाया जाता है, तो स्कोरर को खेल के समय तक सभी व्यक्तिगत और टीम कार्यों का रिकॉर्ड शामिल करना होगा। यदि किसी गेम को रेगुलेशन गेम बनने से पहले बुलाया जाता है, तो स्कोरर में कोई रिकॉर्ड शामिल नहीं होगा और केवल इस तथ्य की रिपोर्ट करेगा कि "नो गेम" था।

(सी) (1) बशर्ते खेल एक विनियमन खेल है, जुवेनाइल लीग के नियमित सीज़न खेलने में टाई गेम की अनुमति है। हालाँकि, प्लेऑफ़ सीरीज़ खेलों में एक विजेता टीम होनी चाहिए (नियम 12.04.12 देखें)। (2) बशर्ते खेल एक विनियमन खेल है, जुवेनाइल लीग ऑल स्टार, चानुका और अन्य टूर्नामेंट खेलों में टाई गेम की अनुमति है। एक टाई में समाप्त होने वाले टूर्नामेंट खेलों के लिए, नियम 12.04.29 लागू होगा। हालाँकि, टूर्नामेंट निदेशक अनुमोदन पर या लीग समिति के निर्देशन में यह तय कर सकता है कि इन खेलों में एक विजेता टीम होनी चाहिए। यह निर्णय उस टूर्नामेंट के कुछ या सभी खेलों पर लागू होगा। यदि एक टाई गेम के परिणामस्वरूप निलंबित खेल होता है क्योंकि टूर्नामेंट निदेशक ने फैसला किया है कि एक विजेता टीम होनी चाहिए, तो खेल को नियम 12.04.12 (ए) के तहत निलंबित किया जा सकता है और नियम 12.04.12 (डी) के तहत फिर से शुरू किया जा सकता है। टूर्नामेंट निदेशक निलंबित खेल को फिर से शुरू करने का कार्यक्रम तय करेंगे।

(डी) लिटिल लीग प्लेइंग रूल्स 4.11 (डी) और (ई) किशोर लीग प्ले पर लागू नहीं होते हैं। नियम देखें

नियमित सीजन खेलों के लिए 12.04.11 (ए) और नियम 12.04.11 (सी)। प्लेऑफ़ सीरीज़ खेलों के लिए नियम 12.04.11 (ए) और नियम 12.04.12 (सी) देखें। टूर्नामेंट खेलों के लिए नियम 12.04.11 (ए), नियम 12.04.11 (सी) और नियम 12.04.12 (ए) देखें।

12.04.12

(ए) (1) नियम 12.04.11 (ए) पर स्कोर रिवर्सन नियम एक प्लेऑफ़ सीरीज़ गेम पर लागू होगा यदि (ए) किसी भी कारण से एक विनियमन गेम कहा जाता है, जबकि एक पारी चल रही है और पारी पूरी होने से पहले, और मेहमान टीम ने खेल को टाई करने या बढ़त बनाने के लिए एक या अधिक रन बनाए हैं, और (बी) घरेलू टीम ने फिर से बढ़त हासिल नहीं की है। स्कोर रिवर्सन नियम लागू होने के बाद, यदि परिणाम एक टाई स्कोर है, तो खेल को बुलाए जाने के समय वास्तविक स्कोर पर खेलना जारी रहेगा, भले ही खेल को बाद में निलंबित कर दिया गया हो, जब तक कि (ए) मेहमान टीम ने अधिक कुल स्कोर नहीं किया हो एक पूर्ण पारी के अंत में घरेलू टीम की तुलना में रन, या (बी) घरेलू टीम एक अधूरी पारी में विजयी रन बनाती है। एक निलंबित टाई खेल नियम 12.04.12 (डी) के तहत फिर से शुरू किया जाएगा। जुवेनाइल लीग कमिश्नर या उनके नामिती इन निलंबित प्लेऑफ़ सीरीज़ खेलों को फिर से शुरू करने का समय निर्धारित करेंगे।

नियम 12.04.12 (ए) टिप्पणी: एक विनियमन खेल का स्कोर प्रत्येक टीम द्वारा खेल समाप्त होने पर बनाए गए रनों की कुल संख्या है:

(1) खेल समाप्त होता है जब मेहमान टीम अपनी पारी का आधा हिस्सा पूरा करती है, अगर घरेलू टीम आगे है,

(2) खेल समाप्त हो जाता है जब एक पारी पूरी हो जाती है, अगर मेहमान टीम आगे है, और (3) यदि घरेलू टीम एक पारी के अपने आधे हिस्से में (या एक टाई के बाद एक अतिरिक्त पारी का आधा) विजयी रन बनाती है, विजयी रन बनने पर खेल तुरंत समाप्त हो जाता है। हालांकि, अगर खेल में आखिरी बल्लेबाज खेल के मैदान से बाहर घर से बाहर चला जाता है, तो बल्लेबाज-धावक और आधार पर सभी धावकों को आधार-चलने वाले नियमों के अनुसार स्कोर करने की अनुमति दी जाती है, और खेल समाप्त होता है जब बल्लेबाज- धावक घर की थाली को छूता है।

जब किसी खेल का स्कोर अंतिम पूर्ण पारी के अंत में स्कोर पर वापस आ गया हो, जिसके परिणामस्वरूप स्कोर रिवर्सन नियम के आवेदन के बाद एक विजेता टीम हो, अधूरी पारी में व्यक्तिगत और टीम की कार्रवाई (चाहे अपराध या बचाव पर) हो लिटिल लीग बेसबॉल के आधिकारिक स्कोरिंग नियमों के तहत सांख्यिकीय उद्देश्यों के लिए संकलित नहीं किया जाना चाहिए।

(2) यदि किसी कारण से बुलाया जाता है, तो नियम 12.04.10 (बी) के तहत जारी प्लेऑफ़ सीरीज़ का खेल नियम 12.04.12 (डी) के तहत फिर से शुरू होने वाला एक निलंबित खेल होगा।

(3) यदि किसी प्लेऑफ़ सीरीज़ के खेल को नियमन खेल बनने से पहले किसी कारण से बुलाया जाता है, तो अंपायर इसे "नो गेम" घोषित करेगा। खेल को एक नए खेल के रूप में पूरी तरह से फिर से खेला जाएगा।

(डी) (1) एक निलंबित प्लेऑफ़ सीरीज़ या टूर्नामेंट गेम को मूल गेम के निलंबन के सटीक बिंदु पर फिर से शुरू किया जाएगा। एक निलंबित खेल का पूरा होना मूल खेल की निरंतरता है। दोनों टीमों का लाइनअप और बल्लेबाजी क्रम निलंबन के समय लाइनअप और बल्लेबाजी क्रम के समान होगा, जो प्रतिस्थापन को नियंत्रित करने वाले नियमों के अधीन होगा।

अपवाद: यदि खेल को बल्ले पर एक समय के बीच में बुलाया जाता है, तो बल्लेबाज बिना किसी गिनती के फिर से शुरू खेल शुरू कर देगा। पिचर को आठ प्रारंभिक पिचों की अनुमति दी जाएगी यदि निलंबन के सटीक बिंदु पर पिचर फिर से शुरू होने वाले खेल की शुरुआत में एक ही पिचर है।

(2) किसी भी खिलाड़ी को उस खिलाड़ी द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है जो निलंबन से पहले खेल में नहीं था। खेल के निलंबित होने से पहले एक बार हटाए गए किसी भी खिलाड़ी को तब तक लाइनअप में वापस नहीं किया जा सकता है जब तक कि प्रतिस्थापन नियम 12.03.03 द्वारा कवर नहीं किया जाता है जो निलंबित और फिर से शुरू होने वाले खेल दोनों पर लागू होता है। इसके अलावा, बैटिंग ऑर्डर नियम 12.04.04 निलंबित और फिर से शुरू होने वाले खेल दोनों पर लागू होता है।

नियम 12.04.12 (डी) (2) टिप्पणी: यदि एक निलंबित खेल की कॉल से ठीक पहले, एक स्थानापन्न पिचर की घोषणा की गई है, लेकिन जब तक बल्लेबाज बेस रनर नहीं बन जाता है, तब तक पक्ष या पिच नहीं किया जाता है, ऐसा घड़ा, जब निलंबित खेल को बाद में मई में फिर से शुरू किया जाता है, लेकिन खेल के फिर से शुरू होने वाले हिस्से को शुरू करने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, अगर वह शुरू नहीं करता है तो उसे प्रतिस्थापित माना जाएगा और उस खेल में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

(3) यदि कोई खेल निलंबित है, तो कोई भी घड़ा उसी खेल में किसी भी बाद की तारीख में पिच करना जारी रख सकता है, बशर्ते कि पिचर ने पिच काउंट और रेस्ट के दिनों के नियम 12.08.08 के तहत आवश्यक आराम के दिनों का पालन किया हो।

