विश्वासीमुक्तटिप्सटेलिग्राम

6 जून 2022

बल्लेबाज-धावक हस्तक्षेप

एमएलबी 2022 से बैटर-रनर हस्तक्षेप के उदाहरण

बल्लेबाज-धावक हस्तक्षेप

प्ले नंबर 1

द रेंजर्स एंड ए 26 मई को ओकलैंड में खेलेवां . सातवें के निचले भाग में, क्रिस्चियन बेथनकोर्ट खाली बेस के साथ बल्लेबाजी कर रहा था और मार्टिन पेरेज़ का सामना नहीं कर रहा था। बेथनकोर्ट ने गेंद को टीले और पहली बेसलाइन के बीच में उछाला। पेरेज़ ने गेंद डाली और पहले बेसमैन नथानिएल लोव को फेंक दिया। लोव और बेथनकोर्ट द्वारा मिली गेंद दूसरे आधार पर समाप्त हुई।

लेकिन प्लेट अंपायर मार्क रिपरगर ने बल्लेबाज-धावक हस्तक्षेप के लिए बेथनकोर्ट को आउट कहा। ए के प्रबंधक मार्क कोत्से ने तर्क दिया कि कॉल का कोई फायदा नहीं हुआ।

रूलबॉल टिप्पणी

  1. यह 45 फुट लंबी, 3 फुट चौड़ी रनर लेन से बाहर निकलने और थ्रो लेने वाले क्षेत्ररक्षक (लोव) के साथ हस्तक्षेप करने के लिए एक क्लासिक बल्लेबाज-धावक हस्तक्षेप कॉल था। मैं कॉल का समर्थन करता हूं।
  2. अगर पुटआउट पूरा हो गया होता तो कोई कॉल नहीं आती।
  3. घर से पहले तक की पूरी दूरी के लिए बेथनकोर्ट गली से बाहर भाग गया।
  4. कोत्से का एकमात्र तर्क यह हो सकता था कि यदि थ्रो रनर को रिटायर करने के लिए गुणवत्ता वाला थ्रो नहीं होता। इस तरह के नाटकों में, अंपायर कल्पना करते हैं कि यदि बल्लेबाज-धावक नहीं होता तो पहला बेसमैन उसी थ्रो के साथ खेल को पूरा कर सकता था। मैं रिपरगर से सहमत हूं कि थ्रो बल्लेबाज-धावक को रिटायर करने के लिए काफी अच्छा था अगर उसने खेल में हस्तक्षेप नहीं किया होता।
  5. प्रसारकों में से एक ने वास्तव में नियम की व्याख्या को कुचल दिया। यह उनके दर्शकों के लिए एक असावधानी थी। आइए इसे तोड़ दें।

ब्रॉडकास्टर: "कॉल किया जाता है क्योंकि गेंद बेथनकोर्ट को उचित क्षेत्र में हिट करती है। मैंने गेंद को बेथनकोर्ट से संपर्क करते नहीं देखा। गेंद बेथनकोर्ट को भी नहीं छूती है।”

तथ्य: एक थ्रो किया जाना चाहिए लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बल्लेबाज-धावक को थ्रो से मारा गया है या नहीं। यदि अंपायर निर्णय करता है कि बीआर ने पहले बेसमैन (या दूसरे बेसमैन) को नाटक करने से रोक दिया है, तो यह निचली पंक्ति है। कभी-कभी पकड़ने वाला या घड़ा जानबूझकर बल्लेबाज-धावक को हस्तक्षेप कॉल को प्रोत्साहित करने के लिए फेंक देगा, लेकिन अगर बल्लेबाज-धावक को फेंक से मारा जाता है, तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि कॉल किया जाएगा।

ब्रॉडकास्टर: "एक धावक के लिए उसके दाहिने हाथ बॉक्स से बाहर आने के लिए, उसका प्राकृतिक मार्ग उसे निष्पक्ष क्षेत्र के माध्यम से पहले आधार पर ले जाता है जो उचित क्षेत्र में भी है।"

तथ्य: ब्रॉडकास्टर बेथनकोर्ट की स्थिति का बचाव कर रहा है क्योंकि उससे नाटक के अंत में आधार को छूने की उम्मीद की जाती है। लेकिन बेथनकोर्ट ने रनर लेन से प्लेट से बेस तक की पूरी दूरी दौड़ा दी। यदि वह लेन में अंतिम 45-फीट दौड़ता है, तो उसे पहले आधार को छूने के एकमात्र उद्देश्य के लिए पहले आधार के तत्काल क्षेत्र में एक कदम, कदम, पहुंच या स्लाइड के माध्यम से लेन से बाहर निकलने की अनुमति होगी।

दूसरे ब्रॉडकास्टर ने कहा कि पहले बेस अंपायर फिल कुजी ने कॉल नहीं किया।

तथ्य: बल्लेबाज-धावक हस्तक्षेप मुख्य रूप से प्लेट अंपायर की जिम्मेदारी है। ऐसी स्थिति हो सकती है जहां प्लेट अंप को प्लेट पर कॉल करना पड़ता है क्योंकि बल्लेबाज-धावक पहले की ओर जाता है। उस स्थिति में, पहला बेस अंप मदद कर सकता है।

ध्यान दें कि पहले बेसमैन (लोव) को आधार पर वर्गाकार स्थिति में रखा गया था, जो कि बंट क्षेत्र से थ्रो लेते समय सबसे पहले बेसमेन सेट-अप का तरीका है। तर्क यह है कि यह फेंकने वाले को एक व्यापक लक्ष्य देता है। मुझे पता है कि मैं अल्पमत में हूं, लेकिन लेट डेवलपिंग प्ले में, अगर पहले बेसमेन को किसी अन्य बेस की तरह बढ़ाया जाए, तो इस बात की बेहतर संभावना है कि नाटक पूरा हो जाएगा। यह उतना ही सुरक्षित भी हैबल्लेबाज-धावक और थ्रो लेने वाले क्षेत्ररक्षक के बीच टकराव को कम करके गंभीर चोट को रोकेगा, जो आमतौर पर पहला बेसमैन होता है।

प्ले नंबर 2

द शावक और वाइट सॉक्स 29 मई को गारंटीड रेट फील्ड में खेलेवां . सॉक्स 11 . के निचले हिस्से में बल्लेबाजी कर रहा थावां स्कोर बराबरी के साथ पारी, 4-4। लेरी गार्सिया दूसरे बेस पर एडम एंगेल के साथ बल्लेबाजी कर रहे थे और जब गार्सिया प्लेट के सामने उछली तो कोई आउट नहीं हुआ। गेंद को शावक के पिचर रॉबर्ट गसेलमैन ने मैदान में उतारा, जो दूसरे बेसमैन एंड्रेलटन सीमन्स को फेंक दिया, जो पहले बेस को कवर कर रहे थे। गार्सिया और सिमंस दोनों बेस पर टकराए और गेंद दूसरे बेस एरिया की तरफ स्क्वरट कर गई। एंगेल स्पष्ट रूप से विजयी रन बनाने के लिए आए।

पर रुको।

प्लेट अंपायर टेड बैरेट ने फैसला सुनाया कि गार्सिया रनर लेन नियम का उल्लंघन करने के लिए बल्लेबाज-धावक हस्तक्षेप के लिए बाहर थे। एंगेल को वापस दूसरे स्थान पर भेज दिया गया क्योंकि बल्लेबाज-धावक के हस्तक्षेप को बुलाए जाने पर धावक आगे नहीं बढ़ सकते, जब तक कि पहले बेस पर फेंकने से पहले प्लेट में कोई हस्तक्षेप न हो।

व्हाईट सॉक्स के प्रबंधक टोनी लारुसा ने कॉल पर बहस की लेकिन अब कहीं नहीं मिला। उल्लंघन के बावजूद सॉक्स ने 12 पारियों में 5-4 से जीत दर्ज की।

रूलबॉल टिप्पणी

  1. बेथनकोर्ट के नाटक की तरह, गार्सिया ने प्लेट से लेकर रनर लेन के पहले बेस तक पूरी दूरी दौड़ी।
  2. इस नाटक में, सीमन्स लगभग गंभीर रूप से घायल हो गए थे जैसे पिछले साल मैक्स मुन्सी टक्कर के परिणामस्वरूप थे क्योंकि उनका दस्ताने वाला हाथ गार्सिया के साथ सीधी रेखा में था।
  3. दोबारा, मैं शायद हवा में थूक रहा हूं, लेकिन अगर सीमन्स आधार के वर्ग होने के बजाय खिंचाव की स्थिति में स्थापित होते हैं, तो एक बेहतर मौका है कि आउट रिकॉर्ड किया गया होता और टकराव से बचा जाता।
  4. दूसरा विकल्प दाएं हाथ के पहले बेसमेन के लिए है, या दूसरे बेसमैन के लिए बेस को स्क्वायर सेट करना है और फिर बेस पर कदम रखने से पहले गेंद को पकड़ने के लिए बाहर निकलना है।
  5. कोई यह तर्क दे सकता है कि यदि आउट रिकॉर्ड किया गया होता तो एंगेल तीसरे आधार पर पहुंच जाता। लेकिन हम यहां रिस्क बनाम रिवॉर्ड की बात कर रहे हैं-पहले बेस पर थ्रो लेने वाले क्षेत्ररक्षक के स्वास्थ्य का जोखिम।
  6. इस नाटक में प्रसारकों ने बेहतर काम किया लेकिन एक ने गलती से कहा, "यह वास्तव में गंभीर नहीं है।"
  7. पहले आधार पर नाटक कितना प्रबल है, यह एक विवादास्पद मुद्दा है। सीधे शब्दों में कहें, यदि बल्लेबाज-धावक लेन से बाहर चल रहा है और पहले आधार पर खेल में हस्तक्षेप करने का फैसला किया गया है, तो बल्लेबाज-धावक बाहर है।