अपवाद: यदि खिलाड़ी निलंबित खेल में 40 या उससे कम पिचों को पिच करता है, तो वह खिलाड़ी किसी भी दिन फिर से शुरू होने वाले खेल में पिच कर सकता है। हालांकि, किशोर लीग में किसी भी दिन पिचों की कुल संख्या 75 से अधिक नहीं हो सकती है।

सूचना: यदि किसी प्रतियोगिता के दौरान सीमित संख्या में घड़े उपलब्ध हैं, तो इस नियम 12.04.12 (डी) (3) के तहत घड़े के लिए "आराम के दिनों" की छूट दी जा सकती है। इस तरह की छूट को किशोर लीग आयुक्त या टूर्नामेंट निदेशक या उनके नामिती द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। छूट को मंजूरी देने से पहले खिलाड़ियों की भलाई को ध्यान में रखा जाएगा।

(4) निलंबित खेल से निकाले गए खिलाड़ी को फिर से शुरू होने वाले खेल में नहीं खेलना चाहिए।

नियम 12.04.12 (डी) टिप्पणी: स्कोर कीपिंग के उद्देश्यों के लिए, फिर से शुरू किए गए खेल को एक ही खेल माना जाएगा, और सभी बल्लेबाजी, क्षेत्ररक्षण और पिचिंग रिकॉर्ड की गणना की जाएगी।

यदि कोई खेल निलंबित है, तो निलंबन के समय की सटीक स्थिति दर्ज की जानी चाहिए। इससे पहले कि सभी लोग कार्यक्रम स्थल से चले जाएं, निम्नलिखित जानकारी को रिकॉर्ड किया जाना चाहिए और दोनों मुख्य कोचों द्वारा सहमति व्यक्त की जानी चाहिए: (1) खेल को निलंबित करने के समय बाहरी लोगों की संख्या। (2) आधार पर किसी भी धावक के नाम और आधार। (3) खेल समाप्त होने पर बल्लेबाज का नाम। (4) दूसरी टीम के लिए अगला बल्लेबाज। (5) निलंबित खेल में पिच करने वाली दोनों टीमों के प्रत्येक पिचर द्वारा फेंकी गई पिचों की संख्या। (6) फिर से शुरू होने वाले खेल के लिए निलंबित खेल से लाइनअप। (7) जब 9-मैन बैटिंग ऑर्डर का उपयोग किया जा रहा हो: (ए) वे शुरुआत जो पहले ही एक बार खेल में फिर से प्रवेश कर चुके हैं। (बी) खिलाड़ी जो विकल्प के रूप में खेल में प्रवेश करते हैं और जिन्हें निलंबित खेल से बाहर कर दिया गया था।

इसके अलावा, मुख्य कोचों को अपने और विरोधी टीम के लाइन-अप कार्ड की अपनी प्रति रखनी होगी। अंपायर की लाइन-अप कार्ड की प्रति एकत्र करने की आवश्यकता है ताकि उन्हें फिर से शुरू होने वाले खेल के लिए अंपायर को प्रदान किया जा सके।

12.04.16

(ए) एक टीम खेल के पुनर्निर्धारण का अनुरोध कर सकती है बशर्ते विरोधी टीम और किशोर लीग आयुक्त सहमत हों। यदि निर्धारित खेल समय से कम से कम 24 घंटे पहले तिथि को पुनर्निर्धारित नहीं किया जाता है, तो टीम को जब्ती के अधीन किया जा सकता है।

(बी) (1) आठ से कम खिलाड़ियों वाली टीम 6-0 के स्कोर के साथ खेल से बाहर हो जाएगी।

(2) किशोर लीग आयुक्त अंतिम समय में ज़ब्त करने के लिए अन्य दंड लगा सकता है।

(3) विरोधी टीम के लिए एक खेल को जब्त कर लिया जाएगा जब:

ए। एक टीम आठ खिलाड़ियों को मैदान पर रखने में असमर्थ है या मना कर रही है, या बी। एक टीम में खेल के लिए और खेल शुरू करने के लिए निर्धारित समय पर और पूरे खेल के दौरान बल्लेबाजी क्रम में आठ आक्रामक खिलाड़ी मौजूद नहीं हैं।

नियम 12.04.16 (बी) टिप्पणी: एक मुख्य कोच को एक घायल या अस्वस्थ खिलाड़ी को खेलने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए ताकि टीम को हार से बचाया जा सके। खिलाड़ियों का स्वास्थ्य और सुरक्षा सर्वोपरि है।

(4) यदि किसी टीम में निर्धारित खेल समय तक आठ से कम खिलाड़ी मौजूद हैं, तो अंपायर ज़ब्त की घोषणा करने से 15 मिनट पहले प्रतीक्षा करेगा। अपने विवेक से, आकस्मिक परिस्थितियों के कारण अंपायर प्रतीक्षा अवधि को अतिरिक्त 15 मिनट तक बढ़ा सकता है।

(5) जब तक विशेष रूप से कहीं और अधिकृत न हो, खिलाड़ियों को उधार देना या उधार लेना प्रतिबंधित है। (खिलाड़ियों को उधार देने की अनुमति तब तक नहीं दी जाएगी जब तक कि खिलाड़ियों को उधार लेने की अनुमति नहीं दी जाती है और तब केवल उधार लेने वाले खिलाड़ियों के प्रावधानों के तहत।)

(6) यदि खेल के दौरान कोई भी टीम बीमारी, चोट या इजेक्शन के कारण आठ खिलाड़ियों को मैदान पर नहीं रख पाती है, तो विरोधी मुख्य कोच लाइनअप में फिर से प्रवेश करने के लिए एक खिलाड़ी का चयन करेगा। खेल से बाहर किया गया खिलाड़ी पुनः प्रवेश के लिए पात्र नहीं है। यदि कोई खिलाड़ी पुनः प्रवेश के लिए उपलब्ध नहीं है या यदि कोई टीम आठ खिलाड़ियों को मैदान पर रखने से मना करती है तो खेल को जब्त कर लिया जाएगा।

(7) आठ से कम खिलाड़ियों वाली टीम ने खेल को जब्त कर लिया है, लेकिन दूसरी टीम के खिलाड़ियों के साथ अनौपचारिक खेल जारी रखने का प्रयास करना चाहिए। मैदान पर मौजूद दोनों टीमों के सभी खिलाड़ियों को कम से कम एक बार बल्लेबाजी करनी होती है।

(8) यदि किसी टीम में केवल आठ खिलाड़ी हैं, तो 8-पुरुष बल्लेबाजी क्रम नियम 12.04.04 (ए) देखें। (यह नियम 12.04.16 (बी) लिटिल लीग प्लेइंग रूल्स 4.16 और 4.17 में उनकी संपूर्णता का स्थान लेता है।)

12.04.19

(ए) इस नियम 12.04.19, नियम 12.04.26 और नियम 12.08.08 द्वारा संशोधित और पूरक के रूप में लिटिल लीग प्लेइंग नियम 4.19 के अनुसार विरोध प्रदर्शन किया जाना चाहिए।

(बी) (1) विरोध करने वाले मुख्य कोच को अंपायर के उल्लंघन या खेलने के नियम की व्याख्या पर विरोध समाधान प्राधिकरण (यानी, जुवेनाइल लीग कमिश्नर या उनके नामिती) को अगली पिच से पहले मौखिक रूप से या टेलीफोन पर एक विरोध प्रस्तुत करना होगा। या खेलने का प्रयास किया। यदि विरोध समाधान प्राधिकरण मौखिक या टेलीफोनिक विरोध पर निर्णय लेता है, तो उस निर्णय की घोषणा मौखिक या टेलीफोन के रूप में अगली पिच से पहले की जाएगी या विरोध करने वाले प्रबंधक, अंपायर और विरोधी प्रबंधक को खेली जाएगी। निर्णय अंतिम है। यदि विरोध करने वाला प्रबंधक विरोध समाधान प्राधिकरण से संपर्क करने में असमर्थ है या विरोध समाधान प्राधिकरण निर्णय लेने से इनकार करता है, तो विरोध करने वाला प्रबंधक निर्णय के लिए नियम 12.04.19 (सी) के तहत लिखित रूप में विरोध प्रस्तुत कर सकता है। खेल फिर से शुरू होगा (1) एक बार विरोध समाधान प्राधिकरण ने अपने निर्णय की घोषणा कर दी, (2) विरोध समाधान प्राधिकरण से संपर्क करने का असफल प्रयास किया गया, या (3) विरोध समाधान प्राधिकरण ने निर्णय लेने से इनकार कर दिया। (2) खेल के अंत के खेल पर उत्पन्न होने वाले विरोध को अंपायर के समक्ष मौखिक रूप से या टेलीफोन पर विरोध समाधान प्राधिकरण को प्रस्तुत किया जाना चाहिए और प्रतियोगिता करने वाली दोनों टीमें और उनके प्रबंधक खेल के मैदान या उसके आसपास के क्षेत्र को छोड़ दें। यदि विरोध समाधान प्राधिकरण मौखिक या टेलीफोनिक विरोध पर निर्णय लेता है, तो उस निर्णय की घोषणा मौखिक या टेलीफोन के माध्यम से अंपायर के समक्ष की जाएगी और प्रतियोगिता में भाग लेने वाली दोनों टीमें और उनके प्रबंधक खेल के मैदान या उसके आसपास के वातावरण को छोड़ देंगे। विरोध करने वाले मैनेजर, अंपायर और विरोधी मैनेजर को इसकी घोषणा की जाएगी। निर्णय अंतिम है। विरोध समाधान प्राधिकरण के निर्णय के आधार पर खेल फिर से शुरू हो सकता है। यदि विरोध करने वाला प्रबंधक विरोध समाधान प्राधिकरण से संपर्क करने में असमर्थ है या विरोध समाधान प्राधिकरण निर्णय लेने से इनकार करता है, तो विरोध करने वाला प्रबंधक निर्णय के लिए नियम 12.04.19 (सी) के तहत लिखित रूप में विरोध प्रस्तुत कर सकता है।

(सी) (1) अंपायर के उल्लंघन या खेलने के नियम की व्याख्या पर, विरोध करने वाले मुख्य कोच को खेल समाप्त होने के 48 घंटों के भीतर ईमेल, फैक्स या पंजीकृत मेल द्वारा लिखित रूप में विरोध प्रस्तुत करना होगा। लिखित विरोध किशोर लीग आयुक्त को भेजा जाना चाहिए। एक प्रति आईएबी बेसबॉल संचालन के प्रमुख को भी भेजी जानी चाहिए।

(2) नियम 12.04.19 (बी) और नियम 12.04.19 (सी) के तहत विरोध में निम्नलिखित शामिल होना चाहिए

जानकारी: ए। खेल विवरण (घरेलू टीम, दौरा करने वाली टीम, स्थान, तिथि और पोस्ट किया गया समय), बी। उल्लंघन के समय खेल की स्थिति (पारी, बल्लेबाजी करने वाली टीम, आउट की संख्या, आधार पर धावक), सी। अंपायरों के नाम और स्थिति (प्लेट, बेस), डी. उल्लंघन का विवरण, और ई. नियम का उल्लंघन किया गया।

(3) जुवेनाइल लीग कमिश्नर एक प्रोटेस्ट कमेटी की नियुक्ति करेगा। विरोध

समिति, नियम 12.04.19 (सी) के तहत विरोध प्राप्त करने पर, निम्नलिखित निर्णयों में से एक करेगी: ए। विरोध को बरकरार नहीं रखा गया है; या बी. विरोध किस मामले में बरकरार रखा गया है:

(i) खेल को फिर से नहीं खेला जाएगा या जारी नहीं रखा जाएगा यदि उल्लंघन ने खेल के परिणाम पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं डाला (यानी, कौन सी टीम जीती)। (ii) यदि खेल के परिणामों का किशोर लीग चैम्पियनशिप या किसी भी नियमित सत्र के बाद के किसी भी खेल में टीम की बर्थ पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है तो खेल को फिर से नहीं खेला जाएगा या जारी नहीं रखा जाएगा। (iii) यदि विरोध का खेल के परिणाम पर असर पड़ता तो खेल को विरोध के सही बिंदु से फिर से शुरू किया जाएगा। एक विरोध खेल का पूरा होना मूल खेल की निरंतरता है। दोनों टीमों का लाइनअप और बल्लेबाजी क्रम विरोध के समय लाइनअप और बल्लेबाजी क्रम के समान होगा, जो प्रतिस्थापन को नियंत्रित करने वाले नियमों के अधीन होगा। किसी भी खिलाड़ी को उस खिलाड़ी से बदला जा सकता है जो विरोध से पहले खेल में नहीं था। खेल के विरोध से पहले हटाए गए किसी भी खिलाड़ी को तब तक लाइनअप में वापस नहीं किया जा सकता है जब तक कि प्रतिस्थापन नियम 12.03.03 द्वारा कवर नहीं किया जाता है जो विरोध और फिर से शुरू होने वाले खेल दोनों पर लागू होता है। इसके अलावा, बल्लेबाजी आदेश नियम 12.04.04 विरोध और फिर से शुरू होने वाले खेल दोनों पर लागू होता है। विरोध किए गए खेल से निकाले गए खिलाड़ी को फिर से शुरू होने वाले खेल में नहीं खेलना चाहिए। किशोर लीग आयुक्त या उनके नामिती इन खेलों को फिर से शुरू करने का समय निर्धारित करेंगे और इन फिर से शुरू होने वाले खेलों के लिए निर्देश और कोई विशेष नियम जारी कर सकते हैं। अपवाद: यदि खेल के बीच में बल्ले पर विरोध किया जाता है, तो बल्लेबाज बिना किसी गिनती के फिर से शुरू खेल शुरू कर देगा। पिचर को 8 प्रारंभिक पिचों की अनुमति दी जाएगी यदि विरोध के सटीक बिंदु पर पिचर फिर से शुरू होने वाले खेल की शुरुआत में एक ही पिचर है।

(4) अंपायर को विरोध रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन किशोर लीग आयुक्त या विरोध समिति को जानकारी प्रदान करने का अनुरोध किया जा सकता है।

12.04.21 (अतिरिक्त नियम)

(ए) परिभाषाएं

एक "पारी" उस क्षण से शुरू होती है जब पिछली पारी को पूरा करने के लिए तीसरा आउट किया जाता है। (देखें "कोई नई पारी शुरू नहीं होगी" समय)

(बी) (1) अंपायर के साथ समन्वय में मुख्य कोचों को सेट करना आवश्यक है, और अंपायर को करना चाहिए

सार्वजनिक रूप से घोषणा करते हैं, प्री-गेम सम्मेलन में कोई नई पारी शुरू नहीं होगी (एनआईडब्ल्यूएस) समय। (2) कुछ मामलों में, किशोर लीग आयुक्त द्वारा एनआईडब्ल्यूएस समय लगाया जा सकता है। इस तरह के एक एनआईडब्ल्यूएस समय को प्री-गेम सम्मेलन में सार्वजनिक रूप से पुष्टि की जानी चाहिए।

नियम 12.04.21 (बी) टिप्पणी: खेल के लिए विशिष्ट समय सीमा के बावजूद, समय सीमा पूरे खेल में अपरिवर्तित रहने का इरादा है जब तक कि मुख्य कोच परस्पर सहमत न हों और अंपायर-इन-चीफ के स्पष्ट समझौते के साथ और फिर केवल टीमों और/या अंपायर के नियंत्रण से बाहर की परिस्थितियों के लिए (उदाहरण के लिए, मौसम की स्थिति के कारण खेल का निलंबन)।

एक खेल निर्दिष्ट समय सीमा से पहले समाप्त हो सकता है, बशर्ते टीम के मुख्य कोच और अंपायर-इन-चीफ दोनों सहमत हों।

एक टीम किसी भी रणनीति या रणनीति को नियोजित नहीं कर सकती है जिसका उद्देश्य "कोई नई पारी शुरू नहीं होगी" समय, "ड्रॉप डेड टाइम" (नियम 12.04.30 देखें), या स्कोर का लाभ उठाकर खेल को जीतने के लिए धीमा करना है। नियम 12.04.11 (ए) पर प्रत्यावर्तन नियम भले ही ऐसी रणनीति या रणनीति अन्यथा अनुमेय हो। एक खेल जब्ती को छोड़कर, अंपायर इस निषेध को लागू करने के लिए कोई भी आदेश जारी कर सकता है या कोई भी कार्रवाई कर सकता है। यदि कोई टीम "कोई नई पारी शुरू नहीं होगी" समय का लाभ उठाकर खेल जीतने के लिए खेल को धीमा कर रही है, तो अंपायर की पहली कार्रवाई "कोई नई पारी शुरू नहीं होगी" समय का विस्तार करना चाहिए। यदि समय की कमी के कारण यह संभव नहीं है, तो अंपायर अन्य आदेश जारी कर सकता है या अन्य कार्रवाई कर सकता है जैसा वह उचित समझता है। अंपायर का निर्णय कि निषिद्ध रणनीति या रणनीति हुई है, उसके निर्णय पर आधारित है और इसलिए, विरोध के अधीन नहीं है।

(4) यदि कोई चूक है और समय सीमा अनजाने में पूर्व-खेल सम्मेलन में निर्धारित नहीं की गई है, तो अंपायर अपने सर्वोत्तम निर्णय का उपयोग करते हुए, उस खेल के लिए समय सीमा निर्धारित करने का एकमात्र अधिकार होगा। अंपायर को इस अधिकार का प्रयोग करने से पहले दोनों मुख्य कोचों की सलाह लेनी चाहिए, लेकिन इसकी आवश्यकता नहीं है। अंपायर को इस ओवरसाइट को ठीक करने की घोषणा जैसे ही अंपायर को ओवरसाइट का पता चलता है। लिटिल लीग प्लेइंग रूल 4.19 के तहत इस अधिकार के प्रयोग का विरोध नहीं किया जा सकता है।