नियम सारांश

  1. 45 फुट लंबी, 3 फुट चौड़ी रनर लेन को 1881 में डिजाइन किया गया था (टाइपो नहीं) फील्डर को पहले बेस पर थ्रो लेने से बचाने के लिए। उस समय, फाउल लाइन आधार के केंद्र से होकर गुजरती थी जिससे कई टकराव होते थे। लेन का उद्देश्य बल्लेबाज-धावक को पहले बेसमैन से दूर रखना है।
  2. नियम में योग्यता है लेकिन व्यावहारिक नहीं है क्योंकि बल्लेबाज- आधार ASAP तक पहुंचने के लिए धावक हमेशा उसी दिशा में पहले आधार पर दौड़ने जा रहा है। अधिकांश समय बीआर रनर लेन में नहीं होगा जहां उसे हस्तक्षेप के लिए बुलाए जाने से बचाया जाता है।
  3. नियम सही के लिए अनुचित है- प्ले नंबर 1 में बेथनकोर्ट जैसे बल्लेबाज को सौंप दिया क्योंकि उसे लेन में आने के लिए क्रॉस-ओवर करना होगा। यह एक स्वाभाविक चाल नहीं है और जाहिर तौर पर आधार पर उसकी प्रगति को धीमा कर देती है।
  4. प्ले नंबर में2, गार्सिया, एक बाएं हाथ का बल्लेबाज, रनर लेन के लिए एक सीधा रास्ता था, फिर भी वह लेन के उचित तरफ दौड़ा क्योंकि इस तरह से वह हमेशा पहले आधार पर दौड़ता है जब गेंद कहीं भी इनफील्ड में हिट होती है।
  5. साथ ही, क्या एक धावक को एक सीधी रेखा में आधार पर दौड़ने के लिए बुलाया जाना चाहिए?
  6. मैं समझता हूं कि इसे अनिवार्य नहीं किया जा सकता है, लेकिन अगर दाएं हाथ के पहले बेसमेन और दूसरे बेसमैन लेट डेवलपमेंट प्ले में स्ट्रेच पोजीशन से थ्रो लेते हैं, या बेस को टैग करने से पहले बाहर निकलें और थ्रो प्राप्त करें, बल्लेबाज-धावक हस्तक्षेप नाटक बहुत कम हो जाएंगे, और खेल के सभी स्तरों पर पहले और दूसरे बेसमेन को गंभीर चोट से बचाया जाएगा। आज के खेल में यह सबसे खतरनाक खेल है। इसके अलावा, स्ट्रेच पोजीशन से थ्रो लेने से गेंद जल्दी ग्लव से मिलेगी और पुटआउट रिकॉर्ड करने का एक बेहतर मौका है।
  7. बाएं हाथ के पहले बेसमैन भी स्ट्रेच पोजीशन से थ्रो ले सकते हैं, लेकिन क्योंकि उनका दस्ताने बल्लेबाज-धावक से दूर है, चोट लगने की संभावना कम है, भले ही वे आधार के वर्ग में हों।

 

अमीर मराज़ी

नियम सलाहकार/विश्लेषक: डी'बैक्स, नेशनल्स, ओरिओल्स, पैड्रेस, फ़िलीज़, पाइरेट्स, रेज़, रेड सॉक्स, रेंजर्स, रॉयल्स, टाइगर्स, ट्विन्स, यांकीज़, बल्ली स्पोर्ट्स, ईएसपीएन, यस और एनबीसी स्पोर्ट्स शिकागो।

उत्तर छोड़ दें

हड़ताल मत करो!

दुनिया के सबसे बड़े बेसबॉल नियम समुदाय का हिस्सा बनें!

वर्तमान और पूर्व मेजर लीग बेसबॉल खिलाड़ियों और अंपायरों से बेसबॉल मंचों, नियमों के विश्लेषण और अनन्य ईमेल सामग्री तक मुफ्त पहुंच प्राप्त करें।