(ई) एनआईडब्ल्यूएस समय बीत जाने के बाद एक खेल समाप्त हो जाता है, यदि मेहमान टीम ने बल्लेबाजी में अपना समय पूरा कर लिया है और घरेलू टीम आगे है या बढ़त ले ली है, बशर्ते खेल एक विनियमन खेल बनने के लिए काफी आगे बढ़ गया हो। हालांकि, अगर एनआईडब्ल्यूएस का समय बीत जाने पर घरेलू टीम आगे है, तो घरेलू टीम खेल के अंत स्कोर को प्रभावित किए बिना अपनी पूरी अर्ध-पारी पूरी कर सकती है।

(एफ) नियम 12.04.11 (ए) पर स्कोर रिवर्सन नियम लागू होगा यदि एक पारी के दौरान और पारी पूरी होने से पहले किसी भी कारण से एक विनियमन खेल कहा जाता है, और मेहमान टीम ने एक या अधिक रन बनाए हैं खेल को टाई या लीड ले लो।

12.04.25 (अतिरिक्त नियम)

(ए) एक टीम का मुख्य कोच 10 रन या उससे अधिक के अंत में बल्ले से 4 पूर्ण बार या उसके बाद किसी भी पूर्ण समय के अंत में, "कोई प्रतियोगिता नहीं" की दलील दे सकता है। खेल को बुलाया जाएगा और खेल के बुलाए जाने पर स्कोर खड़ा होगा। पृष्ठ 22 of 32

(बी) लिटिल लीग प्लेइंग रूल 4.10 (ई) किशोर लीग प्ले पर लागू नहीं होता है।

12.04.26 (अतिरिक्त नियम)

(परिभाषा

अयोग्य खिलाड़ी वह खिलाड़ी होता है जिसका नाम सबसे वर्तमान आधिकारिक टीम रोस्टर में नहीं आता है, जिसमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने कानूनी रूप से टीम नहीं बदली है या वे जो अधिकृत "अपवाद" खिलाड़ी नहीं हैं। यदि खिलाड़ियों का उधार विशेष रूप से कहीं और अधिकृत है, तो कानूनी रूप से उधार लिए गए खिलाड़ी को खेल के लिए "सबसे वर्तमान आधिकारिक टीम रोस्टर" पर माना जाएगा।

(बी) एक खेल के दौरान एक अयोग्य खिलाड़ी के उपयोग के लिए दंड खेल से खिलाड़ी को हटाने के लिए है।

(सी) (1) लिटिल लीग प्लेइंग रूल 4.19 के तहत एक अपात्र खिलाड़ी के उपयोग को चुनौती देने वाला विरोध,

प्रोटेस्टिंग गेम, पहले गेम के अंपायर को दिया जा सकता है, जबकि गेम चल रहा हो। विरोध मिलने पर, खेल का अंपायर कम से कम विरोधी मुख्य कोच से पूछेगा कि क्या वास्तव में एक अपात्र खिलाड़ी का उपयोग किया जा रहा है। यदि मुख्य कोच पुष्टि करता है कि खिलाड़ी अपात्र है, तो उसे खेल से हटा दिया जाएगा। यदि मुख्य कोच जवाब देता है कि खिलाड़ी अपात्र खिलाड़ी नहीं है, तो नियम 12.04.26 (डी) (1) के तहत किशोर लीग आयुक्त का विरोध लागू होगा।

(2) यदि खिलाड़ी को नहीं हटाया जाता है, तो खेल को विरोध के तहत जारी रखा जाएगा या नहीं, जैसा कि विरोध करने वाले मुख्य कोच ने तय किया है। जब विरोध किया गया तो अंपायर रिकॉर्ड करेगा।

(3) खिलाड़ी को खेल से हटा दिया जाएगा और नियम 12.04.26 (डी) (1) लागू नहीं होगा यदि मुख्य कोच या अंपायर द्वारा जुवेनाइल लीग कमिश्नर या उसके नामित व्यक्ति को मौखिक या टेलीफोन पर चुनौती दी जाती है। खेल के दौरान और जुवेनाइल लीग कमिश्नर या उनके द्वारा नामित खिलाड़ी का कहना है कि खिलाड़ी एक अपात्र खिलाड़ी है।

(डी) (1) खेल समाप्त होने के 72 घंटे के भीतर एक अपात्र खिलाड़ी के उपयोग को चुनौती देने वाला विरोध किशोर लीग आयुक्त को प्रस्तुत किया जाएगा। एक प्रति आईएबी बेसबॉल संचालन के प्रमुख को भी भेजी जानी चाहिए।

(2) अंपायर को विरोध रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन किशोर लीग आयुक्त या उनके नामित व्यक्ति को जानकारी प्रदान करने का अनुरोध किया जा सकता है। इसके अलावा, किशोर लीग आयुक्त को एक प्रोटेस्ट कमेटी नियुक्त करने की आवश्यकता नहीं है।

(3) खेल समाप्त होने के बाद एक विरोध प्राप्त करने पर, किशोर लीग आयुक्त या तो विरोध को बनाए रखेगा या नहीं। यदि विरोध को बरकरार रखा जाता है, तो जुवेनाइल लीग कमिशनर निम्नलिखित में से कोई एक या संयोजन लगा सकता है: ए। ऐसा व्यक्ति और/या टीम दंड जैसा वह फिट समझता है (उदाहरण के लिए, खेल जब्त करना, खिलाड़ी पर प्रतिबंध लगाना, मुख्य कोच को निलंबित करना) ); बी. टीम और/या व्यक्तिगत रिकॉर्ड और खेल के प्रदर्शन को खाली करें जिसमें अपात्र खिलाड़ी ने भाग लिया; सी. खेल के अंतिम स्कोर को स्वीकार करें जिसमें अपात्र खिलाड़ी ने प्रतिस्पर्धा की; D. खेल को ठीक उसी बिंदु से फिर से शुरू करें जब उल्लंघन का विरोध किया गया था या खेल को पूरी तरह से फिर से खेलना था। किशोर लीग आयुक्त का निर्णय और निर्देश अंतिम होगा और आगे की समीक्षा, अपील या विरोध के अधीन नहीं है।

12.04.30 (अतिरिक्त नियम)

सूचना: जुवेनाइल लीग कमिश्नर इस गेम टाई ब्रेकर नियम में एक प्लेऑफ़ सीरीज़ से दूसरे में बदलाव कर सकता है। यदि कोई परिवर्तन या परिवर्तन किया जाता है, तो विकल्प हाइलाइट किए जाएंगे।

(ए) प्रयोज्यता

(1) यदि एनआईडब्ल्यूएस समय से पहले कोई अतिरिक्त पारी शुरू की जाती है क्योंकि खेल की अंतिम नियमित पारी के पूरा होने पर स्कोर बंधा हुआ था, तो ये अतिरिक्त पारी गेम टाई ब्रेकर नियम के तहत खेली जाएगी।

(2) कोई भी पारी (एक टाई ब्रेकर पारी सहित) जो एनआईडब्ल्यूएस समय के बाद समाप्त होती है और स्कोर अभी भी बराबर है, इस गेम टाई ब्रेकर नियम के तहत एक अंतिम पारी के साथ खेली जाएगी। यदि वह पारी भी बराबरी पर समाप्त होती है, तो खेल को नियम 12.04.12 (डी) के तहत बुलाया जाएगा और फिर से शुरू किया जाएगा।

(बी) नियम

यदि खेल 6 पारियों को पूरा करने के बाद भी टाई रहता है, तो प्लेऑफ़ सीरीज़ खेलों में सभी अतिरिक्त पारियों के दौरान निम्नलिखित लागू होंगे:

(1) प्रत्येक टीम पहले आधार और दूसरे आधार पर एक खिलाड़ी के साथ 7वीं पारी (और बाद में कोई भी आवश्यक अतिरिक्त पारी) शुरू करेगी और कोई आउट नहीं होगा।

(2) किसी भी अतिरिक्त पारी का क्रम इस बात से निर्धारित होगा कि पिछली पारी कैसे समाप्त हुई (यानी, अगर 6वीं पारी #6 हिटर के साथ समाप्त होती है, जिसमें आखिरी प्लेट दिखाई देती है, तो 7वीं पारी #7 हिटर के साथ शुरू होती है, और दूसरे आधार पर #5 हिटर और पहले आधार पर #6 हिटर।)

(3) प्रत्येक टाई ब्रेकर पारी के दौरान प्रत्येक टीम 3 रन तक सीमित होती है।

(4) यह गेम टाई ब्रेकर नियम 6 वीं पारी पर भी लागू होगा यदि स्कोर 5 पूर्ण पारियों के बाद बराबर हो जाता है और खेल एनआईडब्ल्यूएस समय के 20 मिनट के भीतर होता है।

नियम 12.04.30 टिप्पणी: संकलित होने पर सभी व्यक्तिगत और टीम कार्यों को लिटिल लीग बेसबॉल के आधिकारिक स्कोरिंग नियमों के अनुसार संकलित किया जाना है। हालांकि, इस गेम टाई ब्रेकर नियम के लिए, टाई ब्रेकर में पहले और दूसरे आधार पर शुरू होने वाले धावकों को प्लेट की उपस्थिति या बल्लेबाजी के समय का श्रेय नहीं दिया जाएगा।

12.05 - खेल में गेंद डालना। लाइव बॉल

12.05.07

जुवेनाइल लीग प्ले में, जब तीन आक्रामक खिलाड़ियों को कानूनी रूप से बाहर कर दिया जाता है या जब आक्रामक टीम अपनी अर्ध-पारी में छह रन बनाती है, तो पक्ष सेवानिवृत्त हो जाता है। (छठे रन प्लेट को पार करने पर टीम की आक्रामक पारी समाप्त हो जाती है।)

अपवाद 1: प्रति पारी छह रन की सीमा छठी पारी में या किशोर लीग में एनआईडब्ल्यूएस समय के 20 मिनट के भीतर शुरू होने वाली किसी भी पारी में लागू नहीं होगी।

अपवाद 2: जब लिटिल लीग प्लेइंग रूल 12.03.13 के तहत बल्लेबाज को होम रन दिया जाता है, जो छठे रन से अधिक स्कोर करने की अनुमति देता है, तो बल्लेबाज और सभी धावकों को स्कोर करने की अनुमति दी जाएगी।

नियम 12.05.07 अपवाद 2 टिप्पणी: यदि किसी मैदान में घर के आधार से 165 फीट की दूरी पर बाड़ नहीं है, तो नियम 12.03.13 के तहत उस क्षेत्र में जमीनी नियमों द्वारा एक फेयर फ्लाई बॉल होम रन निर्धारित किया जाएगा।

इस अपवाद 2 के तहत होम रन में एक हिट बॉल शामिल नहीं है जो खेल के मैदान में रहती है और किसी भी कारण से बल्लेबाज या धावक को सभी चार आधारों को छूने की अनुमति देता है। कोई भी रन जो छठे रन के बाद स्कोर कर सकता है, उसे तब नहीं गिना जाएगा जब गेंद खेल के मैदान में रहती है।

12.06 - बैटर

12.06.05

(बी) लिटिल लीग के माइनर लीग और टी बॉल के लिए लिटिल लीग प्लेइंग रूल 6.05 (बी) में "ड्रॉप थ्री स्ट्राइक" नियम जुवेनाइल लीग प्ले पर लागू होता है। (जुवेनाइल लीग के लिए, बल्लेबाज तीसरे स्ट्राइक पर आउट होता है चाहे पिच की हुई गेंद कैचर द्वारा पकड़ी गई हो या नहीं।)

(डी) लिटिल लीग प्लेइंग नियम 6.05 (डी) में निर्दिष्ट के अनुसार, इनफील्ड फ्लाई नियम सभी किशोरों में लागू होगा

लीग नियमित सीज़न, प्लेऑफ़ सीरीज़ और टूर्नामेंट गेम्स। लिटिल लीग प्लेइंग रूल्स 2.00, 6.05, और 7.08 देखें

12.06.06

(ए) लिटिल लीग प्लेइंग नियम 6.06 (डी) जो एक अवैध बल्ले के उपयोग के लिए दंड निर्धारित करता है, नियम 12.01.10 (ए) और नियम 12.01.10 (बी) के तहत किशोर लीग खेलने पर लागू नहीं होता है।

(बी) लिटिल लीग प्लेइंग रूल 6.06 (डी) में जुर्माना किशोर लीग खेलने पर लागू होता है जब एक बल्लेबाज बल्लेबाज के बॉक्स में एक या दोनों पैरों के साथ पूरी तरह से जमीन पर एक बदले हुए बल्ले के साथ प्रवेश करता है या पता चलता है कि पहले एक बदले हुए बल्ले का इस्तेमाल किया गया था। बल्लेबाज के बॉक्स में प्रवेश करने वाला अगला खिलाड़ी। एक बदला हुआ बल्ला एक ऐसा बल्ला है, जिसे अंपायर के फैसले में इस तरह से बदल दिया गया है कि दूरी के कारक में सुधार हो या गेंद पर असामान्य प्रतिक्रिया हो।

12.06.08

(एक)

(2) जुवेनाइल लीग में एक "नो पिच" ​​जानबूझकर चलना निषिद्ध है (अर्थात एक पिचर से बल्लेबाज को पिच देने की उम्मीद की जाती है।)

12.06.13 (अतिरिक्त नियम)

बल्लेबाज आउट हो गया है और गेंद मर गई है यदि (ए) बल्लेबाज अनजाने में बल्ला फेंकता है और यह (1) कैचर, अंपायर, किसी भी खिलाड़ी, मुख्य कोच या कोच को उसकी सामान्य स्थिति में हिट करता है, या (2) ए में जाता है डगआउट या खेल के मैदान के बाहर दर्शकों में और एक दर्शक या खिलाड़ी को मारता है, या (बी) बल्लेबाज जानबूझकर बल्ले को खतरनाक तरीके से फेंकता है। अंपायर के पास यह निर्धारित करने का एकमात्र विवेक है कि उसके फैसले में "खतरनाक तरीके से" क्या है।

12.06.14 (अतिरिक्त नियम)

कोई भी "स्ट्राइक" (यानी एक पिच जिसे अंपायर द्वारा स्ट्राइक कहा जाता है और बल्लेबाज द्वारा स्विंग नहीं किया जाता है) बल्लेबाज की गिनती को एक गेंद से कम कर देगा, बशर्ते कम से कम एक गेंद पहले से ही गिनती पर हो। इस नियम 12.06.14 के तहत कोई "सेविंग अप" बॉल या स्ट्राइक नहीं हो सकती है।

12.07 - धावक

12.07.05

बैकस्टॉप के बिना खेलने वाले मैदानों में या अप्रभावी बैकस्टॉप वाले खेल के मैदानों में, प्रत्येक धावक लिटिल लीग प्लेइंग रूल 7.05 (एच) के तहत एक आधार को आगे बढ़ा सकता है। किशोर लीग आयुक्त समय-समय पर यह निर्धारित करेगा कि किन क्षेत्रों में "अप्रभावी बैकस्टॉप" है।

12.07.08

(ए) परिभाषाएं

दुर्भावनापूर्ण संपर्क किसी खिलाड़ी द्वारा किसी अन्य खिलाड़ी को नुकसान पहुंचाने या घायल करने के इरादे से जानबूझकर या लापरवाह कार्रवाई या व्यवहार है। अंपायर यह निर्धारित करेगा कि क्या इरादा अधिक बार दुर्भावनापूर्ण था, न कि खिलाड़ी की कार्रवाई से यह निर्धारित करने में कि खिलाड़ी को नुकसान पहुंचाने या चोट पहुंचाने का मतलब है या नहीं।

(बी) नियम

(1) जब वह क्षेत्ररक्षक रनर पर टैग बना रहा हो या फोर्स प्ले पर बेस को टैग कर रहा हो, तो रनर को उस फील्डर के पास जाने का प्रयास करना चाहिए या स्लाइड करना चाहिए जो गेंद के कब्जे में है।

(2) धावक को एक ऐसे क्षेत्ररक्षक के चारों ओर स्लाइड या प्रयास करना चाहिए जिसके पास गेंद है और वह टैग बनाने की प्रतीक्षा कर रहा है। लिटिल लीग प्लेइंग रूल 7.08 (ए) (3) देखें

नियम 12.07.08 (बी) (1) और (बी) (2) टिप्पणी: एक क्षेत्ररक्षक को बाधा डालना या उसके ऊपर जाना जिसके पास गेंद है और एक टैग बना रहा है, एक कानूनी पैंतरेबाज़ी है। यह नियम 12.07.08 (बी) (1) और (बी) (2) बाधा डालने या अवैध बनाने से नहीं रोकता है। हालांकि, संपर्क होना चाहिए, क्षेत्ररक्षक के ऊपर कूदने, छलांग लगाने या गोता लगाने का प्रयास क्षेत्ररक्षक के आसपास होने का कार्य नहीं है।

(3) धावक को किसी क्षेत्ररक्षक से संपर्क करने से बचना चाहिए जब वह क्षेत्ररक्षक (i) फेंकी गई गेंद को पकड़ने की क्रिया में हो, और (ii) आधार पर या उसके बगल में हो।

नियम 12.07.08 (बी) टिप्पणी: निम्नलिखित अतिरिक्त मार्गदर्शन इस नियम 12.07.08 पर लागू होता है: (ए) इस नियम 12.07.08 का उद्देश्य क्षेत्ररक्षक को चोट से बचाना है। यदि कोई संपर्क नहीं है, तो इस नियम 12.07.08 के तहत कोई उल्लंघन नहीं है। इस नियम 12.07.08 के प्रयोजन के लिए आकस्मिक या असंगत संपर्क को संपर्क के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। (बी) एक रक्षात्मक खिलाड़ी को चोट पहुंचाने के इरादे से दुर्घटनाग्रस्त होना दुर्भावनापूर्ण माना जाएगा, भले ही वह क्षेत्ररक्षक फेंकी गई गेंद को पकड़ने के कार्य में न हो या गेंद के कब्जे में न हो। क्योंकि फील्डर फेंकी गई गेंद को पकड़ने की क्रिया में नहीं है या गेंद के कब्जे में नहीं है, ऐसा संपर्क इस नियम 12.07.08 के दायरे से बाहर है। हालांकि, इस मामले में धावक को अनुचित और खेल-रहित आचरण के लिए बेदखल कर दिया जाएगा।

(सी) अवैध संपर्क सभी "रुकावट" दंडों का स्थान लेगा।

दंड: इस नियम 12.07.08 के उल्लंघन के लिए, रनर आउट तभी होता है, जब नाटक पर संपर्क क्षेत्ररक्षक को नाटक बनाने में बाधा डालता है या बाधित करता है। इसके अलावा, नियम 12.07.08 (बी) टिप्पणी देखें। इसके अलावा, यदि अंपायर ने संपर्क को दुर्भावनापूर्ण करार दिया तो रनर को बाहर किया जा सकता है; धावक को बाहर बुलाया जाएगा और खेल से बाहर भी किया जाएगा। यदि अंपायर निर्णय लेता है कि संपर्क दुर्भावनापूर्ण नहीं था, तो धावक को केवल बाहर बुलाया जाएगा।

12.07.15

खिलाड़ियों को चोट से बचाने में मदद करने के लिए, लिटिल लीग प्लेइंग रूल 7.15 में वर्णित डबल फर्स्ट बेस का उपयोग किशोर लीग खेलने में किया जाएगा। लिटिल लीग प्लेइंग रूल 7.15 में निर्दिष्ट प्रक्रियाएं और नियम पूरी तरह से जुवेनाइल लीग प्ले पर लागू होते हैं, पैराग्राफ (जी) को छोड़कर जो केवल लिटिल लीग जूनियर, सीनियर और बिग लीग डिवीजनों पर लागू होता है।

12.07.20 (अतिरिक्त नियम)

(ए) एक धावक आगे बढ़ना जारी नहीं रख सकता है जब -

(1) एक पकड़ने वाला एक धावक को दूसरे आधार या तीसरे आधार को चुराने का प्रयास करने के लिए फेंक देता है, या एक पकड़ने वाला एक धावक को जंगली पिच या पारित गेंद पर दूसरे आधार या तीसरे आधार पर आगे बढ़ने का प्रयास करने के लिए फेंक देता है; और (2) गेंद को फेंक दिया जाता है या फेंकी गई गेंद पर क्षेत्ररक्षक द्वारा कोई त्रुटि की जाती है, और गेंद बाद में आधार से कम से कम 6 फीट दूर एक बिंदु तक जाती है, जैसा कि अंपायर द्वारा निर्णय लिया जाता है। (बी) नियम 12.07.20 (ए) के तहत, गेंद मृत है। (सी) इस नियम 12.07.20 के तहत, अन्य सभी बेस रनर इस नाटक पर केवल एक बेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

12.07.21 (अतिरिक्त नियम)

(ए) यह नियम 12.07.21 खेल की गति को तेज करने के लिए एक खेल नियम है।

(बी) (1) यदि गेंद के कब्जे में पिचर पिचर प्लेट के संपर्क में नहीं है, तो धावक अपने जोखिम पर आगे बढ़ने के लिए स्वतंत्र हैं। (2) यदि गेंद के कब्जे में घड़ा पिचर की प्लेट के संपर्क में है, तो वर्तमान में कानूनी रूप से किसी आधार पर कब्जा करने वाले किसी भी धावक को उस आधार पर रहना चाहिए। (3) यदि एक धावक अपने आधार से बाहर है, जब पिचर गेंद के कब्जे में पिचर की प्लेट के संपर्क में होता है, तो धावक को तुरंत अपने अंतिम कानूनी रूप से कब्जे वाले आधार पर बिना किसी दायित्व के वापस आना चाहिए या आगे बढ़ने का प्रयास करना चाहिए उसका अपना जोखिम। यदि अंपायर के निर्णय में, धावक न तो तुरंत अपने अंतिम कानूनी रूप से अधिकृत बेस पर वापस लौटता है और न ही आगे बढ़ने का प्रयास करता है, तो अंपायर रनर को बेस से हटा देगा, लेकिन कोई आउट चार्ज नहीं किया जाएगा।

(सी) यह नियम 12.07.21 लागू नहीं होता है यदि पिचर बल्लेबाज की गेंद की प्राप्ति के बाद पिचर की प्लेट को छूता है। इस नियम 12.07.21 को लागू करने के लिए, पिचर को कैचर या किसी अन्य क्षेत्ररक्षक से गेंद प्राप्त करनी होगी। अपवाद: यदि धावक अपनी इच्छा के आधार पर या पिचर द्वारा किसी कार्रवाई के कारण (फेक फेंकना या धावक का पीछा करते हुए) आधार पर वापस लौटता है, तो नाटक समाप्त हो जाता है। दूसरी ओर, यदि पिचर बल्लेबाजी की गई गेंद को फील्ड करता है, गेंद को फील्डर को फेंकता है, और बाद में उसी खेल क्रम में गेंद को फिर से प्राप्त करता है, तो यह नियम 12.07.21 लागू होता है।

दंड: नियम 12.07.21 (बी) (2) या नियम 12.07.21 (बी) (3) का उल्लंघन करने वाले धावक को उसके आधार से हटा दिया जाएगा। (इस पेनल्टी के तहत, रनर को खेल से बाहर या घोषित नहीं किया जाता है।)

12.07.22 (अतिरिक्त नियम)

(ए) परिभाषाएं

आधिकारिक बेसबॉल नियमों में स्कोरिंग के नियमों में "चोरी के आधार," "पास गेंदों" और "जंगली पिचों" शब्द पाए जा सकते हैं।

वाक्यांश "अन्य संबंधित रक्षात्मक गलतियाँ" जैसा कि यहाँ उपयोग किया गया है, का अर्थ है वे धावक जो किसी भी रक्षात्मक गलतियों या स्लिप्स, मिसप्ले, ब्लंडर्स, मानसिक गलतियों या गलत निर्णयों, वाइल्ड थ्रो, बॉबल्स, लैप्स, गफ़्स, फ़ंबल्स, त्रुटियों पर पहले या दूसरे आधार से स्कोर कर सकते हैं। , या जंगली पिचों, पारित गेंदों, और चोरी के ठिकानों से आने वाले संयोजन। "पारित गेंदों" और "जंगली पिचों" को छोड़कर, इस परिभाषा में इस्तेमाल किए गए शब्दों को उनके व्यापक अर्थों में समझा जाना चाहिए और आधिकारिक बेसबॉल नियमों, लिटिल लीग प्लेइंग रूल्स, या लिटिल में उनका उपयोग कैसे किया जा सकता है, इस तक ही सीमित नहीं है। लीग बेसबॉल का आधिकारिक स्कोरिंग स्कोर।

"चोरी के ठिकानों" के रूप में, यह परिभाषा पूरी तरह से या आंशिक रूप से, लिटिल लीग प्लेइंग रूल 7.13 को नकारती नहीं है, जो संक्षेप में कहता है कि धावक अपने ठिकानों को तब तक नहीं छोड़ सकते जब तक कि पिच की गई गेंद बल्लेबाज तक नहीं पहुंच जाती। यह परिभाषा कैचर्स ओवरथ्रो नियम 12.07.20 को संपूर्ण या आंशिक रूप से नकारती नहीं है।

(बी) जुवेनाइल लीग खेल में, प्रत्येक टीम रनों पर प्रति गेम तीन रन तक सीमित होती है जो बल्लेबाज द्वारा नहीं की गई पिच और निम्नलिखित पिच की डिलीवरी के बीच समय अंतराल के दौरान बनाए जाते हैं। (इसमें जंगली पिचों, पास की गई गेंदों, चोरी के ठिकानों और अन्य संबंधित रक्षात्मक गलतियों के बाद बनाए गए रन शामिल हैं।)

12.08 — घड़ा

12.08.02

(ए) लिटिल लीग प्लेइंग रूल 8.02 (ए) (1) में पेनल्टी के लिए एक घड़े के लिए अपने हाथ को अपने मुंह या होठों से छूना जुवेनाइल लीग प्ले पर लागू नहीं होता है। इसके बजाय, किशोर लीग खेलने के लिए निम्नलिखित दंड लागू होता है:

दंड: अंपायर पिचर और टीम के मुख्य कोच को चेतावनी जारी करेगा। इस लिटिल लीग प्लेइंग रूल 8.02 (ए) (1) के किसी भी बाद के उल्लंघन के लिए टीम के किसी भी पिचर द्वारा चेतावनी प्राप्त करने के लिए, अंपायर तुरंत एक गेंद बुलाएंगे और पिचर को चेतावनी देंगे कि इस नियम के किसी भी हिस्से का बार-बार उल्लंघन करने से घड़े को खेल से हटाना है। हालांकि, चेतावनी के बाद इस दंड को लागू करते समय, यदि पिच बनाई जाती है और बल्लेबाज हिट, त्रुटि, हिट बल्लेबाज या अन्यथा पर पहले आधार पर पहुंच जाता है, और कम से कम एक बेस को आगे बढ़ाने से पहले कोई अन्य धावक बाहर नहीं रखा जाता है, तो खेल उल्लंघन के संदर्भ के बिना आगे बढ़ना होगा।

(बी) पैरा (ए) लिटिल लीग प्लेइंग रूल 8.02 (ए) (6) के तहत आने वाले पेनल्टी में एक बदली हुई गेंद देने वाले पिचर के लिए जुवेनाइल लीग प्ले पर लागू नहीं होता है। इसके बजाय, निम्नलिखित पैराग्राफ (ए) किशोर लीग खेल पर लागू होता है:

(ए) अंपायर पिचर और टीम के मुख्य कोच को चेतावनी जारी करेगा। इसके बाद, चेतावनी प्राप्त करने वाली टीम के किसी भी पिचर द्वारा किसी भी पुनरावृत्ति के परिणामस्वरूप पिच को गेंद कहा जाएगा। चेतावनी के बाद इस दंड को लागू करते समय, यदि उल्लंघन पर कोई नाटक होता है, तो अपराध का मुख्य कोच प्लेट अंपायर को नाटक की स्वीकृति की सलाह दे सकता है। (ऐसा चुनाव खेल के अंत में किया जाना चाहिए।)

12.08.03

(ए) जब एक पिचर प्रत्येक पारी की शुरुआत में अपनी स्थिति लेता है, या जब वह दूसरे पिचर को राहत देता है, तो उसे अपने कैचर को आठ वार्म-अप पिचों से अधिक नहीं पिच करने की अनुमति दी जाएगी, जिसके दौरान खेल को निलंबित कर दिया जाएगा। अंपायर यह सुनिश्चित करेगा कि पिचों को बिना किसी देरी के फेंका जाए। यदि कोई टीम वार्म-अप पिचों को उचित समय में पूरा करने में विफल रहती है, तो अंपायर उन्हें समाप्त कर सकता है और "प्ले बॉल" कह सकता है। (बी) यदि अचानक आपात स्थिति के कारण एक पिचर को बिना किसी अवसर के खेल में बुलाया जाता है, तो अंपायर उसे उतनी ही पिचों की अनुमति देगा जितना अंपायर आवश्यक समझे।

12.08.04

लिटिल लीग प्लेइंग रूल 8.04 किशोर लीग पर लागू नहीं होता है।

12.08.06

(ए) लिटिल लीग प्लेइंग रूल 8.06 में माउंड रूल का दौरा किशोर लीग पर लागू नहीं होता है। इसके बजाय, यह नियम 12.08.06 किशोर लीग में टीले के दौरे को नियंत्रित करता है।

(बी) यह नियम, जो खेल में प्रवेश करने वाले प्रत्येक पिचर पर लागू होता है, टीले पर मुख्य कोच या कोच के पिचर के दौरे को नियंत्रित करता है।

(1) एक मुख्य कोच या कोच एक विशिष्ट पिचर के साथ एक पारी में एक बार बाहर आ सकता है, लेकिन दूसरी बार बाहर, खिलाड़ी को पिचर के रूप में हटा दिया जाना चाहिए। उदाहरण: यदि एक मुख्य कोच पहली पारी में एक बार पिचर ए का दौरा करता है, तो उसी पारी में पिचिंग में बदलाव करता है, दूसरी यात्रा पर हटाए जाने से पहले पिचर बी को उस पारी में एक यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

(2) मुख्य कोच या कोच को दूसरी यात्रा करने से मना किया जाता है, जबकि वही बल्लेबाज बल्लेबाजी कर रहा हो।

(3) एक मुख्य कोच या कोच घड़े के साथ दौरे के दौरान पकड़ने वाले सहित किसी अन्य खिलाड़ी (खिलाड़ियों) को प्रदान कर सकता है। एक मुख्य कोच या कोच जिसे किसी भी रक्षात्मक खिलाड़ी से बात करने के लिए समय दिया जाता है, उस पर पिचर की यात्रा का शुल्क नहीं लिया जाएगा। प्रति गेम केवल एक ऐसा रक्षात्मक समय दिया जा सकता है।

स्वीकृत नियम: टीले की यात्रा तब शुरू होती है जब मुख्य कोच या कोच फाउल लाइन को पार करता है। माना जाता है कि एक मुख्य कोच या कोच ने टीले की अपनी यात्रा समाप्त कर ली है, जब वह घड़े के रबर के आसपास के 10 फुट के घेरे को छोड़ देता है।

स्वीकृत नियम: जब एक घड़ा हटा दिया जाता है, तो नए घड़े के लिए एक यात्रा का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

स्वीकृत नियम: चोट के बाद खिलाड़ी की स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए पिचर या किसी अन्य क्षेत्ररक्षक के साथ एक सम्मेलन को इस नियम के प्रयोजनों के लिए एक यात्रा नहीं माना जाएगा। मुख्य कोच या कोच को ऐसे सम्मेलन की अंपायर को सलाह देनी चाहिए और अंपायर को सम्मेलन की निगरानी करनी चाहिए।

12.08.08 (अतिरिक्त नियम)

जुवेनाइल लीग में निम्नलिखित पिचिंग सीमाएं हमारे खिलाड़ियों के लिए आजीवन चोट की संभावना को कम करने के लिए लगाई गई हैं:

(ए) नियमित सीजन के खेल में खिलाड़ी प्रति दिन 75 पिचों तक सीमित होगा।

अपवाद: यदि कोई खिलाड़ी बल्लेबाज का सामना करते हुए इस सीमा तक पहुंच जाता है, तो पिचर तब तक पिच करना जारी रख सकता है जब तक कि बल्लेबाज आधार तक नहीं पहुंच जाता; (2) वह बैटर बाहर रखा गया है; या (3) हाफ इनिंग को पूरा करने के लिए तीसरा आउट किया जाता है।

(सी) पिचिंग दिखावे के बीच निम्नलिखित आराम अवधि की आवश्यकता है:

यदि कोई खिलाड़ी एक दिन में 61 या अधिक पिचों को पिच करता है, तो 3 कैलेंडर दिनों का आराम अवश्य देखा जाना चाहिए।

यदि कोई खिलाड़ी एक दिन में 41-60 पिचों को पिच करता है, तो 2 कैलेंडर दिनों का आराम अवश्य देखा जाना चाहिए।

यदि कोई खिलाड़ी एक दिन में 21-40 पिचों को पिच करता है, तो आराम का 1 कैलेंडर दिन अवश्य देखा जाना चाहिए।

यदि कोई खिलाड़ी एक दिन में 1-20 पिचों को पिच करता है, तो किसी आराम की आवश्यकता नहीं होती है।

(डी) एक पिचर जो पहले गेम में 51 या अधिक पिच देता है, उसी दिन दूसरे गेम में पिच नहीं हो सकता है।

(ई) एक घड़े के लिए दंड जो नियम के तहत पिचों की अधिकतम संख्या से अधिक हो गया है

12.08.08 (ए) या नियम 12.08.08 (सी) या (डी) के तहत एक अपात्र घड़ा टीले से घड़े को तत्काल हटाना है।

(च) (1) मुख्य कोच अपने घड़े को "प्रति दिन" सीमा और "आराम के दिनों" की आवश्यकता के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है। मुख्य कोच एक घड़े को हटाने के लिए जिम्मेदार होता है जब एक घड़ा अब पिच करने के योग्य नहीं होता है और यह सुनिश्चित करता है कि आवश्यक "आराम के दिन" मिले। विरोधी मुख्य कोच या अंपायर द्वारा अनुरोध किए जाने पर मुख्य कोच को पिच काउंट प्रदान करना चाहिए।

(2) प्रत्येक मुख्य कोच को उस पिचर के आखिरी पिचिंग प्रदर्शन के बाद कम से कम एक सप्ताह के लिए अपने प्रत्येक पिचर के लिए पिच गिनती का लिखित रिकॉर्ड बनाए रखना आवश्यक है। यदि नियम 12.08.08 (सी) में "आराम के दिनों" की आवश्यकता के तहत पिचर की योग्यता का विरोध होता है, तो यह लिखित रिकॉर्ड तुरंत खेल के अंपायर को प्रस्तुत किया जाएगा। जब विरोध किया जाता है तो खेल के अंपायर को यह लिखित रिकॉर्ड या अन्य ठोस सबूत प्रदान करने में विफलता को अंपायर के लिए घड़े को टीले से हटाने का आदेश देने के लिए एक अच्छा और पर्याप्त आधार माना जाएगा।

(छ) (1) लिटिल लीग प्लेइंग रूल 4.19, प्रोटेस्टिंग गेम के तहत खेल के अंपायर के प्रति विरोध यह दावा किया जा सकता है कि विरोधी टीम इस नियम 12.08.08 का उल्लंघन कर रही है, जब खेल चल रहा हो। यदि यह पाया जाता है कि अपात्र घड़े का उपयोग किया जा रहा है, तो दंड पर 12.08.08 (ई) देखें।

(2) एक विरोध पर विचार नहीं किया जाएगा यदि घड़ा जो नियम 12.08.08 (ए), (सी) या (डी) के उल्लंघन में हो सकता है, विरोध प्रस्तुत करने से पहले प्रतिस्थापित किया गया है (लिटिल लीग प्लेइंग नियम 3.06 देखें) , 3.07, और 3.08)।

(3) एक बार खेल समाप्त हो जाने के बाद, किशोर लीग को विरोध प्रस्तुत नहीं किया जा सकता है

आयुक्त, न ही इस तरह के विरोध को एक विरोध समिति द्वारा सुना या हल किया जा सकता है।

ध्यान दें: मुख्य कोचों और कोचों, अंपायरों और स्कोरकीपरों का विरोध करने वाले बेसबॉल अधिकारियों के सभी इज़राइल एसोसिएशन से आग्रह किया जाता है कि वे जुवेनाइल लीग खेलों में अपात्र खिलाड़ियों और पिचरों पर विरोध को रोकने के लिए सावधानी बरतें। जब विरोध की स्थिति आसन्न हो, तो संभावित अपराधी को तुरंत सूचित किया जाना चाहिए। उदाहरण: क्या इनमें से किसी भी अधिकारी को पता चलता है कि खेल की शुरुआत में एक घड़ा या खिलाड़ी अयोग्य है, या एक घड़ा खेल के दौरान अयोग्य हो जाएगा; इस तथ्य को शामिल टीम के मुख्य कोच के ध्यान में लाया जाना चाहिए। उल्लंघन होने तक ऐसी कार्रवाई में देरी नहीं होनी चाहिए। हालांकि, उल्लंघन के मुख्य कोच को सूचित करने में विफलता विरोध की वैधता को प्रभावित नहीं करती है। लिटिल लीग प्रोटेस्टिंग गेम रूल 4.19 नोट 2 देखें

12.08.09 (अतिरिक्त नियम)

(ए) परिभाषाएं

एक "स्टैंडअलोन सीरीज़" दो या दो से अधिक संबद्ध खेलों की एक श्रृंखला को संदर्भित करता है जो (ए) उन टीमों द्वारा पॉप्युलेट किया जाता है जिनका चयन श्रृंखला में प्रतिस्पर्धा करने के लिए पिछली श्रृंखला में उनके प्रदर्शन पर आधारित नहीं था, और (बी) श्रृंखला स्वयं नहीं है बाद की श्रृंखला में प्रतिस्पर्धा करने के लिए टीमों का चयन करते थे।

एक "टूर्नामेंट" खेल की दो या दो से अधिक संबद्ध श्रृंखलाओं (या एकल-खेल की घटनाओं) को संदर्भित करता है जहां पहले की श्रृंखला या एकल-खेल घटना की जीवित टीम या टीम (या भी-दौड़ वाली टीम या टीम) निम्नलिखित श्रृंखला को पॉप्युलेट करती है या एकल-खेल घटना। एक "टूर्नामेंट" का एक उदाहरण होगा: (चरण एक) दो क्षेत्रीय प्लेऑफ़ श्रृंखला (चरण दो) एक राष्ट्रीय प्लेऑफ़ श्रृंखला के लिए अग्रणी (चरण तीन, भाग ए) एक राष्ट्रीय चैम्पियनशिप खेल और (चरण तीन- भाग बी) ए राष्ट्रीय सांत्वना खेल। पेज 30 का 32

"विनियमन पारी पिच" ​​का अर्थ है एक स्टैंडअलोन श्रृंखला या टूर्नामेंट में खेले गए प्रत्येक गेम के लिए 6 पारियां, भले ही कोई विशेष गेम वास्तव में 6 पारियों से लंबा या छोटा हो।

(बी) एक स्टैंडअलोन श्रृंखला के दौरान या टूर्नामेंट के दौरान निम्नलिखित सीमा एक पिचर पर लागू होती है:

(1) एक पिचर अपनी टीम की कुल विनियमन पारी के 50% से अधिक नहीं हो सकता है जो स्टैंडअलोन में पिच की गई हो

श्रृंखला या टूर्नामेंट में, स्टैंडअलोन श्रृंखला के पहले गेम या टूर्नामेंट के पहले गेम के अपवादों के साथ, प्रत्येक स्टैंडअलोन श्रृंखला गेम या प्रत्येक टूर्नामेंट गेम के समापन पर मापा जाना है।

(2) पहले से ही 50% की सीमा पर एक घड़ा एक अतिरिक्त पारी के दौरान एक अतिरिक्त पारी पिच कर सकता है

उस पारी के बिना खेल उसकी सीमा की गणना में गिनती।

(3) पिचर की पारी को आंशिक पारी की गणना करनी चाहिए।

(सी) यह नियम 12.08.09 पिच काउंट और आराम के दिनों के लिए, संपूर्ण या आंशिक रूप से पूर्वता नहीं लेगा

नियम 12.08.08।

दंड: इस नियम 12.08.09 का उल्लंघन करने वाली टीम उस खेल से वंचित हो जाएगी जिसमें उल्लंघन हुआ था।

12.08.10 (अतिरिक्त नियम)

कोई भी खिलाड़ी जिसने किसी खेल में 4 या अधिक पारियों में कैचर की स्थिति खेली है, उसी कैलेंडर दिवस पर पिच करने के लिए पात्र नहीं है।

12.09 - अंपायर

12.09.01

लिटिल लीग प्लेइंग रूल 9.01 (ए) जुवेनाइल लीग गेम्स पर लागू नहीं होता है। इसके बजाय, निम्नलिखित पैराग्राफ (ए) किशोर लीग खेलों पर लागू होता है:

प्रत्येक शहर या क्षेत्रीय निदेशक प्रत्येक किशोर लीग खेल में अंपायरिंग के लिए एक या अधिक अंपायरों की नियुक्ति करेगा। अंपायर इन आधिकारिक नियमों के अनुसार खेल के संचालन के लिए और खेल के दौरान खेल मैदान पर अनुशासन और व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होगा।

सूचना: एक अंपायर कॉल बॉल और प्लेट के पीछे से स्ट्राइक करता है, उसे मास्क, पिंडली गार्ड, चेस्ट प्रोटेक्टर और सुरक्षात्मक कप पहनना चाहिए

12.09.03

(ए) लिटिल लीग प्लेइंग रूल 9.03 (ए) किशोर लीग खेलों पर लागू नहीं होता है। इसके बजाय,

निम्नलिखित जुवेनाइल लीग खेलों पर लागू होता है:

यदि केवल एक अंपायर है, तो उस अंपायर के पास नियमों को प्रशासित करने का पूरा क्षेत्राधिकार होगा। यह अंपायर खेल के मैदान पर कोई भी स्थिति ले सकता है जो उक्त अंपायर को सभी कर्तव्यों का निर्वहन करने में सक्षम करेगा (आमतौर पर पकड़ने वाले के पीछे, लेकिन कभी-कभी पिचर के पीछे अगर धावक होते हैं।)

(बी) लिटिल लीग प्लेइंग रूल 9.03 (डी) किशोर लीग खेलों पर लागू नहीं होता है।

12.09.05

(ए) अपने विवेक पर, प्रत्येक शहर या क्षेत्रीय निदेशक अंपायरों से के उल्लंघन की रिपोर्ट करने का अनुरोध कर सकते हैं

नियम और टिप्पणी के योग्य अन्य घटनाएं, जिसमें किसी भी मुख्य कोच, कोच या खिलाड़ी की अयोग्यता और उसके कारण शामिल हैं। लिटिल लीग प्लेइंग रूल्स 4.18 और 9.01 (ई), पेनल्टी के तहत एक जब्ती और एक गेम सस्पेंशन रेफरल की रिपोर्ट करने सहित ऐसी रिपोर्टिंग अंपायरों को उस हद तक सूचित की जाएगी जहां तक ​​ऐसी रिपोर्टिंग की उम्मीद की जाती है। ऐसी रिपोर्टिंग की आवश्यकता तभी होगी जब अपेक्षित हो।

(बी) लिटिल लीग प्लेइंग रूल्स 9.05 (बी) और 9.05 (सी) किशोर लीग पर लागू नहीं होते हैं।

 

क्या यह लेख सहायक था?

हड़ताल मत करो!

दुनिया के सबसे बड़े बेसबॉल नियम समुदाय का हिस्सा बनें!

वर्तमान और पूर्व मेजर लीग बेसबॉल खिलाड़ियों और अंपायरों से बेसबॉल मंचों, नियमों के विश्लेषण और अनन्य ईमेल सामग्री तक मुफ्त पहुंच प्राप्त करें।